IhsAdke.com

जन्मजात मादक पदार्थों से कैसे बचें

जन्मजात विकृति एक जटिलता है जो गर्भ में अभी भी बच्चे के विकास के दौरान होती है। गर्भावस्था के पहले तीन महीनों के दौरान अधिकांश जन्मजात विकृतियां होती हैं। एक जन्मजात दोष शारीरिक उपस्थिति, शरीर के कार्यों या दोनों में कई बदलाव ला सकता है। लगभग 4% बच्चों के जन्मजात विकृति है, जो गर्भधारण की स्थिति की परवाह किए बिना होता है हालांकि, उनके पास संक्रमण, रासायनिक एक्सपोज़र और यहां तक ​​कि शराब और नशीली दवाओं के दुरुपयोग से लेकर अनेक कारण हो सकते हैं। इन समस्याओं से बचने के लिए और सुखी और स्वस्थ बच्चे को लेने की संभावना बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए जा सकते हैं

चरणों

भाग 1
जीवन शैली बदलना

चित्र शीर्षक जन्म रोकें कदम 1
1
शराब पीने से बचें आप गर्भवती होने और गर्भावस्था के दौरान बीयर, शराब, शराब और किसी भी अन्य शराब को नहीं पीते हैं। गर्भावस्था में निहित सुरक्षित शराब की कोई मात्रा नहीं है, और जब एक महिला शराब पीता है तो गर्भवती महिला के रक्तप्रवाह से भ्रूण तक जाती है।
  • गर्भावस्था के दौरान शराब के संपर्क में भ्रूण शराब स्पेक्ट्रम के विकार पैदा कर सकता है। सबसे गंभीर विकारों में से एक है भ्रूण शराब सिंड्रोम (एफएएस) ब्राजील सहित कई देशों में एसएएफ बौद्धिक विकलांगता का मुख्य कारण है, जो कि बचा जा सकता है।
  • गर्भावस्था के दौरान पीने से गर्भपात हो सकता है और बच्चा भी जन्म होता है।
  • चित्र शीर्षक से बचें जन्म दोष चरण 2
    2
    धूम्रपान बंद करो इसलिए हमेशा धूम्रपान से बचने और एक निष्क्रिय धूम्रपान न हो गर्भ धारण करने की कोशिश करते समय या गर्भावस्था के दौरान ही वहाँ है, जो एक गर्भवती महिला और बच्चे अवगत कराया जा सकता है सिगरेट के धुएं की कोई सुरक्षित राशि है।
    • तंबाकू का उपयोग प्रीरेम जन्म, कम वजन वाले बच्चों के जन्म, फांक होंठ या फांक तालू जैसे जन्म दोषों का और मृत्यु को बढ़ाता है। गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान करने वाली महिलाओं को गर्भपात होने की अधिक संभावना है। वे स्वास्थ्य समस्याओं के साथ एक बच्चे को होने की संभावना भी अधिक है गर्भावस्था में धूम्रपान भी अचानक शिशु (या शिशु) मौत सिंड्रोम से संबंधित है।
  • चित्र शीर्षक जन्म रोकें चरण 3
    3
    दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें कुछ अति-काउंटर या "ओवर-द-काउंटर" दवाइयां, जिन्हें "टेराटोजेनिक" कहा जाता है, जन्मजात विकृति का उच्च जोखिम लेता है। यदि आप कोई दवा ले रहे हैं, तो गर्भवती होने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें
    • टेराटोजेनिक उपचार गर्भावस्था के पहले और आठवें सप्ताह के बीच सबसे खतरनाक होते हैं, जब महिला को पता नहीं हो सकता कि वह गर्भवती है इसलिए, यदि आप दवा ले रहे हैं और गर्भवती बनना चाहते हैं तो डॉक्टर से परामर्श करना बहुत महत्वपूर्ण है।
    • कई दवाएं कि टेराटोजेनिक की श्रेणी में हैं, कुछ एंटीबायोटिक दवाओं सहित, लिथियम, दवाओं कैंसर और थायराइड की समस्याओं, थक्का-रोधी, उपचार मुँहासे के लिए, पुरुष हार्मोन, आक्षेपरोधी, antidepressants, दूसरों के बीच के इलाज के लिए कर रहे हैं। एक उपयोगी सूची है कि उच्च जोखिम वाले दवाओं का वर्णन पाया जा सकता है यहां (अंग्रेजी में)
  • चित्र शीर्षक जन्म रोकें चरण 4
    4
    अवैध ड्रग्स का उपयोग करने से मना करना या रोकना कोकीन, मेथैम्फेटामाइन और हैरोइन जैसे दवाओं की खपत गर्भावस्था के दौरान और बाद में गंभीर जटिलताओं का कारण बन सकती है। गर्भधारण करने और गर्भावस्था के दौरान इन दोनों और अन्य अवैध दवाओं को हर कीमत पर बचा जाना चाहिए।
    • कोकेन, हेरोइन और अन्य दवाएं नवजात शिशुओं के लिए समय से पहले जन्म, कम वजन वाले बच्चों, हृदय दोष और अन्य जटिलताओं का कारण बन सकती हैं। इसके अलावा, गर्भवती महिला में जो कोकेन या हेरोइन का इस्तेमाल करता है, उसका बच्चा इन दवाओं के आदी हो सकता है और दर्दनाक वापसी के लक्षण भी हो सकते हैं।
    • गर्भावस्था में कोकीन का उपयोग अंग, गुर्दे, मूत्र प्रणाली और बच्चे के हृदय में दोष हो सकता है। दवा भी माइक्रोसेफली का कारण बन सकती है, एक ऐसी बीमारी जो मस्तिष्क के विकास को प्रभावित करती है, जो सामान्य से कम हो जाती है कोकीन भी अक्सर प्लेसेन्टा टुकड़ी का कारण बनता है, जो माता और भ्रूण दोनों के लिए घातक हो सकता है।
    • हेरोइन का उपयोग साँस लेने की समस्याओं, हाइपोग्लाइसीमिया, इंट्राक्रैनीयल रक्तस्राव (मस्तिष्क रक्तस्राव) और अन्य बीमारियों का कारण बन सकता है। हेरोइन और अन्य ऑपियेट्स भी नवजात शिशु में एक वापसी सिंड्रोम का कारण बन सकते हैं, जो कि इलाज करना बहुत मुश्किल है।
  • चित्र शीर्षक जन्म रोकें चरण 5
    5
    पर्यावरण विषाक्त पदार्थों के जोखिम से बचें कई सॉल्वैंट्स, कीटनाशकों और विषाक्त गैसें हैं जो कुरूप हो सकती हैं और आपको उन स्थितियों से बचना चाहिए जहां आप इन एजेंटों के संपर्क में रह सकते हैं।
    • संभावित खतरनाक विषाक्त पदार्थों की सूची बड़ी है और उनमें से कई तरीकों से हो सकता है: फर्नीचर या पेंटिंग, कृषि कार्य, प्रदूषित पानी के घूस, कचरा निपटान के पास रहते हुए और इतने पर।
    • सबसे आम विषाक्त पदार्थों जिसके साथ मां संपर्क कर सकते हैं कीटनाशकों (कीटनाशकों, herbicides, fungicides), सॉल्वैंट्स (पेट्रोल, पतले पेंट, नेल पॉलिश पदच्युत) और रंजक (फर्नीचर के लिए बाल रंग स्याही, पेंट कर रहे हैं कपड़े का) हानिकारक विषाक्त पदार्थों की एक बड़ी सूची के लिए, देखें इस साइट (अंग्रेजी में).
    • पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों की वजह से खतरे की संभावना का और अधिक पूरा वर्णन करने के लिए और जब उनसे संपर्क हो सकता है, तो देखें इस साइट (अंग्रेजी में).
  • भाग 2
    शरीर की तैयारी

