IhsAdke.com

हार्मोन के बिना गर्भावस्था को कैसे रोकें?

बाजार पर कई तरह के गर्भनिरोधक तरीके हैं, लेकिन गर्भनिरोधक तंत्रिकाएं, इंजेक्शन, रिंग्स सहित - अधिक लोकप्रिय तरीकों में से कई - गर्भावस्था को रोकने के लिए सिंथेटिक हार्मोन पर आधारित हैं। हालांकि अधिकांश चिकित्सकों का मानना ​​है कि अधिकांश रोगियों के लिए हार्मोनल गर्भनिरोधक विधियां सुरक्षित हैं, लेकिन कई महिला हार्मोन के बिना गर्भधारण को रोकना पसंद करते हैं। आप हार्मोनल गर्भ निरोधकों के साथ अवांछित दुष्प्रभाव का अनुभव कर सकते हैं, या आप अपने शरीर की प्राकृतिक रसायन विज्ञान से छेड़छाड़ से बच सकते हैं। किसी भी तरह से, आपके पास कई विकल्प हैं!

चरणों

भाग 1
एक मूल विधि का चयन

  1. 1
    कंडोम पर विचार करें कई लोगों के लिए, कंडोम एक शानदार गर्भनिरोधक पद्धति है: वे अपेक्षाकृत सस्ती, फार्मेसियों और सुपरमार्केट में आसानी से सुलभ हैं, और सही तरीके से उपयोग किए जाने पर प्रभावी होते हैं। वे सबसे यौन संचारित बीमारियों (एसटीडी) के प्रति सुरक्षा प्रदान करते हैं, जो उन लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प बनाते हैं जो एक मोनोग्रामस रिश्ते में नहीं हैं।
    • यद्यपि पुरुष कंडोम ज्यादातर लोगों से ज्यादा परिचित हैं, यह जान लें कि महिला कंडोम - योनि के निचले हिस्से को कवर करने वाले प्लास्टिक बैग - भी उपलब्ध हैं। वे एक अच्छा विकल्प हैं यदि आप अपने साथी को छोड़ने के बजाय गर्भनिरोधक विधि को नियंत्रित करना चाहते हैं।
    • लाटेकस एलर्जी वाले लोग पुरुष लेटेक्स कंडोम का उपयोग नहीं करना चाहिए। हालांकि, यदि आपके पास लेटेक से एलर्जी है, तो आप अभी भी महिला कंडोम का उपयोग कर सकते हैं
  2. 2
    गर्भनिरोधक स्पंज का प्रयास करें स्पंज, जो फोम से बने होते हैं और शुक्राणु को गर्भाशय तक पहुंचने से रोकने के लिए गर्भाशय ग्रीवा को कवर करते हैं, ये अब ओवर-द-काउंटर उपलब्ध हैं, जिससे उन्हें अपेक्षाकृत सस्ते और आसानी से खरीदना पड़ता है।
    • स्पंज महिलाओं के लिए अधिक प्रभावी हैं जिनके पास कभी बच्चे नहीं थे। पता है कि यदि आपके पास अतीत में बच्चे हैं, तो वे आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकते।
    • सल्फा एलर्जी वाली महिलाओं को गर्भनिरोधक स्पंज का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  3. 3
    अपने डॉक्टर से निर्धारित अवरोध विधियों के बारे में पूछें आपके डॉक्टर डायरफ्रैम और ग्रीवा कैप (लचीला सिलिकॉन डिवाइसेस जो गर्भाशय ग्रीवा को कवर करते हैं) सहित आपके शरीर में अवरुद्ध अवरोधक विधियां लिख सकते हैं।
    • डायाफ्राम और ग्रीवा कैप दोनों को प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता हो सकती है यदि आप एक महत्वपूर्ण मात्रा में वजन कम या खो सकते हैं।
    • सरगर्मी टोपी, जैसे स्पंज, उन महिलाओं के लिए अधिक प्रभावी है जिनके पास कभी बच्चे नहीं थे। यदि आपके पास पहले बच्चे थे, तो डायाफ्राम एक बेहतर विकल्प है।
  4. 4
