IhsAdke.com

संकल्प के लिए आपका सबसे उपजाऊ दिन कैसे निर्धारित करें

महिला के चक्र की अवधारणा के लिए उपजाऊ दिन उसके मासिक धर्म चक्र की लंबाई, अंडे और शुक्राणु की लंबी उम्र से जुड़े हुए हैं।

मासिक चक्र के तीन चरण हैं: कूपिक, ovulation और ल्यूटल चरण.

के दौरान कूपिक चरण, 15 से 20 oocytes प्रत्येक अंडाशय में परिपक्व। प्रत्येक oocyte (लोकप्रिय रूप से अंडे के रूप में जाना जाता है) एक कूप में कैद कर दिया जाता है, और वे सभी एस्ट्रोजेन के उत्पादन के लिए ज़िम्मेदार हैं। एस्ट्रोजेन का स्तर एक हार्मोनियल पठार तक पहुंचने तक बढ़ जाता है, इस प्रकार एलएच (लूटिनाइजिंग हार्मोन) के उत्पादन को उत्तेजित करता है। इसलिए, एलएच उत्तेजित करता है ovulation, जो तब होता है जब अधिक परिपक्व oocyte गर्भाशय ट्यूबों में जारी किया जाता है। ओव्यूलेशन के बाद, oocyte को जारी किए जाने वाले कूप टूट जाता है और प्रोजेस्टेरोन उत्पन्न होता है, इस प्रकार शुरुआत ल्यूटल चरण. नष्ट कूप को कॉर्पस ल्यूट्यूम कहा जाता है और 12 से 16 दिनों का जीवन काल होता है, यदि ओओसीट को निषेचित नहीं किया जाता है। प्रोजेस्टेरोन शुक्राणु प्रति चक्र से अधिक एक अंडे निषेचन से रोकता है। गर्भधारण होने के लिए, शुक्राणु के मरने से पहले परिपक्व अंडों तक पहुंचने के लिए यह आवश्यक है। एक विशिष्ट ऑक्साइट, ovulation के 12 से 24 घंटों के बाद जीवित रहता है, जबकि शुक्राणु एक शत्रुतापूर्ण योनी वातावरण में पांच दिन तक रह सकता है।

इसलिए, उपजाऊ दिनों को बीच में एक श्रेणी में चिह्नित किया जाएगा Ovulation से 5 दिन पहले और घटना के 2 दिन बाद. कुछ तरीकों से पूरे चक्र में उनकी अवधि, प्रजनन चिह्न, और हार्मोनल परिवर्तनों का निर्धारण करके चक्र के उपजाऊ दिन निर्धारित करने में मदद मिल सकती है।