    चित्र शीर्षक से बचें जन्म दोष चरण 6
    1
    एक बच्चा होने की योजना बनाएं क्योंकि गर्भधारण के पहले तीन महीनों में जन्म दोषों की सबसे बड़ी संख्या होती है, यह जानना बहुत जरूरी है कि क्या आप गर्भवती हैं। वास्तव में, यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने परिवार के इतिहास पर चर्चा करने के लिए गर्भवती होने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।
    • एक डॉक्टर की सलाह के साथ गर्भावस्था के लिए योजनाएं उन महिलाओं के लिए और भी महत्वपूर्ण हैं जिनके पास जन्मजात विकृति के साथ एक बच्चा था।
    • योजना आपको धूम्रपान और पीने जैसे व्यसनों को रोकने और इस महान घटना के लिए शरीर को तैयार करने का समय प्रदान करता है।
    • संभावित या वास्तविक जन्मजात दोषों की खोज के लिए गर्भवती हो या गर्भवती होने से पहले आप कुछ परीक्षाएं भी ऑर्डर कर सकते हैं। इन परीक्षणों में एक आनुवांशिक परीक्षण शामिल है, यह जानने के लिए कि क्या आप या आपके साथी खतरनाक जीनों के साथ-साथ नैदानिक ​​परीक्षण भी करते हैं जो कि दोषों के जोखिम का पता लगा सकते हैं और आनुवांशिक समस्याओं का पता लगा सकते हैं।



