IhsAdke.com

कैसे जानना कि कोई व्यक्ति गर्भवती है

यह पूछने पर कि क्या एक महिला गर्भवती हो सकती है दुनिया में सबसे अजीब बात है, खासकर अगर वह नहीं है। पूछताछ कभी कभी जिज्ञासा से बाहर आता है या यह जानने के लिए कि क्या आपको उसे बस सीट या मेट्रो को छोड़ देना चाहिए, उदाहरण के लिए कारण के बावजूद, गर्भ के कुछ लक्षण यह निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं कि एक महिला गर्भवती है, आपको बहुत शर्मनाक स्थिति से गुज़रने से रोकती है।

चरणों

विधि 1
निर्धारित करना कि क्या महिला गर्भावस्था के प्रारंभिक दौर में है

चित्र बताएं कि क्या कोई गर्भवती चरण 1 है
1
वह कपड़े पहने हुए हैं नोटिस प्रारंभिक गर्भावस्था में, महिलाओं ने पेट के विकास को छिपाने के लिए व्यापक कपड़े पहनना शुरू कर दिया है। यह बढ़ता है के रूप में, महिलाओं maiores- कपड़े आकार खरीदने को देखने के लिए वह कपड़े कि आम तौर पर पसंद नहीं है या दुकानों में बड़े आकार खरीद रहे हैं पहने हुए है, यह हो सकता है कि वह गर्भवती है।
  • चित्र बताएं कि क्या कोई गर्भवती चरण 2 है
    2
    जब वह खाने की आदतों के बारे में बात करती है, तो उसे सुनो। कई गर्भवती महिलाओं में भी भूख परिवर्तन होते हैं, साथ ही साथ उन खाद्य पदार्थों के प्रकार में बदलाव होते हैं जिन्हें वे खाना चाहते हैं। इसलिए शिकायतों या भोजन के बारे में टिप्पणी करने पर ध्यान देना, गर्भावस्था के बारे में जानने का एक तरीका भी हो सकता है:
    • इच्छाओं: नहीं सभी गर्भवती महिलाओं इससे पीड़ित है, लेकिन कुछ महिलाओं को लगता है कि वे "अजीब" (जैसे खट्टे फल या चीनी भोजन के रूप में) (जैसे आइसक्रीम के साथ अचार के रूप में, उदाहरण के लिए) खाद्य पदार्थों के संयोजन या भोजन केवल एक ही प्रकार करना चाहते हैं। उसकी खाने की आदतों पर ध्यान दें!
    • कुछ खाद्य पदार्थों के प्रतिकूल: गर्भवती महिलाओं के लिए यह आम बात है जब वे किसी प्रकार के भोजन की गंध या गंध नहीं करते हैं, जिसे कभी चखने में कोई समस्या नहीं होती है यह काफी संभव है कि महिला गर्भवती है, अगर वह मछली के बारे में सुनती है, और अगर वह मछली के बारे में सुनती है, तो उसका पेट पहले से ही लपेटता है और आपको पता है कि उसे हमेशा सुशी पसंद है, उदाहरण के लिए।
  • चित्र बताएं कि क्या कोई गर्भवती चरण 3 है
    3
    मतली के लक्षणों के लिए देखो खाने की आदतों को बदलने के साथ, गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के पहले महीनों में सुबह की बीमारी का अनुभव होता है। इससे लड़की के आहार में बदलाव हो सकता है, खासकर अगर वह नमकीन पटाखे खा रहा हो, उदाहरण के लिए। हालांकि, मतली कुछ cases- अलावा भोजन से कोई लेना देना नहीं था, कई गर्भवती महिलाओं को पूरे दिन में मतली महसूस करते हैं और न सिर्फ सुबह के दौरान। मतली और उल्टी के संकेत के लिए देखें ये लक्षण सामान्य अपच या फ्लू भेद करने में मदद करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके मोर्निंग सिकनेस तीव्र है और हालत है, जो कुछ ही दिनों है की सामान्य अवधि की तुलना में लंबे समय तक रहता हैं।
