IhsAdke.com

स्वाभाविक रूप से गर्भावस्था से बचें कैसे

अधिक से अधिक महिलाएं गोली या रासायनिक जन्म नियंत्रण के अन्य रूप का उपयोग किए बिना गर्भावस्था से बचने के तरीकों की तलाश कर रही हैं। यदि आप अपने शरीर के प्रजनन चक्र पर बारीकी से नजर रखने और संभोग से बचने के लिए तैयार हैं, तो गर्भनिरोधक के अन्य रूपों के उपयोग के बिना गर्भधारण से बचा जा सकता है। प्राकृतिक जन्म नियंत्रण विधियों का उपयोग करके आप अपने शरीर को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं और अपने यौन जीवन पर अधिक नियंत्रण प्राप्त कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
आपकी उर्वरता को समझना

चित्र शीर्षक गर्भावस्था से बचें स्वाभाविक रूप से चरण 1
1
Ovulation के बारे में अधिक जानें ओव्यूलेशन तब होता है जब आपकी अंडाशय में से एक अंडे को रिलीज करता है जो फैलोपियन ट्यूबों के माध्यम से यात्रा करना शुरू करता है। अंडे अगले 12 से 24 घंटों तक निषेचित होने के लिए तैयार है अगर यह पुरुष शुक्राणु कोशिका पाता है। अगर वह एक शुक्राणु को पाता है और उसे निषेचित किया जाता है, तो अंडे गर्भाशय में ही प्रत्यारोपित होता है - दूसरे शब्दों में, गर्भावस्था होती है। यदि डिंब 12 से 24 घंटों के दौरान निषेचित नहीं है, तो यह गर्भाशय की परत के साथ जारी किया जाता है और माहवारी होती है।
  • ज्यादातर महिलाओं के लिए, मासिक धर्म चक्र के बीच लगभग ओव्यूलेशन होता है। यह चक्र 28 दिनों के औसत पर रहता है, लेकिन 24 या उससे कम 32 या इससे अधिक के बीच हो सकता है। जब माहवारी होती है, चक्र फिर से शुरू होता है
  • चित्र शीर्षक गर्भावस्था से बचें स्वाभाविक रूप से चरण 2
    2
    जानें कि क्या उपजाऊ होने का मतलब है जब संभोग होता है, शुक्राणु शरीर में फंस जाता है, जहां वे पांच दिन तक जीवित रह सकते हैं। गर्भ को प्राप्त करना संभव है अगर आपके पास पांच दिनों के दौरान अंडाशय के दिन तक असुरक्षित यौन संबंध होता है। यह उसे उपजाऊ अवधि माना जाता है, और गर्भवती होने से बचने के लिए, इस दौरान असुरक्षित यौन संबंध से बचना चाहिए।
    • यह सरल लगता है, लेकिन जब यह विंडो समाप्त होती है और शुरू होती है, तब वास्तव में यह तय करना कठिन होता है क्योंकि प्रत्येक महिला का चक्र अलग है
    • प्राकृतिक या गर्भनिरोधक तरीकों का उपयोग करने का उद्देश्य शुक्राणु को अपनी उपजाऊ अवधि के दौरान डिंब का सामना करने से रोकना नहीं है।
  • छवि शीर्षक से बचें गर्भावस्था स्वाभाविक रूप से चरण 3
    3
    समझे कि प्राकृतिक गर्भनिरोधक कैसे काम करता है प्राकृतिक गर्भनिरोधक, जिसे प्रजनन क्षमता या प्राकृतिक परिवार नियोजन कहा जाता है, में दो भाग होते हैं। सबसे पहले, आपको अपने शरीर के प्रजनन चक्र को अच्छी तरह से पहचानने की ज़रूरत है जब आपकी उपजाऊ खिड़की शुरू होती है और समाप्त होती है। दूसरा, आपको ऐसे समय के दौरान यौन संबंध रखने से बचने की आवश्यकता होती है जब एक मौका है कि आप गर्भवती हो सकते हैं जब पूरी तरह से इस्तेमाल किया जाता है, तो यह विधि 90% प्रभावी है। आम तौर पर इस्तेमाल होने पर, यह 85% प्रभावी होता है (कंडोम से एक प्रतिशत कम प्रभावी)
