IhsAdke.com

कैसे पता करने के लिए अगर आपका खरगोश गर्भवती है

खरगोश सुंदर जानवर हैं जो दोनों कंपनी और वाणिज्यिक प्रयोजनों के लिए बनाया जा सकता है। कभी-कभी प्रजनकों को कूड़े के इतिहास का पता नहीं होता है और यह जानने के बावजूद कि क्या यह खारिज किया गया है या नहीं, एक पालतू बेच सकता है या अपनाने सकता है। आप अपने दम पर खरगोशों जुटाने की कोशिश कर रहा है, तो कर रहे हैं या हाल ही में एक महिला को अपनाया है और संदेह है कि वह गर्भवती है कि, इन जानवरों के एक छोटे से शरीर क्रिया विज्ञान को जानने और गर्भावस्था के लक्षण देखने के लिए सीखना नजरिए मदद कर सकते हैं आप आगे की योजना कर रहे हैं और अपने खरगोश के भविष्य के लिए तैयार करने के लिए

चरणों

भाग 1
पता लगाना है कि खरगोश गर्भवती है

छवि का शीर्षक, यदि आपके खरगोश गर्भवती चरण 1 है
1
बनी महसूस करो जब तक मादा एक बड़ी कूड़ेदान नहीं लेता है, यह गर्भावस्था के किसी भी बाहरी लक्षण को प्रदर्शित नहीं करेगा। यही कारण है कि पशु चिकित्सकों और खरगोश प्रजनक, या गर्भवती है पता लगाने के लिए खरगोश के पेट का पता लगाने (उनकी उंगलियों या हाथों का उपयोग करके) ध्यान से, गर्भाधान के दो हफ्ते बाद, आप पहले से ही माँ के पेट के भीतर गठिया महसूस करने में सक्षम होंगे। लेकिन यह जानने के लिए कौशल लेता है कि वास्तव में भ्रूण को छूने के बिना उन्हें कैसे प्रभावित किया जाए। यह लेख एक साधारण सामान्य गाइड है और, यदि आप एक पशुचिकित्सा नहीं हैं या जानवरों के प्रजनन के साथ कोई अनुभव नहीं है, तो आप अपने आप पर गर्भवती खरगोश को ढंकने की कोशिश नहीं करनी चाहिए
  • अगर खरगोश 14 दिनों से अधिक समय तक गर्भवती हो ऐसा करने से भ्रूण के विकास के लिए नुकसान हो सकता है
  • धीरे से अपने दाहिने हाथ से कान और उसके जबड़े का एक छोटा सा हिस्सा पकड़ो इस प्रकार, जानवर के ऊपरी भाग को सुरक्षित रूप से स्थिर कर दिया गया है
  • अपने बाएं हाथ का उपयोग करने के लिए हंस पैरों और श्रोणि के बीच खरगोश के शरीर के निचले हिस्से को धीरे से पकड़ो।
  • ध्यान से अंगूठे को उसके पेट के दायीं ओर और दूसरी अंगुलियों को बाईं ओर रखें यदि वह गर्भवती है, तो आप पेट के अंदर विकासशील भ्रूण महसूस करने में सक्षम होंगे।
  • प्रत्येक भ्रूण एक अंगूर के आकार के बारे में हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक है अगर आपका खरगोश गर्भवती चरण 2 है
    2
    पशुचिकित्सा के लिए खरगोश को ले लो ताकि यह पलपेटेड हो। यदि आप पशु पर प्रक्रिया बनाने की सुरक्षित तरीके से परिचित नहीं हैं, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप इसे पशु चिकित्सक के पास ले जाएं। पेशेवर जानता है कि कैसे खरगोश का भ्रूण के नुकसान के बिना सुरक्षित रूप से निरीक्षण किया जाए
  • छवि का शीर्षक है कि आपका खरगोश गर्भवती चरण 3 है
    3
    इसे वजन। एक गर्भवती खरगोश, एक गर्भवती महिला की तरह, गर्भावस्था के दौरान वजन में वृद्धि। हालांकि, प्राप्त वज़न में इतना बड़ा या इतना ध्यान देने योग्य कोई फर्क नहीं पड़ता। वजन के माध्यम से गर्भावस्था का पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका एक सटीक डिजिटल पैमाने का उपयोग करके और पहले के साथ वर्तमान वजन की तुलना करना है।
    • गर्भावस्था के पहले सप्ताह में गर्भवती महिला का औसत लाभ 29 ग्राम और दूसरे सप्ताह के अंत में लगभग 57 ग्राम है। दूसरे सप्ताह के बाद, खरगोश इतना दिखने वाला नहीं हो रहा है
  • आपका खरगोश जानना चित्र गर्भवती चरण 4 है
    4
    एक अल्ट्रासाउंड करने के लिए एक पशुचिकित्सा से पूछें गर्भावस्था का पता लगाने के लिए अल्ट्रासाउंड सबसे अच्छा तरीका है, क्योंकि गर्भावस्था के पहले छह दिनों के बाद यह 100% सही है। पशु चिकित्सक खुद कार्यालय में अल्ट्रासाउंड को जल्दी से और सटीक रूप से पता लगा सकता है कि क्या खरगोश पिल्लों की अपेक्षा कर रहा है
  • भाग 2
    खरगोशों के शरीर विज्ञान के बारे में सीखना

