IhsAdke.com

यह कैसे पता चलेगा कि माहवारी खत्म हो गई है या नहीं

महिलाओं को मासिक धर्म चक्र का सामना करना पड़ता है जैसे ही वे लगभग 12 वर्षों में यौवन में प्रवेश करते हैं। इस अवधि के अस्थायी रूप से बंद होने के कई कारण हैं, और रजोनिवृत्ति होने पर वे स्थायी रूप से बंद कर देते हैं। यह समझने के लिए कि चक्र क्यों बाधित हैं, आपको कई कारकों पर विचार करना होगा, बीमारी से जीवनशैली के लिए जो आप जीते हैं

चरणों

विधि 1
चिकित्सा कारकों को ध्यान में रखते हुए

चित्र शीर्षक 1378471 1
1
आप जो गर्भनिरोधक ले रहे हैं उसका मूल्यांकन करें यदि आप गर्भनिरोधक गोलियां लेते समय मासिक धर्म को खो देते हैं, तो चक्र आप अनियमित या पूरी तरह से अनुपस्थित हो सकता है, इस बात पर निर्भर करता है कि आप दवा कैसे देते हैं और यह शरीर कैसे प्रतिक्रिया करता है।
  • मौखिक गर्भनिरोधक आम तौर पर 21 गोलियों के बक्से में आते हैं जो कि सातों प्लेसबो के साथ होते हैं, न कि उन्हें रोज़ाना खाने की आदत को तोड़ना। प्लेसबो सप्ताह के दौरान, मासिक धर्म आने चाहिए। यदि आप ये गोलियां नहीं लेते हैं और एक और पैक शुरू करते हैं, तो मासिक धर्म न आएगा।
  • कुछ और आधुनिक गर्भनिरोधक 24-गोली चक्रों में आते हैं यह एक मामूली हानि या रक्त की कुल अनुपस्थिति का कारण बनता है।
  • कुछ गर्भनिरोधक लंबे चक्र के साथ काम करते हैं, जिसका मतलब है कि आप गोलियां ले लेंगे और एक वर्ष के लिए माहवारी नहीं करेंगे। यदि आप इस प्रकार की गर्भनिरोधक ले रहे हैं, तो यह मासिक धर्म चक्र के रुकावट का कारण है - जब तक आप गोलियां नहीं लेते तब तक वह वापस नहीं आएगा हालांकि, गर्भ निरोधकों को सही ढंग से लेते समय भी कई महिला मासिक धर्म के खून बह रहा है और छुट्टी दे रहे हैं। यदि आपको ऐसा कभी-कभी होता है तो चिंतित न हों यदि खून बह रहा रहता है, तथापि, अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें कारणों की जांच करें और गर्भनिरोधक की विधि के संभावित आदान-प्रदान पर विचार करें।
  • यहां तक ​​कि अगर आप 21 दिन की गोलियां ले रहे हैं और प्लेसीबो की गोलियां नहीं छोड़ते हैं, तो मासिक धर्म नहीं आ सकता है। यह एक आम दवा प्रतिक्रिया है, और यदि आप अन्य गर्भावस्था से संबंधित लक्षण नहीं महसूस करते हैं तो आप आराम कर सकते हैं।
