IhsAdke.com

गर्भावस्था के दौरान पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों से कैसे बचें

गर्भवती महिला के लिए, शिशु का स्वास्थ्य प्राथमिक चिंता का विषय है। यद्यपि मादा शरीर को अविश्वसनीय रूप से बढ़ते भ्रूण और पर्यावरण में मौजूद विभिन्न विषाक्त पदार्थों के बीच एक अवरोध बनाने के लिए अनुकूलित किया जाता है, ये ये विषाक्त पदार्थ हैं जो गर्भ में एक बच्चे के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। मां, इन विषों के खतरों से अपने स्वयं के जोखिम को कम करने से प्रभावित बच्चे को प्रभावित करने से रोक सकता है। यदि आपके बच्चे के स्वास्थ्य की धमकी दी जाती है, तो आप इन सरल चरणों का पालन कर सकते हैं।

चरणों

इमेज का शीर्षक गर्भावस्था चरण 1 के दौरान पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों से बचें
1
सबसे सामान्य विषाक्त पदार्थों पर अनुसंधान जो कि बच्चे के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं पर्यावरण से विषाक्त पदार्थों के जोखिम को कम करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि यह समझना चाहिए कि इसमें क्या विषाक्त पदार्थ मौजूद हैं जो एक अजन्मे बच्चे के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। हमारे चारों ओर प्रसारित होने वाले सभी विषाक्त पदार्थों को पूरी तरह से दूर करना असंभव है। रासायनिक पदार्थ हर जगह होते हैं, और यहां तक ​​कि एक गर्भवती महिला भी जो हर समय आराम से बनी रहती है वह अभी भी उसकी गर्भावस्था के दौरान किसी भी समय विभिन्न संभावित पदार्थों और विषाक्त पदार्थों के संपर्क में होगी। सबसे खराब विषाक्त पदार्थों में से कुछ पर शोध करके, आप सीख सकते हैं कि कणों से कौन से बचा जाना चाहिए। यह सरल कदम आपको पर्यावरणीय विष संकेतक के लिए अधिक सतर्क बनने में मदद कर सकता है ताकि आप उन्हें अलग रख सकें और अपने बच्चे की सुरक्षा में सुधार कर सकें।
  • कीटनाशकों कीड़े और कृन्तकों को मारने के लिए डिज़ाइन किया गया है। वे भी भारी रसायनों हैं जो भ्रूण के लिए भी खतरनाक हो सकती हैं या गर्भवती महिला में मतली और उल्टी पैदा कर सकती हैं।
  • पेंट, पतले और लकड़ी के वार्निश में हानिकारक पदार्थ होते हैं जो बच्चे से पहले के श्रम या मस्तिष्क को नुकसान पहुंचाते हैं।
  • एरोसोल उत्पादों में रसायनों का उत्सर्जन हो सकता है, जो कि मतली, त्वरित दिल की धड़कन, या भ्रूण में मस्तिष्क क्षति के कारण होता है।
  • इमेज का शीर्षक गर्भावस्था चरण 2 के दौरान पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों से बचें
    2
    अपने घर में मौजूद रसायनों की एक सूची बनाएं कई माताओं को यह जानकर हैरान है कि एक नियमित परिवार के घर में कई अलग-अलग विषाक्त पदार्थ हैं, इसलिए रोजाना रोजाना अपने घर में उपयोग किए जाने वाले रसायनों को जानने से आपको इन विषाक्त पदार्थों के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद मिलेगी, ताकि आप अपने घर इन हानिकारक पदार्थों से मुक्त रख सकें।
    • गैरेज, लॉन्ड्री, बेसमेंट्स और / या जमाखोरों के छिपे स्रोतों की तलाश में जमा करें कीटनाशकों के लिए देखो, जिनके लेबल "जहरीले" और गैर-ज्वलनशील पैकेजिंग उत्पाद कहते हैं, क्योंकि ये सभी भ्रूण के लिए हानिकारक हो सकते हैं। यदि संभव हो, तो गर्भ धारण करने की कोशिश करते समय अपने घर से सभी रसायनों को निकाल दें यदि आप पहले से ही गर्भवती हैं, तो किसी और की सफाई कमरे और कमरे छोड़ दें ताकि जल जमा हो सके वेंटिलेशन से बच सकें। ये क्षेत्र लगभग हमेशा विभिन्न प्रकार के रसायनों को उजागर करते हैं जो संभवत: भ्रूण के लिए हानिकारक हो सकते हैं। संदिग्ध गैसों, मजबूत गंध और ब्लीच, औद्योगिक सॉफ्टनर और पेंट जैसे उत्पादों में हानिकारक अवयवों के लिए देखो।
    • गर्भावस्था के दौरान अपने यार्ड या बगीचे में कीटनाशकों और रासायनिक कीटनाशकों का उपयोग करने से बचें, क्योंकि उनमें हानिकारक विषाक्त पदार्थ होते हैं जिनमें मादाएं सबसे अधिक हवाई पदार्थों में इनहेलिंग द्वारा सामने आती हैं। ये रसायनों आपके बच्चे के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती हैं। यदि आप गलती से ऐसे पदार्थों के संपर्क में आते हैं, तो किसी भी रासायनिक अवशेष को हटाने के लिए क्षेत्र को तुरंत साबुन और पानी से धो लें।
      छवि का शीर्षक गर्भावस्था के दौरान पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों से बचें चरण 3
    • ऐसे क्षेत्रों से बचें जहां कीटनाशकों का उपयोग किया जा रहा है। जब बाहर, कीटनाशक के उपयोग के संकेतों की तलाश करें, जैसे हाल ही में निषेचित लॉन और पेड़ों से कीटनाशक से छिड़काव रंग और पतले से भी दूर रहें क्योंकि वे पर्यावरण में विषाक्त scents का उत्सर्जन कर सकते हैं।
      शीर्षक वाली छवि गर्भावस्था चरण 4 के दौरान पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों से बचें
    • रंग और पतले में इस्तेमाल रसायनों अत्यंत हानिकारक हैं कई गर्भवती महिला पेंट के हानिकारक गुणों के बारे में भूल जाते हैं जब वे बच्चे के कमरे को सजाने शुरू करते हैं। गर्भवती महिलाओं को घर की पेंटिंग परियोजनाओं में भाग नहीं लेना चाहिए या ब्रश और रोलर्स से पेंट हटाने में पतले रंग के उपयोग के लिए जिम्मेदार होना चाहिए।
    • प्राकृतिक घरेलू सफाई उत्पादों को चुनें क्योंकि वे में शक्तिशाली विषाक्त पदार्थ और हानिकारक पदार्थ होते हैं जिन पर भ्रूण के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। गर्भावस्था के दौरान ब्लीच या अमोनिया के रूप में ऐसे उत्पादों का उपयोग करने से बचें और ऐसे घर्षण सफाई से दूर रहने का प्रयास करें जो कि मजबूत गंध, जैसे कि scrubs और बाथरूम शुद्धियों का उत्सर्जन करते हैं।
      इमेज का शीर्षक गर्भावस्था के दौरान पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों से बचें चरण 5
    • प्राकृतिक संस्करणों के साथ विषाक्त उत्पादों को बदलें जैविक और पूरी तरह से प्राकृतिक पौधे के अर्क का उपयोग करने वाले घरेलू सफाई उत्पादों के साथ रसायनों की जगह, आप सफाई क्षेत्र में हानिकारक गुणों को कम कर सकते हैं।



