IhsAdke.com

एक कंडोम पहनने के बिना गर्भवती नहीं कैसे हो

कंडोम का उपयोग किए बिना अवांछित गर्भधारण के जोखिम को कम करने के कई तरीके हैं आप विभिन्न चिकित्सकीय विकल्पों पर विचार करने, सिफारिशों और व्यंजनों को प्राप्त करने, या प्राकृतिक तकनीकों के लिए चुनने के लिए अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श कर सकते हैं। हालांकि, कंडोम गर्भनिरोधक से अधिक लाभ प्रदान करते हैं - मुख्य एक एसटीडी के विरुद्ध सुरक्षा है इसके अलावा, गर्भवती होने से बचने का एकमात्र गारंटी तरीका है कि सेक्स करने से बचना है, क्योंकि सभी दूसरों के गर्भ के जोखिम की पेशकश करते हैं, हालांकि छोटे।

चरणों

विधि 1
असंबद्ध संबंधों में गर्भावस्था से बचने के लिए चिकित्सा विकल्पों का उपयोग करना

एक कंडोम के बिना प्रेग्नेंट गर्भधारण शीर्षक चित्र 1
1
हार्मोनल गर्भनिरोधक गोलियां ले लो महिलाओं को जो कंडोम का इस्तेमाल किए बिना गर्भावस्था से बचना चाहते हैं आम तौर पर गर्भनिरोधक गोलियां चुनती हैं, जो एक स्त्रीरोग विशेषज्ञ द्वारा निर्धारित किया जा सकता है। वे एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन या अकेले प्रोजेस्टेरोन के संयोजन से मिलकर - महिला 21 दिनों के लिए एक दिन लेती है और फिर सात दिनों तक विराम देती है। यह इस अवधि में है कि वह मासिक धर्म में रहेंगे
  • गर्भनिरोधक सूत्रों के कई प्रकार हैं। स्त्री रोग विशेषज्ञ प्रत्येक मामले के लिए सबसे अच्छा विकल्प निर्धारित करने के लिए सबसे उपयुक्त विशेषज्ञ है।
  • गर्भनिरोधक गोलियां लेने का लाभ यह है कि गर्भावस्था को रोकने में प्रभाव 91% है। यह प्रतिशत बढ़ता है जब किसी भी खुराक को भूल किए बिना, दवा का उपयोग उसी समय और हर दिन में ठीक हो जाता है
  • जो पुरुष गर्भवती नहीं होना चाहते हैं वे पूछ सकते हैं कि क्या वे नियमित रूप से गर्भनिरोधक लेते हैं गर्भनिरोधक की इस पद्धति का नुकसान यह है कि उन्हें पूरी तरह से महिला पर भरोसा करना होगा, जो हर दिन गोली लेना चाहिए (कभी भी एक खुराक को भूलने के बिना)।
  • एक कंडोम के बिना गर्भधारणा को रोकने के शीर्षक से चित्र चरण 2
    2
    एक आईयूडी (अंतर्गर्भाशयी डिवाइस) का सम्मिलन आईयूडी एक छोटा "टी" आकार वाला उपकरण है जो योनि में और गर्भाशय में डाला जाता है, जहां यह कुछ वर्षों तक रहता है और गर्भनिरोधक विधि के रूप में काम करता है। गर्भावस्था को रोकने में 99% प्रभावीता है
    • दो सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले आईयूडी मिरेना और तांबे हैं I
    • मिरेना आईयूडी के हार्मोन हैं, यह अधिक महंगा है और पांच साल तक रहता है। हालांकि, यह मासिक धर्म में ऐंठन और रक्तस्राव को कम करने के लाभ प्रदान करता है। स्काइला और लिलेटा (ब्राज़ील में उपलब्ध नहीं) भी एक ही प्रकार के उपकरण हैं और तीन साल तक रहती हैं
    • तांबा आईयूडी में कोई हार्मोन नहीं है। इसका लाभ मूल्य और 10 साल तक की अवधि है - लेकिन मासिक धर्म में ऐंठन और खून बहना अधिक तीव्र हो सकता है।
    • स्त्री रोग विशेषज्ञ एक आईयूडी लिख सकता है, जो सम्मिलन के लिए एक समय निर्धारित करता है, जो आम तौर पर कुछ मिनटों से ज्यादा नहीं रहता है।