  • 21 दिन के गर्भनिरोधक चक्र के दौरान प्लेसबोस को न लेने से जुड़े कुछ जोखिम हैं, और व्यक्तिगत कारणों से अक्सर कई महिलाएं एक कार्ड बदलती हैं। हालांकि, हमेशा ऐसा मत करो यदि आप माहवारी नहीं करना चाहते हैं, तो अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करें और अपने मामले के लिए उपलब्ध विकल्पों पर चर्चा करें। यदि उनके द्वारा प्राधिकृत किया गया है, तो डिब्बों पर छापा रखें, कई गर्भनिरोधक ब्रांडों को इस उद्देश्य के लिए विकसित किया गया है और आप दीर्घकालिक समाधानों को चुनने से काफी कम खर्च करेंगे।
  • यदि आप इन्ट्राबायटर डिवाइस (आईयूडी) का प्रयोग कर रहे हैं, तो कुछ महीनों के बाद माहवारी बंद हो जाएगी।
  • चित्रित शीर्षक से पता चलता है कि मासिक धर्म काल चरण 2 को रोक दिया गया है
    2
    हाल के जीवनशैली परिवर्तनों पर विचार करें कभी-कभी जीवन शैली में परिवर्तन मासिक धर्म चक्र को रोकने के कारण हो सकता है। यह कहना नहीं है कि माहवारी स्थायी रूप से बाधित हुई थी
    • क्या आपने हालिया अभ्यासों का भार बढ़ाया है? अधिक गहन प्रशिक्षण माहवारी चक्र से संबंधित हार्मोन के स्तर को बदल सकता है, जिससे निलंबन या देरी हो सकती है। शरीर में वसा, तनाव और उच्च ऊर्जा व्यय की कम मात्रा माहवारी की अनुपस्थिति के कारण हो सकती है। यह चक्र शायद अगले महीने सामान्य होने पर वापस आ जाएगा। अगर शरीर नई रूटीन में समायोजित होने के बाद भी वापस नहीं आता है, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें
    • तनाव हाइपोथेलेमस के कामकाज को बदल सकता है, माहवारी से संबंधित हार्मोन के कामकाज के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क का क्षेत्रफल। यदि आप जीवन में एक तनावपूर्ण अवधि के माध्यम से जा रहे हैं, तो आपके मासिक चक्र को प्रभावित किया जा सकता है। यह परिवर्तन लंबे समय तक फैलता नहीं है, लेकिन कई बार तनाव का सामना करते समय एक डॉक्टर से बात करना अच्छा हो सकता है
  • चित्रित शीर्षक से पता चलता है कि मासिक धर्म के दौरान चरण 3 रोक दिया गया है
    3
    हार्मोनल असंतुलन के लिए जांच करने के लिए परीक्षण करें। असंतुलन की एक किस्म के कारण लंबे समय तक मासिक धर्म में व्यवधान हो सकती है डॉक्टर से बात करें कि अगर मासिक धर्म ने अप्रत्याशित रूप से बंद कर दिया है तो यह देखने के लिए कि क्या आपको हार्मोनल विनियमन के लिए उपचार की ज़रूरत है?
    • पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम (पीसीओएस) कुछ हार्मोन के स्तर को बढ़ा सकते हैं, जिससे मासिक धर्म चक्र में परिवर्तन हो सकता है। यदि आप इस सिंड्रोम से पीड़ित हैं, तो आपके अनियमित चक्र होंगे, लेकिन जब तक आप रजोनिवृत्ति तक नहीं पहुंच जाते तब तक आप मासिक धर्म को रोक नहीं सकेंगे।
