IhsAdke.com

आपके मासिक धर्म की अवधि को कैसे छोटा करें

जब हर महीने मासिक धर्म की बात आती है, तो ज्यादातर महिलाएं सोचती हैं कि इस अवधि में जितना कम हो, उतना ही बेहतर होगा। यद्यपि सामान्य मासिक धर्म तीन से सात दिनों के बीच रहता है, हालांकि इसे कम करने और रक्तस्राव को कम करने के तरीके हैं। कैसे पता लगाने के लिए पढ़ने रखें

चरणों

विधि 1
दवाओं के साथ मासिक धर्म को छोटा करना

चित्र शीर्षक आपका अवधि छोटा करें चरण 1
1
गर्भनिरोधक का उपयोग करें महिलाओं के गर्भनिरोधक समय के साथ मासिक धर्म की अवधि कम कर सकते हैं। कुछ खून बहने की अवधि को कम कर सकते हैं और कम प्रवाह में परिणाम कर सकते हैं। दूसरों ने वर्ष में आपके मासिक धर्म की संख्या में कमी की है।
  • मौखिक गर्भनिरोधक: मौखिक गर्भनिरोधक लेने पर, आप आमतौर पर 21 दिन के लिए प्रति दिन एक गोली लेते हैं। गोलियां महिला हार्मोन एस्ट्रोजन या एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन के संयोजन से बनायी जाती हैं। तब आप सात दिनों के लिए प्लेसबो गोली लेते हैं, या उस समय के दौरान कुछ भी नहीं लेते। प्लेसीबो गोली में कोई हार्मोन नहीं हैं, और यही वह है जो आपको उस समय के दौरान मासिक धर्म प्राप्त करने की अनुमति देता है। मासिक धर्म को कम करने या बंद करने का सबसे आम तरीका है प्लेसबो सप्ताह को छोड़ देना और एक नई गोली पैक तुरंत शुरू करना। इस खाली सप्ताह के बिना, आपके शरीर को मासिक धर्म का अवसर नहीं मिलेगा।
  • यह सबसे अच्छा काम करता है अगर आप एक मौखिक गर्भनिरोधक है कि एस्ट्रोजन और प्रोजेस्ट्रोन को जोड़ती है और हर दिन एक गोली में हार्मोन का एक ही खुराक की पेशकश, संयुक्त मौखिक गर्भ निरोधकों तथाकथित ले रहे हैं।
  • बाजार में कई संयोजन मौखिक गर्भ निरोधकों, Femiane, Harmonet, Stezza टेस Elamax, Allestra 30, डायने 35, Siblima, Selene, साइकिल 21, टेम्स 20 Allestra 20 Qlaira, Mercilon, Adoless, लघु, Yaz, यास्मीन और भी शामिल है Nordette।
  • मौखिक गर्भनिरोधक केवल डॉक्टर के पर्चे के तहत उपलब्ध हैं, इसलिए आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। उसे बताओ कि आप किस प्रकार गोली लेना चाहते हैं, तो वह आपके लिए सही विकल्प चुन सकता है।
  • मौखिक गर्भ निरोधकों के कारण कुछ मामूली दुष्प्रभाव, जैसे सिरदर्द, मतली, स्तन कोमलता, हल्के वजन, और मासिक धर्म के बीच हल्के खून का खराबी हो सकता है। इसका उपयोग रक्त के थक्कों, दिल का दौरा और स्ट्रोक के निर्माण से जुड़ा हुआ है, खासकर उन महिलाओं में जो धूम्रपान करते हैं, अधिक वजन वाले होते हैं, उच्च रक्तचाप होते हैं या 35 वर्ष से अधिक आयु के होते हैं। मौखिक गर्भनिरोधक कुछ स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं: महिलाओं का उपयोग करने वाले एंडोमेट्रियल और अंडाशय कैंसर के विकास की संभावना कम है।
  • चित्र शीर्षक आपकी अवधि छोटा करें चरण 2
    2
    निरंतर मौखिक गर्भनिरोधक: कुछ मौखिक गर्भ निरोधकों को हर साल एक महिला की मासिक धर्मों की संख्या को कम करने के लिए बनाया जाता है, आमतौर पर चार। ये गोलियां गोलियों की 84 दिन की श्रृंखला देने के बाद काम करती हैं, इसके बाद सात दिनों के प्लेसबोस (या गोलियों के बिना सात दिन) इस समय के दौरान, आप मासिक धर्म की व्यवस्था करेंगे
    • कई अध्ययनों से पता चला है कि इन गर्भ निरोधकों सुरक्षित हैं और 12 महीने के उपयोग के बाद मासिक धर्म की अवधि 53% महिलाओं में खत्म कर देते हैं।
    • इन गोलियों का एक नुकसान यह है कि पहले कुछ महीनों में आपको कुछ रक्तस्राव होने की संभावना है, लेकिन जब आपका शरीर औषधि आहार के लिए प्रयोग किया जाता है, तब यह बंद हो जाएगा।
    • ब्राजील में, सीज़ोनिक की गोली उपलब्ध है। जो महिलाएं इसका इस्तेमाल करती हैं वे हर तीन महीनों में केवल चार दिनों की मासिक धर्म होगी।
    • पारंपरिक मौखिक गर्भ निरोधकों की तरह, निरंतर उपयोग के एक चिकित्सक द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से छोटा आपका चरण चरण 3
    3
    महिलाओं के लिए अन्य गर्भ निरोधकों: साथ ही साथ गोली, गर्भनिरोधक पैच और योनि के छल्ले का इस्तेमाल मासिक धर्म को दबाने के लिए और खून बह रहा समय को कम करने के लिए एक लंबे आहार पर किया जा सकता है। उसी तरह, गर्भनिरोधक डिवाइस (आईयूडी) और इंजेक्शन हार्मोनल गर्भनिरोधक का उपयोग मासिक धर्म को दबाने के लिए किया जा सकता है।
    • इन गर्भ निरोधकों को एक डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता होती है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें और अपने मासिक रक्तस्राव के बारे में उससे बात करें और इन गर्भनिरोधकों का इस्तेमाल लंबे समय तक करें। यह आपको यह कैसे करना है पर पूरा निर्देश दे सकता है।
  • आपकी अवधि छोटा करें चरण 4 के चित्र का चित्र
    4
    गैर-हार्मोनल दवाएं: ट्रेंटेक्सैमिक एसिड एक गैर-हार्मोनल दवा है जो एएनविसा द्वारा अनुमोदित है जो भारी मासिक धर्म के खून बह रहा है। यह एक प्रोटीन को स्थिर करता है जो खून को थक्का में मदद करता है। मासिक धर्म के दौरान दवा को आमतौर पर पांच दिन तक तीन बार लिया जाता है।
  • विधि 2
    आपकी अवधि को स्वाभाविक रूप से छोटा करना

