IhsAdke.com

गर्भनिरोधक तरीकों का प्रयोग कैसे करें

कई महिलाएं गर्भावस्था से बचने या मासिक धर्म चक्र को क्रम में रखने के लिए गर्भनिरोधक शुरू करने का निर्णय लेती हैं। जब एक महिला और उसके डॉक्टर ने फैसला किया कि उसे गर्भावस्था को रोकने के लिए शुरू करना चाहिए, तो उसे उसके लिए और उसके शरीर के लिए सही विकल्प बनाना चाहिए। उसके बाद, नियंत्रण बनाने शुरू करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
गर्भनिरोधकों के प्रकार में प्रारंभिक कदम

जब आप यह निर्धारित करते हैं कि गर्भनिरोधक गोलियां आपकी पसंद के गर्भनिरोधक हैं, तो उन्हें लेने के लिए कुछ सरल कदम उठाए गए हैं।

आरंभ जन्म नियंत्रण चरण 01 शीर्षक वाला चित्र
1
गोली लेने शुरू करो आप अपने चक्र में या अपने मासिक धर्म चक्र के पहले दिन किसी भी समय गोली लेना शुरू कर सकते हैं, यह आप किस प्रकार की गोली का उपयोग कर रहे हैं पर निर्भर करेगा। यदि आप अपनी अवधि के पहले पांच दिनों के दौरान पहले पैकेट लेना शुरू करते हैं, तो आप तुरंत गर्भावस्था से सुरक्षित रहेंगे, और आपको अन्य गर्भनिरोधक विधियों का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होगी। यदि आप किसी अन्य समय में उपयोग करना शुरू करते हैं, तो आपको लगभग एक सप्ताह तक दूसरे नियंत्रण का उपयोग करना होगा।
  • चित्र शीर्षक से रोकें चरण 08
    2
    गोलियां लेने के लिए एक दैनिक दिनचर्या बनाएं गोलियां लेने के लिए हर दिन एक ही समय में यह बहुत महत्वपूर्ण है। इससे उन्हें हर समय संतुलित हार्मोन के निरंतर प्रवाह को बनाए रखने के द्वारा ठीक से काम किया जाता है। एक निरंतर दिनचर्या आपको यह याद करने में भी मदद करता है कि उन्हें कब ले जाना चाहिए। अधिकांश महिलाओं को सोने की गोली पर गोली लेने के लिए या जल्द ही उठने के लिए बेहतर लगता है।
  • चित्र बनाओ स्तन बड़ा कदम 06
    3
    जानें कि एक बार जब आप बच्चे हो जाएं तो जन्म नियंत्रण लेने के बारे में जानें। गोली और स्तनपान के अनुसार अवधि भिन्न होती है:
    • यदि आप एक गोली ले रहे हैं जिसमें एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन दोनों हैं, तो आपको जन्म देने के तीन सप्ताह बाद इंतजार करना होगा।
    • स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इन गोलियों को शुरू करने के छह सप्ताह बाद इंतजार करना पड़ता है।
    • अगर आपकी गोली में केवल प्रोजेस्टेरोन होता है, तो आप जन्म देने के बाद इसे किसी भी समय लेना शुरू कर सकते हैं, और यदि आप स्तनपान कर रहे हैं तो आप इसे भी ले सकते हैं।
  • विधि 2
    अन्य विधियों गर्भनिरोधक

    यदि आपने तय किया है कि गोली आपके लिए सही नहीं है, तो आपको एक और गर्भनिरोधक विकल्प चुनना होगा। कई विकल्प उपलब्ध हैं, प्रत्येक आपको शुरू करने के लिए अलग-अलग चरणों का पालन करना है।

    आरंभ जन्म नियंत्रण चरण 04 शीर्षक वाले चित्र
    1
    यदि आप एक पैच में गर्भ निरोधकों का उपयोग करना चाहते हैं तो अपने डॉक्टर के साथ एक नुस्खा लें। पैच या पैच एक गोली के समान गर्भनिरोधक है, लेकिन इसके विपरीत, पैच त्वचा पर रखा जाता है और एक सप्ताह के लिए इस्तेमाल होता है इस हफ्ते के अंत में उसे एक नई स्टीकर द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है। आप इसे शरीर के विभिन्न क्षेत्रों में उपयोग कर सकते हैं और उसे लगातार तीन सप्ताह तक उसी दिन बदलना होगा।