    • अपने शरीर की प्रजनन चक्र को ट्रैक करने में तीन दैनिक कार्य शामिल होते हैं: बेसल शरीर के तापमान को मापना, योनि श्लेष्म जांचना, और कैलेंडर पर परिणाम रिकॉर्ड करना। रिकॉर्डिंग के इन तरीकों के संयोजन को उर्वरता-चेतना सिंटो-थर्मल विधि कहा जाता है। समय के साथ, आप इन आंकड़ों का विश्लेषण कर सकते हैं और जब आपकी उपजाऊ खिड़की शुरू होती है और समाप्त हो जाती है
    • मुश्किल भाग यह पता लगा रहा है कि जब आप सेक्स कर सकते हैं और नहीं कर सकते हैं अधिकांश महिलाएं उस अवधि के लिए यौन संबंध से बचती हैं जो उर्वरता खिड़की से कुछ दिन पहले शुरू होती हैं और सावधान रहने के कुछ दिन बाद होती है। यदि आप सेक्स जारी रखना चाहते हैं, तो आप उस समय के दौरान कंडोम या अन्य गर्भनिरोधक पद्धति का उपयोग करना चुन सकते हैं।
    • अपने चक्र को ट्रैक करना सटीक विज्ञान नहीं है वजन, तनाव, बीमारी और बुढ़ापे की हानि या हानि जैसी कारक महीने से महीने में काफी तेज़ी से आपके चक्र को बदल सकते हैं प्राकृतिक गर्भनिरोधक के लिए प्रभावी होने के लिए, यथासंभव सटीक विश्लेषण के सभी तरीकों का उपयोग करना और समय के साथ डेटा की व्याख्या करना आवश्यक है।
  • भाग 2
    बेसल शरीर का तापमान मॉनिटर करना

    स्वाभाविक रूप से चरण 4 से गर्भधारण से बचें
    1
    एक बेसल थर्मामीटर खरीदें आपका बेसल शरीर का तापमान 24 घंटे की अवधि के लिए सबसे कम तापमान है। शरीर में ओव्यूलेशन के तुरंत बाद तापमान में मामूली वृद्धि का अनुभव होता है। समय के साथ इस तापमान पर निगरानी रखने से आपको यह संकेत मिल सकता है कि आपकी पीक प्रजनन समय के बारे में कब शुरू हो रहा है इस तरह के थर्मामीटर फार्मेसियों में उपलब्ध हैं, और हर दिन तापमान को नियंत्रित करने में सहायता के लिए चार्ट के साथ आना चाहिए।
    • एक बेसल थर्मामीटर प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण है जो कि छोटे वेतन वृद्धि में तापमान में बदलाव लाता है। एक नियमित थर्मामीटर जिसे आप बुखार की जांच करने के लिए उपयोग कर सकते हैं, आपको उपयोगी होने के लिए पर्याप्त माप नहीं देंगे।
  • स्वाभाविक रूप से चरण 5 से बचें
    2
    हर सुबह अपने मूल शरीर के तापमान को लें और रिकॉर्ड करें इसे सही ढंग से मॉनिटर करने के लिए, आपको हर दिन एक ही समय में माप करना होगा। ऐसा करने का सबसे सही तरीका यह है कि जब आप बिस्तर से निकलने और आगे बढ़ने से पहले ही जागते ही तापमान को मापते हैं बिस्तर के पास थर्मामीटर रखें और जैसे ही आप जागते हैं, तापमान को मापने की आदत में आएं।
    • तापमान को आपकी योनि या मुंह में मापा जा सकता है योनि में तापमान को मापने से आपको अधिक सटीक पढ़ने मिल जाएगी। आप जिस भी तरह से चुनते हैं, हर दिन ऐसा करना सुनिश्चित करें कि रीडिंग यथासंभव संगत हो।
    • तापमान को मापने के लिए, उपकरण सेट करने के लिए थर्मामीटर के साथ आने वाले निर्देशों का पालन करें। फिर इसे योनि में डालें। जब आप बीप सुनते हैं, लगभग तीस सेकंड से एक मिनट के बाद, उस थैमामीटर के साथ या डायरी में सटीक तापमान पर ध्यान दें। तापमान के साथ तारीख को रिकॉर्ड करना सुनिश्चित करें