    आईयूडी के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें बाजार पर विभिन्न प्रकार के अंतर्गर्भाशयी उपकरणों (आईयूडी) हैं, लेकिन आईयूडी हार्मोन का उपयोग नहीं करता है। आपका डॉक्टर आईयूडी को अपने गर्भाशय में सम्मिलित कर सकता है, जहां तांबा शुक्राणु अंडे को निषेचन से रोक देगा। कॉपर आईयूडी बहुत प्रभावी हैं, और वे दस साल से अधिक समय तक रह सकते हैं - एक बार यह सही जगह पर है, आप सचमुच गर्भनिरोधक के बारे में सोचने के बिना एक दशक तक रह सकते हैं। हालांकि, वे महंगे हैं, जब तक कि आपकी स्वास्थ्य योजना लागत को शामिल नहीं करती।
    • अधिकांश अन्य गैर-हार्मोनल गर्भनिरोधक विधियों के विपरीत, ओवर-द-काउंटर आईयूडी कुछ महिलाओं में अवांछित लक्षण उत्पन्न कर सकती है, जिनमें ऐंठन और भारी मासिक धर्म के खून बहना शामिल हैं।
    • क्योंकि वे हर समय आपके गर्भ में रह सकते हैं IUD भी पूरी तरह से सहज यौन संबंध के लिए अनुमति देते हैं - कोई अग्रिम योजना आवश्यक नहीं है
  5. 5
    देखभाल के साथ प्राकृतिक तरीकों का उपयोग करें आपके मासिक धर्म चक्र की निगरानी के लिए कई तरीके उपलब्ध हैं और भविष्यवाणी करते हैं कि कौन से दिन अधिक और कम उर्वरक हैं जो महिलाएं प्राकृतिक पद्धतियों का उपयोग करती हैं वे सिर्फ उपजाऊ दिनों के दौरान सेक्स से बचें। यदि आपके पास अनुमान लगाया जाने वाला चक्र है और इन विधियों का बहुत सावधानी से उपयोग करें, तो वे अपेक्षाकृत प्रभावी हो सकते हैं - हालांकि, प्राकृतिक योजना पर भरोसा करना सबसे अच्छा नहीं है यदि यह गर्भावस्था से बचने के लिए आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है। कई चर शामिल हैं।
    • सबसे आम तरीके आपके अंडरवियर दिवस और कैलेंडर मॉनिटरिंग को अपने तापमान को मापकर और तापमान में बदलाव के लिए जांच कर रहे हैं जो गर्भाशय ग्रीवा के श्लेष्म में परिवर्तन और जांच कर रहे हैं। प्राकृतिक गर्भनिरोधक तरीकों का उपयोग करने का सबसे प्रभावी तरीका इन सभी तरीकों को जोड़ना है।
    • यदि आप प्राकृतिक तरीकों की कोशिश करना चाहते हैं, तो कई किताबें और पाठ उपलब्ध हैं - और अब आपके फोन पर भी ऐप्स - जो आपकी सहायता कर सकते हैं
  6. 6
    स्थायी समाधानों पर विचार करें यदि आप एक गंभीर संबंध में हैं, तो आपका साथी एक पुरुष नसबंदी चुन सकता है, शल्यक्रिया शल्यक्रिया को अपने साथी के वीर्य में प्रवेश करने से रोकने के लिए वैस डेफरिंग्स को जकड़ देती है। वैकल्पिक रूप से, आप एक ट्यूबल लगीकरण कर सकते हैं, एक सर्जरी जो अंडे को निषेचित होने से रोकने के लिए फैलोपियन ट्यूबों का संबंध या कटौती करता है। दोनों कभी-कभी प्रतिवर्ती हो सकते हैं, लेकिन यह हमेशा संभव नहीं होता है, इसलिए आपको उन्हें स्थायी समाधान के रूप में सोचना चाहिए।
    • यदि आपका साथी पुरुष नसबंदी करता है, तो परीक्षा परीक्षा में आपके साथी के वीर्य में शुक्राणुओं की अनुपस्थिति की पुष्टि होने तक आपको कई महीनों तक एक सहायक गर्भनिरोधक पद्धति का उपयोग करना चाहिए। अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें



