IhsAdke.com

एचसीजी स्तर को कैसे बढ़ाएं

मानव chorionic gonadotropin, या एचसीजी, हार्मोन है कि एक महिला का शरीर गर्भावस्था का समर्थन करने के लिए तैयार पैदा करता है। यदि आप कुछ परीक्षण करते हैं और एचसीजी के स्तर कम करते हैं, तो यह हो सकता है कि गर्भावस्था उतनी उन्नत नहीं है जैसा आपने सोचा था। अन्य कारण अस्थानिक गर्भधारण हो सकते हैं या आपके गर्भपात हो सकता है - लेकिन सिर्फ एक निम्न स्तर के परिणाम के साथ डरा मत हो! गर्भवती होने वाली महिलाओं की प्रजनन क्षमता में सुधार करने के लिए एचसीजी भी पेश किया जा सकता है। अपने चिकित्सक से जांच लें कि यदि आप अपनी दवा के प्रभावी और दवा की प्रभावीता के लिए विशिष्ट दवाएं लेने से अपने एचसीजी स्तर को बढ़ा सकते हैं, तो आपको बिना मेडिकल सलाह के अपने एचसीजी स्तरों को बढ़ाया जाना चाहिए।

चरणों

विधि 1
गर्भावस्था के दौरान कम एचसीजी स्तर के साथ काम करना

चित्र शीर्षक एचसीजी स्तर बढ़ाएं चरण 1
1
अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ या प्रसूति के साथ संख्याओं पर चर्चा करें एचसीजी के कम या घटते स्तरों में चिंता हो सकती है, लेकिन हमेशा नहीं - केवल डॉक्टर गारंटी कर सकते हैं। इससे पहले कि आप तनाव या भयभीत हो जाएं, अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करें वह पूछेगा कि क्या आपको ऐसे लक्षण आ रहे हैं जो बता सकते हैं कि आपकी गर्भावस्था को जोखिम में है, जैसे कि योनि खून या पेट की ऐंठन आपको कुछ परीक्षाओं को दोहराना पड़ सकता है
  • जैसे प्रश्न पूछें, "क्या यह संभव है कि मेरी गर्भावस्था उतनी उन्नत नहीं है जैसा हमने सोचा था?"
  • यदि आपकी गर्भावस्था खतरे में है, तो आपका डॉक्टर आपको आराम से रहने के लिए कह सकता है जब तक कि चीजें बेहतर न हों। आप यह भी पूछ सकते हैं कि गर्भस्राव को रोकने के लिए आपको गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित दवाएं लेनी पड़ सकती हैं।
  • चित्र शीर्षक एचसीजी स्तर बढ़ाना चरण 2
    2
    एचसीजी परीक्षण दोहराएं। एचसीजी मान आमतौर पर दिशानिर्देश के तौर पर ही उपयोग किए जाते हैं, और आपको केवल एक परिणाम के बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए जिसने निम्न स्तर दिखाए हैं। कुछ दिनों के भीतर अपने एचसीजी स्तर की जांच करने के लिए अपने चिकित्सक से पूछें - आप परिणामों में कुछ प्रकार के पैटर्न देख सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक एचसीजी स्तर बढ़ाएं चरण 3
    3
    अधिक सटीक परीक्षाएं लें यदि आपका एचसीजी स्तर कम होता है या मूत्राशय में कम हो जाता है, तो रक्त परीक्षण करें - यह परीक्षण एचसीजी स्तरों का अधिक सटीक पढ़ने देता है। आपकी गर्भावस्था के स्तर पर निर्भर करते हुए, आप देख सकते हैं कि आपका बच्चा कैसे है 5-6 सप्ताह के बाद भी, अल्ट्रासाउंड एचसीजी स्तरों से अधिक सटीक है।
  • चित्र शीर्षक एचसीजी स्तर बढ़ाएं चरण 4
    4
    उन उत्पादों का उपयोग न करें जो एचसीजी स्तरों को बढ़ाने का वादा करते हैं। यह हार्मोन नहीं है जो सुरक्षित रूप से बढ़ सकता है या अपने आप से घट सकता है। एक स्वस्थ गर्भावस्था को बनाए रखने से हार्मोन के नाजुक संतुलन पर बहुत कुछ निर्भर होता है, जिसे डॉक्टर द्वारा निगरानी रखना चाहिए। वे ANVISA (स्वच्छता निगरानी एजेंसी) द्वारा अनुमोदित हैं, लेकिन एक पेशेवर के मार्गदर्शन के बिना, वे आपके बच्चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं
  • विधि 2
    प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए एचसीजी लेना




