IhsAdke.com

प्रजनन क्षमता का निर्धारण कैसे करें

कई महिलाओं के लिए, उपजाऊ अवधि जानने से गर्भावस्था को रोकने में मदद मिलती है। प्रजनन क्षमता में महिलाओं में मासिक चक्र होता है, जबकि पुरुष हर समय उपजाऊ होता है। जब तक आपको स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों द्वारा बाँझ नहीं किया गया है, तो आप अपनी प्रजनन दर कई मायनों में निर्धारित कर सकते हैं। निम्न चरणों का विशेष रूप से उन स्त्रियों के प्रति निर्देश दिया जाता है, जो यह पता लगाना चाहते हैं कि जब वे अंडाकार होते हैं।

चरणों

फर्टिलिटी चरण 1 को निर्धारित करने वाला चित्र
1
समझे कि आपका शरीर कैसे काम करता है मासिक धर्म के कुछ दिन बाद महिला केवल उपजाऊ अवधि में प्रवेश करती है।
  • जैसा कि पहले से ही कहा गया है, अंडाशय के दौरान, उस समय का एक छोटा सा अवधि है जिसके दौरान डिंब निषेचित किया जा सकता है। इस अवधि में महिला को उपजाऊ माना जा सकता है।
  • शुक्राणु महिला के प्रजनन पथ में पांच दिनों तक जीवित रह सकती है। इसका अर्थ है कि योनि स्राव अनुकूल है अगर आप ओव्यूलेशन से पहले यौन संबंध से गर्भवती हो सकते हैं।
  • यदि आप अपने शरीर के तापमान को देखकर अपनी उर्वरता को जानना चाहते हैं, तो आप देखेंगे कि सुबह सुबह आपके शरीर का तापमान अंडाशय के दौरान थोड़ी कम हो जाता है और उसके बाद ही यह बढ़ जाता है। इसके अलावा, गर्भाशय ग्रीवा नरम, नम और खुले रहेगा। आप स्तन कोमलता और अन्य शारीरिक लक्षण जैसे कि खोलना, ऐंठन, या सूजन देख सकते हैं
  • इस समय के दौरान, आपका शरीर एक स्पष्ट और चिपचिपा बलगम को छिपाना होगा और आप संभोग के दौरान एक अधिक प्राकृतिक स्नेहन देखेंगे। कई महिलाओं को भी ovulation के दौरान यौन इच्छा में वृद्धि हुई है।
  • फर्टिलिटी चरण 2 को निर्धारित शीर्षक वाला चित्र
    2
    आप ओवुलेशन का पता लगाने के लिए एक सेट के साथ अपनी उर्वरता को माप सकते हैं। बेसल शरीर तापमान और अन्य उर्वरता जागरूकता प्रक्रियाओं को मापने में आपके मासिक चक्र की नियमित रूप से निगरानी होती है, लेकिन आपके मासिक उपजाऊ समय निर्धारित करने में आपकी मदद करने के लिए कुछ भी प्रयोग नहीं किया जाता है।
    • गर्भावस्था के ऑकुलर अवलोकन के आधार पर तरीके हार्मोन के साथ परीक्षण शामिल नहीं करते हैं। हालांकि अवलोकन के कई तरीकों के कई महीनों के नियमित मानचित्रण और भरोसेमंद होने के लिए भी प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है, लेकिन गर्भवती होने या गर्भावस्था से बचने में आपकी मदद करने के लिए ओवुलेशन की पहचान करने में वे अत्यधिक प्रभावी हो सकते हैं। जब लगातार और सही तरीके से इस्तेमाल किया जाता है, तो उपरोक्त अवलोकन विधियों, एक साथ उपयोग किया जाता है, 99% सटीकता से प्रजनन क्षमता का अनुमान लगा सकता है।
    • आम तौर पर, प्रजनन क्षमता के तरीकों को अक्सर अस्पतालों, स्वास्थ्य क्लीनिकों, चर्चों, प्रजनन केंद्रों और आपके स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा सिखाया जाता है। इसके अलावा, वे आमतौर पर प्रजनन क्षमता निर्धारित करने के लिए मुफ्त या लागत प्रभावी तरीके हैं और कृत्रिम गर्भनिरोधक विधियों को अस्वीकार करने वाले कई धर्मों द्वारा स्वीकार किए जाते हैं। जैसा कि पहले कहा गया है, इस तरह के तरीकों के लिए आमतौर पर कई प्रशिक्षण सत्रों की आवश्यकता होती है, साथ ही साथ थर्मामीटर और मुद्रित या डिजिटल कैलेंडर आपके शरीर के संकेतों को ट्रैक करते हैं।
    • स्वाभाविक रूप से प्रजनन क्षमता की निगरानी में मतभेद नहीं होता है, हालांकि यौन संचारित संक्रमणों के विरुद्ध सुरक्षा नहीं करता है.हालांकि, यदि आप गर्भावस्था से बचने का प्रयास कर रहे हैं, तो आपको अपनी सबसे उपजाऊ अवधि के दौरान संभोग से बचना चाहिए या गर्भनिरोधक की एक वैकल्पिक पद्धति का उपयोग करना चाहिए जो गर्भावस्था को रोक सके।
    • यदि आप ओवुलेशन के लक्षणों को देख और नोट नहीं करना चाहते हैं, तो आप अपनी प्रजनन क्षमता निर्धारित करने के लिए वाणिज्यिक अंडाकार कैलकुलेटर या टेस्ट सेट का उपयोग कर सकते हैं। ये ओवर-द-काउंटर टेस्ट ओव्यूलेशन का सटीक ढंग से अनुमान लगा सकते हैं जब सही ढंग से प्रदर्शन किया जाता है, लेकिन महंगा हो सकता है अगर प्रजनन क्षमता निर्धारित करने के लिए नियमित रूप से उपयोग किया जाता हो।