  • चित्र शीर्षक जन्म रोकें चरण 7
    2
    फोलिक एसिड ले लो यह बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन क्रमशः बच्चे के मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी में न्यूरल ट्यूब दोषों को रोकने में महत्वपूर्ण है, जिसमें अनानेसफैली और स्पाइना बिफिडा शामिल हैं। यह अनुशंसा की जाती है कि एक गर्भवती महिला प्रति दिन कम से कम 400 एमसीजी फोलिक एसिड लेती है और गर्भवती होने से कम से कम तीन महीने लगती है।
    • सबसे सुरक्षित गर्भावस्था से पहले तीन महीने में 400 एमसीजी फोलिक एसिड प्रतिदिन लेना है और कम से कम गर्भ के तीसरे महीने तक ले जाना जारी रखना चाहिए।
    • फोलिक एसिड का अच्छा स्रोत अनाज, पालक, बीन्स, शतावरी, संतरे और मूंगफली हैं। हालांकि, विटामिन की सिफारिश की मात्रा प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका मल्टीविटामिन के माध्यम से होता है। फोलिक एसिड के उपयोग और लाभ के बारे में अपने डॉक्टर से बात करने के लिए मत भूलना
  • चित्र शीर्षक जन्म रोकें चरण 8
    3
    शक्ति बदलें कुछ खाद्य पदार्थों में मां और बच्चे दोनों के लिए हानिकारक विषाक्त पदार्थ शामिल हो सकते हैं, जिनमें पारा, साल्मोनेला, लिस्टरिया, शिगेला, और ई। कोलाई और इसलिए गर्भावस्था से पहले और समय से पहले उन्हें बचाना आवश्यक है।
    • स्वोर्डफ़िश, शार्क और मैकेरल जैसे मछली खाने से बचें, क्योंकि वे उच्च स्तर के पारा हो सकते हैं, जिससे दृष्टि और सुनवाई की समस्याएं हो सकती हैं, साथ ही साथ मस्तिष्क क्षति भी हो सकती है।
    • गर्भावस्था में कच्ची मछली या शंख न करें। सुशी और साशिमी, कस्तूरी, छिलके और स्कैलप्प्स खाने से बचें
    • बच्चे के लिए खाद्य विषबादी भी बहुत खतरनाक हो सकती है कभी ठीक अंडा, लाल मांस और अंडे खाना पकाने छोड़ने के लिए और ठंड, सॉस और खाद्य कच्चा मांस या कि पूरी तरह से पकाया नहीं कर रहे हैं अंडे युक्त से बचने के (hollandaise सॉस, सीजर, eggnog और अन्य सलाद)।
  • चित्र शीर्षक जन्म रोकें चरण 9
    4
    एक स्वस्थ जीवन शैली को अपनाना स्वस्थ आपके शरीर है, जन्मजात विकृति के साथ एक बच्चा होने की संभावना कम। इसलिए, नियमित व्यायाम करने और शरीर के वजन को नियंत्रित करने के लिए संतुलित आहार रखना महत्वपूर्ण है।
    • हर दिन फलों और सब्जियों के पाँच सर्विंग्स एक दिन, कम वसा वाले डेयरी उत्पादों के साथ के दो से तीन दैनिक सर्विंग्स, प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ और प्रति सप्ताह मछली के दो सर्विंग्स: एक संतुलित आहार निम्नलिखित खाद्य पदार्थ शामिल हैं। सावधान रहो और व्यवस्था पारा और विषाक्त पदार्थों को शामिल कर सकते हैं वे के स्तर का पता करने के लिए प्रत्येक भोजन की जाँच करें। गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ भोजन के बारे में अधिक जानकारी के लिए, देखें यहां (अंग्रेजी में).
    • व्यायाम शुरू करने या जारी रखने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें, खासकर यदि आपके पास पहले से मौजूद कोई भी (हृदय, उच्च रक्तचाप, आदि) बीमारी है जो आपको और आपके बच्चे को खतरे में डाल सकती है।
    • गर्भवती महिलाओं के लिए प्रति दिन कम प्रभाव व्यायाम के आधे घंटे की सिफारिश की गई राशि है कुछ स्वस्थ गतिविधियाँ हैं: व्यायाम बाइक पर व्यायाम, तैराकी, कम प्रभाव वाली एरोबिक्स, और विशेष रूप से चलना। हाइपरथर्मिया को मॉइस्चराइज़ करने और उससे बचने के लिए सुनिश्चित करें
    • मोटापा बच्चे के जन्मजात विकृतियों की संभावना को बढ़ाता है, जिनमें हृदय रोग और स्पाइना बिफाडा शामिल हैं। इसलिए, एक स्वस्थ जीवन शैली और गर्भवती होने से पहले अपने वजन को नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है। एक आदर्श शरीर द्रव्यमान सूचकांक (बीएमआई) 20 से 25 के बीच है, जबकि 30 या उससे अधिक के बीएमआई में मोटापे का संकेत मिलता है
  • भाग 3
    अपने शरीर को स्वस्थ रखना