    आपका शीर्षक छोटा करने वाला चित्र शीर्षक चरण 5
    1
    जड़ी बूटियों का उपयोग करें कुछ जड़ी-बूटियों का उपयोग सैकड़ों वर्षों से मासिक धर्म को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। उन्हें माहवारी को कम करने या हल्का बनाने के लिए चाय, तरल और गोली के रूप में कोशिश करें।
    • Vitex: यह जड़ी बूटी प्रोलैक्टिन के उच्च स्तर को नियंत्रित करके काम करती है, पिवटिश्नल ग्रंथि द्वारा ओव्यूलेशन या मासिक धर्म को ट्रिगर करने के लिए जारी एक हार्मोन। एक 20 मिलीग्राम खुराक रोजाना एक से तीन बार लें। यह तरल, कैप्सूल और टैबलेट में उपलब्ध है।
    • रास्पबेरी चाय: तीव्र मासिक धर्म के खून बह रहा से निपटने के लिए और दर्दनाक मासिक धर्म के ऐंठन को दूर करने के लिए प्रति दिन लाल रास्पबेरी चाय के एक से तीन कप लेने की कोशिश करें।
    • मका रूट: एक हार्मोनल असंतुलन के कारण आपका मासिक धर्म चक्र बदल सकता है मैका रूट पिट्यूटरी ग्रंथि और हाइपोथैलेमस द्वारा उत्पादित हार्मोन को नियंत्रित करता है, जो बदले में अंडाशय के कामकाज को विनियमित करते हैं। यह पाउडर या कैप्सूल में उपलब्ध है
    • हजार पत्ते: मासिक धर्म के एक हफ्ते पहले एक हज़ार पत्तियों का डाई (केंद्रित अर्क) पीना जड़ी बूटी हेमोस्टैटिक के रूप में काम करती है, जो कि ऊतकों या रक्त वाहिकाओं को संक्रमित करके खून बह रहा है।
      • एक हज़ार पत्ती की टिंचर बनाने के लिए, सफेद हज़ार पत्ते के फूलों को अच्छी तरह से धो लें और सभी पानी से निकलने के लिए एक छलनी में जगह करें। एक साफ ग्लास जार में कुछ हजार पत्ते छिड़कते हैं, जो शीर्ष पर 2.5 इंच के अंतरिक्ष छोड़ते हैं। शुद्ध वोडका के साथ पॉट भरें, कवर और एक अंधेरे और शांत जगह में स्टोर करें। दिन में एक या दो बार हिलाएं। डाई छह सप्ताह में तैयार हो जाएगा। इस बिंदु पर, आप एक हज़ार पत्ते भटक सकते हैं



