IhsAdke.com

प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए आराम तकनीक का कैसे उपयोग करें I

यह ज्ञात है कि तनाव और चिंता का आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव हो सकता है, और यह विशेष रूप से जब आप गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे हैं, यह सच हो सकता है। गर्भवती होने की कोशिश करने की प्रक्रिया एक तनावपूर्ण समय हो सकती है, और तथ्य यह है कि आप गर्भावस्था के बारे में जोर देते हैं, जिससे आपके गर्भधारण की संभावना कम हो सकती है। कई विश्राम तकनीकें हैं जो आपकी जिंदगी को कम करने और आपकी प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए आपको ट्रैक पर रहने में मदद कर सकती हैं।

चरणों

विधि 1
बहुत सारे व्यायाम करें

अपने तनाव के स्तर को कम करने में पर्याप्त व्यायाम करना एक प्रमुख कारक है

प्रजनन क्षमता बढ़ने के लिए उपयोग आराम तकनीक का शीर्षक चित्र 1
1
आपके शरीर में एंडोर्फिन की रिहाई को बढ़ावा देने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें। जब एंडोर्फिन जारी किया जाता है, तो आप अपने मूड में एक ऊंचाई का अनुभव करेंगे क्योंकि हार्मोन संतुलित हैं यह संतुलन और आपके समग्र मनोदशा में यह सुधार तनाव को कम करने में मदद कर सकता है। एक दैनिक व्यायाम दिनचर्या का विकास करना आपको आराम और तनाव में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण कारक हो सकता है।
  • अभ्यास का एक अन्य सकारात्मक पहलू यह है कि यदि आप थोड़ी अधिक वजन वाले हैं, तो शारीरिक गतिविधि का एक दैनिक दिनचर्या आपको अतिरिक्त वजन कम करने में मदद करेगा, जो आपकी आत्म-छवि और आत्मसम्मान को सुधार कर अपने मूड को बढ़ा देगा। इसके अलावा, एक स्वस्थ वजन बनाए रखने से आपके गर्भधारण की संभावना भी बढ़ सकती है।
  • प्रजनन क्षमता बढ़ने के लिए उपयोग आराम तकनीक का शीर्षक चित्र 2
    2
    योग जैसे व्यायाम के वैकल्पिक तरीकों की कोशिश करें योग आपको व्यायाम करने में मदद करेगा, जबकि तनाव के अपने मन को साफ करने में भी मदद मिलेगी।
    • एक ध्यान नियति शुरू करना भी एक अच्छा विचार है। योग आपको ध्यान देने के लिए अपने शरीर को तैयार करने में मदद करेगा, लेकिन ध्यान और साँस लेने के व्यायाम के लिए आपके समय में जगह छोड़ने में सहायक हो सकता है। अकेले बैठने और ध्यान करने के लिए अपने दिन के कुछ मिनटों को अलग रखें, जो आपको अपने मन को खाली करने और आराम करने में मदद करेगा।
  • विधि 2
    प्यारे लोगों के लिए समय है

    आपसे प्यार करने वाले लोगों का दौरा करने के लिए दिन या सप्ताह के लिए अलग-अलग समय बहुत महत्वपूर्ण है।

