IhsAdke.com

कैसे एक गर्भावस्था अल्ट्रासाउंड बनाने के लिए

भ्रूण अल्ट्रासाउंड, या सोनोग्राम, सबसे गर्भवती महिलाओं के लिए जन्म के समय की देखभाल का एक नियमित पहलू बन गया है। उच्च आवृत्ति ध्वनि तरंगों का उपयोग गर्भवती महिला के पेट और श्रोणि गुहा को भ्रूण और नाल के एक "चित्र" बनाने के लिए स्कैन करने के लिए किया जाता है। इन नियमित परीक्षाओं को मां और बच्चे के लिए सुरक्षित माना जाता है, और यह काफी आसान है।

चरणों

भाग 1
अल्ट्रासाउंड से पहले

गर्भवती चरण 1 के लिए अल्ट्रासाउंड प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
1
अल्ट्रासाउंड परीक्षा के महत्व को समझें इस परीक्षण का उपयोग भ्रूण के विकास और विकास के मूल्यांकन के लिए किया जाता है, और गर्भावस्था की प्रगति का निर्धारण करने के लिए किया जाता है। गर्भधारण के दौरान दो अल्ट्रासाउंड पेश किए जाते हैं - एक पहले त्रैमासिक में, और दूसरा दूसरे में।
  • गर्भावस्था की पुष्टि करने और तारीख करने के लिए पहले त्रैमासिक अल्ट्रासाउंड स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं द्वारा उपयोग किया जाता है, इसलिए आपको यह पता चल जाएगा कि आपका बच्चा जब पैदा होगा। एक से अधिक भ्रूण की उपस्थिति की जांच के लिए यह अल्ट्रासाउंड भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • दूसरा त्रिमितीय का अल्ट्रासाउंड विश्लेषण करेगा कि क्या कोई खराबी है और, कुछ मामलों में, बच्चे के लिंग की पुष्टि करें। यह बच्चे और पेटी की स्थिति की जांच के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है, बच्चे के वजन का अनुमान लगाया जा सकता है और वर्तमान में अमीनोइटिक तरल पदार्थ की मात्रा का अनुमान लगाया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक गर्भावस्था चरण 2 के लिए एक अल्ट्रासाउंड प्राप्त करें
    2
    स्वास्थ्य देखभाल दिशानिर्देशों के अनुसार परीक्षा की तारीख को चिह्नित करें। पहला अल्ट्रासाउंड आमतौर पर गर्भावस्था के लगभग 20 सप्ताह के बाद चिह्नित किया जाएगा। यह देखने के लिए कि आपके द्वारा इस प्रक्रिया को कवर किया जाएगा, और परीक्षा कहाँ आयोजित की जाएगी, यह जानने के लिए अपनी वाचा से जांच करें। कुछ करारों की आवश्यकता होती है कि परीक्षण एक चिकित्सा प्रयोगशाला में किया जाता है, जबकि अन्य लोग इसे स्वीकार करते हैं जहां आप चुनते हैं।
  • गर्भवती चरण 3 के लिए अल्ट्रासाउंड प्राप्त करें
    3
    परीक्षा से पहले 4 से 6 गिलास पानी पीना पूर्ण मूत्राशय गर्भाशय की स्थिति को बदल सकता है, जिससे इसे ऊपर और स्कैन करने में आसान हो जाता है। इसके अलावा, मूत्राशय की तरल पदार्थ ध्वनि के अच्छे कंडक्टर के रूप में कार्य करता है। वे पूछेंगे कि परीक्षा पूर्ण होने तक आपको पेशाब न करें।
  • चित्र शीर्षक गर्भावस्था चरण 4 के लिए एक अल्ट्रासाउंड प्राप्त करें
    4
    ढीले कपड़ों पहनें अल्ट्रासाउंड करने के लिए आपको कपड़े से बाहर नहीं जाना होगा, लेकिन आपको पेट और निचले पेट का पर्दाफाश करना होगा।



  • भाग 2
    अल्ट्रासाउंड के दौरान और बाद में

    चित्र शीर्षक गर्भावस्था चरण 5 के लिए एक अल्ट्रासाउंड प्राप्त करें
    1
    आराम करो और परीक्षा के दौरान अभी भी खड़े रहें डॉक्टर पेट के लिए एक विशेष जेल लगाएंगे और जेल के शीर्ष पर एक ट्रांसड्यूसर पास करेंगे।
    • आपकी हड्डियों और ऊतकों में दिखाई देने वाली ध्वनि तरंगों को एक मॉनिटर पर ग्रे या काले और सफेद छवियों में परिवर्तित किया जाएगा जहां डॉक्टर उन्हें मूल्यांकन करेंगे।
    • परीक्षा के दौरान आपको कुछ सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ने के लिए कहा जा सकता है, जो लगभग 30 मिनट तक रहना चाहिए।
    • जब आप इसे पूरा करते हैं, तो आपका डॉक्टर आपको लीड जेल को हटाने में मदद करेगा।
  • चित्र शीर्षक गर्भावस्था चरण 6 के लिए एक अल्ट्रासाउंड प्राप्त करें
    2
    परीक्षा के पूरा होने के बाद अपने कपड़ों को ठीक करें अब यदि आवश्यक हो, तो आप पेशाब कर सकते हैं, और आप अल्ट्रासाउंड परिणामों के लिए इंतजार करेंगे। अधिकांश चिकित्सक आपको हल्के चित्रों की एक मुद्रित प्रति प्रदान करेंगे, जिसे गर्भावस्था के अनुस्मारक के रूप में सहेजा जा सकता है।
  • गर्भवती चरण 7 के लिए अल्ट्रासाउंड प्राप्त करें
    3
    अपने चिकित्सक के साथ अल्ट्रासाउंड परिणाम पर चर्चा करें अपनी स्वयं की छवियों को समझने की कोशिश न करें, क्योंकि उन लोगों को पढ़ना असंभव है जो प्रशिक्षित नहीं हैं।
    • नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के मुताबिक, सामान्य परिणाम दिखाना चाहिए कि विकासशील बच्चा, नाल, अम्नीओटिक तरल पदार्थ और आसपास के संरचना सामान्य हैं-गर्दन के समय की तलाश। आप एक अलग कागज पर अल्ट्रासाउंड छवि से जुड़े इस अनुभाग को देख सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने परीक्षा की तारीख से पहले आगंतुक नीति के बारे में परीक्षा केंद्र से पूछो। उत्सुक माता-पिता, दादा दादी या परिवार के मित्रों को अल्ट्रासाउंड देखने में रुचि हो सकती है, अगर अनुमति दी जाए।
    • प्री्रनेटिक दिनचर्या के दौरान कोई भी अल्ट्रासाउंड की कोई सिफारिश नहीं की जानी चाहिए। अतिरिक्त अल्ट्रासाउंड का अनुरोध किया जा सकता है अगर चिकित्सा सहायता किसी भी जटिलताओं पर संदेह हो।
    • शरीर रचना के बारे में 20 सप्ताह के प्रबंधन के बाद निर्धारित किया जा सकता है, लेकिन अगर दूसरे या तीसरे तिमाही में एक अल्ट्रासाउंड बच्चे के लिंग का निर्धारण नहीं कर सकता है तो सतर्क नहीं हो सकता। कुछ भ्रूण सही लिंग निर्धारण के लिए सही तरीके से तैनात नहीं हैं।

    सूत्रों और कोटेशन


    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com