IhsAdke.com

कैसे एक स्वस्थ गर्भावस्था है

गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ रहना माता और बच्चे की शारीरिक और मानसिक कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है। स्वास्थ्य विभिन्न जीवन शैली विकल्पों का संयोजन है, जैसे कि ठीक से पोषण करना, नियमित रूप से व्यायाम करना, और जोखिम कारकों से दूर कदम। स्वस्थ आप हैं, स्वस्थ आपके बच्चे गर्भावस्था के दौरान और जन्म के बाद भी होंगे।

चरणों

विधि 1
जीवनशैली में बदलाव

चित्र शीर्षक 1057514 1
1
जन्म के पूर्व की देखभाल करें पहली कार्रवाई assiduamente.Consultas (क) स्त्रीरोग विशेषज्ञ / प्रसूति के साथ जन्म के पूर्व का नियमित रूप से उपस्थित हो रहा है गर्भावस्था के दौरान आप और आपके बच्चे के लिए सुरक्षा सुनिश्चित एक स्वस्थ गर्भावस्था के लिए ले जाया जा रहा। एक बार जब आप पता लगा लें कि आप गर्भवती हैं, तो तुरंत अपने अपॉइंटमेंट्स को शेड्यूल करें आप जहां रहते हैं वहां यूबीएस या हेल्थ ऑफिस पर जा सकते हैं और आपको एक विशेषज्ञ को भेजा जाएगा जो आपकी पूरी गर्भावस्था का पालन करेगा। यदि आपकी गर्भावस्था एक जोखिम नहीं है (ओजस्ट्रिशियन इस बारे में आपको सूचित करेगी) आपकी नियुक्ति निर्धारित की जानी चाहिए:
  • हर 4 सप्ताह 28 वें गर्भकालीन सप्ताह तक
  • गर्भावस्था के 28 और 36 सप्ताह के बीच हर 2 सप्ताह
  • गर्भावस्था के 36 वें सप्ताह के बाद सप्ताह में एक बार (या अधिक, प्रसूति के अनुसार)
  • चित्र शीर्षक 1057514 2
    2
    बाहर काम करते हैं! ले जाने के अतिरिक्त पेट वजन, सुबह की कमजोरी और मांसपेशियों में दर्द का कारण तुम भी अभ्यास के बारे में सोचने के लिए नहीं करना चाहते हैं कर सकते हैं, लेकिन गर्भावस्था के दौरान सक्रिय रहने अपने स्वास्थ्य और उच्च में अपने बच्चे के प्रवास के कारण होगा! नियमित रूप से व्यायाम प्रसव में कम कर सकते हैं, आपकी मदद करता है अतिरिक्त वजन कम और प्रसवोत्तर अवधि में ठीक करने के लिए है और यह भी विकास और भ्रूण के विकास को उत्तेजित करता है। तैराकी, साइकिल चलाना, भारोत्तोलन और दैनिक योग जैसे कम प्रभाव के अभ्यास के बारे में 30 मिनट की कोशिश करो
    • चोटों के जोखिम के कारण उच्च प्रभाव अभ्यास (जैसे एरोबिक्स और जॉगिंग) या संपर्क खेल (जैसे कि फुटबॉल और बास्केटबॉल) मत करो
    • गर्भावस्था के दौरान फैलाएं - आराम से हार्मोन आपके शरीर से प्रसव के लिए तैयार करने के लिए जारी किया जाता है लेकिन यह आपकी मांसपेशियों और स्नायुबंधन को कमजोर कर सकता है। खींचने के बिना, मांसपेशियों के तनाव और अन्य चोटों का खतरा नाटकीय रूप से बढ़ता है
    • गतिविधियों या हिस्सों जहाँ आप इस स्थिति एक प्रमुख नस गर्भाशय में रक्त वहन करती है कि प्रेस और आप चक्कर आना और सिर का चक्कर महसूस कर सकते हैं के रूप में अपनी पीठ पर झूठ की जरूरत से बचें।
    • अपने बच्चे के लिए भीखना खतरनाक हो सकता है, हमेशा पास एक प्रशंसक और हाथ से ताजा पानी है।
  • चित्र शीर्षक 1057514 3
    3
    पर्याप्त नींद जाओ! आप केवल दो के लिए नहीं खा रहे हैं, आप दो के लिए भी सो रहे हैं गर्भावस्था के दौरान पर्याप्त नींद लेने से आपके शरीर को बच्चे की देखभाल करने के लिए समय लगता है और आपको बेहतर महसूस होता है। आदर्श रात में 8 घंटे सोते हैं और दोपहर में झपकी लेते हैं। सुसंगत नींद की आदत (अधिमानतः आधी रात से पहले) एक स्वस्थ दिनचर्या सुनिश्चित करता है और आप बेहतर और अधिक इच्छुक महसूस करेंगे।
