IhsAdke.com

एक खरगोश की आयु का निर्धारण कैसे करें

दुर्भाग्य से, खरगोश की आयु का पता लगाने का कोई आसान तरीका नहीं है जन्म की तारीख या जानवरों के जीवन की सटीक संख्या का पता लगाना निश्चित रूप से असंभव है। हालांकि, विशिष्ट संकेतकों के अवलोकन के माध्यम से, यह पता लगाना संभव है कि अगर जानवर युवा (पिल्चर से किशोरावस्था), वयस्क या बुजुर्ग है यहां तक ​​कि जब आप गहराई तक खुलते हैं, तो आप यह भी पता लगा सकते हैं कि खरगोश बहुत छोटा है या यदि आप पहले से ही एक युवा वयस्क हैं, लेकिन यह आपको प्राप्त होने वाली सटीकता की अधिकतम होगी।

चरणों

भाग 1
खरगोश की सामान्य आयु की खोज

एक खरगोश चरण 1 की उम्र बताओ चित्र
1
खरगोश को वर्गीकृत करने के लिए आयु श्रेणियों का उपयोग करें। यह मूल्यांकन शुरू करने का एक अच्छा तरीका है युवा माना जाने के लिए, खरगोश में नौ सप्ताह पुरानी होनी चाहिए। पहले से ही एक वयस्क खरगोश के बारे में नौ महीने चार या पांच साल की होनी चाहिए। बुजुर्गों को माना जाने के लिए, खरगोश की उम्र चार या पांच वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • कुछ खरगोश 10 से 12 साल तक रहते हैं।
  • एक खरगोश चरण 2 की उम्र बताओ चित्र
    2
    मान लें कि पशु की आयु की पहचान करना आसान होगा खरगोशों की उम्र निर्धारित करना इतना मुश्किल है कि एक कारण यह है कि उनकी उपस्थिति उम्र के रूप में ज्यादा नहीं बदलती है। अन्य जानवरों के विपरीत, खरगोश बहुत ही समान हैं चाहे वे युवा या पुराने हों।
    • उदाहरण के लिए, घोड़ों की उम्र, दांतों का निरीक्षण करके आसानी से निर्धारित किया जा सकता है, क्योंकि घोड़ों के अलग-अलग निशान होते हैं जो दांतों पर दिखाई देते हैं जैसे वे उम्र के होते हैं। लेकिन खरगोशों के दांतों के मुकाबले अलग-अलग अंक होते हैं, मुगल के मुंह में रहने वाले मूला को देखना मुश्किल होगा और केवल एक विशेष उपकरण की सहायता से जांच की जा सकती है।
  • एक खरगोश चरण 3 की उम्र बताओ चित्र
    3
    आम तौर पर खरगोश की उपस्थिति और व्यवहार का मूल्यांकन करें। पशु की संभव उम्र का अनुमान लगाने में सक्षम होने के लिए खरगोश के गुणों की एक सूची बनाएं। के लिए कुछ संकेत देखने के लिए शामिल हैं:
    • गतिविधि के स्तर: क्या खरगोश सक्रिय और नियमित रूप से सक्रिय है या बस खाने और सोते समय? क्या पशु प्रसन्नता से चलता है या तनाव और थका हुआ दिखता है?
    • समग्र रूप: खरगोश का बाल नरम और चमकदार या मोटी और मोटा है?
    • शारीरिक गिरावट: क्या खरगोश को घायल क्षेत्र में घाव है?
  • भाग 2
    यह निर्धारित करना कि खरगोश एक पिल्ला या किशोरी है