  • फर्टिलाइटी 3 चरण निर्धारित करने वाले चित्र
    3
    अपनी प्रजनन क्षमता निर्धारित करने के लिए डॉक्टर के पास जाने की आपकी इच्छा पर चर्चा करें।
    • यदि आप गर्भवती होने की कोशिश कर रहे हैं और बिना किसी भाग्य के 6 महीनों से अधिक समय के लिए अवलोकन की एक विधि का इस्तेमाल किया है, तो विशेषज्ञ के साथ अपनी स्थिति पर चर्चा करें। आपके द्वारा किए जा सकने वाले सरल बदलाव हो सकते हैं - जैसे आपके प्रत्येक उपजाऊ दिन पर एक बार संभोग करना - जो आपको गर्भवती होने में मदद कर सकता है।
    • कुछ मामलों में, खाने की समस्याएं या कुछ चिकित्सा स्थितियों से प्रजनन क्षमता का पता लगाना मुश्किल हो सकता है, भले ही आप प्राकृतिक पद्धति का उपयोग कर रहे हों और / या ओव्यूलेशन सही और नियमित रूप से सेट हो। आपका चिकित्सक आपकी उर्वरता निर्धारित करने में मदद करने के लिए कुछ दवाएं, कुछ रसायनों, भारी व्यायाम या कुछ डेयरी उत्पादों से बचने के लिए आपको सलाह दे सकता है कुछ मामलों में, आहार, शारीरिक गतिविधि, नींद, या दवा या यौन क्रियाकलाप की आदतों में सरल बदलाव इस प्रक्रिया को आसान बनाते हैं
    • यदि आप सही ढंग से अपनी उपजाऊ अवधि निर्धारित कर सकते हैं और फिर भी गर्भवती नहीं हो सकते, तो आपका डॉक्टर आपके कुछ साथी की आदतों को बदलने के बारे में आपसे बात कर सकता है कुछ मामलों में, गर्भवती जननांग क्षेत्र के तंग कपड़े या जोखिम पुरुष प्रजनन क्षमता से समझौता कर सकते हैं। कभी-कभी साथी के प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए कुछ बदलाव पर्याप्त होते हैं।
  • फर्टिलिटी चरण 4 निर्धारित करें
    4
    अधिक कड़े प्रजनन परीक्षणों की कोशिश करें। ध्यान रखें कि सभी परीक्षण निर्णायक नहीं हैं, और बहुत से आक्रामक हो सकते हैं। परीक्षण कई महीनों तक कर सकते हैं और प्रजनन क्षमता या बांझपन के विशिष्ट कारणों का निर्धारण करने में हमेशा मदद नहीं करते हैं
    • प्रजनन परीक्षण महंगा और तनावपूर्ण हो सकता है अपने डॉक्टर के साथ पेशेवरों और विपक्षों पर चर्चा करें और सुनिश्चित करें कि आप अधिक विस्तृत परीक्षणों के लिए तैयार हैं। कुछ मामलों में, डॉक्टर लंबे समय तक प्रजनन की निगरानी की सिफारिश कर सकते हैं और संभोग की अवधि का पालन करें। इस तरह, वह अधिक कठोर प्रजनन परीक्षणों का सुझाव देने से पहले आहार और जीवन शैली में बदलाव का सुझाव दे सकता है।
    • अपने स्वास्थ्य योजना से पूछें कि क्या वे प्रजनन परीक्षणों को कवर करते हैं कई योजनाएं स्क्रीनिंग टेस्ट और / या प्रजनन क्षमता में वृद्धि नहीं करती हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप भावनात्मक और आर्थिक रूप से तैयार हैं। इसके अलावा, यह भी देखें कि क्या आपका साथी बच्चा बनाने के लिए उतना ही उत्सुक है या नहीं।
    • प्रारंभिक परीक्षणों से पहले एक अनुभवी प्रजनन विशेषज्ञ और अनुरोध परामर्श सत्र से परामर्श करें। इससे आप और आपके साथी को यह जानने में मदद मिलेगी कि उनसे आपसे क्या अपेक्षा की जानी चाहिए, जो आपको दो की आवश्यकता होगी।
    • आगे के परीक्षण से प्रजनन को निर्धारित करने की कोशिश करते समय कड़ाई से विशेषज्ञ के निर्देशों का पालन करें। साथ ही, उसके साथ नियमित रूप से अपने यौन, भोजन और शारीरिक नियति के बारे में चर्चा करने के लिए तैयार रहें परीक्षण रक्त के नमूनों से शुक्राणु सत्यापन तक अल्ट्रासाउंड और अंडे का परीक्षण करने के लिए होता है।
  • युक्तियाँ

