IhsAdke.com

प्रजनन सारणी का प्रयोग कैसे करें

कई जोड़ों के लिए गर्भवती होने की कोशिश करना एक निराशाजनक अनुभव हो सकता है कुछ जोड़ों को भी बिना कोशिश के गर्भवती हो सकती है, जबकि अन्य जोड़ों में महीनों या साल भी खर्च होता है ताकि बच्चे को दुनिया में लाया जा सके। इसका जरूरी मतलब यह नहीं है कि जोड़ी एक बच्चे को गर्भ धारण करने में असमर्थ है इसका मतलब यह है कि उन्हें सफलतापूर्वक कल्पना करने में सक्षम होने के लिए डिजाइन की एक और अधिक व्यवस्थित और वैज्ञानिक रूप से समर्थित विधि आवश्यक हो सकती है गर्भधारण की समस्याएं केवल महिला प्रजनन चक्र में हो सकती हैं एक महिला केवल एक संक्षिप्त अवधि के लिए उपजाऊ होती है, और तालिकाओं का उपयोग करके यह पता लगाने के लिए कि जब वह उपजाऊ होगी तो एक दंपति को गर्भ धारण करने में मदद मिल सकती है।

चरणों

उपयोग प्रजनन क्षमता चार्ट 1 चरण का चित्र
1
मानव प्रजनन क्षमता की मूल बातें जानें मानव उर्वरता वास्तव में एक बहुत जटिल विषय है कई कारक हैं जो प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं और इन कारकों के प्रभाव के बिना भी एक महिला का प्रजनन चक्र जटिल है। प्रजनन चक्र के लक्षणों की प्रजनन क्षमता और निगरानी के द्वारा, एक जोड़ी सफल अवधारणा होने की संभावनाओं को बढ़ा सकती है।
  • एक महिला को उपजाऊ माना जाता है जब अंडाशय ने निषेचन के लिए अंडे जारी किया। जब तक एक आदमी शुक्राणु अंडे में शामिल न हो और वे गर्भाशय की दीवार से चिपक जाएं, तब महिला गर्भवती नहीं होगी।
  • अंडा निषेचन के लिए केवल कुछ दिनों के लिए उपलब्ध है। गर्भ निषेचन के समय के बाद, महिला मासिक धर्म की जड़ में रहती है और माहवारी के दौरान उसकी गर्भाशय की परत पुनर्नवीनीकरण की जाएगी।
  • प्रयोग फर्टिलिटी चार्टिंग चरण 2 नामक छवि
    2
    विशिष्ट यौन खाद्य पदार्थ और स्थिति के साथ प्रजनन क्षमता में सुधार यह जानना महत्वपूर्ण है कि उर्वरता चार्ट के साथ प्रजनन चक्र की निगरानी के अलावा अन्य चीजें भी हैं। प्रजनन क्षमता को सुधारने के लिए इन तरीकों की खोज से प्रजनन की निगरानी अधिक प्रभावी हो सकती है।
    • विभिन्न पदों जो संभोग के दौरान एक दंपति का उपयोग करते हैं, इस संभावना को बढ़ा सकते हैं कि शुक्राणु एक महिला अंडे से सफलतापूर्वक बंध जाएगा।
    • कुछ खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थों की मदद से मनुष्य की शुक्राणु शीतलता बढ़ सकती है और महिला के गर्भाशय के वातावरण में सुधार हो सकता है।
  • प्रयोग फर्टिलिटी चार्टिंग चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    आपकी प्रजनन क्षमता को ध्यानपूर्वक निगरानी करें क्योंकि प्रजनन क्षमता एक दृढ़ प्रक्रिया है, इसलिए आपके प्रजनन चक्र को सावधानीपूर्वक मॉनिटर करने के लिए तालिकाओं का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। उर्वरता चार्ट बनाने के लिए चार आसान चरणों के बाद, जब महिलाएं ovulating हैं तो महिलाओं को ठीक से पहचान करनी चाहिए, इसलिए इस चरण के दौरान संभोग की योजना बनाई जा सकती है। गर्भ धारण सुनिश्चित करने का कोई तरीका नहीं है, लेकिन प्रजनन सारणी एक दंपति की अवधारणा की संभावना को नाटकीय रूप से बढ़ा सकती हैं।
  • यूज़ फर्टिलिटी चार्टिंग चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4