    • यदि आपके पास थायरॉयड में उच्च या निम्न गतिविधि है, तब तक माहवारी तब तक बदल जाएगी जब तक कि ग्रंथि के स्तर दवाओं के इस्तेमाल से नियंत्रित नहीं हो जाते। यदि आपको थायरॉयड समस्याओं का पता चला है, तो आपके चक्र को लंबे समय तक निलंबित नहीं किया जाएगा।
    • हार्मोन ट्यूमर पिट्यूटरी ग्रंथियों में पैदा हो सकता है और उन्हें हटाने के मासिक धर्म चक्र में हार्मोनल परिवर्तन और असंतुलन का कारण बन सकता है। समस्या ठीक होने के बाद, चक्र सामान्य पर वापस जाना चाहिए।
  • चित्रित करें कि यदि मासिक धर्म का चरण 4 को रोक दिया गया है, तो इसका नाम बताएं
    4
    संरचनात्मक समस्याओं के संदेह को समाप्त करने के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करें कभी-कभी प्रजनन अंगों के साथ समस्याएं मासिक धर्म चक्र के रुकावट का कारण हो सकती हैं। इसके आधार पर, स्थिति कम या लंबी अवधि हो सकती है
    • गर्भाशय के निशान, एक शर्त जहां keloids गर्भाशय लाइन के साथ फार्म, सामान्य रूप से गिरने से प्रवाह को रोकने के द्वारा मासिक धर्म चक्र बदल सकते हैं। गंभीरता के आधार पर, निशान के प्रवाह के आंशिक या पूर्ण रुकावट का कारण हो सकता है।
    • प्रजनन अंगों की अनुपस्थिति, एक समस्या जो भ्रूण के विकास के दौरान होती है, अनुपस्थिति में या माहवारी के रुकावट के परिणामस्वरूप हो सकती है।
    • योनि में कोई संरचनात्मक असामान्यता नतीजा नहीं हो सकती है। हालांकि, इसका यह अर्थ नहीं है कि आप अंडाकार नहीं कर रहे हैं या माहवारी केवल रोक दी है यह देखने के लिए कि क्या आपके पास कोई असामान्यताएं हैं, डॉक्टर से बात करें।
  • चित्रित किया गया नाम से पता चलता है कि मासिक धर्म काल चरण 5 को रोक दिया गया है
    5
    कुछ मनोरोग विकारों के प्रभावों के बारे में पूछें उदाहरण के लिए, आहार और बुलीमिया, खराब पोषण के माध्यम से हार्मोन के स्तर को प्रभावित करके मासिक धर्म को रोक सकते हैं।
    • एनोरेक्सिया को बहुत कम या कोई भोजन नहीं लेना पड़ता है, जबकि बुलीमिआ को अत्यधिक भोजन की अवधि के साथ चिह्नित किया जाता है, इसके बाद मजबूती से जुदाई या जुलाब का खपत होता है।
    • अमेनेरैहा (माहवारी का अभाव) आहार के लिए नैदानिक ​​मानदंडों में से एक है हालांकि, केवल आधे लोगों को मासिक धर्म की अनुपस्थिति के माध्यम से जाना जाता है।
    • अगर आपको लगता है कि आप खा रहे विकार से ग्रस्त हैं, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें, क्योंकि यह आपके जीवन के लिए खतरा हो सकता है।
  • विधि 2
    रजोनिवृत्ति का पता लगाना

