IhsAdke.com

एक गर्भनिरोधक कैसे चुनें

जन्म नियंत्रण महिलाओं और उनके सहयोगियों को अपने बच्चों के आने की योजना बनाने की अनुमति देता है। आप जिस गर्भनिरोधक का चयन करते हैं, वह यह तय करेगा कि आप इसे कैसे प्राप्त कर सकते हैं और यह कर सकते हैं। किसी भी जन्म नियंत्रण को शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से जानकारी और सलाह के लिए पूछें आपके पास एलर्जी हो सकती है या जोखिम कारक हैं जो इसे दूसरों की तुलना में एक सुरक्षित फॉर्म बनाते हैं। अपने चिकित्सक को एक डॉक्टर के पर्चे के लिए पूछकर, और / या एक फार्मेसी के लिए जो चीज की ज़रूरत है उसे खरीदकर नियंत्रण विधि प्राप्त करें

चरणों

विधि 1
जन्म नियंत्रण की एक विधि का चयन

  1. 1
    विकल्पों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें यह आपको अपने स्वास्थ्य इतिहास और अन्य कारकों के आधार पर आपके सर्वश्रेष्ठ सुझाव देना चाहिए।
  2. 2
    इस बारे में सोचें कि आप कितनी बार यौन संबंध रखते हैं, और आपके पास कितने सहयोगी हैं। जन्म नियंत्रण के कुछ रूप आपको यौन संचारित बीमारियों से नहीं बचाएंगे।
  3. 3
    विचार करें कि क्या आप भविष्य में बच्चे चाहते हैं। कुछ दवाएं आपके सिस्टम में थोड़ी देर के लिए रहती हैं, उन्हें लेने के बाद भी।
  4. 4
    संभावित दुष्प्रभावों को ध्यान में रखें जन्म नियंत्रण की गोलियाँ 35 वर्ष से अधिक उम्र के धूम्रपान करने वालों के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकती हैं, जिनके लिए रक्त के थक्कों का खतरा है, उदाहरण के लिए।
  5. 5
    तुलना करें कि प्रत्येक विधि गर्भावस्था को रोकने के लिए कैसे काम करती है, और आपको उपलब्ध विभिन्न तरीकों का उपयोग कितना सहज होगा।

विधि 2
ओवर-द-काउंटर जन्म नियंत्रण विधियों का उपयोग करना

  1. 1
    पुरुषों या महिलाओं के लिए कंडोम खरीदें कंडोम को गर्भनिरोधक की एक "बाधा पद्धति" माना जाता है, जिसका अर्थ है कि शुक्राणु "बार" कंडोम फार्मेसियों में खरीदा जा सकता है।
    • स्वास्थ्य क्लीनिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के लिए देखो जो नि: शुल्क कंडोम वितरित करते हैं। उनमें से कुछ कंडोम उन लोगों को निःशुल्क देते हैं जो उनको बर्दाश्त नहीं कर सकते।
  2. 2
    एक गर्भनिरोधक स्पंज खरीदें इसके अलावा एक बाधा पद्धति भी माना जाता है, स्पंज महिलाओं द्वारा प्रयोग किया जाता है जो बिना किसी पर्ची या हार्मोन के अपने खुद के जन्म नियंत्रण को नियंत्रित करना चाहते हैं।
    • इस विधि का उपयोग करने के फायदे और नुकसान के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
  3. 3
    एक फार्मेसी में शुक्राणुनाशक खरीदें शुक्राणुनाशक अक्सर जन्म नियंत्रण के अन्य रूपों जैसे कंडोम के साथ उपयोग होते हैं, हालांकि, कुछ लोग केवल इस पद्धति का उपयोग करने के लिए चुनते हैं। यह जेल या फोम के रूप में आता है

विधि 3
जन्म नियंत्रण गोली लेने




  1. 1
    जन्म नियंत्रण की गोली के लिए अपने डॉक्टर से पूछें बाजार पर अलग-अलग गोलियां हैं और आपके डॉक्टर आपको यह तय करने में मदद कर सकते हैं कि आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए कौन सा सबसे अच्छा है।
    • फार्मासिस्ट को नुस्खा लें आपके डॉक्टर को आपको पर्याप्त नुस्खे प्रदान करनी चाहिए ताकि आप कई महीनों तक पर्याप्त गोलियां खरीद सकें। अपने डॉक्टर से पूछें कि उनके पास मुफ्त नमूने हैं
  2. 2
    एक डायाफ्राम का प्रयोग करें ये अलग-अलग आकारों में आते हैं इसलिए आपके डॉक्टर को यह पता लगाना होगा कि आपके गर्भाशय के गर्भाशय ग्रीवा में फिट बैठता है।
  3. 3
    गर्भनिरोधक पैच लिखने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें जन्म नियंत्रण एक स्टीकर हो सकता है जिसे आप अपनी त्वचा पर डालते हैं, जिसे आप एक फार्मेसी में प्राप्त कर सकते हैं
  4. 4
    गर्भनिरोधक इंजेक्शन के बारे में अमेरिका के डॉक्टर से बात करें। यह डॉक्टर के कार्यालय में लागू किया जा सकता है, और आपको हर दिन गोली लेने या कंडोम खरीदने के लिए याद रखना होगा।
  5. 5
    एक प्रत्यारोपण पर विचार करें। आपका डॉक्टर एक हार्मोनल इम्प्लांट के रूप में त्वचा के तहत जन्म नियंत्रण की इस विधि को रख सकता है। कीमत 1,200 डॉलर से लेकर 3,500 डॉलर तक है
    • वैकल्पिक रूप से, आप योनि की अंगूठी के लिए विकल्प चुन सकते हैं, जो कि गोली के दैनिक उपयोग को भी निशाना बनाता है। रिंग आपके डाक्टर द्वारा डाली जा सकती है, और आप इसे घर पर कैसे सम्मिलित कर सकते हैं यह भी सीख सकते हैं।

विधि 4
आपातकालीन गर्भ निरोधकों

  1. 1
    एक फार्मेसी में अगली दिन की गोली लें अगर आपके पास कोई सुरक्षा का उपयोग किए बिना यौन संबंध हैं और संभव गर्भावस्था से बचने के लिए चाहते हैं
  2. 2
    यदि आप इस गोली का खर्च नहीं उठा पा रहे हैं तो एक स्वास्थ्य केंद्र या क्लिनिक की तलाश करें
  3. 3
    आपातकालीन गर्भनिरोधक का उपयोग करने के बाद शारीरिक समस्याओं के किसी भी लक्षण के लिए देखें, जिसमें खून बह रहा हो या बुखार हो सकता है अगर आप इन लक्षणों में से कोई भी ध्यान दें तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

युक्तियाँ

  • याद रखें कि जन्म नियंत्रण एक भावनात्मक मुद्दा है। कुछ धार्मिक संस्थान इसे प्रदान नहीं करेंगे, और अन्य निजी खुदरा विक्रेताओं को माता-पिता की उपस्थिति के बिना नाबालिगों को इसे बेचने का लक्ष्य हो सकता है। इससे पहले कि आप कुछ भी करें, एक डॉक्टर की तलाश करें - इससे आपको सबसे सुरक्षित और सबसे प्रभावी जन्म नियंत्रण विकल्प तय करने में मदद मिल सकती है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com