    आपका खरगोश जानना चित्र गर्भवती चरण 5 है
    1
    खरगोशों के जीवन चक्रों के बारे में जानें अधिकांश खरगोश नस्लों जीवन की 3 से 6 महीने के बीच यौन परिपक्वता तक पहुंच जाती हैं। महिला खरगोशों को 12 सप्ताह की आयु पूरी कर लेने के बाद ही गर्भधारण हो सकता है, हालांकि जानवरों की स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए आमतौर पर यह सिफारिश नहीं की जाती है।
    • यदि खरगोश 12 हफ्तों से कम पुराना है, तो शायद गर्भवती नहीं होना चाहिए। हालांकि, यदि वह 3 से 6 महीने की आयु सीमा में है, तो वह यौन परिपक्वता तक पहुंच सकती है और संभावना है कि वह अभी भी पिल्लों की अपेक्षा कर रही है।
    • यदि वह दो या तीन साल से अधिक है, तो वह बहुत बूढ़ा हो सकती है एक मां इस मामले में, संभावना यह है कि वह गर्भवती नहीं है
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपका खरगोश गर्भवती चरण 6 है



    2
    खरगोशों के प्रजनन रुझान को समझें वे पूरे वर्ष के नस्लों में सक्षम होते हैं, लेकिन पुरुषों में प्रजननकाल सर्दियों और गर्मियों के तापमान के दौरान गिरावट आती है। खरगोशों को हल्के झरने और गिरावट के तापमान में प्रजनन करने की अधिक संभावना है, हालांकि, जैसा कि पहले बताया गया है, उनके पास वर्ष के किसी भी समय पुन: पेश करने की भौतिक क्षमता है।
    • जानवरों के विपरीत, जो "गर्मी में प्रवेश करते हैं", खरगोशों ने ओव्यूलेशन प्रेरित किया है। इसका मतलब यह है कि एक पुरुष के साथ संभोग के 8 घंटे बाद उसके शरीर शारीरिक रूप से खुद को गर्भाधान के लिए तैयार करता है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपका खरगोश गर्भवती चरण 7 है
    3
    घोंसले के निशान ढूंढें खरगोश की आबादी बनाने की स्वाभाविक वृत्ति होती है जब यह वंश की अपेक्षा करता है यह एक गर्भवती महिला को बालों के साथ सांस लेने और जगह के संरक्षक बनने के लिए विशिष्ट है। यदि आपका सब्ज़ी घोंसला बना रहा है, तो यह संभावना है कि वह गर्भवती है हालांकि, कुछ महिलाओं को राज्य के माध्यम से जाना जाता है, जिसे छद्मता, या "मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था" के रूप में जाना जाता है, जिसमें वे वास्तव में पिल्लों की उम्मीद के बिना घोंसले के शिकार व्यवहार प्रदर्शित करते हैं इस कारण से, घोंसले की उपस्थिति गर्भावस्था के निश्चित प्रमाण नहीं हैं, हालांकि यह मातृ वृत्ति का संकेत है।
  • भाग 3
    कूड़े के आगमन की तैयारी

