IhsAdke.com

एक ऑब्स्टेट्रिशियन ग्नकोलॉजिस्ट कैसे चुनें

अधिकांश महिलाओं को अपने नियमित रूप से देखभाल कल्याण और गर्भावस्था Obstetricians और Gynecologists, जो मादा प्रजनन मुद्दों के विशेषज्ञ होते हैं के एक काफी हिस्से को प्राप्त करते हैं। एक प्रसूति स्त्रीरोग विशेषज्ञ पैप स्मीयर, परिवार नियोजन सलाह और गर्भनिरोधक विकल्प, रजोनिवृत्ति उपचार, बांझपन और उपचार के जन्म के पूर्व निदान, प्रजनन प्रणाली से संबंधित सर्जरी, श्रम सेवाओं और सहित सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध कराता है अधिक। हालांकि प्रसूति एवं स्त्री रोग में काम नहीं कर सभी विशेषज्ञों, कई डॉक्टरों दोनों विशेषता अभ्यास और सभी उम्र की महिलाओं के लिए व्यापक देखभाल की पेशकश कर सकते हैं। कारण प्रसूति स्त्रीरोग विशेषज्ञ के पास अपने रोगियों के लिए आवश्यक सेवाएं प्रदान करते हैं, यह एक डॉक्टर जो, सक्षम देखभाल और उच्च गुणवत्ता देखभाल प्रदान करने में सक्षम है का चयन करने के लिए महत्वपूर्ण है।

चरणों

  1. 1
    अपने मित्रों और रिश्तेदारों से पूछें जो आपके प्रसूति स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं। कुछ अपने डॉक्टरों से प्यार है और आप की सिफारिश कर सकते हैं। दूसरों से नफरत है और आप कार्यालय वे लंबी लाइनों, स्वास्थ्य योजना या अशिष्ट डॉक्टरों के साथ बाधाओं के रूप में अक्सर, से उम्मीद होती है कि क्या के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर सकते हैं। वैसे भी, तुम कौन शामिल हैं और उम्मीदवारों की अपनी सूची से बाहर करने के लिए पर बहुमूल्य सुझाव प्राप्त कर सकते हैं।
  2. 2
    पता लगाएँ कि आपके स्वास्थ्य योजना द्वारा कौन से प्रसूति और स्त्री रोग विशेषज्ञ शामिल हैं
    • कई स्वास्थ्य योजनाओं में "इन-नेटवर्क" और "आउट-ऑफ-नेटवर्क" चिकित्सकों की सूची है जब तक आप आउट-ऑफ-नेटवर्क ऑब्स्टेट्रिशियन का चयन करने के लिए मजबूरक कारण न हो, तो अधिकांश योजना विज़िट की लागत का कम या कोई भी कवर नहीं करेंगे और आपकी ज़रूरत की देखभाल करेंगी।
    • डॉक्टरों की सूची की समीक्षा करें और उन लोगों को बाहर करें जो बहुत दूर हैं या जिनके पास एक सुविधाजनक काम अनुसूची नहीं है यदि आपके क्षेत्र में उपलब्ध प्रदाताओं की सूची बहुत छोटी है, तो प्रत्येक कार्यालय को यह देखने का प्रयास करें कि क्या वे नए मरीजों को स्वीकार कर रहे हैं इससे पहले कि आप किसी भी विशेष चिकित्सक के पास जा सकते हैं।
    • नियुक्ति का निर्धारण करने से पहले प्रत्येक चिकित्सक से नकारात्मक रिपोर्ट देखें ज्यादातर राज्य मेडिकल बोर्ड चिकित्सकों के खिलाफ वर्तमान में सभी शिकायतें या पत्राचारों की सूची के अनुसार प्रत्येक पंजीकृत प्रसूति चिकित्सक के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं। अगर किसी डॉक्टर के पास रोगी से कोई शिकायत है, तो जांच लें कि क्या यह अपर्याप्त या लापरवाह देखभाल के कारण है, और यदि ऐसा है, तो एक नए डॉक्टर की तलाश जारी रखें। यदि शिकायत स्वास्थ्य योजना या अन्य अधिक प्रशासनिक समस्याओं के प्रतिपूर्ति के संबंध में है, तो सेवा को चुनने से पहले आपको यह सब ध्यान में रखना चाहिए।
    • अपनी ऑनलाइन सूची पर डॉक्टरों की सामान्य टिप्पणी पर गौर करें। हालांकि कोई डॉक्टर सभी रोगियों के लिए एकदम सही नहीं है, हालांकि चिकित्सक के बारे में विभिन्न टिप्पणियों में एक मजबूत नकारात्मक प्रवृत्ति देखने के लिए पर्याप्त कारण हो सकती है। यदि आपको डॉक्टर के बारे में मजबूत सिफारिशें मिली हैं और कार्यालय आपके स्वास्थ्य योजना के द्वारा कवर किया गया है, तो इस पेशेवर को एक अवसर देने पर विचार करें।
  3. 3
    निर्णय लें कि क्या आप एक प्रसूति स्त्री रोग विशेषज्ञ या महिला होना चाहते हैं
    • अगर आप पुरुष डॉक्टर होने के साथ असहज हैं, तो अपने शरीर के सबसे अंतरंग भागों की जांच करें या यदि आपके धार्मिक आपत्ति हैं, तो महिला पेशेवरों के लिए अपने शोध को सीमित करें।
    • कई स्वास्थ्य योजनाएं दोनों लिंगों के डॉक्टरों की पेशकश करती हैं और जब तक आप पहले से अपनी पसंद के बारे में स्पष्ट कर देते हैं, तब तक आपके अनुरोध को पूरा करने में प्रसन्नता होती है।
  4. 4