    अपना तापमान नीचे लिखें एक महिला के मूल शरीर के तापमान पर नजर रखने की निगरानी प्रजनन क्षमता के सबसे पुराने तरीकों में से एक है। इसका उपयोग कई सालों से किया जा सकता है ताकि एक बच्चे की सफलता को सफलतापूर्वक अवगत कराया जा सके।
    • ओव्यूलेशन के बाद, शरीर एक हार्मोन को रिलीज करता है जिससे स्त्री के बेसल शरीर का तापमान थोड़ा बढ़ जाता है। बेसल शरीर के तापमान पर नजर रखने से, कुछ महिलाओं का अनुमान लगाया जा सकता है कि वे ऑक्लेट करेंगे। आम तौर पर, तापमान में वृद्धि इतनी छोटी है कि जब ओव्यूलेशन हो रहा हो, तो यह बिल्कुल बताना मुश्किल होता है। हालांकि, कुछ महिलाएं, केवल अपने शरीर के तापमान को मापने के माध्यम से सफलतापूर्वक अपने प्रजनन चक्र की निगरानी में मिली हैं। लगातार और विश्वसनीय परिणामों के लिए प्रत्येक दिन एक ही समय में अपने मूल शरीर के तापमान को जांचना महत्वपूर्ण है। सुबह जब मूल शरीर के तापमान में मामूली वृद्धि का पता लगाया जाता है, संभोग की सिफारिश की जाती है। अंडाशय गर्भाशय ट्यूबों के माध्यम से अंडाशय से यात्रा करने में लगभग 12 घंटे लगते हैं। उच्च शरीर के तापमान का पता लगाने के 6 घंटे के भीतर यौन संबंध होने से नव जारी अंडे के संपर्क में आने वाले शुक्राणुओं की संभावना बढ़ सकती है।
  • प्रयोग फर्टिलिटी चार्टिंग चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    ग्रीवा बलगम की जांच सरवाइकल बलगम की संगति को अक्सर मूल शरीर के तापमान की तुलना में बेहतर प्रजनन सूचक के रूप में माना जाता है।
    • सरवाइकल बलगम एक पदार्थ है जिसमें किसी महिला के चक्र के विभिन्न चरणों में कुछ भिन्न कार्य हैं। जब एक महिला गर्भनिरोधक नहीं है, तो गर्भाशय ग्रीवा बलगम मोटी है और एक बाधा है जो शुक्राणु को गर्भाशय में प्रवेश करने से रोकता है।
    • गर्भाशय ग्रीवा बलगम परिवर्तन की निरंतरता, ovulation के दौरान। यह कम चिपचिपा और लोचदार हो जाता है और एक सुरक्षात्मक बाधा के रूप में कार्य करता है जो शुक्राणु को डिंब तक पहुंचने में मदद करता है। जब आप देखते हैं कि आपके ग्रीवा बलगम की स्थिरता चिपचिपा सफेद पदार्थ से एक स्पष्ट, लोचदार पदार्थ है जो अंडे का सफेद जैसा दिखता है, में बदल गया है, तो आप अनुमान लगा सकते हैं कि यह अपने चक्र में सबसे उपजाऊ समय पर है।
  • उपयोग फर्टिलिटी चार्टिंग चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपनी मासिक धर्म की शुरुआत की निगरानी करें कुछ महिलाओं की मासिक धर्म अवधि की शुरुआत की निगरानी के द्वारा उनकी प्रजनन क्षमता को व्यवस्थित करके बेहतर परिणाम प्राप्त होते हैं। ओव्यूलेशन आमतौर पर आपके मासिक धर्म की अवधि के शुरू होने के 13 और 15 दिनों के दौरान होता है। आपके मासिक धर्म चक्र की अवधि के आधार पर, आपकी अवधि के अंत के बाद आपका सबसे उपजाऊ दिन 8 से 10 दिन हो सकता है। यह विधि यौन संभोग के लिए एक समग्र 7-दिवसीय समय सीमा प्रदान करेगी। इस पद्धति का उपयोग करते हुए, महिलाओं को पता लगा सकता है कि जब वे शरीर के तापमान का तापमान या गर्भाशय ग्रीवा के बलगम की स्थिरता की जांच करने के बारे में चिंतित किए बिना ovulating हैं वे महिलाओं, जो सभी तीन तरीकों का इस्तेमाल करते हैं, जब वे अंडाकार होते हैं तो उनका सख्त मूल्यांकन होने की अधिक संभावना होती है।
  • उपयोग फर्टिलिटी चार्टिंग चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    आपके द्वारा यौन संबंध के समय की निगरानी की जाती है। कुछ जोड़ों को गलती से विश्वास है कि गर्भ धारण करने की कोशिश करते समय करना सबसे अच्छा काम है हर दिन सेक्स करना है। यह सच नहीं है पुरुष के शुक्राणु योनि के माध्यम से गर्भाशय में नेविगेट करने में और अधिक प्रभावी और अधिक प्रभावी होगा जब सेक्स हर महीने केवल कुछ बार तक सीमित होता है। आपकी प्रजनन क्षमता और यौन संबंध रखने पर, जब आप यह अनुमान लगाते हैं कि यह सबसे अधिक उपजाऊ है, तो आप संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं कि शुक्राणु गर्भाशय में प्रभावी रूप से घुसना करेगा और एक अंडा
  • चेतावनी

    • प्रजनन क्षमता का अनुमान लगाने का कोई तरीका अचूक नहीं है। अलग-अलग महिलाओं के शरीर में हमेशा छोटे बदलाव होते हैं, जो उस समय की विसंगति का कारण हो सकता है जब ओव्यूलेशन वास्तव में होता है। जब आप अंडाकार होते हैं तो यह निर्धारित करने का एकमात्र तरीका अक्सर प्रयास और त्रुटि होता है।

    आवश्यक सामग्री

    • बेसल शरीर के तापमान पर नजर रखने के लिए एक विश्वसनीय थर्मामीटर
    • अपनी मासिक धर्म अवधि की शुरुआत और अंत रिकॉर्ड करने के लिए एक डायरी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com