  • चित्र शीर्षक गर्भावस्था से बचें स्वाभाविक रूप से चरण 6
    3
    एक चोटी के तापमान की तलाश करें जो सात और 12 दिनों के बीच रहता है। इससे पहले कि आप ओगुलेट करें, आपके औसत शरीर का तापमान 36.2 और 36.5 डिग्री सेल्सियस के बीच भिन्न होगा ओवल्यूशन के दो से तीन दिनों के बाद, शरीर का तापमान तेजी से 0.4 और 1.0 डिग्री के बीच बढ़ेगा। यह उच्च तापमान आम तौर पर न्यूनतम तापमान पर लौटने से पहले सात से 12 दिनों तक रहता है। इस चोटी को महीने से महीने में मॉनिटर करना एक पैटर्न प्रकट करेगा, जिससे आप अनुमान लगा सकते हैं कि जब आप ऑक्लेट करेंगे
  • छवि शीर्षक से बचें गर्भावस्था स्वाभाविक रूप से चरण 7
    4
    कम से कम तीन महीनों के लिए दैनिक तापमान पर नज़र रखें आप अपने प्रजनन चक्र के बारे में सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस पद्धति पर भरोसा नहीं कर सकते जब तक कि आप तापमान को तीन महीने या उससे अधिक समय तक नहीं मापा। अगर चक्र नियमित होता है, तो तीन महीने के आंकड़ों के बराबर होना चाहिए ताकि उसे भविष्यवाणी कर सकें कि आने वाले महीनों में उसकी प्रजनन क्षमता कितनी होगी।
    • यदि आपका चक्र असमान हो जाता है, तो आपको उभरने वाले पैटर्न पर निर्भर होने से पहले छह महीनों या उससे अधिक समय के तापमान को मापने की आवश्यकता हो सकती है।
    • ध्यान दें कि बीमारी, तनाव, शराब की खपत और अन्य कारक शरीर के तापमान को भी प्रभावित कर सकते हैं। यही कारण है कि इस पद्धति का उपयोग अन्य निगरानी पद्धतियों के साथ करना महत्वपूर्ण है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि मूल शरीर का तापमान पैटर्न किसी भी कारण से काम नहीं करता है।
  • चित्र शीर्षक गर्भावस्था से बचें स्वाभाविक रूप से चरण 8
    5
    Ovulation की आशा करने के लिए पैटर्न की व्याख्या करें दैनिक निगरानी के तीन या अधिक महीनों के बाद, आपके निष्कर्षों का उपयोग करने के लिए आशा करते हैं कि आपका अगला अंडाशय कब होगा जब आप ऑक्लेट लेंगे तो यह जानना मुश्किल होगा, लेकिन कई महीनों के आंकड़े आपको एक सामान्य खिड़की खोजने में मदद कर सकते हैं, जिसके दौरान आप उपजाऊ होंगे। निम्नानुसार डेटा की व्याख्या करें:
    • चार्ट को देखो और उस दिन का पता लगाएं जब हर महीने तापमान में नियमित चोटी होती है।
    • एक कैलेंडर पर, दिन के अधिकतम तापमान के दो या तीन दिन पहले चिह्नित करें जब आप ओगुलेट हो जाते हैं। याद रखें, तापमान ओव्यूलेशन के दो से तीन दिनों तक नहीं बढ़ता।
    • प्राकृतिक गर्भनिरोधक अभ्यास करने के लिए, ovulation के दिन तक ovulation की अपेक्षित शुरुआत से कम से कम पांच दिन पहले असुरक्षित यौन संबंध से बचें।
    • अन्य तरीकों के साथ तापमान विधि का प्रयोग करने से आपको अधिक सटीक विचार मिलेगा जब आप उपजाऊ होंगे।
  • भाग 3
    ग्रीवा बलगम की जांच

    छवि शीर्षक से बचें गर्भावस्था स्वाभाविक रूप से चरण 9
    1
    हर सुबह गर्भाशय ग्रीवा बलगम की जांच माहवारी गायब होने के बाद शुरू होता है। सरवाइकल बलगम, जो आपके शरीर को योनि स्राव की तरह छोड़ देता है, पूरे चक्र में बनावट, रंग और गंध में परिवर्तन पड़ता है हर दिन इसे चेक करके, आप उन मानकों का उपयोग कर सकते हैं जो आपको भविष्यवाणी करने के लिए मिलते हैं कि आप उपजाऊ होंगे।