    निर्णय लें कि क्या एक गैर-चिकित्सा प्रदाता आपको स्वीकार्य है।
    • गैर-चिकित्सा प्रदाताओं, प्रसूति नर्सों और चिकित्सा सहायकों डॉक्टरों द्वारा आरोपित मूल्य के एक अंश के लिए अत्यधिक कुशल देखभाल प्रदान कर सकते हैं। इसके अलावा, उनके पास कम प्रतीक्षा सूची हो सकती है और अक्सर प्रत्येक यात्रा के साथ आपके साथ अधिक समय बिता सकती है
    • यदि आप एक गैर-चिकित्सा प्रदाता से परामर्श करते हैं, तो यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी स्वास्थ्य बीमा योजना आपके विज़िट को कवर करेगी। यह भी पूछें कि क्या स्वास्थ्य योजना की सूची सलाहकारों को इस प्रकार के पेशेवर से परामर्श प्रदान करती है
  5. 5
    अपनी चिकित्सा क्षमता का साक्षात्कार करें नियुक्ति करने से पहले कुछ प्रश्न पूछें
    • सुनिश्चित करें कि कार्यालय आपकी स्वास्थ्य योजना को स्वीकार करता है और पूछता है कि यदि आप नियुक्ति करने का निर्णय लेते हैं तो वे आपको कितने समय तक यात्रा के लिए शेड्यूल कर सकते हैं
    • पूछो कितनी देर तक डॉक्टर पेशे का अभ्यास किया गया है। यहां तक ​​कि नए स्त्रीरोग विशेषज्ञ प्रसूति गहन प्रशिक्षण प्राप्त किया, लेकिन यदि आप काफी स्वास्थ्य समस्याओं है या यदि आप एक उच्च जोखिम गर्भावस्था का सामना कर रहे, आप एक अधिक अनुभवी चिकित्सक के लिए विकल्प चुन सकते हैं।
    • पता लगाएँ कि क्या आपका डॉक्टर या नर्स आपात स्थितियों में घंटों के बाद उपलब्ध है और अगर प्रसवकारी स्त्री रोग विशेषज्ञ उपलब्ध हो जाए या आपके प्रसव के लिए कॉल करें।
    • यदि आपके पास विशेष आवश्यकताएं या विचार हैं, जैसे हाल ही की हिस्टेरेक्टोमी या पॉलीसिस्टिक ओरिएंटल सिंड्रोम, तो पूछें कि क्या आपके चिकित्सक का अनुभव आपके जैसे मामलों से निपटने में है
    • प्रत्येक कार्यालय से उत्तर का पालन करें अपनी सूची में शामिल न करें, जो अस्वीकार्य उत्तर देते हैं, और छोड़ चुके लोगों के संभावित चिकित्सक का चयन करें। एक क्वेरी शेड्यूल करें
  6. 6
    पहली यात्रा पर अपने प्रसूति स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ परिचित होने के लिए समय निकालें और यदि आप संतुष्ट नहीं हैं तो डॉक्टरों को बदल दें।
    • आपकी पहली यात्रा पर आपको पता करने के लिए अधिकतर चिकित्सक कुछ मिनट ले जाएंगे। अगर आपको कठोर सहायता मिलती है या अगर कार्यालय को साफ नहीं किया जाता है या आपकी गोपनीयता का सम्मान नहीं किया जाता है, तो सामने की मेज पर या फोन कॉल या डॉक्टर को पत्र के माध्यम से शिकायत पर विचार करें। यदि वे सुधार या माफी नहीं मांगते हैं, तो एक नए पेशेवर को आगे बढ़ाने पर विचार करें
    • यदि कर्मचारी या चिकित्सक अनुचित टिप्पणियां बनाते हैं, यदि पेशेवर कार्य को रोकता है या सर्जरी और उपकरण की सफाई पर्याप्त नहीं है, तो स्थानीय मेडिकल बोर्ड के साथ एक शिकायत दर्ज करें। किसी कार्यालय में वापस मत जाना जो आपको असुरक्षित या असहज महसूस करता है
    • याद रखें, आपको किसी कार्यालय में वापस जाने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि यह कई बार किया गया है। ज्यादातर मामलों में, आपका नया चिकित्सक अपने पुराने प्रसूति के लिए एक फार्म को फोन या फैक्स कर सकता है और अपने मेडिकल रिकॉर्ड की एक प्रति प्राप्त कर सकता है।