भाग 2
आपकी गर्भनिरोधक विधि की प्रभावशीलता बढ़ाना

  1. 1
    निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें। उपरोक्त सभी विधियां - तांबे आईयूडी को छोड़कर, आपके चिकित्सक ने आप में सम्मिलित किया है, कम प्रभावी हैं यदि आप बिल्कुल निर्देशों का पालन नहीं करते हैं। मान लें कि आप इन विधियों का उपयोग कैसे करते हैं, और मान लें कि आपका साथी जानता है कि उनका उपयोग कैसे करना है निर्देशों को पढ़ें और उन्हें पत्र में पालन करें।
  2. 2
    विभिन्न तरीकों का मिश्रण करें आप अपने गर्भनिरोधक संयोजन तरीकों की प्रभावशीलता को लगभग हमेशा बढ़ा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका साथी एक पुरुष कंडोम की हिम्मत करता है, तो आप स्पंज, डायाफ्राम, या ग्रीवा कैप भी इस्तेमाल कर सकते हैं। या आप एक बाधा डिवाइस के साथ प्राकृतिक तरीकों को जोड़ सकते हैं।
  3. 3
    शुक्राणुनाशक जोड़ें फोम, जैल, फिल्म या शुक्राणुनाशक suppositories के साथ संयुक्त जब बेहतर काम ऊपर चर्चा की कई विकल्प। शुक्राणुनाशक में एक रासायनिक, नॉनॉक्सिनोल -9 होता है, जो कि शुक्राणुओं को नष्ट कर देता है। वे अकेले उपयोग करने के लिए पर्याप्त विश्वसनीय नहीं हैं, लेकिन वे कंडोम और अन्य बाधा उपकरणों को अधिक प्रभावी बनाते हैं
    • पता है कि शुक्राणुनाशक एसटीआई से नहीं रोकते, हालांकि वे पहले विश्वास करते थे कि उन्होंने किया। वास्तव में, कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अकेले शुक्राणुनाश का उपयोग वास्तव में एचआईवी और अन्य एसटीआई के संक्रमित जोखिम को बढ़ा सकता है, क्योंकि रासायनिक जलन पैदा कर सकता है। एक कंडोम के साथ शुक्राणुनाशक का प्रयोग करें, जब तक आप एक मोनोग्रामस रिश्ते में न हों

युक्तियाँ

  • यदि आप गंभीर संबंध में हैं, गर्भनिरोधक विधि एक विषय है जिसे आपके साथी के साथ चर्चा करनी चाहिए। यह आपका शरीर और आपका निर्णय है, लेकिन आपके साथी को इस प्रक्रिया में शामिल होने और आपकी योजना का समर्थन करने की आवश्यकता है।
  • गर्भनिरोधक तरीकों के लिए आपके विकल्प के बारे में बात करने के लिए आप एक स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ मदद कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपने यह जानकारी पढ़ ली है और हर जगह खोजों को पूरा किया है, तो आप इसके बारे में अपने डॉक्टर से बात कर सकते हैं वह आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं के लिए अतिरिक्त सलाह देगी

चेतावनी

  • यदि आप सेक्स कर रहे हैं, तो कोई गर्भनिरोधक विधि 100% प्रभावी नहीं होगी। यदि आपकी अवधि नहीं आती है, तो गर्भावस्था का परीक्षण करें या अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • पता है कि केवल कंडोम एचआईवी और अन्य एसटीडी के खिलाफ की रक्षा करेगा। यदि आप एक मोनोग्रामस रिश्ते में नहीं हैं, तो कंडोम सबसे सुरक्षित तरीके हैं।

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (3)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com