    • बलगम की जांच के लिए, अपने हाथों को धो लें और फिर योनि में दो अंगुलियां डालें।
    • आप थोड़ी श्लेष्म को ब्रश करने के लिए एक कपास झाड़ू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं-लेकिन बनावट की जांच करने के लिए आपको इसे छूने की ज़रूरत है
  • छवि शीर्षक से बचें गर्भावस्था स्वाभाविक रूप से चरण 10
    2



    बनावट और रंग का मूल्यांकन करें ये श्लेष्म लक्षण दैनिक रूप से बदलते हैं क्योंकि आपके हार्मोन के स्तर में उतार-चढ़ाव होता है। कुछ प्रकार के बलगम की उपस्थिति यह इंगित करता है कि आपका शरीर ओवेट करने वाला है या पहले से ही ovulated है। ये चक्र में अलग-अलग समय पर बलगम होते हैं:
    • माहवारी समाप्त होने के तीन से पांच दिनों के दौरान, शायद आपके पास बहुत कम या कोई निर्वहन नहीं होगा। यह अत्यधिक संभावना नहीं है कि आप इस समय के दौरान गर्भवती हो जाएंगे।
    • शुष्क अवधि के बाद, बलगम बादल और थोड़ा चिपचिपा हो जाएगा। यह संभव नहीं है (लेकिन असंभव नहीं) कि अगर आप इस समय के दौरान सेक्स करते हैं तो आप गर्भवती हो जाते हैं।
    • चिपचिपा निर्वहन के बाद, बलगम सफेद या पीले और क्रीमयुक्त, एक न्यूरूराइज़र के समान होना शुरू कर देगा। यदि आप इस समय के दौरान यौन संबंध रखते हैं, तो आपको गर्भवती होने की अधिक संभावना होगी, लेकिन आपकी उर्वरता अभी तक नुकीला नहीं है।
    • मलाईदार स्राव के बाद, आप अंडा सफेद की स्थिरता के साथ एक पतली, लोचदार बलगम देखेंगे। यह बिना उंगलियों के उंगलियों के बीच फैल सकता है Ovulation दिन या इस बलगम के अंतिम दिन के उत्पादन के बाद होता है। जब आप इस प्रकार का बलगम देखते हैं, तो आप बेहद उपजाऊ हो जाते हैं और गर्भवती होने की संभावना अधिक होती है।
    • उसके बाद, बलगम कई दिनों के लिए चिपचिपा, बादल के स्तर पर लौट आएगा।
    • चक्र समाप्त होता है जब माहवारी होती है।
  • छवि शीर्षक से बचें गर्भावस्था स्वाभाविक रूप से चरण 11
    3
    अपने बलगम की विशेषताओं का सावधानीपूर्वक रिकॉर्ड रखें रंग और बनावट हर दिन लिखें आप उसी चार्ट का उपयोग कर सकते हैं जिसका उपयोग आप तापमान को नियंत्रित करने के लिए कर रहे हैं ताकि आपके पास एक ही स्थान पर सभी डेटा हो। तारीख को भी रजिस्टर करने के लिए याद रखें यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं जो आप लिख सकते हैं:
    • 04/22: बलगम चिपचिपा और सफेद है
    • 04/26: बलगम सफेद और टपकता है, जैसे अंडा सफेद
    • 31/04: माहवारी की शुरुआत - तीव्र प्रवाह
  • छवि से बचें गर्भावस्था से बचें स्वाभाविक रूप से चरण 12
    4
    बलगम पैटर्न रिकॉर्ड और व्याख्या गर्भाशय ग्रीवा से गर्भाशय ग्रीवा बलगम अधिक महत्वपूर्ण हो जाएगा यदि आप कई महीनों में अपने पैटर्न को नियंत्रित, अधिमानतः तीन या अधिक एक नियमित पैटर्न की खोज करना शुरू करें ताकि आप भविष्यवाणी कर सकें कि आने वाले महीनों में आप कब उपजाऊ होंगे।