    • गर्भवती होने की कोशिश करते समय कई महिलाओं के लिए प्रजनन क्षमता का निर्धारण विशेष रूप से उपयोगी होता है कई बार, प्रजनन क्षमता निर्धारित करने के प्राकृतिक तरीके से शुरू करने के लिए सलाह दी जाती है और केवल जब आवश्यक हो तब नैदानिक ​​परीक्षाओं के माध्यम से जाना जाता है।
    • लगभग 10% महिलाओं में प्रजनन समस्याएं हैं जो उन्हें प्रजनन क्षमता निर्धारित करने, जन्म देने या अंत तक गर्भधारण करने में असमर्थ हैं। कुछ मामलों में, कुछ आदतों को बदलने या एक या दोनों भागीदारों के स्वास्थ्य में सुधार करने से आपको उपजाऊ समय खोजने में मदद मिलेगी। अन्य मामलों में, आपको गर्भवती होने के लिए उपचार की आवश्यकता होगी

    चेतावनी

    • हर जोड़े को बच्चों के होने में सक्षम नहीं है कई मामलों में, चिकित्सक प्रजनन समस्याओं के कारण को निर्धारित करने में सक्षम नहीं हो सकता है याद रखें कि यह आपकी गलती नहीं है और इसका जरूरी नहीं मतलब है कि आप मां नहीं बन सकते हैं - कुछ मामलों में, गर्भावस्था के उपचार सफल हो सकते हैं और अन्य जोड़ों को अपनाया जा सकता है बच्चों।

    यदि आपको गंभीर बांझपन की समस्याएं आ रही हैं या यदि आप इसके बारे में उदास हो जाते हैं, तो एक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें कुछ मामलों में, मनोवैज्ञानिक के साथ चिकित्सा करना आपको इस मुश्किल भावनात्मक स्थिति से निपटने में मदद कर सकता है और अपने मानसिक स्वास्थ्य को काम करने के बाद भी गर्भवती हो सकती है।

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com