IhsAdke.com

डिजाइन की तिथि का आकलन कैसे करें

यदि आप पिछले मासिक चक्र की तारीख को जानते हैं, तो आप एक कैलेंडर के साथ गर्भधारण की संभावित तिथियां पा सकते हैं। यदि आपको नहीं पता है, तो एक डॉक्टर से परामर्श करें जो अल्ट्रासाउंड या शारीरिक परीक्षा से आपके गर्भकालीन आयु का अनुमान लगा सकता है। याद रखें कि इन सभी अनुमान (जो भी डॉक्टर डॉक्टर करते हैं) "किक" हैं और सटीक दिन की भविष्यवाणी नहीं करते - क्योंकि बच्चे के विकास के समय में भिन्नता और प्रत्येक महिला के मासिक चक्र में अंतर

चरणों

विधि 1
माहवारी चक्र का उपयोग करके आकलन करना

संकल्पना का अनुमानित चित्र शीर्षक चरण 1
1
कैलेंडर पर अपने पिछले माहवारी चक्र के पहले दिन को चिह्नित करें। ज्यादातर महिलाओं के लिए मासिक धर्म प्रत्येक माह के हर 28 दिन घटता है। पहला दिन चक्र की शुरुआत करता है।
  • यदि आपको आखिरी मासिक धर्म चक्र की सामान्य तारीख भी नहीं पता है, तो आपको गर्भधारण की तारीख का अनुमान लगाने के लिए डॉक्टर को देखना होगा।
  • कुछ महिलाओं के लिए मासिक धर्म चक्र न्यूनतम 24 से लेकर अधिकतम 34 दिनों तक हो सकता है। जानने का कब तक आपके ovulation की गणना के लिए महत्वपूर्ण है
  • संकल्पना का अनुमानित आंकड़ा चरण 2
    2
    मासिक धर्म चक्र के मध्य में ओव्यूलेशन की तिथि का अनुमान लगाया। आप केवल गर्भ धारण कर सकते हैं जब आप अंडाकार होते हैं - लेकिन अगर आप हर दिन परीक्षण नहीं करते हैं तो यह देखने के लिए कि क्या ऐसा मामला है, आप निश्चित रूप से नहीं जान पाएंगे। डॉक्टर आमतौर पर उन तिथियों की प्रतिबंधित विंडो का अध्ययन करते हैं जो चक्र के मध्य दिन के आसपास घूमता है। यदि यह हर 28 दिन शुरू होता है, उदाहरण के लिए, आपके मासिक धर्म की शुरुआत की तिथि से 14 तारीख तक गिनती करें और कैलेंडर को चिह्नित करें।
    • जो महिलाएं एक सामान्य 28-दिवसीय चक्र है, वे 11 वें और 21 वें दिन के बीच ovulate सकते हैं, लेकिन 14 वें सबसे आम है
    • यदि आपका चक्र 24 दिनों तक रहता है, तो 12 वें दिन का अनुमान है। अगर यह 30 दिनों के लिए रहता है, 16 वीं के आसपास के अनुमान
    • अगर आपका चक्र महीने से महीने में भिन्न होता है, तो ओव्यूलेशन की तिथि की गणना करने के लिए औसत ले लो। उदाहरण के लिए, अगर यह एक महीने में 24 दिन और दूसरे में 26 दिनों तक रहता है, तो औसत 25 का उपयोग करें
    • एक बार अंडाशय से अंडाशय जारी हो जाता है, इसे "मरने" के लगभग 24 घंटों तक निषेचित किया जा सकता है।
  • संकल्पना का अनुमानित चित्र शीर्षक चरण 3
    3
    उन दिनों को लिखें जब आप ओवल्यूशन के समय संभोग करते थे। चूंकि आप ओवुलेशन के लिए सही तारीख नहीं बता सकते हैं, यह जानकर कि चक्र के बीच के दौरान सेक्स करने के दौरान आप किस गणना में शामिल हो सकते हैं। प्रश्न में सप्ताह का अध्ययन करें और उस दिन को चिह्नित करें जब आप यौन संबंध रखते थे।
    • गर्भ धारण किसी भी तिथि पर हो सकता है जिस पर आप चक्र के 11 वें और 21 दिनों के बीच संभोग करते थे, ovulation की तारीख के आधार पर।
    • यद्यपि गर्भ धारण करना संभव नहीं है जब आप अंडाशय नहीं होते हैं, तो शुक्राणु शरीर में पांच दिनों तक जीवित रह सकता है। यदि आप इस अवधि में अनुमानित अंडावट की तारीख से पहले सेक्स कर चुके थे, तो यह संभव है कि प्रक्रिया में होने पर शुक्राणु अभी भी मौजूद रहे- और उन्होंने डिंब के निषेचन के लिए हो सकता है
  • विधि 2
    ओव्यूलेशन चक्र निर्धारित करना

