IhsAdke.com

कैसे गर्भावस्था के दौरान अच्छी तरह सो जाओ

गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिलाओं को पर्याप्त नींद लेने में बहुत अधिक कारण हो सकते हैं। अधिकांश गर्भवती माता पहले से सोचते हैं कि उनके बच्चे की बच्ची होने के बाद रात की नींद कम होगी, लेकिन वे अपनी गर्भावस्था के दौरान रातों की नींद के लिए तैयार नहीं हैं। कई कारकों जब आप गर्भवती है, कितनी बार ऊपर पेशाब करने के लिए कर रहे हैं आपकी नींद को प्रभावित कर सकते हैं, गर्भावस्था और जन्म आने के बारे में चिंता, इस तरह के असंतोष के रूप में श्रम और पेट की समस्या से संबंधित भय। कोई फर्क नहीं पड़ता कि जिस कारण से आप जितना ज़्यादा ज़्यादा ज़्यादा ज़रूरत नहीं सो सकते हैं, वैसे भी निराशा होती है। कुछ सरल कदम हैं जिससे आप उसकी रात की नींद बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
बहुत सारे व्यायाम के साथ एक स्वस्थ आहार बनाए रखें

स्वस्थ नींद के पैटर्न विकसित करने में अपना आहार और व्यायाम करना एक महत्वपूर्ण कदम है।

गर्भावस्था के दौरान स्लीप वेल के शीर्षक वाले चित्र चरण 1
1
सिर्फ इसलिए कि आप गर्भवती हैं, अपने व्यायाम की नियमितता की उपेक्षा से बचना नियमित व्यायाम की नियमितता रखते हुए उसे थके हुए थकावट में मदद मिल सकती है जैसे कि उसके सिर तकिया को छूते हैं यह महत्वपूर्ण है, हालांकि, कि आप सोने से पहले तत्काल व्यायाम नहीं करते हैं एड्रेनालाईन जो व्यायाम के साथ आता है, आपको थका हुआ बनाने के बजाय आपको जागरुक रखने से विपरीत प्रभाव डाल सकता है।
  • महिलाओं को अक्सर गर्भावस्था के दौरान पैर की ऐंठन होती है अभ्यास आपकी पैर की मांसपेशियों को काम करने में मदद कर सकते हैं और उन्हें रात के मध्य में जागने से रोका जा सकता है
  • गर्भवती चरण 2 के दौरान स्लीप वेल के शीर्षक वाला चित्र
    2
    खाने वाले खाद्य पदार्थों को ध्यान से देखें, खासकर उन लोगों को जिन्हें आप बिस्तर से ठीक पहले खाते हैं रात में वसा या मसालेदार भोजन खाने के लिए कभी भी अच्छा विचार नहीं होता है इन खाद्य पदार्थों से आप को खतरे में डालने का जोखिम बढ़ सकता है। आमतौर पर यह एक अच्छा विचार है कि आपके सोते समय से पहले कुछ भी खाने से बचें।
    • यदि आपको ईर्ष्या हो जाती है तो आप जो भी करते हैं, उसे पकड़ने के लिए तकिए का उपयोग करते हुए एक ईमानदार स्थिति में सोने की कोशिश करें। साथ ही, रात में हाथ में कुछ एंटीसिड्स होने से ईर्ष्या को नियंत्रण में रखने में मदद मिल सकती है, अगर, और जब यह होता है आप अपने बिस्तर के पास एक नमक कुकी के रूप में एक हल्का नाश्ता छोड़ने का भी प्रयास कर सकते हैं ताकि आप उन्हें चुटकी ले सकें, जब आपको लगता है कि आपको रात में उठना या घबरा जाना चाहिए।
    • सोने के पास कैफीनयुक्त पेय से बचें यदि आपको कुछ पीना है, तो गर्म डिकैफ़िनेटेड चाय के प्याले की तरह आराम करो। निर्जलीकरण के कारण हो सकता है कि सिरदर्द और अन्य समस्याओं से बचने के लिए हाइड्रेटेड रहने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है
  • विधि 2
    आराम से सोते हुए वातावरण को रखें

    आपके कमरे में अधिक नींद के अनुकूल बनाने के कई तरीके हैं, जो बेहतर नींद लेने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक हो सकता है। यदि आप अपने बेडरूम में आराम कर रहे हैं, तो यह आपको तेज़ी से सोते रहने में और लंबे समय तक सो रहने में मदद करेगा।