    आपका खरगोश जानना चित्र गर्भवती चरण 8 है
    1
    सभी पुरुषों से महिला को अलग करें यदि आप निश्चित हैं कि खरगोश गर्भवती है, तो यह सभी पुरुषों से अलग रखने के लिए महत्वपूर्ण है। इस दृष्टिकोण को लेना चाहिए क्योंकि एक खरगोश जन्म देने के कुछ घंटों के भीतर इसे फिर से गर्भवती कर सकता है। इससे उसके लिए बहुत अधिक तनाव हो सकता है और दूसरे के जन्म से पहले पहली कूल्हे को जन्म देना असंभव हो सकता है।
    • कुछ पशु विशेषज्ञों ने एक ही पिंजरे या नर्सरी में बिना शेष पुरुष और महिला खरगोशों को बातचीत करने का एक रास्ता खोजने की कोशिश की। ऐसा करने के लिए अच्छा है, क्योंकि महिला के पिंजरे में नर को पुनर्जन्म करना मुश्किल हो सकता है, जब वह अलग होने के दौरान उचित रूप से सामाजिक नहीं हो जाते हैं। यदि संभव हो, तो एक पिंजरे को दूसरे के पास रखें ताकि उन्हें संपर्क कर सकें या उन्हें बाड़ के माध्यम से संवाद कर सकें।
    • एक संभावना है कि पुरुष एक मादा शिशु के साथ मिलन करने का प्रयास करेगा जो उसने उत्पन्न किया है। खरगोश प्रजनकों को अधिनियम से बचने के लिए पुरुषों और महिलाओं को पूरी तरह से अलग रखना चाहिए।
  • आपका खरगोश जानना चित्र गर्भवती चरण 9 है
    2
    गर्भ अवधि का पता करें खरगोश का गर्भ 31 से 33 दिनों तक रहता है। यदि गर्भावस्था बहुत अधिक हो जाती है, तो यह मनोवैज्ञानिक हो सकता है, या मां के पेट के भीतर कूड़े की मृत्यु हो गई है। कुछ पशु चिकित्सक जटिलताओं के जोखिम से बचने के लिए 32 घंटों के बाद श्रम की प्रेरण की सलाह देते हैं कि एक मृत कूड़े को ला सकता है।
  • छवि का शीर्षक है अगर आपका खरगोश गर्भवती चरण 10 है
    3
    खरगोश को ठीक से फ़ीड करें। यदि वह गर्भवती है, तो यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि उसे उचित मात्रा में पानी और राशन मिले। विशेषज्ञों का सुझाव है कि आप धीरे-धीरे भोजन की मात्रा में वृद्धि करें आपको अल्फ़ल्फा की एक अच्छी मात्रा भी प्रदान करनी चाहिए क्योंकि यह बहुत ही समृद्ध है और अतिरिक्त पोषक तत्व प्रदान करता है जो एक गर्भवती या स्तनपान कराने वाली बनी की जरूरत होती है।
  • युक्तियाँ

    • अपनी उंगलियों और अंगूठे का उपयोग गहराई में उसके पेट को महसूस करने के लिए करें, उसे धीमी गति से आंदोलनों के साथ मालिश करें- खरगोश के पेट की मांसपेशियों को आराम करने के लिए समय दें
    • जब गर्भावस्था पहले ही उन्नत हो गई है, तो इससे बचें, जिससे कि पिल्ले विकसित करने में कोई नुकसान न हो।
    • गर्भवती हो जाने से पहले एक महिला को छेड़छाड़ करने का अभ्यास करें, ताकि आप छोटे, कठोर गांठ और गोल आकार के भ्रूण के अन्य सामान्य लंपों को भेद कर सकें।
    • अकेले खरगोश को छोड़ दें, जब वह पिल्लों की देखभाल कर रही है।
    • महिलाएं बालों को फाड़ देंगे और उन्हें पैदा होने के बाद उन्हें पिल्लों पर रख दिया जाएगा। आपको इस कंबल में एक छेद की जांच करने की आवश्यकता होगी ताकि बनीज सांस ले सकें।
    • नारी को पुरुष से अलग करने के लिए मत भूलना। यह उपाय सुनिश्चित करता है कि वह तनाव नहीं करता है।

    चेतावनी

    • गर्भावस्था, जन्म या बाद की अवधि में कोई भी समस्या होने पर आपके पशुचिकित्सा के फोन को हमेशा हाथ में रखें।
    • डिलीवरी के तुरंत बाद एक ही पिंजरे में पुरुष न छोड़ें। माँ को जन्म देने के कुछ घंटों के बाद गर्भवती हो सकती है और नर नर्सिंग मां के साथ मिलन करने का प्रयास कर सकते हैं।
    • पिल्लों के साथ पुरुष न छोड़ें पिल्ले यौन परिपक्वता तक पहुंचने के बाद, पिता अपने स्वयं के संत की मादाओं के साथ मिलन करने का प्रयास कर सकते हैं।
    • मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था हो सकती है। एक खरगोश एक घोंसले का निर्माण कर सकता है, प्रसव का दर्द महसूस करता है, और अंत में गर्भवती नहीं हो सकता। यदि आपको लगता है कि वह दर्द में है तो एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com