IhsAdke.com

कैसे जन्म नियंत्रण गोलियां ले लो याद करने के लिए

कई महिलाएं कई कारणों से जन्म नियंत्रण की गोली लेती हैं। कुछ लोग गर्भावस्था से बचने के लिए चुनते हैं - दूसरों के लिए, आपकी मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए गोली लेने की सिफारिश की जाती है कुछ महिलाओं के लिए पहली बार गोली लेना भ्रमित हो सकता है और इसके लिए उन्हें इस्तेमाल करने में कुछ समय लग सकता है। हालांकि, जब आप इसे लटकते हैं, ज्यादातर महिलाओं के लिए यह एक प्राकृतिक आदत बन जाती है कुछ युक्तियां हैं जो किसी भी महिला को यह सुनिश्चित करने के लिए अनुसरण कर सकती हैं कि वह अपनी जन्म नियंत्रण की गोली को सही ढंग से ले रही है

चरणों

विधि 1
जन्म नियंत्रण गोली लेने

जन्म नियंत्रण की गोली के साथ आमतौर पर महीने के दौरान किसी भी समय प्रभावी ढंग से काम करने के लिए शुरू नहीं करना पड़ता है हालांकि, अपने मासिक धर्म चक्र में एक विशेष बिंदु पर गोली लेने शुरू करने से यह तय हो सकता है कि यह एक अवांछित गर्भधारण के खिलाफ की सुरक्षा के लिए कितनी तेजी से काम करता है एक बार जब आप अपना लेना शुरू करने के लिए सबसे अच्छा समय समझते हैं, तो वहां से आसान हो जाएगा।

अपने जन्म नियंत्रण की गोलियां लेना याद रखें
1
अपने डॉक्टर से पूछें कि आपको गोलियों का अपना पहला पैक कब शुरू करना चाहिए। यदि आपके चिकित्सक ने अभी आपके लिए गोली निर्धारित की है, तो उसे पता करें कि आपको पहला कार्ड कब शुरू करना चाहिए। आपका पहला चार्ट आमतौर पर आपकी अवधि के बाद शुरू होता है। यदि आपका चिकित्सक कहता है कि आप अभी भी शुरू कर सकते हैं, तो आप अभी भी मासिक धर्म कर रहे हैं, तो आपका कार्ड प्राप्त करने में कोई समस्या नहीं है।
  • अपने जन्म नियंत्रण गोलियां लेना याद रखें
    2
    पता लगाएं कि गोलियों के पहले पैक को खत्म करने के बाद क्या होता है आपका पहला कार्ड पूरा हो जाने के बाद, आप उसी दिन एक नया कार्ड शुरू करेंगे, जिस दिन आप गोलियों के अपने पहले पैक लेना शुरू कर देंगे। ज्यादातर समय, सुविधा प्रयोजनों के लिए, यह दिन एक रविवार है यह अनुसूची का पालन करना ज़रूरी है, भले ही आप अभी भी उस दिन माहवारी कर रहे हों जब आप अपना नया कार्ड शुरू करने के लिए निर्धारित हैं।
  • विधि 2
    अपने जन्म नियंत्रण गोली लेने के लिए एक अनुस्मारक बनाना

    गोलियां लेने के लिए हर दिन एक ही समय में महत्वपूर्ण है। ऐसा करने से आपके हार्मोन का उचित संतुलन बनाए रखने में मदद मिलती है। अपने आप को एक एहसान करो और अपनी गोलियां लेने का एक अच्छा दिनचर्या में हर दिन एक ही समय में मिलता है

    अपने जन्म नियंत्रण की गोलियां लेना याद रखें
    1
    सुनिश्चित करें कि आप हर दिन एक ही समय में गोलियां लेते हैं यह हमेशा गोलियां लेना महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे यह सुनिश्चित होगा कि वे सही तरीके से काम करते हैं। यह किसी भी हार्मोनल अस्थिरता को रोकता है, जिससे गोलियों की प्रभावशीलता में कमी आ सकती है। यह एक निर्धारित समय-सारिणी पर रखने में भी मदद करता है, ताकि यह कम होने की संभावना न हो कि आप एक गोली लेना भूल जाएंगे। ज्यादातर महिलाओं को बिस्तर पर जाने से पहले नाश्ते के लिए गोली लेने या थोड़ी देर के लिए सबसे अच्छा लगना चाहिए। जब आप गोली की नियमितता का समायोजन कर रहे हैं, तो आदत बनाने में आपकी मदद करने के लिए आपके फोन पर एक अनुस्मारक रखना उपयोगी हो सकता है
  • अपने जन्म नियंत्रण गोलियां लेना याद रखें
    2
    पता करें कि यदि आप गर्भनिरोधक गोलियां लेना भूल जाते हैं तो क्या करें। यदि आप सामान्य समय पर गोली लेना भूल जाते हैं तो आतंक न करें। जैसे ही आपको यह पता चलता है कि आप इसे लेने के लिए भूल गए हैं, गोली ही लें। यदि आप एक दिन गोली भूल गए हैं और अगले दिन तक नहीं देखा है, तो अगले दिन दो गोलियां लेना सुनिश्चित करें। आपको दो गोलियां थोड़ी सी जगह चाहिए। नाश्ते में एक और रात के खाने में, या बिस्तर से पहले होने पर सहायक हो सकता है
    • यदि आपको गोली याद आती है तो अन्य गर्भनिरोधक विधियों का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है। एक गोली लेने को भूल जाने से यह संभावना बढ़ सकती है कि अंडा आपकी अंडाशय से छोड़ा जायेगा। यही कारण है कि आपकी गोलियां लेने के लिए एक निश्चित समयरेखा निर्धारित करना महत्वपूर्ण है जब एक गोली लेते हैं, तो अपने दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बन जाता है, बस अपने दांतों को ब्रश करने की तरह, आपको याद रखने की अधिक संभावना है