    • बाईं ओर सो रही सिफारिश की जाती है क्योंकि यह गर्भाशय से जुड़ी उस शिरा के दबाव से मुक्त होती है।
    • रात के बीच में एक छोटी पैदल (5 से 10 मिनट) के लिए जागने से सुबह की बीमारी को कम करने में मदद मिलती है
    • डॉक्टर की सहमति और सलाह के बिना गर्भावस्था के दौरान सोने की गोलियां न लें।
  • चित्र शीर्षक 1057514 4
    4
    प्रीपेन्टल विटामिन की खुराक लें एक दिन में कई गोलियां लेना मुश्किल हो सकता है, लेकिन भ्रूण की असामान्यताओं को कम करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। प्रारंभ में, मां 600 माइक्रोग्राम प्रतिदिन लेना चाहिए, क्योंकि इन की आपूर्ति करता है फोलिक एसिड और आयरन, अन्य पदार्थ, जो जल्दी गर्भावस्था में भ्रूण के विकास के लिए जिम्मेदार हैं के बीच की एक उच्च एकाग्रता शामिल है, जैसे स्पाइना बाइफ़िडा और समय से पहले प्रसव के रूप में समस्याओं के जोखिम को कम । विटामिन लेने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें, लेकिन आपको अतिरिक्त मात्रा में उपभोग करना चाहिए:
    • फोलिक एसिड - 400-600 माइक्रोग्राम के बीच दैनिक
    • कैल्शियम - 1200 मिलीग्राम दैनिक
    • डीएचए - 200 मिलीग्राम दैनिक
  • छवि शीर्षक 1057514 5
    5
    अपने वजन पर नजर रखें हाँ, आप के लिए है (और होगा) गर्भावस्था के दौरान वजन पर डाल दिया है, लेकिन वजन की राशि आप लाभ सीधे भी अपने बच्चे को और तुम्हारा के स्वास्थ्य को प्रभावित करती है और गर्भावस्था से पहले अपने बीएमआई पर निर्भर करते हैं और वजन होगा। आपके लिए आदर्श यहाँ की गणना करें: [1].
  • छवि शीर्षक 1057514 6
    6
    नियमित रूप से दंत चिकित्सक के पास जाओ यह अजीब लग सकता है, लेकिन आपके दांतों की देखभाल गर्भावस्था के दौरान विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। आपका शरीर उच्च स्तर पर एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन का उत्पादन कर रहा है और दोनों मसूड़े की सूजन जैसे रोगों के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। एक चौथाई में स्वस्थ मुंह रखने के लिए दंत चिकित्सक पर जाएं नियुक्तियों के बीच, अपने दांतों को ब्रश करना और हर बार सोता है।
  • विधि 2
    आहार में परिवर्तन

    छवि शीर्षक 1057514 7
    1
    पर्याप्त खाओ शब्द "दो खाने के लिए" हमें बड़ी तालिकाओं और कई भोजन या नाश्ता एक दिन की कल्पना करता है सच्चाई यह है कि आपको केवल प्रति बच्चा प्रतिदिन 300 और अधिक कैलोरी खाने चाहिए। तो अगर आप एक भी गर्भावस्था हैं, तो आप अधिक- 300 कैलोरी खाना चाहिए अगर वे जुड़वाँ हैं, 600 कैलोरी अधिक अगर वे तीन, 900 और अधिक कैलोरी और इतने पर कर रहे हैं। ये संख्या आपके पूर्व-गर्भावस्था के अनुसार बदलती हैं (उपरोक्त कैलकुलेटर का उपयोग करें) लेकिन प्रति बच्चा प्रति दिन लगभग 300 कैलोरी होगा।
    • स्वस्थ कैलोरी खाएं - स्नैक्स, मिठाई, और फास्ट फूड बहुत अधिक खाली कैलोरी हैं
    • आप अधिक खा मुख्य कारणों में से एक खुद को और विटामिन और खनिज यह (और आप की आपूर्ति करता है के रूप में सभी का उपभोग नहीं कर सकते हैं) को विकसित करने की जरूरत के साथ उसके बच्चे को पोषण देने के लिए है।