    • डिवाइस के सम्मिलन के दौरान कुछ दर्द महसूस करना सामान्य है, विशेषकर जब यह गर्भाशय ग्रीवा के संकीर्ण उद्घाटन से गुजरता है। प्रक्रिया के बाद, हालांकि, कोई और परेशानी नहीं होनी चाहिए।
  • एक कंडोम के बिना गर्भावस्था को रोकने के शीर्षक से चित्र चरण 3
    3
    अन्य हार्मोनल गर्भनिरोधक विकल्पों की कोशिश करें एक ही प्रकार के विकल्पों में, योनि के छल्ले, डेपो-प्रोवेरा इंजेक्शन और गर्भनिरोधक पैच हैं। फिर, एक स्त्री रोग विशेषज्ञ उन्हें लिख सकते हैं
    • योनि की अंगूठी (न्यूवेरिंग) को योनि में रखा गया है और तीन सप्ताह तक छोड़ दिया गया है। इस अवधि के बाद, माहवारी होने पर इसे हटाया जाना चाहिए। यह योनि में डाली गई अवधि के दौरान हार्मोन (एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन का संयोजन) को रिहा करके ओव्यूशन रोक देता है। यह बहुत दुर्लभ है कि यह संभोग के दौरान किसी भी समस्या का कारण बनता है और ज्यादातर मामलों में महिला या साथी द्वारा महसूस नहीं किया जाता है। सही उपयोग के साथ, इसकी विफलता का 9% मौका है, और पूर्ण प्रविष्टि के साथ 0.3% है। यह तीन घंटे के लिए वापस ले जाया जा सकता है, इसलिए यदि आप इसके बिना संबंध बनाए रखने में अधिक सहज महसूस करते हैं, तो कोई समस्या नहीं है।
    • डेपो-प्रोवेरा इंजेक्शन हर तीन महीने में स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा दिया जाता है। इसका फायदा यह है कि जब आप इस समय एक बार डॉक्टर के पास जाते हैं, तो आपको हमेशा नियमित रूप से गर्भनिरोधक गोलियां (या दूसरी विधि का प्रयोग) याद रखना नहीं पड़ता है। महिलाओं के लिए जो इस आहार का पालन करते हैं, विफलता का मौका 1% से कम है।
    • गर्भनिरोधक पैच के बारे में 5 सेमी x 5 सेमी और त्वचा पर रखा जाता है। प्रत्येक पैच एक हफ्ते तक रहता है और फिर उसे बदलने की जरूरत होती है - इसलिए आपको तीन पंक्तियां एक पंक्ति में डालनी होंगी, मासिक धर्म के होने के लिए एक सप्ताह के लिए रोकना होगा। पैच गर्भ निरोधकों के रूप में एक ही हार्मोन है, और, जब सही ढंग से इस्तेमाल किया (और हर हफ्ते बदल गया), विफलता का मौका 1% से कम है।
    • एक स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श करते समय, एक गर्भनिरोधक के बारे में पूछें जो त्वचा पर प्रत्यारोपित होता है, इम्प्लानन यह महिला के हाथ में डाली जाती है और चार वर्ष तक रहता है।
  • एक कंडोम के बिना चरण 4 में गर्भावस्था रोकें
    4
    शुक्राणुनाशकों का उपयोग करें शुक्राणुनाशक जेल या फोम के रूप में आते हैं और योनि में रखे जाते हैं, शुक्राणुओं को उनके लिए विषाक्त पदार्थों के माध्यम से "हत्या" करते हैं। इन उत्पादों को एक फार्मेसी में देखें शुक्राणु की विफलता की संभावना लगभग 22% है
  • एक कंडोम के बिना गर्भावस्था रोकें चरण 5
    5
    बैरियर विधि का प्रयोग करें, जैसे कि ग्रीवा कैप या डायाफ्राम दोनों को गर्भाशय ग्रीवा को कवर करने के लिए योनि में डाला जाता है, शुक्राणु को गर्भाशय में प्रवेश करने से रोकना दोनों गर्भाशय ग्रीवा टोपी और डायाफ्राम सबसे उत्पाद, रसायन है कि "विनाश" शुक्राणु, आगे गर्भावस्था की संभावना को कम करने में, है। विफलता का खतरा महिलाओं में लगभग 14% है, जो कभी गर्भवती नहीं होते हैं, और उन लोगों में से 29% जो पहले जन्म देते हैं।