  • विधि 3
    पता लगाएं कि आदर्श गर्भनिरोधक विधि आपके लिए क्या है

    सामान्य गर्भनिरोधक गोली के अलावा, बाजार में अन्य गर्भाधान विधियां हैं। यह जानना महत्वपूर्ण है कि कौन सा आपके लिए सही है

    अपने जन्म नियंत्रण गोलियां लेना याद रखें
    1
    आम जन्म नियंत्रण की गोलियां और मिनी-गोली के बीच का अंतर पता लगाएं। मिनी-गोली, वास्तव में, शुक्राणु अंडे तक पहुंचने से रोकती है, जबकि साधारण गर्भनिरोधक गोली आपको अंडाशय से रोकती है। यदि आप मिनी-गोली लेने का निर्णय लेते हैं, तो पता है कि आपको ब्रेक के बिना हर दिन एक गोली लेनी होगी, और ये आमतौर पर बहुत प्रभावी होंगे यदि आप उन्हें सही ढंग से इस्तेमाल करते हैं
  • अपने जन्म नियंत्रण की गोलियां लेना याद रखें
    2
    समझें कि ऐसे समय हो सकते हैं जब आपको आपातकालीन गर्भनिरोधक विधि का इस्तेमाल करना चाहिए, जिसे सुबह-बाद गोली के रूप में भी जाना जाता है यदि आप असुरक्षित यौन संबंध रखते हैं और आपको गर्भवती हो सकता है, तो आप अपने फार्मासिस्ट के साथ इन उच्च खुराक की गोलियां प्राप्त कर सकते हैं। असुरक्षित संभोग के पांच दिनों तक उनका उपयोग किया जा सकता है और आप सुबह-बाद की गोली लेने के बाद सामान्यतः अपनी गोलियां ले सकते हैं।
  • अपने जन्म नियंत्रण की गोलियां लेना याद रखें
    3
    अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या इन्ट्राबेरीन डिवाइस (आईयूडी) आपके लिए है। आईयूडी की गर्भावस्था को रोकने में 99 प्रतिशत सफलता दर है। इसमें गर्भनिरोधक गोलियों की तुलना में हार्मोन की कम खुराक होती है और आपको उन्हें हर दिन लेने की ज़रूरत नहीं है। इससे महिलाओं के लिए एक बढ़िया विकल्प हो जाता है जो अपनी गोलियां लेना भूल जाते हैं या जो कम हार्मोनल खुराक पसंद करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने चिकित्सक से परामर्श करना हमेशा अच्छा होता है ताकि आप यह पता कर सकें कि किस प्रकार के गर्भनिरोधक आपके लिए सही हैं हर महिला अलग है, और जो कुछ महिलाओं के लिए अच्छी तरह से काम करती है, वे दूसरों के लिए अच्छी तरह से काम नहीं कर सकते।

    चेतावनी

    • कुछ दवाएं हैं, जैसे कि कुछ एंटीबायोटिक दवाएं, जो जन्म नियंत्रण की गोलियों के प्रभाव में हस्तक्षेप कर सकती हैं। अन्य दवाओं के उपयोग के कारण गोली की प्रभावकारीता के परिणामस्वरूप गर्भवती होने वाली महिलाओं के कई मामले हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने डॉक्टर से उन दवाइयों के बारे में पूछें जो आप उपयोग करने जा रहे हैं और गोली पर होने वाले प्रभाव के बारे में।
    • जन्म नियंत्रण की गोलियों के उपयोग से जुड़े कुछ दुष्प्रभाव हैं। अगर आपके पास अचानक मूड के झूलों या अनियमित खून बह रहा हो तो अपने डॉक्टर से जांचना मत भूलना जन्म नियंत्रण की गोलियां लेने वाली महिलाओं को धूम्रपान नहीं करना चाहिए।
    • गर्भनिरोधक गोली आप यौन संचारित बीमारियों (एसटीडी) के खिलाफ नहीं होगी इसलिए एसटीडी को रोकने में मदद के लिए सुरक्षा का उपयोग करना मत भूलना।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com