  • चित्र शीर्षक 1057514 8
    2
    गर्भावस्था के दौरान आहार न करें यह उम्मीद है कि आप गर्भावस्था के दौरान वजन हासिल करेंगे, दुबला रहने की कोशिश में केवल आपको और बच्चे को नुकसान होगा आपको अत्यधिक मात्रा में भोजन (300 से अधिक कैलोरी प्रति दिन) से बचना चाहिए, लेकिन आपको किसी भी वजन कम करने या खाने या भोजन समूह को कम करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। इसलिए, नियमित रूप से खाने से आवश्यक विटामिन और खनिज उपलब्ध होते हैं जो किसी अन्य स्रोत में नहीं मिलते हैं। कुछ संभावित खतरनाक खाद्य पदार्थ (नीचे सूचीबद्ध) को छोड़कर अपने आहार से खाद्य पदार्थ को समाप्त नहीं करते हैं पैलियो / एटकिंस (कोई कार्बोहाइड्रेट), रस आहार (कोई ठोस आहार) और वजन पहरेदार / Nutrisystem (कम कैलोरी) की तरह आहार एक डॉक्टर की सिफारिश के बिना नहीं किया जाना चाहिए।
    • आहार के साथ पोषक तत्वों के अपने शरीर को अपनाने से भ्रूण कुपोषण से ग्रस्त हो सकता है, जिससे जन्म दोष हो सकते हैं।
    • चिकित्सकीय, धार्मिक या नैतिक कारणों के लिए बने भोजन गर्भावस्था के दौरान बनाए जा सकते हैं।
    • गर्भावस्था के दौरान आहार प्रतिबंधों के माध्यम से वजन कम करना या पूर्व-गर्भावस्था के वजन को रोकने से बचें।
  • चित्र शीर्षक 1057514 9
    3
    सभी आवश्यक विटामिन प्राप्त करने के लिए पूरक पर पूरी तरह भरोसा मत करो। जन्म के पूर्व विटामिन लेना फोलिक एसिड, लोहा और कैल्शियम लेने के लिए हालांकि अधिक- करने के लिए, कई विटामिन और खनिज है कि आप केवल भोजन के माध्यम से उपभोग कर रहे हैं महत्वपूर्ण है, जिसका अर्थ है कि उसका उपयोग जारी रखने के लिए बेकार है फास्ट फूड हमेशा और अपने आप को पोषण देने के लिए विटामिन की खुराक लें नाम से स्पष्ट है, पूरक विटामिन की अतिरिक्त मात्रा के साथ मदद, लेकिन आप उन्हें दैनिक फल, सब्जियां, अनाज, डेयरी और प्रोटीन पर उठाना चाहिए।
    • यदि आप खाते हैं फास्ट फूड लगातार सप्ताह में एक या दो बार ऐसा करने का प्रयास करें स्नोक्स पोषक तत्वों में कम है, जो आपको बहुत खाली कैलोरी का उपभोग करेगा।
    • यदि आपको लगता है कि कुछ ऐसा खाना पसंद है जो पौष्टिक नहीं है, तो इससे पहले स्वस्थ कुछ खाने की कोशिश करें (जैसे कि फल का एक टुकड़ा) और फिर एक नाश्ता खाएं इससे उसे स्वस्थ आहार में आदी होने में मदद मिलेगी।
    • अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित अधिक प्रीपेनेटल विटामिन लेने के लिए और कम खाने के लिए नहीं।
  • चित्र शीर्षक 1057514 10
    4
    विटामिन सी में समृद्ध फल और सब्जियां खाएं गर्भवती महिलाओं के लिए अनुशंसित दैनिक भत्ता 70 मिलीग्राम है जैसा कि हमने पहले कहा था, पूरक आहार पर पूरी तरह भरोसा करते हुए यह विटामिन के प्राकृतिक स्रोतों को खाने से बेहतर होता है। आप खट्टे फल, पपीता, स्ट्रॉबेरी, ब्रोकोली, फूलगोभी, टमाटर, ब्रसेल्स स्प्राउट और लाल मिर्च (दूसरों के बीच) में विटामिन सी मिल जाएगा। हर दिन इन खाद्य पदार्थों की 3 से 4 सर्विंग्स खाने की कोशिश करें
  • छवि शीर्षक 1057514 11
    5
