IhsAdke.com

आप कितने गर्भवती सप्ताह निर्धारित कर सकते हैं

यह पता लगाने के लिए कि आप कितने हफ्ते की गर्भावस्था कर रहे हैं, बस अपने आखिरी मासिक धर्म की गिनती करें। यदि आपका मासिक धर्म अनियमित है, तो सबसे स्पष्ट सलाह प्राप्त करने के लिए सबसे अल्ट्रासाउंड करना है। वास्तव में, आपकी गर्भावस्था के स्तर को जानने के लिए सबसे विश्वसनीय तरीका एक डॉक्टर से परीक्षा लेना है, भले ही यह सही नहीं है किसी भी तरह से, ज्यादातर मामलों के लिए, आप अपने खुद के या एक ऑनलाइन कैलकुलेटर की मदद से हफ्तों की गिनती कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एक डॉक्टर के साथ परामर्श

चित्र शीर्षक निर्धारित करें कि कितने सप्ताह गर्भवती हो तुम चरण 1 हो
1
एक चिकित्सा परामर्श के साथ अपनी गर्भावस्था की पुष्टि करें पहली बात यह है कि डॉक्टर आपके गर्भधारण की पुष्टि करेगा। फिर वह आपकी चिकित्सा के इतिहास की जांच करेगा, जिसमें आपकी अवधि के बारे में जानकारी शामिल है और यह सुनिश्चित करने के लिए रक्त और मूत्र परीक्षण करें कि आप सही स्वास्थ्य में हैं। चिकित्सक भी जानना चाहेंगे कि क्या आप किसी भी दवा ले रहे हैं अगर गर्भावस्था के कारण आपको कुछ उपचार रोकना होगा।
  • चित्र शीर्षक से निर्धारित करें कि आप कितने सप्ताह गर्भवती हैं चरण 2
    2
    आपको शायद एक शारीरिक परीक्षा की आवश्यकता होगी डॉक्टर अपने वजन और रक्तचाप की जांच करने के अलावा, यह देखने के लिए कि क्या कोई बीमारी है, एक पैप स्मीयर प्रदर्शन करना चाहेगा। यह निर्धारित करने के लिए कि आप किस गर्भावस्था के चरण में हैं, डॉक्टर आपके गर्भाशय के आकार की जांच करेगा, आमतौर पर आपके पेट को दबाकर। इस जानकारी से, आप कितनी देर तक का सामान्य विचार प्राप्त करना संभव होगा।
  • चित्र शीर्षक से निर्धारित करें कि आप कितने सप्ताह गर्भवती हैं चरण 3
    3
    एक अल्ट्रासाउंड बनाएं एक अल्ट्रासाउंड प्रदर्शन करके आप कितने हफ्ते की गर्भावस्था के साथ जांच कर सकते हैं। हालांकि, गर्भावस्था के 10 वें और 13 वें सप्ताह (दूसरे छः दिनों) के बीच यह परीक्षण करना सामान्य है। जब आप परीक्षा लेते हैं, तो तकनीशियन या डॉक्टर आपके बच्चे को माप देंगे और आपको अपनी गर्भावस्था के स्तर का अनुमान लगाएंगे।
  • विधि 2
    आपकी अवधि की गणना

    चित्र शीर्षक निर्धारित करें कि कितने सप्ताह गर्भवती हो तुम चरण 4 हो
    1
    अपने आखिरी माहवारी का दिन पता लगाएं। अधिकांश डॉक्टर आपके आखिरी मासिक धर्म की अवधि के अनुसार आपकी गर्भावस्था के स्तर की गणना करेंगे। गणना करने के लिए, पता करें कि आपने पिछली बार कब की अवधि तय की थी। अपनी अवधि के पहले दिन से गणना करें।
    • यह गणना केवल तभी काम करती है जब आपका चक्र नियमित रूप से होता है, निश्चित अंतराल जैसे कि 28 या 29 दिन।
  • चित्र शीर्षक निर्धारित करें कि कितने सप्ताह गर्भवती हो तुम चरण 5



    2
    सप्ताहों की गणना करें आपके पिछले मासिक धर्म के पहले दिन का पता चलने के बाद, आपको उस चरण का पता लगाना चाहिए जो आप में हैं सप्ताह की गिनती करते समय, एक सप्ताह के साथ शुरू न करें इसके बजाय, पहले सप्ताह को पूरा करने के बाद यह है कि आपको गर्भावस्था के एक हफ्ते से अपने आप पर विचार करना चाहिए। इसलिए यदि आप अपने 14 वें सप्ताह में हैं, तो आपके पास वास्तव में 13 सप्ताह की गर्भावस्था है
  • चित्र शीर्षक से निर्धारित करें कि कितने सप्ताह गर्भवती हैं आप चरण 6 हैं
    3
    पता करें कि जन्म कब होगा आपकी डिलीवरी करीब 40 सप्ताह होगी याद रखें, हालांकि, ये तिथियां शायद ही कभी सटीक होती हैं। आपका बच्चा पैदा होगा जब आप पैदा होने के लिए तैयार हैं।
  • विधि 3
    ऑनलाइन कैलकुलेटर का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक निर्धारित करें कि कितने सप्ताह गर्भवती हो तुम चरण 7 हो
    1
    एक ऑनलाइन कैलकुलेटर खोजें ऑनलाइन कैलकुलेटर यह निर्धारित करने का एक आसान तरीका है कि आप कितने हफ्ते की गर्भावस्था कर रहे हैं। आप ऑनलाइन खोज सकते हैं या इसका उपयोग कर सकते हैं https://brasil.babycenter.com/calculadora-da-gravidez.
  • चित्र शीर्षक से निर्धारित करें कि आप कितने सप्ताह गर्भवती हैं चरण 8
    2
    अपनी जानकारी दर्ज करें आपको कुछ बुनियादी जानकारी डालनी होगी, जैसे कि आपकी पिछली अवधि की तिथि। सूचित करें कि आपके आखिरी मासिक धर्म का पहला दिन कब और आपके चक्रों की अवधि औसत पर था। अधिकांश चक्रों की अवधि 28 दिन है, लेकिन एक व्यक्ति से भिन्न हो सकती है
    • यदि आपका चक्र अनियमित है, तो यह विधि एक सटीक अनुमान प्रदान नहीं करेगी।
  • चित्र शीर्षक से निर्धारित करें कि आप कितने सप्ताह गर्भवती हैं चरण 9
    3
    सप्ताह की संख्या प्राप्त करने के लिए अपनी जानकारी सबमिट करें आपकी जानकारी जोड़ने के बाद, "जन्म तिथि की गणना" पर क्लिक करें कैलकुलेटर गर्भावस्था के अनुमानित समय, गर्भधारण और जन्म की तारीख को सूचित करेगा।
    • याद रखें कि ये सिर्फ अनुमान हैं आपकी नियत तारीख बदल सकती है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com