    चित्रित शीर्षक से पता चलता है कि मासिक धर्म के दौरान चरण 6 को रोक दिया गया है
    1



    जानें कि रजोनिवृत्ति क्या है समझने के लिए कि यह आपका मामला है, तो आपको जीवन के उस चरण के पीछे बुनियादी जैविक प्रक्रियाओं को जानना होगा।
    • रजोनिवृत्ति जीवन की बात है जहां मासिक धर्म स्थायी रूप से समाप्त हो जाता है। अंडाशय एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन का उत्पादन रोकते हैं उनकी आखिरी मासिक धर्म की अवधि के पूर्व में लक्षणों से भरा होगा, जैसे गर्म चमक, जो रजोनिवृत्ति के साथ भ्रमित हैं, लेकिन केवल एक संक्रमणकालीन चरण का प्रतिनिधित्व करते हैं, जिसे पेरिमेनोपोष कहा जाता है।
    • आमतौर पर महिलाएं रजोनिवृत्ति के माध्यम से 40 और 55 वर्ष की उम्र के बीच होती हैं, औसतन 51 वर्ष की उम्र के साथ। रजोनिवृत्ति महिलाओं द्वारा प्रत्यारोपण तंत्र से अंग को हटाने से पहले समय से हो सकती है।
    • रजोनिवृत्ति शरीर की एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जिसे चिकित्सा उपचार की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, कई महिलाओं को पेरिमोनोपॉज़ चरण के दौरान हार्मोन प्रतिस्थापन से लाभ मिलता है। किसी चिकित्सक से बात करें कि आपको इस अवधि के दौरान शारीरिक और भावनात्मक रूप से आपकी मदद करने के लिए कुछ चाहिए।
  • चित्रित शीर्षक से पता चलता है कि मासिक धर्म के दौरान चरण 7 को रोक दिया गया है
    2
    एक मासिक धर्म चक्र और दूसरे के बीच अंतराल रिकॉर्ड करें आप अभी तक रजोनिवृत्ति में नहीं हो सकते हैं, इस पर निर्भर करते हुए कि आपकी पिछली अवधि कब थी। यदि यह मामला है, तो इससे पहले कि आप खड़े हो जाएं, इससे पहले आपके पास अधिक चक्र होंगे।
    • अनियमित साइकिलिंग प्रायिमनोपॉज़ के दौरान आम है। कुछ चक्रों की अनुपस्थिति में रजोनिवृत्ति का संकेत नहीं हो सकता है, इसलिए यह सुनिश्चित करने से पहले एक चिकित्सा नियुक्ति के माध्यम से जाना बेहतर होगा। अन्य संभावित समस्याओं जैसे कि कैंसर से बाहर निकलना महत्वपूर्ण है।
    • यह जानना अच्छा है कि मासिक चक्रों पर नज़र रखने के लिए आपको देर हो गई है या नहीं। 40 वर्ष की आयु से विस्तार से चक्र का पालन करने की आदत करें। कैलेंडर में एक साधारण बिंदु पता करने के लिए पर्याप्त है कि आपके चक्र कब शुरू हुए।
    • यदि आपने एक साल पहले माहवारी नहीं की थी, तो इसका कारण यह है कि आप रजोनिवृत्ति में हैं। आप और अधिक माहवारी नहीं करेंगे।
    • यदि आप एक वर्ष के बाद रक्तस्राव विकसित करते हैं, तो तत्काल एक चिकित्सक को देखें। पोस्टमैनोपाउसल रक्तस्राव सामान्य नहीं है और जितनी जल्दी हो सके जांच की जानी चाहिए।
  • चित्रित शीर्षक से पता चलता है कि मासिक धर्म के दौरान चरण 8 को रोक दिया गया है
    3
    अन्य लक्षणों का पालन करें देखें कि आप कितने समय से अन्य प्रीमेनियोपॉस से संबंधित लक्षणों के माध्यम से जा रहे हैं। उन्हें पहचानने से आपको अपना ही रजोनिवृत्ति का पता लगाने में मदद मिलेगी।
    • गर्मी की तरंगें पेरिमेनोपॉज के दौरान सामान्य होती हैं। ये लहरें ऊपरी शरीर में गर्मी के अचानक उत्तेजना हैं इस क्षेत्र में लाल धब्बे दिखाई दे सकते हैं।
    • पेरिमेनोपॉज़ के दौरान, कामेच्छा में परिवर्तन हो सकता है। सामान्य रूप से महिलाओं को हार्मोनल परिवर्तनों की वजह से सेक्स में अधिक या कम रुचि हो सकती है। रजोनिवृत्ति के दौरान योनि क्षेत्र की सूखापन के कारण यौन कार्य ही असहज हो सकता है।
    • रजोनिवृत्ति से पहले वर्षों में योनि और मूत्र पथ के संक्रमण अधिक आवर्ती हो सकते हैं।
    • नींद, मूड के झूलों, ध्यान विकारों और पेट क्षेत्र में वजन बढ़ने में समस्याएं रजोनिवृत्ति के अन्य सामान्य लक्षण हैं।
  • विधि 3
    प्राकृतिक कारणों की मांग करना