    अधिक प्रोटीन खाएं खाने की प्रोटीन हर समय महत्वपूर्ण है, लेकिन गर्भावस्था के दौरान आपको प्रोटीन खाद्य पदार्थों की 2 से 3 सर्विंग्स के बीच दैनिक खपत करना चाहिए। यह आपके लिए और आपके बच्चे में, रक्त और सेल की वृद्धि के उत्पादन के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार है प्रोटीन के सूत्रों में अंडे, सूखे दही, सब्जियां (जैसे सेम), टोफू, मूंगफली और दुबला मांस शामिल हैं
  • चित्र शीर्षक 1057514 12
    6
    बहुत सारे कैल्शियम खाएं यह गर्भधारण के लिए महत्वपूर्ण है और कई माताओं सही राशि का उपभोग करने के करीब भी नहीं आते हैं विटामिन की खुराक में कैल्शियम है लेकिन आपको प्रति दिन 1000 मिलीग्राम का उपभोग करना चाहिए। कैल्शियम के महान स्रोत दही, कड़ी चीज (जैसे प्रोवोलेन और पर्मेशन), दूध और पालक हैं। अधिक कैल्शियम के साथ, भ्रूण के हड्डियों और नसों का विकास लाभान्वित हुआ है।
    • विटामिन डी भी महत्वपूर्ण है, कैल्शियम को अवशोषित करने के लिए आपके शरीर के लिए आवश्यक है। आप इसे उसी खाद्य पदार्थ में पा सकते हैं जिसमें यह होता है, साथ ही साथ ब्रेड और अनाज।



  • चित्र शीर्षक 1057514 13
    7
    फॉलिक एसिड युक्त खाद्य पदार्थ खाएं हां, आपको जन्मदिन की खुराक मिलेगी जिनके पास यह विटामिन होता है। हालांकि, आपको उन खाद्य पदार्थों को खाने चाहिए जिनके पास स्वाभाविक रूप से अधिक परिणाम होंगे। यह भ्रूण के एंजाइमों और रक्त उत्पादन के कामकाज के लिए जिम्मेदार है। फोलिक एसिड वाले फूड्स पत्तेदार गोभी, चार्ड, पालक, कद्दू, सेम, नट और मटर हैं। इन सभी खाद्य पदार्थों में अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं, साथ ही 1 या 2 सर्विंग्स को दैनिक उपयोग करने का प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक 1057514 14
    8
    सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त लोहा का उपभोग करते हैं यह आपके शरीर और भ्रूण के रक्त के उत्पादन के लिए जिम्मेदार है। ज्यादातर जन्म के पूर्व विटामिन की खुराक में लोहे होते हैं, लेकिन अन्य सभी पोषक तत्वों की तरह, यह प्राकृतिक स्रोत से उपभोग करना सबसे अच्छा होता है। लोहे के उच्च सांद्रता वाले खाद्य पदार्थ लाल मांस, पालक, बीट और लोहे के गढ़वाले अनाज हैं (ब्रेड और अनाज में पाए जाते हैं) प्रति दिन कम से कम 1 सेवन वाला भोजन करें।
  • विधि 3
    स्वास्थ्य को बनाए रखना

    चित्र शीर्षक 1057514 15
    1
    कभी गर्भावस्था के दौरान शराब पीते हैं शराब गर्भावस्था का एक बड़ा दुश्मन है क्योंकि इसकी खपत भ्रूण की गड़बड़ियों और जटिलताओं की एक श्रृंखला की ओर जाता है मादक पेय, गर्भपात का खतरा, प्रसव के stillbirth वृद्धि भविष्य में संज्ञानात्मक और शारीरिक समस्याओं प्रदान करते हैं और बच्चे को भ्रूण शराब सिंड्रोम (एफएएस) हो सकता है। इन जटिलताओं के जोखिम से बचने के लिए गर्भावस्था के दौरान अपने दिनचर्या से पूरी तरह से शराब काट लें। यदि आवश्यक हो, तो पेशेवरों से मदद लें
    • अगर आपने शराब का सेवन किया है क्योंकि आपको पता नहीं था कि आप गर्भवती हैं, तो आतंक न करें - अगर आप तुरंत पीने से रोकते हैं तो जोखिम बहुत कम हो जाएगा।
    • गैर-मादक बीयर और इस शैली के मदिरा अच्छे विकल्प नहीं हैं क्योंकि वे वास्तव में अल्कोहल की एक छोटी मात्रा में होते हैं
  • चित्र शीर्षक 1057514 16
    2