  • आपका शीर्षक छोटा करें शीर्षक चित्र 6
    2
    बाहर काम करते हैं। एक नियमित अभ्यास कार्यक्रम कम और लाइटर मासिक धर्म प्राप्त करने में फायदेमंद हो सकता है। व्यायाम श्रोणि क्षेत्र की मांसपेशियों को मजबूत कर सकता है और अनियमित मासिक धर्म में सुधार सकता है यह अंडाशय और अन्य आंतरिक अंगों के आसपास के वसा की मात्रा को कम करके मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है।
  • आपका शीर्षक छोटा करें शीर्षक चित्र 7
    3
    पुन: प्रयोज्य मासिक धर्म उत्पादों का उपयोग करें मासिक धर्म के दौरान पुन: प्रयोज्य उत्पादों का उपयोग करने वाली कुछ महिलाओं ने कहा कि यह छोटा और हल्का हो गया। इन उत्पादों में धोने योग्य कपड़े शोषक, समुद्र के स्पंज और मासिक धर्म कलेक्टर्स शामिल हैं, जो मासिक धर्म के खून को पकड़ने के लिए शरीर के अंदर डाले जाते हैं।
  • पटकथा का शीर्षक भारतीय महिला कदम 5
    4
    सेक्स करो इस बारे में विवादित रिपोर्टें हैं कि मासिक धर्म के दौरान सेक्स या हस्तमैथुन होने से मासिक धर्म में कमी आती है, लेकिन यह निश्चित रूप से आपको बेहतर महसूस करेगा। इस समय के दौरान यौन गतिविधि पीएमएस को राहत दे सकती है। महिलाओं का कहना है कि orgasms पेट को कम कर सकते हैं, और गर्भाशय के orgasmic संकुचन एक आरामदायक आंतरिक मालिश प्रदान करते हैं। इतना ही नहीं, लेकिन दर्द निवारक और मूड बढ़ाने वाली प्राकृतिक (एंडोर्फिन) संभोग के दौरान जारी कर रहे हैं, ऐंठन, सिर दर्द, हल्का अवसाद और चिड़चिड़ापन राहत देने के लिए मदद कर रहा।
  • आपका शीर्षक छोटा करें शीर्षक 9 चित्र
    5
    हाइड्रेटेड रहें बहुत से पानी पीने से स्वस्थ रहने के लिए हमेशा महत्वपूर्ण होता है, जिसमें नियमित मासिक धर्म बनाए रखना होता है पानी आपकी अवधि को कम या नहीं कर सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से आपको और अधिक आरामदायक बनाती है। निर्जलीकरण के कारण शरीर में एक हार्मोन का उत्पादन होता है जिसे मादक द्रव्यों के दौरान ऐंठन पैदा करने के लिए जाना जाता है।
  • आपका शीर्षक छोटा करें शीर्षक 10 शीर्षक चित्र
    6
    अपने चक्र में प्राकृतिक परिवर्तन स्वीकार करें किशोरावस्था और रजोनिवृत्ति के करीब महिलाएं कम प्रोजेस्टेरोन के स्तर या वेरिएंट हैं, जो तीव्र मासिक धर्म के खून बह रहा है और विभिन्न लंबाई वाले चक्र का कारण बन सकता है। समस्या समय के साथ ही सही होगी
  • चेतावनी

    • अगर आपका माहवारी 9 0 दिनों से अधिक समय के लिए बंद हो जाती है, आप इसे कम करने या रोकने या गर्भवती या स्तनपान करने के लिए कुछ भी नहीं कर लेते हैं, डॉक्टर से पूछें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com