    • एक स्त्रीरोग विशेषज्ञ द्वारा ग्रीवा कैप और डायाफ्राम डाला जा सकता है
  • एक कंडोम चरण 6 के बिना गर्भधारण को रोकें
    6
    नसबंदी की संभावना पर विचार करें गर्भावस्था से बचने के लिए सबसे अधिक गारंटीकृत तरीके से एक ऐसा होता है, जब पुरुष या महिला (या दोनों) निष्फल हो जाती हैं हालांकि, यह जानना ज़रूरी है कि यह एक स्थायी प्रक्रिया है, जिसे केवल तब ही किया जाना चाहिए, जब जोड़े 100% निश्चित हों कि वे भविष्य में जैविक बच्चे नहीं करना चाहते हैं।
    • पुरुषों में, प्रक्रिया पुरुष नसबंदी है, जहां वास डिफरेंस (शुक्राणुओं को ले जाने वाले नलिकाएं) कट जाती हैं तो आदमी किसी भी महिला को गर्भ धारण नहीं कर सकता
    • महिलाओं में, ट्यूबल लैग्ज (ट्यूबल लेंगे) का प्रदर्शन किया जाता है। फैलोपियन ट्यूब्स, जो अंडाणु से गर्भाशय में अंडों का खारिज करते हैं, काटना जाता है, निषेचन रोकने और गर्भावस्था को होने से रोकता है।
  • विधि 2
    गर्भावस्था के जोखिम को कम करने के लिए प्राकृतिक तरीकों का उपयोग करना

    एक कंडोम चरण 7 के बिना गर्भधारण को रोकें
    1
    बाधित संभोग के बारे में और जानें। एक तकनीक कंडोम के उपयोग के बिना गर्भावस्था की संभावना को कम करने के लिए वापसी, जहां आदमी, बस स्खलन से पहले योनि से अपने लिंग को वापस लेने चाहिए योनि में शुक्राणु कदम को रोकने और गर्भावस्था हो सकता है।
    • इस विधि के साथ समस्या यह है कि स्खलन से पहले शुक्राणु उत्पादन हो सकता है (यानी योनि के भीतर से लिंग हटाने से पहले)। यह केवल 78% के लिए कोइटस इंटरप्टस की प्रभावशीलता घट जाती है।



  • एक कंडोम के बिना गर्भावस्था को रोकने के शीर्षक से चित्र चरण 8
    2
    टेबलटॉप विधि का उपयोग करें तकनीकी तौर पर, केवल कुछ ही दिन एक महिला हर महीने गर्भवती हो सकती है - उनमें से ज्यादातर के पास 28 दिन का चक्र होता है, जो मासिक धर्म के पहले दिन से शुरू होता है। ओव्यूलेशन आम तौर पर 14 वें दिन होता है, लेकिन महिलाओं को ओव्यूलेशन से कई दिनों तक उपजाऊ हो सकता है।
    • यदि एक महिला सबसे अधिक उपजाऊ दिनों से पहले या बाद में सेक्स करता है, तो उसे गर्भवती होने का खतरा बहुत कम है।
    • टेबलटॉप विधि का नुकसान यह है कि सभी महिलाओं को 28 दिन का चक्र नहीं होता है। यह प्रत्येक के लिए काफी भिन्न होता है - कुछ महिलाओं को पता है कि मासिक धर्म चक्र हर महीने भी नहीं है इस प्रकार, इस विधि में कंडोम के उपयोग के बिना केवल 76% प्रभाव है
    • यदि आप देखते हैं कि आपका चक्र 28 दिनों से अधिक या कम समय तक रहता है, तो से 14 दिन घटाएं चक्र का अंत और यह सबसे उपजाऊ दिनों की शुरुआत पर विचार करें। महिलाओं की मासिक धर्म चक्र (ओव्यूलेशन के बाद) की दूसरी छमाही आमतौर पर पहले (ओवुलेशन से पहले) अधिक संगत होती है।
  • एक कंडोम के बिना गर्भवती गर्भधारण शीर्षक चित्र 9
    3
    शारीरिक मार्करों के माध्यम से अपनी प्रजनन क्षमता की निगरानी करें एक तरह से प्रजनन क्षमता में इस तरह के बेसल शरीर के तापमान का विश्लेषण करने या गर्भाशय ग्रीवा बलगम निर्वहन के अवलोकन के शिखर प्रजनन क्षमता के कुछ खास दिनों को स्पष्ट करने के रूप में शारीरिक मार्करों, का उपयोग करते हुए विश्लेषण करने के लिए है। केवल उन दिनों में संभोग से बचें जब यह उच्च होता है