    गर्भवती चरण 3 में स्लीप वेल के शीर्षक वाला चित्र
    1
    बिस्तर पर जाने से पहले आराम और तनाव। बिस्तर पर जाने से पहले थोड़ा ध्यान दें या टब में लंबी गर्म स्नान करें। आप दिन के तनाव से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए भी थोड़ा पढ़ सकते हैं। आप के पीछे तनाव छोड़कर देखेंगे कि आप अधिक गहराई से सोएंगे।
  • गर्भवती चरण 4 के दौरान स्लीप वेल के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपना दैनिक दिनचर्या रखें यदि आप हर रात एक ही समय में अपने आप को बिस्तर पर ले जाने की कोशिश करते हैं, तो यह आपके शरीर को एक सामान्य नींद के दिनचर्या विकसित करने में मदद करेगा। ऐसा करने से, आपका शरीर हर रात एक ही समय में थक गया होगा, परिणामस्वरूप इसे सोना और सो रहना आसान बना देगा।
    • आपके नियमित नींद के दिन में झपकी लेने के लिए कुछ समय लेने के लिए भी ठीक है। दिन के दौरान थोड़े समय के लिए एक झपकी लेना वास्तव में आपकी मदद कर सकता है रात में बेहतर सोता है क्योंकि आप अत्यधिक थका नहीं होंगे। कभी-कभी जब आप समाप्त हो जाते हैं तब सोना मुश्किल हो सकता है



  • गर्भावस्था के दौरान स्लीप वेल के शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    3
    आराम से पजामा खरीदें आप दिन-प्रतिदिन उपयोग के लिए मातृत्व कपड़े खरीदते हैं, इसलिए आपको उन्हें सोते समय भी खरीदना चाहिए। यदि आप पजामा में सो रहे हैं जो आपके अंदर सही नहीं हैं या बहुत तंग हैं, तो यह आपकी अच्छी रात की नींद में बाधा डाल सकता है। गर्भवती महिलाओं के लिए कुछ आरामदायक पजामा में निवेश करें ताकि उन्हें आराम से सो सकें।
  • गर्भवती चरण 6 के दौरान स्लीप वेल के शीर्षक वाला चित्र
    4
    आपको एक अच्छे गद्दे पर सोना चाहिए यदि आप गर्भवती होने से पहले अपने गद्दे पर असुविधा से गुज़र गए थे, अब आप बस बदतर होने जा रहे हैं। नए गद्दे में निवेश करने का यह एक अच्छा समय हो सकता है जो आपको अच्छा समर्थन प्रदान करता है। जब यह अच्छी रात की नींद की बात आती है तो यह सब अंतर कर सकता है
  • गर्भवती चरण 7 के दौरान स्लीप वेल में शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने कमरे को एक अच्छे तापमान पर रखें गर्भवती महिलाएं बहुत अधिक गर्मी पैदा करती हैं, इसलिए अपने कक्ष को इस कारक को समायोजित करने के लिए कूलर तापमान पर रखने की कोशिश करें। आप के पास एक अतिरिक्त कंबल छोड़ दें ताकि आप अपने आप को कवर कर सकें, अगर आप रात में ठंड बैठते हैं जब सोते की बात आती है, तो गर्म वातावरण में एक अच्छा माहौल होना बेहतर होगा। जब यह बहुत गर्म होता है तो आराम से सोना बहुत मुश्किल होता है।
  • गर्भावस्था के दौरान स्लीप वेल के नाम से चित्र स्टेप 8
    6
    नींद की स्थिति खोजें जो आपके लिए काम करती है आप अपने पेट या पीठ पर सो रहा करने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आप किसी नए स्थान पर समायोजित करने के लिए सोने के लिए है, जबकि आप गर्भवती हैं, जो पहली बार में काफी मुश्किल हो सकता होगा। जब आप गर्भवती हों, तो अपने दाएं या बायीं तरफ सोएं। दोनों पक्षों पर सो रही है, मां और बच्चे दोनों के लिए सबसे अच्छा और सबसे सुरक्षित स्थान है।
    • यह आपकी सहायता कर सकता है, आपके पैरों के बीच तकिया या एक तकिया पर आराम से आपके पैरों के साथ या तकिए की एक जोड़ी के साथ सो सकते हैं। यह आपकी रक्त परिसंचरण को बनाए रखने और बेहतर नींद में मदद कर सकता है। विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं के लिए एक शरीर तकिया खरीदने पर विचार करें
  • गर्भावस्था के दौरान स्लीप वेल के शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 9
    7
    तैयार है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको अनिद्रा या सामान्य रूप से सोते हुए कई समस्याएं आ रही हैं, तो चिकित्सक को देखना हमेशा अच्छा होता है। आपका डॉक्टर आपको अच्छी नींद की योजना के साथ मदद कर सकता है जो आपके लिए सही है।
    • व्यायाम उसे बेहतर नींद में मदद करने का एक शानदार तरीका है। हालांकि, गर्भवती होने के दौरान किसी भी अभ्यास से पहले डॉक्टर से परामर्श करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है आपका डॉक्टर आपको बताएगा कि आप कितना व्यायाम कर सकते हैं और गर्भवती होने पर आप किस प्रकार सुरक्षित हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com