  • चित्र बताएं कि क्या कोई गर्भवती चरण 4 है
    4
    देखें कि क्या वह दर्द या बेचैनी की शिकायत करती है गर्भवती एक महिला के जीवन में कई बदलावों का कारण बनती है, जिससे शरीर के सभी भागों में दर्द और असुविधा होती है। यदि वह अचानक पीठ के निचले दर्द, सिरदर्द और चक्कर आना के बारे में बात करने लगती है, तो वे गर्भावस्था के साथ जुड़े हो सकते हैं जब भी वह कुछ दर्द या बेचैनी पर टिप्पणी करती है, तो उसे पूछें कि उसकी प्रतिक्रिया देखने के लिए किसी खेल अभ्यास के कारण उसे कैसे चोट लगी है या छोड़ दिया गया है। कहते हैं, उदाहरण के लिए:
    • "वाह! आपकी पीठ कितनी देर तक चोट लगी है? "
    • "मैंने आपको यह कहते सुना है कि आप हाल ही में बहुत चक्कर महसूस कर रहे हैं आपको इस समस्या का अनुभव कब तक हुआ है? "
  • चित्र बताएं कि क्या कोई गर्भवती चरण 5 है
    5
    उसके व्यवहार पर नज़र रखें शारीरिक परिवर्तनों के अलावा, कई गर्भवती महिला नियमित परिवर्तन या व्यवहार प्रदर्शित करते हैं। लड़की पर नज़र रखें और निम्नलिखित में से किसी भी व्यवहार को ध्यान में रखें:
    • सामान्य से अधिक बार बाथरूम का उपयोग करना गर्भावस्था के लिए एक संकेत हो सकता है अन्य अंगों और हार्मोन परिवर्तनों पर भ्रूण के दबाव बढ़ने के कारण, लड़की को कब्ज, पेशाब और उल्टी से ग्रस्त हो सकता है।
    • गर्भवती महिलाओं के लिए मूड स्विंग होना सामान्य है, क्योंकि हार्मोन का स्तर असंतुलित और अनियमित होता है। इससे थकावट और विभिन्न प्रकार की भावनाओं की चोटियों का कारण बनता है (जैसे कि एक बिंदु पर खुश रहना और कोई भी स्पष्ट कारण के लिए अगले में बेतहाशा रोना)।
  • चित्र बताएं कि क्या कोई गर्भवती चरण 6 है
    6
    जब वह अपनी नींद के बारे में बात करती है, तो ध्यान दें। गर्भवती महिलाओं में विशेष रूप से पहली तिमाही के दौरान थकावट एक बहुत ही आम शिकायत है। निम्नलिखित समस्याओं में से किसी पर विचार करते समय, "अपराधी" गर्भावस्था हो सकती है:
    • लड़की स्पष्ट रूप से दैनिक कार्यों को नहीं कर सकती क्योंकि वह बहुत थका है।
    • वह लगातार थकावट या अत्यधिक थकान की भावना के बारे में शिकायत करती है
    • वह दिन के विभिन्न हिस्सों या असामान्य समय (जैसे कॉलेज में या काम पर) पर एक झपकी लेती है।
  • चित्र बताएं कि क्या कोई गर्भवती चरण 7 है