चरणों

  1. 1
    अपने मासिक धर्म चक्र की लंबाई नीचे लिखें अपने चक्र में दिनों की संख्या को ट्रैक करते हुए आप कूपिक्युलर और ल्यूटल चरणों की अवधि की पहचान करने की अनुमति दे सकते हैं, जब आपको एक नियमित चक्र होने पर ओव्यूलेशन तब होता है
    • चक्र के पहले दिन की तारीख को रिकॉर्ड करने के लिए कैलेंडर या स्केच का उपयोग करें। यह मासिक धर्म का पहला दिन है।
    • अपने चक्र के प्रत्येक दिन की संख्या के लिए जारी रखें।
    • अगले चक्र के दिन 1 पर फिर से शुरू करें
    • कम से कम तीन या चार महीनों के लिए यह रिकॉर्ड बनाओ आप जितने अधिक चक्रों का अनुसरण करेंगे, उतना ही विश्वसनीय होगा और आपके परिणाम अधिक हो सकते हैं यदि आपके चक्र वास्तव में नियमित हैं या नहीं।
  2. 2
    कैलेंडर पद्धति या "ताल"। जिन महिलाओं में नियमित चक्र है, उनमें से लेकर 26 या 32 दिन, उन दिनों के बीच औसत गणना के साथ उनकी उपजाऊ दिन गिन सकते हैं इन महिलाओं के चक्र की लंबाई में छोटे भिन्नताएं हो सकती हैं, लेकिन वे व्यापक रूप से अलग नहीं होंगे।
    • अपने नोट्स की समीक्षा करें अपने उच्चतम और सबसे कम चक्र की अवधि संख्या नोट करें
    • अपने कम से कम चक्र के दिनों की संख्या से 18 दिन घटाएं। उदाहरण के लिए, एक चक्र में जो 28 दिनों तक रहता है, समकक्ष दिन 10 के आसपास होगा।
    • अपने सबसे लंबे चक्र की संख्या से 11 दिन घटाएं दोबारा, 28 दिनों के औसत पर, वह दिन संख्या 1 9 के आसपास होगा।
    • आपके कैलेंडर की तिथियां मंडल करें जो आपके द्वारा गिने जाने वाले पहले और दूसरे चक्र के बीच आते हैं। उदाहरण के लिए, जिस महिला का सबसे छोटा चक्र 27 दिनों तक रहता है, और सबसे लंबे समय तक 29, 9 से 20 दिन का प्रसार होगा। ये उसके उपजाऊ दिन हैं।
  3. 3
    अपने बेसल शरीर के तापमान को ट्रैक करें शारीरिक तापमान बाकी पर मापा जाता है मासिक धर्म चक्र के दौरान होने वाली हार्मोनल परिवर्तन तापमान को प्रभावित करता है। ओव्यूलेशन से ठीक पहले तापमान में थोड़ी गिरावट आई है, इसके बाद तुरंत वृद्धि हुई है, जो पूरे ल्यूटल चरण में रहता है। शरीर के तापमान को आराम करने से आप पहचान सकते हैं कि जब आप प्रत्येक चक्र के दौरान ओगुलेट करते हैं, लेकिन अगर अलगाव में विश्लेषण किया जाता है, तो आप संक्षिप्त जानकारी का संकेत नहीं कर पाएंगे।
    • एक थर्मामीटर प्राप्त करें जो तापमान का दसवां अंश माप सकता है। इसके अलावा एक टेबल को अलग करें जिसमें आप इसका तापमान, और एक पेन या पेंसिल नोट कर सकते हैं। इसे अपने रात्रिस्तंभ पर या कुछ आसानी से सुलभ स्थान पर रखो, हर सुबह सुबह उठने पर जब आप उठते हैं
    • सुबह उठने के तुरंत बाद सुबह में अपने शरीर के तापमान को मापें। चूंकि तापमान आराम से है, सुबह में इसे मापने से आपको मूल्यों में चयापचय संबंधी गड़बड़ी होने से रोक दिया जाएगा।
    • अपना तापमान नीचे लिखें आप इस के लिए एक विशिष्ट तालिका का उपयोग कर सकते हैं या चक्र के महीने और दिन के दिन दिन और उसके अनुरूप तापमान रिकॉर्ड कर सकते हैं। अपनी दिनचर्या में मामूली बदलावों के लिए देखें एसोसिएटेड रोग, नींद की कमी और यहां तक ​​कि बिजली के कम्बल का उपयोग शरीर के तापमान में हस्तक्षेप कर सकता है।
    • ग्राफ में रेखांकन को ग्राफ़िक चक्र में दोलनों का निरीक्षण करने के लिए ग्राफ़ करें। शिखर तापमान कॉर्पस ल्यूट्यूम के प्रोजेस्टेरोन के कारण होता है, और यह संकेत है कि ओव्यूलेशन था।
  4. 4
    आपके गर्भाशय ग्रीवा तरल पदार्थ में होने वाले बदलावों का पालन करें विभिन्न चरणों के हार्मोनल परिवर्तनों के जवाब में गर्भाशय ग्रीवा के तरल पदार्थ में मासिक धर्म चक्र के दौरान मात्रा, उपस्थिति, स्थिरता और बनावट में परिवर्तन होता है। तरल पदार्थ का निरीक्षण करने की इस विधि के रूप में जाना जाता है बिलिंग विधि.
    • हर दिन ग्रीवा द्रव की उपस्थिति की जांच करें आप टॉयलेट पेपर का उपयोग कर मुक्ति के एक नमूने, सामने से पीछे की सफाई कर सकते हैं, या योनि में एक साफ उंगली डालना सकते हैं। आपके चक्र के दौरान, दिन में कोई तरल पदार्थ नहीं (सूखी दिनों) हो सकता है, आमतौर पर आपके मासिक धर्म की अवधि के कुछ दिन पहले और दिन ovulation के बाद।
    • द्रव विशेषताओं को देखें नोटिस अगर यह रंग है चक्र के शुरुआती दिनों में या मासिक धर्म के कुछ ही समय बाद, यह पीले, सफेद या कपास के समान होता है चूंकि यह ओवुलेशन के निकट है, द्रव बहुत साफ हो जाता है, लगभग पारदर्शी होता है।
    • स्थिरता की जांच करें यह चिपचिपा या मोटे हो सकता है, लेकिन उपजाऊ दिनों में यह विशेष रूप से गोकू हो जाएगा आप इसे अपनी उंगलियों के बीच उठा सकते हैं और उन्हें अलग खींच सकते हैं, एक तार बना सकते हैं जो सफेद अंडे की तरह दिखता है।
    • ग्रीवा तरल पदार्थ की सनसनी नोट करें। जिन दिनों आप अधिक गीला महसूस करते हैं या महसूस करते हैं कि यह आसानी से नीचे जाता है, आपके पास उपजाऊ गुणवत्ता का ग्रीवा द्रव हो सकता है।
    • चक्र के प्रत्येक दिन के लिए आपके द्रव का रंग, स्थिरता और महसूस करना याद रखें। उस दिन को चिह्नित करें जिस दिन आपको पारदर्शी, द्रव और चिपचिपा निर्वहन का अनुभव हुआ। यह आपका प्रजनन शिखर दिन होगा। यदि आप अपने शरीर का तापमान अनुरुप रूप से देख रहे हैं, तो आप अपने तालिकाओं में ग्रीवा द्रव की जानकारी जोड़ सकते हैं।
  5. 5