    धूम्रपान न करें यह सिफारिश की जाती है कि सभी प्रकार के धुएं से बचा जाए क्योंकि यह कई फेफड़ों के नुकसान का कारण बनता है। यह विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं में सच है क्योंकि आप धूम्रपान करते हैं, आपका बच्चा भी धूम्रपान करना होगा रक्तप्रवाह में मौजूद तंबाकू और निकोटीन गर्भ द्वारा अवशोषित होते हैं, गर्भपात, गर्भपात और कम भ्रूण के वजन की संभावना बढ़ जाती है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान करने वाले माताओं से पैदा हुए बच्चों को वयस्कों के बाद भी धूम्रपान करने वालों के होने का खतरा अधिक होता है। धूम्रपान पूरी तरह से बंद करो, साधारण सिगरेट, इलेक्ट्रॉनिक्स, कार्बनिक तंबाकू और मारिजुआना
  • छवि शीर्षक 1057514 17
    3
    दवाओं से दूर रहो! किसी भी प्रकार के ड्रग्स - विशेष रूप से स्ट्रीट ड्रग्स - भ्रूण के विकास के लिए अविश्वसनीय रूप से खतरनाक हैं मनोरंजक दवाएं बच्चे के जन्म में और अपने बच्चे के शरीर और मस्तिष्क के कामकाज पर प्रभाव की वजह से असामान्यताओं के साथ पैदा हो जाएगा कि जटिलताओं के लगभग एक गारंटी कर रहे हैं, दोनों अपने बच्चे के रूप में। इसके अलावा, दवाओं जो गर्भावस्था के दौरान उपयोग जारी रखने के आदी माताओं लत नवजात एक नशेड़ी हो जाता है बच्चा के लिए है और यह भी एक वयस्क के रूप लक्षण के माध्यम से जाने पारित कर सकते हैं। यदि आप मनोरंजक दवाओं का प्रयोग करते हैं या आदी होते हैं, तो अपने बच्चे के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए एक मनोचिकित्सक, चिकित्सक, या सहायता समूह से पेशेवर मदद लें।
    • यदि संभव हो तो, बच्चे को जन्म लेने के बाद भी अपनी स्वयं की स्वास्थ्य के लिए एक दवा मुक्त जीवन शैली है।
  • छवि शीर्षक 1057514 18
    4
    टब और सौना में बहुत अधिक समय खर्च न करें बढ़ती हुई शरीर गर्मी बच्चे के लिए घातक हो सकती है, क्योंकि अध्ययन गर्भ में अत्यधिक गर्मी और जटिलताओं और दोषों के बीच संबंध को इंगित करता है। गर्म स्नान करना कोई समस्या नहीं है, लेकिन बहुत गर्म वातावरण में लंबे समय तक चलने से विशेष रूप से गर्भावस्था के पहले तिमाही में गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। किसी भी स्थान से बचें जिसका तापमान 38.3 डिग्री से ऊपर है, और अगर आपको वास्तव में इन जगहों की ज़रूरत है, तो यह 10 मिनट से कम समय के लिए है।
  • छवि शीर्षक 1057514 19
    5
    अपने आहार से कैफीन काट दें कॉफी, चाय और शीतल पेय आपके पसंदीदा पेय हो सकते हैं लेकिन अगर उनके कैफीन होते हैं तो वे विकासशील बच्चे के लिए हानिकारक हो सकते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि कैफीन की खपत गर्भपात की उच्च दर और प्रसव के दौरान जटिलताओं से जुड़ी हुई है। आदर्श गर्भावस्था के बाहर भी कैफीन का उपभोग नहीं करना है, लेकिन कुछ डॉक्टर मानते हैं कि प्रति दिन 200 मिलीग्राम (एक कप कॉफी) को चोट नहीं लगी है। यदि संभव हो तो, कॉफी और अन्य डिकैफ़िनेटेड ड्रिंक लें। कैफीन युक्त खाद्य पदार्थ (जैसे चॉकलेट) को कम मात्रा में खाया जा सकता है क्योंकि इस पदार्थ की एकाग्रता कम है।
  • छवि शीर्षक 1057514 20
    6