    • मूल शरीर के तापमान पद्धति में, महिला को जागते ही जैसे ही वह जागते हैं और खुद को हर रोज भोजन करने से पहले तापमान को मापना चाहिए। यह ovulation के बाद लगभग 0.4 डिग्री सेल्सियस बढ़ जाएगा, तो यह कंडोम, शुक्राणुनाशकों या गर्भनिरोधक जो अप करने के लिए तीन दिन बाद मासिक धर्म के बाद पहले दिन से हार्मोन का उपयोग नहीं करता के किसी भी रूप का प्रयोग उचित है, और वृद्धि बेसल तापमान का
    • ग्रीवा बलगम तकनीक के साथ, महिला को निर्वहन की विशेषताओं का विश्लेषण करना चाहिए। आम तौर पर, वहाँ कोई श्लेष्मा मुक्ति तुरंत मासिक धर्म के बाद ovulation के करीब दिनों में और अधिक स्पष्ट और नम श्लेष्मा स्राव की तीव्र वृद्धि, और कोई ध्यान देने योग्य स्राव "उपजाऊ अवधि" के लिए के अंत के बाद है, लेकिन दिन में नरम और चिपचिपा स्राव सफल होने के लिए, महिला की अगली मासिक धर्म की शुरुआत इसलिए, दिन गर्भाशय ग्रीवा श्लेष्म है जब दौरान प्रचुर मात्रा में, नम, बेशक, आप, सेक्स से बचना चाहिए के रूप में इस प्रजनन के शिखर अवधि है।
  • एक कंडोम के बिना चरण 10 में गर्भावस्था रोकें शीर्षक
    4
    समझें कि प्राकृतिक तरीकों में गर्भावस्था का खतरा भी है। दोनों आधारभूत और बेसलाइन तापमान तकनीकों गर्भनिरोधक के चिकित्सा तरीकों से कम प्रभावी होती हैं, इसलिए उन पर भरोसा न करना महत्वपूर्ण है यदि आप वास्तव में गर्भावस्था से बचने के लिए चाहते हैं यहां क्यों है:
    • एक अवांछित गर्भावस्था के मामले में, यह वह महिला है जो गर्भावस्था को जारी रखने के लिए या नहीं चुनना है। हालांकि, ब्राजील में गर्भपात को अवैध माना जाता है
    • इस प्रकार, यदि महिला गर्भावस्था को रखने का फैसला करती है, तो वह व्यक्ति वित्तीय योगदान के लिए और बच्चे के निर्माण के लिए भी जिम्मेदार होगा।
    • दोनों पिता और मां अवांछित गर्भधारण से प्रभावित हैं वास्तव में इसके लिए तैयार होने से पहले अपने बच्चे का समर्थन करने की ज़िम्मेदारी होने से आपके पास अन्य योजनाओं पर एक बड़ा असर पड़ेगा, चाहे कैरियर, रिश्तों या जीवन के किसी अन्य क्षेत्र के संबंध में।
    • गलती से गर्भवती महिलाओं को गर्भपात होने या न होने की दुविधा का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, यह कभी नहीं भूल सकता कि ब्राजील में इस अभ्यास को अभी भी अवैध माना जाता है
  • विधि 3
    कंडोम का उपयोग करने के लाभों को समझना

    एक कंडोम चरण 11 के बिना गर्भधारण को रोकें
    1
    कंडोम एसटीआई के जोखिम को कम करता है अधिक कंडोम का उपयोग न करने से पहले, अवांछित गर्भधारण से बचने के अलावा, यौन रूप से संक्रमित रोगों द्वारा संदूषण के खतरे को कम करने के संबंध में, इस सुरक्षा के संबंध में यह लाभ जानना महत्वपूर्ण है। यहां तक ​​कि अन्य गर्भनिरोधक तरीकों का प्रयोग करते समय, जैसे कि जो महिला के हार्मोन में हस्तक्षेप करते हैं, वे एसटीआई के खिलाफ नहीं होते हैं इसलिए, सुरक्षित यौन संबंधों के संबंध में पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए कंडोम महत्वपूर्ण हैं।
    • कंडोम जननांगों के बीच संपर्क को कम करने और योनि में शुक्राणु के मार्ग को अवरुद्ध करने से एसटीडी के खिलाफ की रक्षा करता है। ऐसे दो मामले हैं जहां संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे में स्थानांतरित किया जा सकता है।