    अपने गर्भाशय ग्रीवा में परिवर्तनों की सूचना दें माहवारी चक्र के दौरान गर्भाशय ग्रीवा की स्थिति बदल जाएगी, जिससे आप पहचान सकते हैं कि जब आप अंडाकार होते हैं।
    • अपने हाथों को धो लें
    • जब तक आप योनि के निचले भाग में गर्भाशय ग्रीवा को छू नहीं सकते तब तक मध्य उंगली को योनि इंट्रिटिटस में डालें।
    • उस स्थान की सूचना दें, उसकी बनावट क्या है, चाहे वह नम है, और यह कैसे खुला या बंद होता है। माहवारी के बाद पहले दिनों में और ओव्यूलेशन के बाद के दिनों में, गर्भाशय ग्रीवा आमतौर पर कम, बंद और शोधित होता है। यह आपकी नाक की नोक की निरंतरता के साथ दृढ़ता से दिखेगा उपजाऊ दिनों के दौरान गर्भाशय ग्रीक ऊँचाई, खुली, नम और निविदा पर होगा।
  6. 6
    ओवुलेशन टेस्ट किट का उपयोग करें ओव्यूलेशन टेस्ट आमतौर पर परीक्षण होते हैं जो मूत्र में ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन (एलएच) की उपस्थिति दर्शाते हैं। एलएच प्रकट होता है जब ओव्यूलेशन होता है, तो किट दिन को दर्शाता है कि ओव्यूलेशन वास्तव में हुआ, पूर्ववर्ती उपजाऊ दिनों तक नहीं।
    • किट खोलें और उपयोग के लिए निर्देश पढ़ें।
    • मूत्र का नमूना ले लीजिए और परीक्षण पट्टी को रखें, या पट्टी पर सीधे पेशाब करें। प्रत्येक किट की विशिष्ट विधि का पालन करें
    • रुको और देखो कि टेप एलएच की उपस्थिति को इंगित करता है। एलएच का बढ़ता स्तर इसका मतलब है कि अंडा जल्द ही जारी होगा।
  7. 7
    अतिरिक्त संकेत है कि आप ovulating हो सकता है के लिए देखो। कुछ महिलाओं के अन्य लक्षण हैं, जो आपकी सही तारीख का पता लगाने में सहायता करते हैं।
    • निचले पेट में एकतरफा दर्द की उपस्थिति पर ध्यान दें, ठीक से अपने चक्र के मध्य में। कुछ महिलाओं को दर्द और ऐंठन का अनुभव होता है जब ओक्साइट एक अंडाशय में से जारी होता है। यदि आपके पास अधिक मासिक धर्म चक्र है, तो आम तौर पर आपके चक्र के आखिरी दिन से 12 या 16 दिन पहले ओव्यूलेशन हो जाएगा।
    • चक्र के मध्य में रक्तस्राव की उपस्थिति पर ध्यान दें। ये बचने से रक्तस्राव ovulation के लक्षण हो सकते हैं।
    • चक्र के दौरान स्तनों में किसी भी कोमलता पर ध्यान दें। कुछ महिलाओं को मासिक धर्म के लक्षणों के रूप में दर्द का अनुभव होता है, और अन्य ओवुलेशन के दौरान संवेदनशील होते हैं।