  • आरंभिक जन्म नियंत्रण चरण 05 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    यदि आप इस विधि को चुनते हैं तो इंजेक्शन गर्भनिरोधक के बारे में जानें। इस पद्धति के लिए आपको डॉक्टर के पर्चे की भी आवश्यकता होगी। अधिकांश महिलाओं को इस गर्भनिरोधक विधि को बहुत आसान लगता है, क्योंकि उन्हें हर दिन गोली लेना याद रखने की आवश्यकता नहीं है। बस इंजेक्शन लेने के लिए डॉक्टर को हर तीन महीने ले जाएं, जो थोड़ा असुविधाजनक हो सकता है। यह भी तीन महीने के अंतराल पर इंजेक्शन लेने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि अगर आप इस समय से ज्यादा इंतजार करते हैं, तो गर्भवती होने की संभावना काफी बढ़ जाती है
  • प्रारंभिक जन्म नियंत्रण चरण 06 शीर्षक वाला चित्र
    3
    यदि आप थोड़ी अधिक खर्च कर सकते हैं, तो आप एक गर्भनिरोधक पद्धति का उपयोग कर सकते हैं जिसे आपको केवल तीन साल में बदलना होगा। कई प्रत्यारोपण विधियां हैं जो हार्मोनल गर्भनिरोधक के आंतरिक रूप के रूप में उपयोग की जाती हैं। यह एक छोटी सी छड़ी है जो आंखों में चिकित्सक आवेषण करता है, केवल संवेदनाहारी क्षेत्र में कुछ मिनट लगते हैं।
    • अगर आपको लगता है कि प्रत्यारोपण आपके लिए सही नहीं है, तो आप डॉक्टर द्वारा किसी भी समय इसे वापस ले सकते हैं। इस प्रक्रिया को थोड़ी देर लग जाती है, लेकिन यह आसानी से किया जाता है
  • आरंभ जन्म नियंत्रण चरण 07 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    गर्भनिरोधक नियंत्रण योनि के छल्ले का उपयोग करना शुरू करें। गोली की तरह, यदि आप मासिक धर्म के पहले पांच दिनों के दौरान प्रयोग करना शुरू करते हैं, तो आप तुरंत ही सुरक्षित रहेंगे आपको योनि में अपनी अंगूठी डालना होगा और उसे लगातार तीन हफ्तों तक छोड़ना होगा। तीन हफ्तों के बाद आपको एक सप्ताह के लिए अंगूठी हटानी होगी और फिर एक और तीन हफ्तों के लिए फिर से शुरू करना होगा। अंगूठी को सेक्स के दौरान निकालने की ज़रूरत नहीं होती है और इसे तीन सप्ताह तक रहना चाहिए।
  • प्रारंभिक जन्म नियंत्रण चरण 08 शीर्षक वाले चित्र
    5
    आईयूडी का उपयोग गर्भनिरोधक विधि के रूप में करें। आईयूडी और योनि की अंगूठी के बीच मुख्य अंतर यह है कि आईयूडी को चिकित्सक द्वारा रखा जाना चाहिए। एक आईयूडी बारह वर्षों तक रह सकता है और महंगी नहीं है क्योंकि यह केवल इस अवधि के दौरान एक बार रखा गया है। हालांकि, आईयूडी को जब रखा जा रहा है तब थोड़ी परेशानी पैदा होती है। कुछ डॉक्टर सम्मिलन के बाद लेने के लिए दर्द चिकित्सा दे सकते हैं।
    • पता है कि जिस समय आप आईयूडी डालते हैं, किसी को भी आपको कार्यालय में ले जाना चाहिए। असुविधा समाप्त होने तक बाकी दिन आराम करने के लिए यह भी एक अच्छा विचार है।
  • युक्तियाँ

    • यह जानना ज़रूरी है कि एक गर्भनिरोधक विधि एक महिला के लिए सही हो सकती है लेकिन दूसरे के लिए नहीं। प्रत्येक महिला का शरीर अलग है, इसलिए आपके डॉक्टर के साथ विभिन्न प्रकार के गर्भनिरोधक तरीकों पर चर्चा करना महत्वपूर्ण है। हमेशा अपने चिकित्सक के साथ अपने यौन जीवन और अपने शरीर के बारे में ईमानदार रहें
    • आपके चिकित्सक से संभावित दुष्प्रभावों के बारे में बात करें, जो आपकी चुनी हुई विधि हो सकती है।

    चेतावनी

    • प्रत्येक गर्भनिरोधक विधि पर जानकारी पढ़ें यदि आपके पास कोई प्रश्न या अनिश्चितता है, तो अधिक सलाह के लिए डॉक्टर से पूछें यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि जानकारी आपके द्वारा हो रही किसी भी समस्या से संबंधित है या आपके परिवार की है
    • गर्भनिरोधक नियंत्रण शुरू करने से पहले अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से जांच लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com