  • एक कंडोम चरण 12 के बिना गर्भधारण को रोकें
    2
    कंडोम का प्रयोग करें, अगर आपके साथी में पूर्ण विश्वास नहीं है। गंभीर संबंध जो लंबे समय तक रहे हैं, आपको पता चल जाएगा कि क्या महिला गर्भनिरोधक गोलियां का उपयोग कर रही है या आईयूडी है, क्योंकि इस मामले के लिए सबसे अच्छा गर्भनिरोधक रणनीतियों के बारे में जानते हुए भी विश्वास के संबंध विकसित हुए हैं। लेकिन हाल के संबंधों में, एक यौन साथी के साथ आप अभी भी पूरी तरह से नहीं जानते हैं, यह समझना महत्वपूर्ण है कि कंडोम गर्भनिरोधक के सबसे अच्छे रूपों में से एक हो सकता है।
    • पुरुषों के लिए, यह गर्भनिरोधक का एक अच्छा तरीका है, क्योंकि 100% निश्चित नहीं है कि महिला गर्भनिरोधक ले रही है या गर्भावस्था के खिलाफ किसी भी अन्य प्रकार के संरक्षण का उपयोग कर रहा है।
    • यह संभव है कि कुछ महिलाएं गर्भ निरोधकों का उपयोग करने के बारे में झूठ होंगी क्योंकि वे गर्भवती होना चाहते हैं
    • इसी तरह, पुरुष पुरुष नसबंदी के बारे में ईमानदार नहीं हो सकते हैं - कुछ भी गारंटी नहीं देता कि आपका साथी वास्तव में इस प्रक्रिया में आया था। बाधित संभोग भी खतरनाक है, क्योंकि यह स्खलन के दौरान योनि से लिंग को हटा नहीं सकता है।
    • कंडोम का उपयोग गर्भनिरोधक की एक सरल और सुरक्षित विधि है, जिसके लिए आपको किसी पर भी विश्वास होना जरूरी नहीं है।
  • एक कंडोम के बिना गर्भवती गर्भधारण शीर्षक चित्र 13
    3
    एक गर्भनिरोधक तकनीक के लिए देखो अगर कंडोम फटने या एक और समस्या प्रस्तुत करता है गर्भावस्था के संबंध में कंडोम की प्रभावशीलता 82% है। हालांकि, यदि संभोग के दौरान यह टूट जाता है, तो तुरंत गर्भनिरोधक के दूसरे रूप को देखने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • नीचे दिए गए सभी उत्पादों को फार्मेसियों से खरीदा जा सकता है।
    • गोली के बाद सुबह या एक तांबे आईयूडी का सम्मिलन सर्वोत्तम विकल्प हैं I असुरक्षित संभोग (24 घंटों तक, समय के साथ प्रभावकारिता कम हो जाती है) के तुरंत बाद गोली की जानी चाहिए। हालांकि, यह एक विकल्प है जो संभोग के बाद 72 घंटे के भीतर नियोजित किया जा सकता है। तांबे के आईयूडी असुरक्षित यौन संबंध के पांच दिनों तक एक आपातकालीन गर्भनिरोधक विधि के रूप में कार्य करता है।
    • अन्य विकल्प हैं: प्रत्यारोपण और एस्ट्रोजेन के संयोजन के साथ गोलियों के साथ येलोिपिस्टल एसीटेट की गोली (सेक्स के 5 दिनों के बाद प्रभावी होने के बाद सुबह) और गोलियां हालांकि, दोनों ही एक डॉक्टर के पर्चे के साथ खरीदा जा सकता है।
  • एक कंडोम के चरण 14 के बिना गर्भधारण को रोकें
    4
    कंडोम को अतिरिक्त सुरक्षा के रूप में उपयोग करें जब आप बिल्कुल भी गर्भवती नहीं हो सकते। चूंकि सभी तरीकों को असफल होने की संभावना है, इसलिए एक गर्भनिरोधक और कंडोम के उपयोग के रूप में - एक ऐसी स्थिति में जहां आप गर्भावस्था के बारे में सोच भी नहीं सकते हैं, एक से अधिक तरीकों को जोड़ना अच्छा विचार है। गर्भवती होने और जोखिम से निपटने के लिए जोखिम की तुलना में सावधान रहना बेहतर है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com