    चित्र शीर्षक एचसीजी स्तर बढ़ाएं चरण 5
    1
    आपके स्त्रीरोग विशेषज्ञ या प्रसूतिविदों के साथ प्रजनन विकल्प पर चर्चा करें गर्भवती होने के लिए एचसीजी लेने वाली अधिकांश महिलाएं पहले से ही दवा क्लॉम्फेनी (सारोफेनी) जैसे प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए प्राकृतिक तरीकों की कोशिश कर चुकी हैं। जब आप एचसीजी लेते हैं, जैसे कि मेनोट्रोपिन और यूरोफोलिट्रोपिन, तो आपका डॉक्टर अन्य प्रजनन क्षमता-दवाओं को बढ़ावा दे सकता है। जब आप एचसीजी लेने के विकल्प के बारे में उससे बात करते हैं, तो निम्नलिखित विषयों पर चर्चा करना सुनिश्चित करें:
    • दवाओं, खाद्य पदार्थ, रंजक, संरक्षक या जानवरों से एलर्जी
    • यदि आप हैं तो आप जो अन्य दवाएं ले रहे हैं
    • तंबाकू या अल्कोहल जैसे उत्पादों की खपत
    • अन्य स्वास्थ्य समस्याओं, योनि खून बह रहा, अस्थमा, दौरे, दिल या गुर्दा की समस्याओं, माइग्रेन, डिम्बग्रंथि अल्सर या गर्भाशय फाइब्रोसिस के विशेष रूप से असामान्य एपिसोड।
  • चित्र शीर्षक एचसीजी स्तर बढ़ाएं चरण 6
    2
    एक एचसीजी इंजेक्शन लें खुराक आप पर निर्भर करता है, अन्य हार्मोन के स्तर, अन्य कारकों के बीच आप जो अन्य दवाएं ले रहे हैं औसत खुराक 5,000 से 10,000 यूनिट है। चिकित्सक आपके हार्मोन के स्तर के आधार पर इंजेक्शन के लिए सही दिन चुन लेगा और एचसीजी को आपके हाथ की मांसपेशियों में इंजेक्शन दिया जाएगा।
    • जन्मजात विकृतियों के जोखिम के कारण हार्मोन के निम्न स्तर का इलाज करने के लिए गर्भावस्था के दौरान एचसीजी इंजेक्शन नहीं दिए जाते हैं।
  • चित्र शीर्षक एचसीजी स्तर बढ़ाएं चरण 7
    3
    अपने चिकित्सक के साथ पालन करें वह आपको अपनी निगरानी करने के लिए कह सकते हैं बेसल तापमान उपचार की शुरुआत में आपको रक्त परीक्षणों के लिए चिकित्सक के पास जाने और संभवतः एक अल्ट्रासाउंड करने और अपने इलाज की निगरानी करने की आवश्यकता होगी।
  • युक्तियाँ

    • अपने एचसीजी स्तर की जांच करने से पहले, अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आप प्रोमेलेटिन या मूत्रवर्धक दवा ले रहे हैं, क्योंकि इस प्रकार की दवा आपको गलत एचसीजी स्तरों में कम परिणाम दे सकती है।

    चेतावनी

    • जिन महिलाओं में गर्भवती नहीं हैं एचसीजी के उच्च स्तर के कुछ प्रकार के ट्यूमर के कारण हो सकते हैं। यदि आप गर्भवती नहीं हैं तो अपने डॉक्टर के साथ उच्च एचसीजी परिणामों की चर्चा करें
    • वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए एचसीजी युक्त उत्पादों का उपयोग न करें। वे न तो सुरक्षित और प्रभावी हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com