    एक खरगोश चरण 4 की उम्र बताओ चित्र
    1
    पता लगाएँ कि खरगोश अभी भी एक पिल्ला है। क्या वह अभी भी बढ़ रहा है और अक्सर अपनी मां के साथ समय बिताता है? पिल्ले अंधा और बहरे पैदा कर रहे हैं - वे बहुत छोटे हैं और एक या दो बार एक दिन में स्तनपान करते हैं, आमतौर पर रात में।
    • छह से आठ दिन की उम्र में, आँखें और कान खुले हैं उस उम्र में, जानवर के बाल पतले होते हैं। 2 सप्ताह की उम्र में, आपका कोट पूरी तरह से भरा होगा।
    • दो सप्ताह की उम्र में, खरगोश घास और घास जैसे खाद्य पदार्थों में रुचि लेने लगेगा पहले से ही तीसरे सप्ताह की उम्र में, यह नियमित रूप से घोंसले को छोड़ना शुरू हो जाएगा, इसके अलावा ध्वनियों पर जल्दी प्रतिक्रिया देने के अलावा
    • युवा खरगोश लगभग चार से पांच सप्ताह की उम्र से शुरू करना शुरू करते हैं - उस उम्र में, जानवर एक लघु वयस्क खरगोश की तरह दिखाई देगा। पूरी उम्र के आठवें हफ्ते में पूरी तरह से दूध पिलाना होता है।
  • एक खरगोश चरण 5 की उम्र बताओ चित्र
    2
    निर्धारित करें कि खरगोश पूरी तरह से बड़े हो गया है। यह पता लगाने के लिए कि जानवर अभी भी बढ़ रहा है, यह नस्ल के आकार को जानना आवश्यक है। यदि आप निश्चित नहीं हैं कि खरगोश एक छोटा सा वयस्क है या बड़ी नस्ल का पिल्ला है, तो उसे साप्ताहिक की तस्वीरें ले लें और उनकी तुलना करें।
    • यदि आवश्यक हो, तो तस्वीर में हर सप्ताह एक विशेष ऑब्जेक्ट शामिल करें ताकि आप इसे संदर्भ के लिए इस्तेमाल कर सकें और खरगोश को माप सकें।
    • नस्ल पर निर्भर करते हुए, खरगोश छह से नौ महीने तक बढ़ता रहेगा (बड़ी नस्लों के मामले में नौ महीने की ऊपरी सीमा होती है)।



  • एक खरगोश चरण 6 के आयु को बताओ चित्र
    3
    खरगोश के प्रजनन व्यवहार का मूल्यांकन करें। किशोरावस्था तब होती है जब खरगोश प्रजनन हार्मोन उत्पन्न करना शुरू कर देता है। यह आम तौर पर चार महीने की आयु से होता है - आमतौर पर, वे विपरीत लिंग में रुचि लेने लगते हैं क्योंकि ये चार से छह महीने की आयु तक पहुंचते हैं।
    • किशोर खरगोश काफी उपद्रवी और जिज्ञासु होते हैं, और पर्यावरण की खोज करना पसंद करते हैं। अगर उन्हें एक ही सेक्स के खरगोश मिलते हैं, तो त्वचा के फूल में उनके हार्मोन से जानवरों को लड़ाई शुरू हो सकती है। युवा खरगोश काफी प्रतिक्रियाशील होते हैं, खतरे के किसी भी संकेत पर लात मारते हैं। हालांकि, जब विपरीत सेक्स के नमूने का सामना करते हैं, तो वे मिलन करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • भाग 3
    एक वयस्क खरगोश और एक बुजुर्ग खरगोश के बीच भेद