    7
    पूछें भविष्य में क्या योजना है एक महिला गर्भवती है या नहीं यह पता लगाने का एक सूक्ष्म तरीका है कि वह भविष्य में क्या करने की योजना बना रही है चूंकि सामान्य गर्भावस्था के बारे में नौ महीने शेष हैं, इस समय के दौरान सभी योजना भ्रूण की अवधारणा के चारों ओर घूमती हैं। यदि आप गर्भवती हैं, तो आप गर्भावस्था के तीसरे तिमाही में यात्रा करने में सक्षम नहीं होंगे, उदाहरण के लिए - तो पूछें कि क्या वह लड़की आपके साथ कहीं जाना चाहती है जब आप उस अवधि में प्रवेश करते हैं उत्तर के आधार पर, आपको पता चल जाएगा कि अंतिम गर्भावस्था अवधि तक पहुंचने पर वह नर्सरी को सजाने के लिए तैयार होगी!
  • विधि 2
    अंतिम चरणों में गर्भधारण की पहचान करना

    चित्र बताएं कि क्या कोई गर्भवती चरण 8 है
    1
    पेट की सूचना दें गर्भवती, विशेषकर पेट के दौरान महिला का शरीर बहुत बदलता है - जैसे कि भ्रूण बढ़ता है, वह हिस्सा इसे समायोजित करने के लिए फैलता है कभी-कभी एक ही क्षेत्र में पेट वसा को अलग करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन गर्भावस्था के कुछ लक्षण हैं जो अंतर करने में आसान बनाते हैं। जब पेट में फैलाव गोल होता है और शरीर के अन्य क्षेत्रों में वजन के साथ नहीं होता है, तो महिला शायद गर्भवती होती है। गर्भावस्था के कारण संवर्धित पेट भी वसा वाले पेट की तुलना में काफी "मजबूत" है
  • चित्र बताएं कि क्या कोई गर्भवती चरण 9 है
    2
    महिला के स्तनों की सूचना दें स्तनों, गर्भावस्था के दौरान आकार में वृद्धि के ऊतकों के रूप में यह हार्मोनल परिवर्तन के लिए बहुत संवेदनशील है। आप उस व्यक्ति को नहीं जानते हैं, वहाँ कोई रास्ता नहीं स्तनों वह engravidar- पहले था तथापि, कई गर्भवती महिलाओं को मां के दूध के उत्पादन की वजह से देर से गर्भावस्था में शरीर के आकार के आय से अधिक स्तनों के साथ कर रहे हैं के साथ तुलना है।
  • चित्र बताएं कि क्या कोई गर्भवती चरण 10 है
    3
    लड़की के पैर और टखनों का विश्लेषण करें गर्भवती महिलाओं में सूजन एड़ियों काफी आम है, खासकर गर्भधारण के पांचवें महीने के दौरान। यह पानी के अधिक प्रतिधारण और गर्भवती महिलाओं में रक्त और शरीर के तरल पदार्थ के उच्च उत्पादन के कारण है। इसके अलावा, वह अधिक आरामदायक जूते पहने और शरीर को अधिक सहायता देकर दर्द को कम करने के लिए हो सकता है जब चलने और सूजन वाले एड़ियों और पैरों के साथ खड़े हो सकते हैं।
  • चित्र बताएं कि क्या कोई गर्भवती चरण 11 है
    4
    जिस तरह से वह चालें नोटिस चूंकि महिला शरीर बदलना शुरू कर देती है और पेट बढ़ता है, गर्भवती महिलाएं भी गतिशीलता में परिवर्तन से गुजरती हैं। निम्नलिखित संकेतों से अवगत रहें:
    • वह "चौंका देने वाला" चलता है और बहुत मजबूती से नहीं। अन्य परिवर्तन भ्रूण के विकास के दौरान, पैरों की सूजन के साथ भी सामान्य होते हैं, जिससे महिला के संतुलन में बाधा आती है।
    • कई गर्भवती महिलाएं अपने पेट को पकड़ते हैं या अपने हाथों को उस पर छोड़ देते हैं जब वे चलते हैं यह आंदोलन के दौरान उसके संतुलन में सुधार करता है, लेकिन माता और बच्चे के बीच के बंधन के विकास का भी प्रतिनिधित्व करता है।
  • चित्र बताएं कि क्या कोई गर्भवती चरण 12 है
    5
    सूचना अगर उसकी श्वास कम है गतिशीलता में परिवर्तन के अलावा, कई गर्भवती महिलाओं को भी गर्भावस्था के दूसरे और तीसरे trimesters दौरान कम श्वास का अनुभव। यह भ्रूण के विकास की वजह से है, जिसमें अधिक ऑक्सीजन की जरूरत होती है और गर्भाशय का विस्तार भी होता है, जो फेफड़ों और डायाफ्राम को दबा देता है। छोटे प्रयासों के बावजूद, थका हुआ महसूस करना सामान्य है और, अन्य लक्षणों के साथ संयोजन से "निदान" हो सकती है जिससे कि स्त्री एक बच्ची की अपेक्षा कर रही है
  • युक्तियाँ

    • यहां तक ​​कि अगर उस महिला में उपरोक्त कई लक्षण हैं, तो उसे पूछना नहीं है कि वह गर्भवती है या नहीं - उसे उम्मीद है कि वह इस मुद्दे को हल करे। कई सुराग अन्य कारकों के कारण हो सकते हैं, गर्भावस्था से ही नहीं। यदि वह गर्भवती हो, तो एक महिला पर सवाल खड़ा कर सकता है, खासकर अगर वह नहीं है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com