    चित्र शीर्षक से बचें जन्म दोष 10 कदम
    1
    पुराने रोगों को नियंत्रित करें यदि आपके पास एक शारीरिक स्थिति है जो आपके शरीर से गर्भावस्था के दौरान अधिक प्रयास की आवश्यकता है या अपने बच्चे को खतरे में डालता है, तो उसे नियंत्रित करने के तरीकों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
    • मधुमेह प्रकार 1 और 2 नियंत्रण के बिना महिलाओं के लिए गर्भपात का एक प्रमुख खतरा उत्पन्न कर सकते और मस्तिष्क, रीढ़ की हड्डी, दिल, गुर्दे में विभिन्न दोषों और नवजात शिशु के शरीर के अन्य क्षेत्रों के लिए नेतृत्व कर सकते हैं।
    • गर्भकालीन मधुमेह किसी भी महिला को प्रभावित कर सकती है, विशेषकर 25 वर्ष की आयु से अधिक, मोटापे से ग्रस्त महिलाओं, मधुमेह के पारिवारिक इतिहास वाले या गैर-कोकेशियान मूल की महिलाएं। गर्भकालीन मधुमेह समय से पहले प्रसव के लिए जन्म ले सकता है या बच्चे को सामान्य वजन से ऊपर जन्म लेने का कारण बन सकता है, कम रक्त शर्करा के स्तर के साथ और टाइप 2 मधुमेह के लिए अतिसंवेदनशील।
    • यदि आप गर्भवती होने की योजना बना रहे हैं और गर्भावस्था में इन रोगों के जोखिम के बारे में अपने डॉक्टर से बात करते हैं तो मिर्गी, मोटापे, और उच्च रक्तचाप पर विशेष ध्यान दें।
  • चित्र शीर्षक जन्म रोकें चरण 11
    2
    संक्रमण के खिलाफ उचित सावधानी बरतें कुछ संक्रमण जन्मजात विकृतियों को जन्म दे सकते हैं, इसलिए आपको संभोग से बचने और टीकों को अद्यतित रखने के लिए ध्यान रखना होगा।
    • रूबेला (जर्मन खसरा) शिशुओं में जन्म दोष पैदा करने के लिए एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है। एक रक्त परीक्षण करने के लिए गर्भवती होने से पहले एक डॉक्टर से बात करें और रोग की प्रतिरक्षा का पता लगाएं।
    • टोक्सोप्लाज्मोसिस सुनवाई और दृष्टि समस्याओं, साथ ही साथ बौद्धिक विकलांगता का कारण बन सकता है। परजीवी संचरित होता है जब हम खराब धुलाई सब्जियां और कच्चे या मालोकोसिडा मांस के माध्यम से और अभी भी जानवरों के पुलों (मुख्य रूप से बिल्ली) के संपर्क के माध्यम से खाते हैं। बगीचे की मिट्टी में छेड़ने के दौरान सब्जियों और मीटों को धोने और पकाने के लिए मत भूलना, और जानवरों के लिटरों को खाली करने से बचने के लिए (यदि आप कर सकते हैं)
    • साइटोमागालोवायरस (सीएमवी) दृष्टि और सुनवाई की समस्याओं, बौद्धिक विकलांगता का कारण बन सकता है, और बच्चों के मूत्र और अन्य शारीरिक तरल पदार्थों के माध्यम से संक्रमण होता है। यदि आप हर समय बच्चों के साथ संपर्क करते हैं, डायपर बदलने के दौरान दस्ताने पहनना सबसे अच्छा है और हमेशा अपने हाथों को धो लें।
  • चित्र शीर्षक जन्म रोकें चरण 12
    3
    अपने चिकित्सक पर नियमित रूप से जाएं गर्भावस्था से पहले एक चिकित्सक से परामर्श करें और गर्भावस्था के दौरान जन्मजात विकृतियों से बचने के लिए महत्वपूर्ण है। अपने चिकित्सक और परिवार के इतिहास पर चर्चा करने के लिए गर्भवती होने से पहले अपने डॉक्टर से जाएं और जैसे ही आप जानते हैं कि आप गर्भवती हैं, आपकी जन्मपूर्व देखभाल शुरू करें
  • युक्तियाँ