    एक खरगोश चरण 7 की उम्र बताओ चित्र
    1
    व्यवहार के प्रकार पर ध्यान दें जो यह इंगित करता है कि खरगोश वयस्क या बुजुर्ग है वयस्क शत्रुतापूर्ण संभोग के व्यवहार को प्रदर्शित कर सकते हैं लेकिन आम तौर पर पर्यावरण की खोज में कम रुचि रखते हैं। जागते समय, वे अधिक सक्रिय और खिलाया जाते हैं। वयस्क खरगोश ऐसी गतिविधियों का अभ्यास करने के लिए समय व्यतीत करते हैं या सो रहे हैं। वे इस धारणा को देते हैं कि वे सचेत नहीं होते हैं और जब वे सो नहीं होते हैं, तो सभी समय पर बातचीत करते हैं।
    • पुराने खरगोशों को अधिक सोते हैं और कम खाने के लिए, वजन कम होने की संभावना अधिक होती है। जागते समय, वे घटनाओं को कम प्रतिक्रिया देते हैं और पर्यावरण की खोज में कम रुचि दिखाते हैं।
  • एक खरगोश चरण 8 की उम्र बताओ चित्र
    2
    खरगोश की समग्र उपस्थिति का मूल्यांकन करें जब युवा, खरगोश अभी भी बढ़ेगा, इसलिए पशु के आकार में परिवर्तन को देखा जा सकेगा। वयस्कता में, वे अपनी शारीरिक क्षमताओं के चरम पर हैं - उनके बाल आमतौर पर चमकदार होते हैं, उनकी आंखें ज्वलंत होती हैं, उनका वजन स्वस्थ होता है (कुछ मामलों में, उनकी उपस्थिति भी "शांत" है) और वे आसानी से आगे बढ़ते हैं
    • पुराने खरगोशों में कम स्पष्ट कोट हो सकता है, क्योंकि वे कम अक्सर साफ करते हैं। उनकी दृष्टि और सुनवाई के साथ समझौता किया जा सकता है। इसके अलावा, वे वयस्कों के विपरीत, पर्यावरण के साथ बहुत कुछ नहीं करते हैं आंदोलनों और अधिक तनाव और अनाड़ी हो सकता है कुछ मामलों में, वे लंघन के बजाय क्रॉल करते हैं।
  • एक खरगोश चरण 9 की उम्र बताओ चित्र
    3
    सुनिश्चित करें कि खरगोश में गड़बड़ हो रही है गले में घुटने और खरगोश की उम्र के बीच कोई वैज्ञानिक लिंक नहीं है, लेकिन कुछ खरगोश प्रजनकों ने यह नोट किया है कि पुराने नमूनों की इस स्थिति को प्रदर्शित करने की अधिक संभावना है। पीड़ा के झड़ने, जानवरों के वजन के दबाव के कारण, दस्तों की पतली त्वचा पर, इस क्षेत्र में बालों को पहनने और कॉलस में उत्पन्न होने के कारण होता है।
    • जानवरों के वजन (ग़ैर खरगोश, अधिक प्रवण इस तरह की स्थिति प्रदर्शित करने के लिए), गले में घुटने के विकास में शामिल कई चर, जानवर के वातावरण में अस्तर की मात्रा (अपर्याप्त परत एक जोखिम कारक है) और अस्तर की सफाई स्थिति (जब यह मूत्र के साथ गंदे हो जाता है, तो अस्तर खरगोश के बाल जलता है, जिसके परिणामस्वरूप उसके पतन हो जाते हैं)।
    • यह संभावना नहीं है कि इन सभी कारकों को एक ही समय में होता है यदि खरगोश युवा है, तो युवा खरगोशों में गले में घुटने कम आम हैं बहरहाल, खरगोश की उम्र जितनी अधिक होती है, उतनी ही इन कारकों की वजह से, इस स्थिति की अभिव्यक्ति होती है।
  • टेल द एज ऑफ अ रेबिट चरण 10 नामक छवि
    4
    खरगोश के दाँतों पर ध्यान दें। खरगोश के दांत उम्र की परवाह किए बिना बढ़ सकते हैं, क्योंकि इस तरह की वृद्धि आम तौर पर आहार और पहनने की कमी के कारण होती है। हालांकि, बड़े लोग आम तौर पर कम खाना खाते हैं, जो दाँत पहनने की आवृत्ति कम हो जाते हैं।
    • कुछ लक्षणों के माध्यम से दांतों की अत्यधिक वृद्धि देखी जा सकती है - उदाहरण के लिए, खरगोशों को लार के कारण उनके दांत या गीले जबड़े पीसते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com