    प्रजनन क्षमता बढ़ने के लिए उपयोग आराम तकनीक का शीर्षक चित्र 3
    1
    अपने परिवार और दोस्तों के साथ गुणवत्ता का समय प्राप्त करें आपके प्यार और समर्थन वाले लोगों से घिरा होने की तरह कुछ भी नहीं है। यदि आप इन लोगों के साथ समय बिताने के लिए अपने कार्यक्रम में एक समय अलग करते हैं, तो आप स्वचालित रूप से एक खुशहाल व्यक्ति बन सकते हैं सामाजिक संपर्क महत्वपूर्ण है और अद्भुत काम कर सकते हैं, अपने मूड को बढ़ा सकते हैं और तनाव कम कर सकते हैं।
    • अपने परिवार और दोस्तों से शुरू करें जो आपको हंसी करते हैं। तनाव के संदर्भ में, यह सच है कि मुस्कुराहट सबसे अच्छी दवा हो सकती है और तनाव से काफी राहत हो सकती है। आप एक अजीब टीवी शो या मूवी देखकर भी मुस्कुरा सकते हैं। दैनिक मुस्कुराते हुए निश्चित रूप से आपके मनोदशा में सुधार कर सकते हैं और तनाव को दूर कर सकते हैं।
  • प्रजनन क्षमता बढ़ने के लिए उपयोग आराम तकनीक का शीर्षक चित्र 4
    2
    अपने पालतू जानवरों के साथ समय व्यतीत करें यदि आपके पास एक नहीं है, तो एक होने के बारे में सोचें पालतू जानवर आपके सबसे अच्छे दोस्त हो सकते हैं और जब आप घर पहुंचे तो हमेशा आपकी तरफ से एक दोस्ताना मुस्कुराहट के साथ आपकी तरफ रहेंगे अनुसंधान कार्यक्रम जहां पालतू जानवरों ने लोगों के जीवन का विस्तार करने और अच्छी कंपनियों के रूप में सिद्ध किया है। रोजाना चलने या अपने पालतू जानवरों के साथ खेलना और अधिक समय बिताने की कोशिश करें और आपको शायद तनाव में कमी का अनुभव होगा यह तनाव-तनाव के सबसे आसान और मजेदार तरीकों में से एक हो सकता है।
  • विधि 3
    खुद के लिए एक समय है

    अपने लिए समय बहुत महत्वपूर्ण है। कौन लाड़ प्यार पसंद नहीं है? केवल तनावपूर्ण घटनाओं पर ध्यान केंद्रित करना बंद करें और अपनी व्यक्तिगत आवश्यकताओं पर थोड़ा ध्यान दें। आप जिस चीज़ों को पसंद करते हैं, कुछ समय निकालें, भले ही यह सप्ताह में केवल एक या दो बार हो। बस सुनिश्चित करें कि आपके पास समय है हर समय गर्भवती होने के बारे में मत सोचो, क्योंकि इससे अधिक भय और असफलता के बारे में चिंता हो सकती है। अपने दिमाग को साफ करने और अपने लिए समय लेने से, आप तनाव देख सकते हैं और तनाव का स्तर काफी कम हो सकता है

    प्रजनन क्षमता बढ़ने के लिए उपयोग आराम तकनीक का शीर्षक चित्र 5
    1



    मालिश करें एक अच्छा मालिश करनेवाला खोजें और उसके कौशल का आनंद लें। तनाव तनाव और तनाव में मदद करने के लिए मालिश नियमित रूप से चिह्नित करें आप न केवल खराब हो पाएंगे, जो आपको तनाव से छुटकारा पाने में आराम करने में मदद करेंगे, लेकिन यह भी पता चलता है कि एक नियमित मालिश चिकित्सा गर्भवती होने की कोशिश कर रहे महिलाओं में प्रजनन स्तर को बढ़ा सकती है।
    • मालिश अपने साथी के साथ और अधिक कनेक्ट करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है आपको हमेशा एक पेशेवर पर निर्भर नहीं करना पड़ता है जब आपके पास घर पर कोई है जो आपको मालिश कर सकता है। इसके अतिरिक्त, मालिश एक अधिक अंतरंग स्तर पर जोड़े जाने के लिए एक अच्छा तरीका साबित हुआ है।
  • प्रजनन क्षमता बढ़ने के लिए उपयोग आराम तकनीक का शीर्षक चित्र 6
    2
    अवकाश लें छुट्टियां दैनिक चिंता से बचने और बचने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक हैं। किसी गतिविधि का पता लगाएं या आपको और आपके पार्टनर को पसंद करें और एक यात्रा बुक करें। यह गर्भ धारण करने का एक अच्छा समय भी हो सकता है क्योंकि आप अपने दैनिक जीवन की सभी चिंताओं से तनाव मुक्त और आरामदेह माहौल में रहेंगे।
  • विधि 4
    विश्राम की एक वैकल्पिक पद्धति का प्रयास करें