    • आप अधिक उपजाऊ होंगे जब बलगम में लोचदार अंडा सफेद की स्थिरता हो। प्रत्येक माह इन गुणों पर श्लेष्म लेने से पहले और बाद में कुछ दिनों तक सेक्स से बचने के द्वारा सुरक्षित रहें बलगम चिपचिपा से मलाईदार से बदलते समय आप सेक्स करना बंद कर सकते हैं।
    • डेटा को मूल शरीर के तापमान पैटर्न से तुलना करें बलगम शायद शरीर के तापमान की चोटी से पहले लोचदार और गीला हो जाएगा। ओवुलेशन आम तौर पर बलगम और चोटी के तापमान में परिवर्तन के बीच होता है।
  • भाग 4
    एक कैलेंडर पर चक्र को ट्रैक करना

    छवि से बचें गर्भावस्था से बचें स्वाभाविक रूप से चरण 13
    1
    अपने मासिक धर्म चक्र को जानें तापमान को मापने और बलगम का परीक्षण करने के अलावा, आप चक्र का पालन करने के लिए एक कैलेंडर का उपयोग कर सकते हैं और अपने भविष्यवाणियों को पूरक कर सकते हैं जब आप उपजाऊ होंगे। नियमित अवधि वाली अधिकांश महिलाओं का चक्र होता है जो 26 से 32 दिनों के बीच रहता है, हालांकि कुछ छोटे या लंबे चक्र वाले हैं चक्र का पहला दिन मासिक धर्म का पहला दिन है, और अंतिम दिन अगले माहवारी की शुरुआत है।
    • कई महिलाओं के लिए, चक्र महीने से महीने में थोड़ा बदलता है तनाव, बीमारी, नुकसान या वजन, और अन्य कारक चक्र को बदल सकते हैं।
    • उपयोगी होने के लिए कैलेंडर विधि के लिए, इसका उपयोग अन्य मॉनिटरिंग विधियों के साथ संयोजन में किया जाना चाहिए।
  • छवि से बचें गर्भधारण से बचें स्वाभाविक रूप से चरण 14
    2
    एक कैलेंडर पर चक्र को ट्रैक करें एक कैलेंडर में चक्र के पहले दिन को चिह्नित करें और, चक्र के अंत के बाद, उस दिन की संख्या की गणना करें, जो इसे चली गई है।
    • चक्र की अवधि के बारे में सटीक आंकड़े प्राप्त करने के लिए कम से कम आठ चक्रों को ट्रैक करें।
    • प्रत्येक चक्र में दिनों की कुल संख्या रखें और पैटर्नों के लिए देखो।
  • स्वाभाविक रूप से चरण 15 से गर्भनिरोधक बचें
    3
    पैटर्न का उपयोग करने के लिए भविष्यवाणी करने के लिए जब आप उपजाऊ होंगे सबसे पहले, आपके द्वारा क्रॉल किया गया सबसे छोटा चक्र ढूंढें यह संख्या तक की संख्या से घटाकर 18 और उस संख्या को लिखिए। फिर कैलेंडर में वर्तमान चक्र का पहला दिन ढूंढें। अपने वर्तमान चक्र के पहले दिन से गिनती करने के लिए आपके द्वारा लिखित संख्या का उपयोग करें। जिस दिन आपको लगता है कि यह आपका पहला उपजाऊ दिन होगा
    • अपने आखिरी उपजाऊ दिन को खोजने के लिए, निगरानी रखने वाले सभी लोगों के बीच सबसे लंबा चक्र खोजें। उस नंबर से 11 घटाएं और परिणाम नीचे लिखें। वर्तमान चक्र का पहला दिन खोजें और आपके द्वारा लिखा गया परिणाम का उपयोग संख्याओं की गणना करने के लिए करें। जिस दिन आप पाते हैं वह आपका अंतिम उपजाऊ दिन होगा।
  • छवि शीर्षक से बचें गर्भावस्था स्वाभाविक रूप से चरण 16
    4
    अकेले इस विधि पर भरोसा मत करो आप तापमान को मापने और बलगम की जांच रोकने के लिए प्रलोभित हो सकते हैं, लेकिन अकेले कैलेंडर पद्धति केवल विश्वसनीय होने के लिए विश्वसनीय नहीं है, जब आप भविष्यवाणी कर सकते हैं कि आप उपजाऊ होंगे अन्य विधियों में प्राप्त मानकों को लागू करने के लिए कैलेंडर विधि का उपयोग करें।