    संकल्पना का अनुमानित चित्र शीर्षक चरण 4
    1
    अपने बेसल तापमान को मापें. यदि आप यह निर्धारित करना चाहते हैं कि ऐपिस को कब शुरू करने के लिए गर्भ धारण करने का प्रयास करना है, तो दैनिक तापमान को मापें यह उपयोगी है क्योंकि कुछ महिलाओं को थोड़ा अधिक तापमान मिलता है जब वे ओवुलेट करते हैं बेसल थर्मामीटर का प्रयोग करें और जागने के बाद हर सुबह परीक्षण करें। कैलेंडर पर मूल्य एक या दो महीने के लिए लिखें और औसत निर्धारित करने का प्रयास करें।
    • स्त्री और अधिक उपजाऊ हो जाती है दो से तीन दिन पहले ओव्यूलेशन शुरू होता है। तो आखिरी चक्र के पहले दिन और दिन के दौरान आपके शरीर के तापमान में वृद्धि हुई है। अगले संभावित गर्भधारण की तारीख निर्धारित करने के लिए इस संख्या का उपयोग करें, और फिर सेक्स के लिए आदर्श समय निर्धारित करने के लिए गिनती से तीन दिन निकालें।
    • यदि आपका चक्र महीने से महीने में बदलता रहता है, तो कई महीनों में एक नज़र रखना या एक लंबी अवधि का पता लगाने के लिए आप ऑक्लेट कर सकते हैं।
    • बेसल तापमान के लिए विशेष रूप से निर्मित थर्मामीटर का प्रयोग करें (यानी, बाकी का शरीर का तापमान)। साथ ही, दिन की गतिविधियों को शुरू करने से पहले इसे उठाने के साथ ही इसका इस्तेमाल करें। इसे रात्रिस्तंभ पर रखें ताकि यह बहुत सुलभ हो।
  • संकल्पना अनुमानित तिथि का शीर्षक चरण 5
    2
    योनि स्राव की निगरानी करें कुछ महिलाओं को अधिक योनि स्राव जारी है - अंडा सफेद के समान - ovulation से पहले। जब तक आप इस मामले की जांच नहीं करते और स्राव की तुलना हर दिन करते हैं, तब तक इस घटना का पता लगाना मुश्किल हो सकता है।
    • कैलेंडर को उन तिथियों पर चिह्नित करें जिन्हें आप छुट्टी का नोटिस करते हैं। "सामान्य" (यानी जब मात्रा, रंग और बनावट भिन्न नहीं होते हैं) के लिए एक प्रतीक या रंग का प्रयोग करें और जब कुछ भिन्न होता है, तब दिनों का उपयोग करें।
    • यदि आप एक या दो दिन में सामान्य से अधिक स्राव छोड़ते हैं (और यह अंडे से साफ दिखता है), तो इस पर नज़र रखें: यह हो सकता है कि ओवरी की तारीख निम्न दिनों से शुरू होती है। इस जानकारी से, तय करें कि यौन संबंध के लिए सबसे अच्छा समय कब है।



  • संकल्पना अनुमानित तिथि का शीर्षक चरण 6
    3
    देखें कि क्या आपको पेट के छोटे पेट का अनुभव होता है कुछ महिलाओं को ऐंठन मिलती है जब वे ओवुलेट करते हैं। यदि आप बेसल तापमान को माप नहीं कर सकते हैं या हर महीने एक ही समय में कोई भिन्नता नहीं दिखा सकते हैं, तो अपने पेट में आपको लगता है कि असुविधा के बारे में ध्यान देना शुरू करें। उम्मीद है, जब आप अंडाकार शुरू करेंगे तो आपको एक पैटर्न दिखाई देगा।
    • एक महीने के हर दिन कैलेंडर को चेक करें, जिसमें आपको पेट की असुविधा महसूस होती है। फिर तिथियों का अध्ययन करें यदि आप चक्र के मध्य में कुछ दिनों का नोटिस करते हैं जिसमें आपके पेट में दर्द होता है, तो संभवतः उस मौके पर हो सकता है, जिसे आपने ओव्यूलेट किया था।
    • अगले महीने यौन संबंध रखने के लिए सबसे अच्छी तारीख निर्धारित करने के लिए अपनी अंतिम मासिक धर्म और पेट के बीच के दिनों की संख्या का उपयोग करें।
  • संकल्पना का अनुमानित आंकड़ा चरण 7
    4
    एक फार्मेसी ओव्यूलेशन टेस्ट खरीदें वृद्धि हुई हार्मोन उत्पादन के लिए मूत्र के रिलीज की निगरानी करने के लिए इसका उपयोग करें - जो आम तौर पर ओव्यूलेशन से पहले होता है। जैसे ही आप वृद्धि को देखते हैं, तब तक हर दिन यौन संबंध रखें जब तक आपका हार्मोन का स्तर फिर से गिर जाए।
  • संकल्पना का अनुमानित चित्र शीर्षक 8 चरण
    5
    गर्भावस्था का परीक्षण करें यदि आपकी अवधि नीचे नहीं जाती है। गर्भावस्था तब शुरू होती है जब एक निषेचित अंडा गर्भाशय के अस्तर को बढ़ने और संलग्न करने के लिए शुरू होता है। यह निषेचन के छह दिन बाद हो सकता है (या ओवुलेशन की तिथि) और पूरा होने में चार दिन लग सकते हैं। परीक्षा शुरू करने का सबसे अच्छा समय उस दिन के कुछ दिन बाद होता है जब आप आमतौर पर मासिक धर्म की शुरुआत करते हैं।
    • आपके मासिक धर्म चक्र के बावजूद, परीक्षण न लें जब तक कि आप यह न देखें कि माहवारी नीचे नहीं गई है। यदि आप बहुत जल्दी हैं, तो आपको झूठी नकारात्मक मिल सकती है।
    • एक नकारात्मक परीक्षण यह इंगित नहीं करता है कि आप गर्भवती नहीं हो सकते हैं या अंडा निषेचन नहीं किया गया है - इसका मतलब है कि मासिक धर्म चक्र जारी होने से पहले गर्भाशय की परत को जोड़ना समाप्त नहीं हुआ है।
  • विधि 3
    गर्भकालीन आयु का निर्धारण करने के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करना