    सम्मोहन अब एक रहस्यमय कार्य नहीं है, जिसे लोग एक बार सोचा था कि वे थे। यह वैकल्पिक चिकित्सा, आत्म सम्मोहन के साथ, मन को आराम करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।

    प्रजनन क्षमता बढ़ने के लिए उपयोग आराम तकनीक का शीर्षक चित्र 7
    1
    एक सम्मोहक पर जाएं यह उन जोड़ों के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है जो गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे हैं। Hypnotists विभिन्न प्रकार की चिंता और अवसाद के लिए इलाज की मांग व्यक्तियों के साथ एक सफल भूमिका निभाई है यदि आप गर्भ धारण करने की कोशिश करते समय तनाव का उच्च स्तर ले रहे हैं, तो वे आपकी मदद के लिए कई तरह की छूट तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं।
  • प्रजनन क्षमता बढ़ने के लिए उपयोग आराम तकनीक का शीर्षक चित्र 8
    2
    विश्राम की एक वैकल्पिक विधि के रूप में स्वयं सम्मोहन का उपयोग करने का प्रयास करें स्व सम्मोहन बहुत ही ध्यान की तरह लगता है कि आप एक विशिष्ट साँस लेने की प्रक्रिया का पालन करेंगे और ऐसा करके आप अपने लिए एक खास जगह में खुद को चित्रित करेंगे और इससे आपको अच्छा लगता है। विश्राम के इस स्थान को देखने के द्वारा, आप अपने आप को आराम मिलेगा जैसे कि आप शारीरिक रूप से वहां मौजूद थे।
  • प्रजनन क्षमता बढ़ने के लिए उपयोग आराम तकनीक का शीर्षक चित्र 9
    3
    एक्यूपंक्चर का उपयोग करने पर विचार करें ऐसा कहा जाता है कि एक्यूपंक्चर रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है और अपने शरीर के भीतर से नकारात्मक ऊर्जा को जारी करता है। एक्यूपंक्चर के समर्थक सत्रों के बाद अच्छी तरह से और शांत होने की भावना की रिपोर्ट करते हैं। आपकी प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देने में यह एक अच्छा वैकल्पिक तरीका हो सकता है पुरुषों ने इस विश्राम पद्धति का इस्तेमाल शुक्राणुओं की मात्रा बढ़ाने के लिए किया है क्योंकि रक्त प्रवाह बढ़ने में मदद करता है।
  • प्रजनन क्षमता बढ़ने के लिए उपयोग आराम तकनीक का शीर्षक चित्र 10
    4
    एक चाइकोप्रैक्टर पर जाएं पीठ दर्द सबसे आम समस्याओं में से एक है जो बच्चे को पैदा करने वाले लोगों के लिए प्रभावित करता है। गंभीर दर्द तनाव पैदा कर सकता है। कभी-कभी आपके पीठ में उन दर्द से छुटकारा मिल जाता है जो आपको तनाव और चिंता से प्रेरित दर्द को दूर करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके तनाव के स्तर बेहद ऊंचे होते हैं और गंभीरता से आपके दिन को प्रभावित करते हैं, तो एक डॉक्टर को देखें, वह तनाव से राहत के लिए एक अच्छी योजना विकसित करने में आपकी मदद कर सकता है
    • विश्राम के कुछ वैकल्पिक तरीकों जैसे कि एक्यूपंक्चर और कायरोप्रैक्टर की यात्रा करने से, आराम करने में सहायता करने के लिए सिद्ध हो गए हैं, लेकिन साथ ही, कोई भी प्रमाण नहीं है कि वे प्रजनन क्षमता का इलाज करते हैं। न सोचें कि इन तकनीकों का अनुभव करके आप अपने आप ही गर्भवती हो जाएंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com