    • कई कारक हैं जो चक्र की अवधि को प्रभावित कर सकते हैं ताकि यह विधि अपने आप पर पूरी तरह विश्वसनीय हो।
    • यदि आपके पास अनियमित अवधियां हैं, तो यह विधि उपयोगी जानकारी प्रदान नहीं कर सकती है।
  • भाग 5
    निष्कर्षों को लागू करना

    छवि से बचें गर्भावस्था से बचें स्वाभाविक रूप से चरण 17
    1
    पता लगाएँ कि आप कब शायद उपजाऊ होंगे आपकी प्रजनन खिड़की तब शुरू होती है जब सभी संरेखण पैटर्न इंगित करते हैं कि आप ऑव्यूलेट के बारे में हैं कई महीनों की अवधि के लिए फॉलो-अप की प्रत्येक पद्धति का उपयोग करने के बाद, आपको उस समय एक बहुत अच्छी तस्वीर प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए जब आपका शरीर उपजाऊ हो जाएगा आप शायद उपजाऊ होंगे जब:
    • आपके रिकॉर्ड से संकेत मिलता है कि मूल शरीर का तापमान तीन से पांच दिनों में बढ़ेगा, जब आप अंडाकार हो जाएंगे।
    • गर्भाशय ग्रीवा बलगम सफेद या पीले और मलाईदार है, इससे पहले कि यह गीला और लोचदार हो, अंडे की सफेद रंग की बनावट के समान।
    • आपका कैलेंडर दिखाता है कि पहली उपजाऊ दिन शुरू हुआ।
  • छवि शीर्षक से बचें गर्भावस्था स्वाभाविक रूप से चरण 18
    2
    सेक्स करने के बारे में स्मार्ट फैसले करें ज्यादातर महिलाओं के लिए, खिड़की तकनीकी रूप से लगभग छह दिनों तक रहता है: ओवुलेशन दिवस और पिछले पांच दिनों में। कुछ लोग सुरक्षित रहने के लिए पसंद करते हैं, इससे पूर्व अनुमान लगाया जाता है कि ओव्यूलेशन घटने से पहले एक हफ्ते तक संभोग से बचना होगा और कई दिन बाद दूसरों को ovulation से पहले ठीक से पांच दिन रोकते हैं। एक बार जब आपके पास अपने निपटान में पर्याप्त डेटा है, तो यह आप पर निर्भर है
    • आप पहले से सावधान रहना चाह सकते हैं, क्योंकि आप प्राकृतिक गर्भनिरोधक तरीकों का उपयोग करने के लिए उपयोग कर रहे हैं। मौका लेने से पहले अपने शरीर को जानने के लिए अपना समय दें
    • छह महीने या एक वर्ष के लिए सिंटो-थर्मल पद्धति का उपयोग करने के बाद, आपके प्रजनन चक्र को बहुत अच्छी तरह समझना संभव है। इसके बाद आप उस समय को कम कर सकते हैं, जिसके दौरान आप सेक्स से बचते हैं, अपने सूक्ष्म रिकॉर्ड पर भरोसा करके अपने आप को आश्वस्त करते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें गर्भावस्था स्वाभाविक रूप से चरण 1 9
    3
    निगरानी विफल होने पर अन्य प्रकार के गर्भनिरोधक पर गणना करें। यदि आप छुट्टी पर अपने तापमान पर नजर रखने के लिए भूल जाते हैं या यदि आपने इस महीने में अपनी योनि श्लेष्म की जांच नहीं की है, तब तक गर्भधारण को रोकने के लिए प्राकृतिक गर्भनिरोधक पर भरोसा मत करें जब तक आपके पास कम से कम दो या तीन महीने सावधान रिकॉर्ड न हों। इस बीच, गर्भधारण को रोकने के लिए कंडोम या गर्भनिरोधक का एक और रूप का उपयोग करें।
  • चेतावनी

    • संयम के अपवाद के साथ जन्म नियंत्रण की कोई भी विधि पूरी तरह से प्रभावी नहीं है।
    • ये तरीके यौन संचरित रोगों से रक्षा नहीं करते हैं। एसटीआई के विरुद्ध सुरक्षा के लिए, कंडोम का उपयोग करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com