युक्तियाँ

  • यदि आपके पास विनम्रता, जन्म नियंत्रण, या प्रसव से संबंधित कुछ धार्मिक या नैतिक विश्वास हैं, तो फोन की किताब में या इंटरनेट पर स्थानीय प्रदाताओं के लिए अपनी आवश्यकताओं को पूरा करें। गैर-हार्मोनल परिवार नियोजन, प्राकृतिक प्रसव, और धार्मिक विचारों जैसे क्षेत्रों में कई प्रसूति संबंधी स्त्रीरोग विशेषज्ञ subspecialize हैं।
  • आप देख रहे हैं इस तरह के endometriosis के रूप में प्रजनन प्रणाली के बांझपन या स्वास्थ्य की स्थिति के लिए उन्नत उपचार के लिए, आप ऑन्कोलॉजी या प्रजनन उपचार में अतिरिक्त प्रशिक्षण के साथ एक पेशेवर पड़ सकता है। अस्पताल, प्रजनन क्लीनिकों और शैक्षिक चिकित्सा केन्द्रों अपनी चिंताओं के साथ मदद करने के लिए विशेषज्ञता के साथ चिकित्सकों प्रदान कर सकते हैं।

चेतावनी

  • यदि कोई डॉक्टर या कर्मचारी आपको यौन उत्पीड़न करता है, तो पुलिस और स्थानीय कौंसिल दवा के साथ एक आधिकारिक शिकायत दर्ज करें। आपकी हिम्मत अन्य महिलाओं को उसी दर्द से गुज़रने से बचा सकती है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com