    • आपको सौना और गर्म टब से बचना चाहिए गर्भावस्था के दौरान अत्यधिक गर्मी खतरनाक है
    • कैफीन सीमित होना चाहिए। यह कॉफी, चाय, सोडा और चॉकलेट में पाया जा सकता है पदार्थों के सेवन को नियंत्रित करने के लिए लेबल पढ़ें आप यह जानकर हैरान होंगे कि 200 से अधिक भोजन, पेय पदार्थ और ओवर-द-काउंटर उपचार में कैफीन होता है
    • कृन्तकों के साथ किसी भी संपर्क से बचें! इसके अलावा सूची में गिनी पिग और हम्सटर हैं किसी घोंसले को कभी न छूएं क्योंकि यह मूत्र और जानवर के विच्छेदन से दूषित होता है। एक कंपनी को कॉल करें जो कीट नियंत्रण में माहिर हैं, जो आपके घर में प्रवेश कर रहे चूहों या चूहों को हटाने के लिए है यदि आपके पास एक पालतू जानवर है जो एक कृंतक है, तो उसे घर से बाहर रखा जाना चाहिए दूसरे परिवार के सदस्यों से पालतू जानवर के पिंजरे को साफ करने और उसे खिलाने के लिए पूछें।
    • टोक्सोप्लाज्मोसिस एक परजीवी बीमारी है जो भ्रूण को बहुत नुकसान पहुंचा सकती है। बुरा मांस खाने के लिए विशेष देखभाल न करें और बिल्ली कूड़े के बक्से से निपटने के लिए कभी नहीं। हमेशा बगीचे में टिंकर करने के लिए दस्ताने पहनें
    • यदि आपको दंत चिकित्सक जाना है या गर्भावस्था के दौरान नैदानिक ​​परीक्षण करने की आवश्यकता है, तो अपने दंत चिकित्सक या डॉक्टर को सूचित करें कि आप गर्भवती हैं एक्स-रे के मामले में आगे की देखभाल की जानी चाहिए
    • यदि गर्भावस्था या जन्मजात विकृति के साथ समस्याओं का एक पारिवारिक इतिहास है, तो अपने डॉक्टर को सूचित करें। आनुवंशिक परामर्श परिवार को शुरू करने के निर्णय में आवश्यक जानकारी प्रदान कर सकता है।
    • गर्भावस्था में मोटापे या कुपोषण समस्या पैदा कर सकता है। यदि संभव हो तो गर्भावस्था में 7 किलोग्राम से अधिक नहीं मिलता है। जैसे ही आप गर्भवती हो जाते हैं, सुनिश्चित करें कि आप सभी भोजन करें और वज़न हासिल करने के कारण खाना बंद न करें। स्वस्थ आहार के माध्यम से प्राप्त कैलोरी और पोषक तत्वों को आप और बच्चे दोनों के लिए आवश्यक हैं
    • अपने डॉक्टर से निम्नलिखित शर्तों को बताएं:

      • किसी भी प्रकृति का दर्द
      • बहुत मजबूत ऐंठन.
      • गतिरोध की कठिनाई
      • सांस की तकलीफ
      • एडेमस (जोड़ों की सूजन)
      • योनि खून बह रहा
      • चक्कर आना।
      • बेहोशी।
      • बच्चे के आंदोलनों में कमी
      • गर्भाशय के संकुचन
      • एम्नियोटिक द्रव का नुकसान
      • धड़कन (हिंसक दिल की धड़कन)
      • तचीकार्डिया (तेजी से दिल धड़कता है)
      • मतली लगातार या उल्टी
    • मतली, संवेदनशील पेट और सुबह की बीमारी गर्भावस्था में आम होती है। अक्सर, जो भोजन आपको पसंद है वह आपको बीमार बना सकता है जब ऐसा होता है, तो इस भोजन को दूसरे स्वस्थ और लाभकारी के साथ बदलना संभव है। तीन बड़े भोजन बनाने के बजाय, एक दिन में पांच से छः बार से कम खाने की कोशिश करें।

    चेतावनी

    • यदि आप गर्भवती हैं तो अवैध दवाओं का उपयोग न करें
    • विषाक्त पदार्थों, विशेष रूप से सॉल्वैंट्स, पारा और सीसा, पेंट द्वारा जारी किए गए कीटनाशकों और पेंट / गैसों के संपर्क से बचें।
    • गर्भावस्था के दौरान शराब पीना मत
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com