युक्तियाँ

  • जन्म के दिनों में ओवरीजन के दो दिनों के बाद कई लोग गिनने का कारण है, क्योंकि अंडे रिलीज होने के बाद केवल 12 या 24 घंटे तक जीवित रह सकता है, फिर भी पहले अंडा के बाद एक दूसरे अंडा जारी किया जा सकता है। पहले ओवल्यूशन के 48 घंटों के बाद, कॉरपस ल्यूट्यूम द्वारा प्रोजेस्टेरोन के स्तर का उत्पादन इतना अधिक होगा कि वे अतिरिक्त अंडे को छोड़ने की अनुमति दे सकते हैं।
  • आप अपने ओवुलेशन दिवस के बारे में सही उत्तर पहुंचेंगे यदि आप कई तरीकों को जोड़ते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप ग्रीवा तरल अवलोकन और ओव्यूलेशन किट के साथ शरीर के तापमान का माप का उपयोग करते हैं, तो आप लगभग सटीक निर्धारित करने में सक्षम होंगे कि आपके पीक दिन के पहले दिन क्या हैं और जब ओव्यूलेशन वास्तव में होता है

चेतावनी

  • कैलेंडर विधि ओवल्यूशन में देरी पर बहुत अच्छी तरह से काम नहीं करती। ये देरी तनाव, बीमारी, अनिद्रा और अन्य पर्यावरणीय कारकों के कारण हो सकती है। हालांकि कुछ महिलाएं "ताल"यहां तक ​​कि गर्भनिरोधक विधि के रूप में, यह ज्ञात है कि यह पूरी तरह से विश्वसनीय नहीं हो सकता।
  • स्तनपान, पूर्व रजोनिवृत्ति, गर्भनिरोधक उपयोग, यौन संचारित रोग, और योनि संक्रमण गर्भाशय ग्रीवा द्रव को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे उनका अवलोकन विश्वसनीयता खो जाता है।

आवश्यक सामग्री

  • कैलेंडर
  • ड्राफ्ट या नोट पेपर
  • पेन या पेंसिल
  • थर्मामीटर
  • ओव्यूलेशन टेस्ट किट
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com