    चित्रित किया गया नाम से पता चलता है कि मासिक धर्म के दौरान रुका हुआ चरण 9
    1
    गर्भावस्था का परीक्षण करें गर्भवती होने पर महिलाएं मासिक धर्म नहीं करती हैं यद्यपि आपको प्रसव हो सकता है, गर्भावस्था के दौरान माहवारी ही नहीं होती है यदि चक्र में कोई देरी है, तो यह कारण हो सकता है।
    • कई घर परीक्षण पहले दिन की शुरुआत में प्रभावी होते हैं। उनमें से ज्यादातर के लिए, आपको मूत्र पैकेज में आने वाली छड़ी को सम्मिलित करने और परिणामों को देखने के लिए कुछ मिनट प्रतीक्षा करने की आवश्यकता होगी। एक सकारात्मक संकेत, दो बार, या एक बच्चा स्केच उन संकेतकों में से हैं जो एक गर्भावस्था की पुष्टि करने के लिए प्रकट हो सकते हैं।
    • घर परीक्षण अक्सर बहुत सटीक होता है सबसे 99% सटीकता की गारंटी है, लेकिन सभी ऐसा नहीं हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कम से कम दो परीक्षण, प्रत्येक ब्रांड से एक खरीदने के लिए सलाह दी जाती है।
    • रक्त परीक्षण के माध्यम से गर्भावस्था और गर्भावस्था के समय की पुष्टि करने के लिए जितनी जल्दी हो सके चिकित्सक से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।
  • चित्रित शीर्षक से पता चलता है कि यदि मासिक धर्म की अवधि रोक दी गई है चरण 10
    2
    स्तनपान के प्रभावों पर विचार करें आम तौर पर, गर्भावस्था के बाद, मासिक धर्म रिटर्न। हालांकि, यदि आप स्तनपान कर रहे हैं, तो चक्र तुरंत ही नियमन नहीं करेगा। यह पहले कुछ महीनों में सामान्य है। यदि मासिक धर्म किसी अनुमानित समय के भीतर नहीं लौटाता है, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें
  • चित्रित शीर्षक से पता चलता है कि मासिक धर्म के दौरान चरण 11 को रोक दिया गया है
    3
    गर्भावस्था के बाद मासिक धर्म अनियमित हो सकता है यह कहना नहीं है कि चक्र स्थायी रूप से समाप्त हो गया है, लेकिन यह कि जीव को पुन: अनुकूलित किया जा रहा है।
    • आमतौर पर, स्तनपान के अंत के बाद, मासिक धर्म धीरे धीरे वापस आ जाता है कुछ महीनों बाद चक्र पूरी तरह से सामान्य होगा।
    • ऐसा हो सकता है कि आपके गर्भावस्था के बाद पहले मासिक चक्र के दौरान रक्त बुलबुले हो। यह आम तौर पर चिंता नहीं है, लेकिन अगर एक सप्ताह से अधिक समय तक खून निकलता है, तो डॉक्टर को देखें
    • याद रखें कि अगर आप मासिक धर्म के लक्षणों को नहीं देखते हैं, तो आप उपजाऊ हो सकते हैं गर्भनिरोधक का प्रयोग करें यदि आप किसी अन्य गर्भावस्था से बचने के लिए चाहते हैं, भले ही आप अनुपस्थित न हों
  • युक्तियाँ

    • यदि आपने 90 दिनों से अधिक दिनों तक मासिक धर्म नहीं किया है और जीवनशैली में परिवर्तन, गर्भावस्था, रजोनिवृत्ति, और अन्य कारणों से कारणों में से नहीं हैं, तो चिकित्सा सहायता लें।
    • माहवारी के दो प्रकार के अनुपस्थिति - प्राथमिक और माध्यमिक हैं प्राथमिक उन लोगों में होती है जो कभी मासिक धर्म नहीं रखती हैं और जो कि पहले से मासिक धर्म में हैं और अब चक्र नहीं हैं प्राइमरी अमेनेरराय को आमतौर पर स्ट्रक्चरल या क्रोमोसोमल असामान्यताओं से समझाया जाता है, जबकि माध्यमिक अमनोरिया आमतौर पर तब होता है जब गर्भावस्था होती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (29)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com