    पिक्चर का शीर्षक अनुमानित तिथि संकल्पना चरण 9
    1
    अल्ट्रासाउंड को चिह्नित करें गर्भावस्था के चरण के आधार पर, भ्रूण या भ्रूण के गर्भनिरोधक थैली को मापकर चिकित्सक बच्चे की गर्भकालीन आयु का निर्धारण कर पाएगा। इस गर्भधारण की आयु, जो कि बच्चे की अपनी आयु माना जाता है, अंतिम मासिक धर्म चक्र के आधार पर निर्धारित होती है, गर्भाधान नहीं। गर्भधारण की अवधि तक पहुंचने के लिए उससे दो सप्ताह घटाएं।
    • आप आखिरी मासिक धर्म चक्र के बाद पांचवें या छठे सप्ताह से अल्ट्रासाउंड के साथ गर्भकालीन आयु (बच्चे की उम्र) को माप सकते हैं। इसके अलावा, आठवें और अठारह हफ्तों के बीच अनुमान लगाने में आसान होता है, क्योंकि अधिकांश बच्चे उसी अवधि में एक ही दर से बढ़ते हैं। डॉक्टर इस जानकारी का निर्धारण करने के लिए कदम उठाएंगे।
    • अल्ट्रासोनोग्राफी द्वारा अनुमानित गर्भाधान पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है। यदि आपको अंतिम मासिक धर्म चक्र की तारीख और अल्ट्रासाउंड द्वारा निर्धारित गर्भावधि आयु एक हफ्ते से भी कम समय पता है, तो डॉक्टर अभी भी चक्र का उपयोग भविष्यवाणी करने के लिए कर सकता है जब बच्चे का जन्म होगा।
    • भ्रूण निषेचन के बाद छठे सप्ताह से दिल की धड़कन को विकसित कर सकता है - दिल ही आठवें सप्ताह के आसपास बनता है। गर्भावस्था के दूसरे महीने के दौरान, गर्भवती महिला कुछ लक्षण पेश करती है, जैसे कि स्तन की कोमलता, मितली और उल्टी, ईर्ष्या और बढ़ी हुई मूत्र आवृत्ति के कारण। परीक्षा के साथ गर्भधारण की तारीख का अनुमान लगाने में सक्षम होने के लिए जैसे ही आप एक या अधिक लक्षणों का ध्यान रखते हैं, उसी तरह चिकित्सक से परामर्श करें।
  • संकल्पना का अनुमानित आंकड़ा चरण 10
    2
    एक शारीरिक परीक्षा के लिए पूछें अगर आपको पता नहीं कि आपके मासिक धर्म चक्र कब शुरू हुआ और आपके पास अल्ट्रासाउंड तक पहुंच नहीं है, तो आपका डॉक्टर 12 वें सप्ताह तक आपके गर्भकालीन आयु का निर्धारण कर सकता है कि क्या गर्भाशय जघन हड्डी से ऊपर हो गया है या नहीं।
    • यह कम से कम विश्वसनीय पद्धति है और इसका उपयोग केवल गर्भावधि उम्र निर्धारित करने के लिए किया जाता है यदि अन्य उपलब्ध नहीं हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com