  • इमेज का शीर्षक गर्भावस्था के दौरान पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों से बचें चरण 6
    3
    यह पर्यावरण के सबसे जहरीले सामग्रियों में से एक है, क्योंकि नेतृत्व करने के लिए जोखिम से बचें। ऐसे कई तरीके हैं जिनमें गर्भवती महिला का नेतृत्व किया जा सकता है
    • जल शोधन कंपनी को काम पर रखने के दौरान अपने घर में लीड उपस्थित होने के हानिकारक स्तरों की जांच करें। कभी-कभी पानी में नलिका का स्तर उच्च स्तर होता है और एक विकासशील बच्चे पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। कई गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान केवल शुद्ध या बोतलबंद पानी पीने से पूरी तरह पीने से दूर रहना पड़ता है।
    • लीड के साथ लेपित सभी व्यंजन छोड़ दें गर्भवती महिला का भोजन खाने के बाद भ्रूण को विषाक्त स्तर तक ले जाया जा सकता है। गैर-सीसा सामग्री के साथ लेपित व्यंजनों में भोजन करना, अपने आप को सुरक्षित रूप से फ़ीड करने का एकमात्र तरीका है।
  • इमेज का शीर्षक गर्भावस्था के दौरान पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों से बचें चरण 7
    4
    आपके गंध की भावना पर ध्यान दें आपके बच्चे के सामने आने वाले पर्यावरण में विषाक्त पदार्थों की मात्रा को कम करने का एक शानदार तरीका आपके गंध की भावना पर भरोसा करना है।
    • गर्भावस्था के दौरान, एक महिला की नाक तेजी से बढ़ती है, जिसके परिणामस्वरूप गर्भवती महिलाओं के लिए खतरनाक स्थितियों से बचने के लिए बचपन की प्रवृत्ति हो सकती है। यदि आपको संदेह है कि कुछ हानिकारक odors है, यह शायद आपके बच्चे के लिए खतरनाक होगा, और उन गंधों को बंद करने वाले वातावरण से बचा जाना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक गर्भावस्था के दौरान पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों से बचें चरण 8
    5
    पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों के बारे में अन्य गर्भवती महिलाओं से बात करें, उन्हें उनके साथ जुड़े खतरों के बारे में चेतावनी दें। एक गर्भवती महिला के लिए सभी जहरीले पदार्थों से बचने के लिए असंभव है, चाहे वह कितनी सावधानी बरतें। हालांकि, कई माताओं ने पर्यावरण के विषाक्त पदार्थों के खिलाफ प्रकट किया है और यहां तक ​​कि एक भी आवाज हवा के माध्यम से प्रसारित विषाक्त पदार्थों की मात्रा को कम करने में मदद करके एक अंतर कर सकती है।
  • युक्तियाँ

    • उपयोग के बाद कीटनाशकों, पेंट गंध और रासायनिक क्लीनर सतह पर बने रह सकते हैं। गर्भावस्था की खोज के तुरंत बाद या फिर गर्भवती होने के लिए महिलाएं इन उत्पादों के घर से छुटकारा पाना महत्वपूर्ण है।

    चेतावनी

    • सीसा के रूप में पर्यावरण के विषाक्त पदार्थ ठीक चीनी मिट्टी के बरतन और सजावटी व्यंजनों में बहुत ही आम हैं। आमतौर पर, महंगे डिश उनके बोतलों को सूचित करते हैं यदि वे सीसा रखते हैं। हालांकि, चेतावनी के बिना व्यंजन भी प्रमुख होते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com