    पर्यावरण विषाक्त पदार्थों से बचें कुछ जहरीले रसायनों गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष रूप से खतरनाक हैं, भले ही वे ऐसी महिलाओं के लिए इतनी बुरी न हों जो गर्भवती नहीं हैं रिमूवर, रसायन, (जैसे कि सीसे और पारे के रूप में) भारी धातुओं और (जैसे अभ्रक के रूप में) कुछ जैविक एजेंटों श्रम और जन्म दोष में जटिलताओं के साथ जुड़े रहे हैं। यदि आप ऐसे क्षेत्र में काम करते हैं या रहते हैं, तो उनसे बचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें। यदि आवश्यक हो, तो अपनी जीवन शैली में बदलाव करें
  • 7
    यदि आपके पास एक है तो अपनी बिल्ली की रेत में परिवर्तन न करें यह अजीब लग सकता है, लेकिन टोक्सोप्लाज्मोसिस नामक एक बहुत ही खतरनाक बीमारी को आमतौर पर बिल्लियों के कूड़े के बक्से से संक्रमित किया जा सकता है और गर्भवती महिलाओं को आसानी से संक्रमण हो सकता है हो सकता है कि इस बीमारी में मां में पहचान योग्य लक्षण न हो, लेकिन वह जन्मजात भ्रूण को पारित कर सकता है, जिसके कारण बच्चे के दिमाग और आंखों को नुकसान पहुंचाया जा सकता है। यदि आपके पास एक बिल्ली और कूड़े की बॉक्स है, तो किसी से पूछें कि वह आपके लिए क्या करे।
  • चित्र शीर्षक 1057514 21
    8
    कच्चे या अंडरकेक्ड मांस खाने से बचें कुछ बीमारियां भोजन से प्रेषित किया जा सकता, टोक्सोप्लाज़मोसिज़ (हाँ, बिल्ली पूप रोग) और लिस्टिरिओसिज़, कच्चे या अधपका में आम तौर पर उपहार भी शामिल है। भ्रूण के लिए ये रोग बहुत खतरनाक हो सकते हैं, और इन खाद्य पदार्थों से बचने के लिए सबसे अच्छा है। शेलफिश और अन्य प्रकार के समुद्री भोजन, कच्ची मछली (जैसे सुशी और साशिमी), कच्चे या बस मुहरबंद मांस और कच्ची अंडे खाने से बचें।
  • चित्र शीर्षक 1057514 22
    9
    कुछ मछली नहीं खाएं जिसमें पारा के उच्च स्तर होते हैं भारी धातुओं जैसे पारा और सीसा भ्रूण के लिए बेहद खतरनाक हैं, ज्यादातर मामलों में घातक है। मछली जिसे टाला जाना चाहिए, वह तलवार मछली, मैकेरल, शार्क, ट्यूना पट्टिका और आलू का मछली है। हालांकि, गर्भावस्था के दौरान कैन्ड ट्यूना, सैल्मन, हलिबूट और कॉड जैसी मछली का सेवन किया जा सकता है।
    • आपकी मछली की खपत (यहां तक ​​कि बीमा) सप्ताह में एक या दो बार तक सीमित होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 1057514 23
    10
    अनप्श्चुराइज्ड चीज न खाएं शराबी सफेद नज़र स्वादिष्ट पनीर की थाली, वे जटिलताओं की एक श्रृंखला के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया हो सकती है, तो यह से बचने के लिए गर्भवती महिलाओं के लिए सबसे अच्छा है उन्हें-सबसे आम ब्री, feta, बकरी पनीर, कैमेम्बर्ट कर रहे हैं और नीली पनीर इच्छाशक्ति पर स्विस, पमेसन और प्रोवोलोन जैसे कठिन चीज का सेवन किया जा सकता है
  • युक्तियाँ

    • पीठ दर्द के लिए, कुर्सियों में बैठो जो बैकस्ट हैं आपकी आसन बेहतर, आपकी पीठ दर्द कम करें
    • कभी-कभी खाली पेट के पूर्व में विटामिन लेने न करें जब आप उन्हें लेते हैं, तब हमेशा कुछ खाएं, या आप उल्टे, पेट खराब और उल्टी महसूस कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • अपनी जीवनशैली में कोई भी बदलाव करने से पहले हमेशा से प्रसवोत्तर से बात करें यदि आप गर्भावस्था के कारण अनुभव या अनुभव असामान्य व्यवहार करते हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से बात करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com