IhsAdke.com

कैसे एक खरगोश का लिंग डिस्कवर

खरगोश के लिंग को जानने के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह मालिक को उसके लिए उपयुक्त नाम चुनने की अनुमति देता है और यह भी निर्धारित करता है कि क्या अप्रत्याशित गर्भधारण के खिलाफ उपाय किए जाने चाहिए। इसके अलावा, यह खारिज के माध्यम से महिलाओं में गर्भाशय के कैंसर को रोकने में एक महत्वपूर्ण कदम है। एक खरगोश के लिंग को जानने के लिए नीचे दिए गए सरल चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
खरगोशों की जांच करने की तैयारी

एक खरगोश चरण 1 के लिंग का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
1
पशु की आयु का निर्धारण छोटे खरगोशों की कूड़े में, यह जानना महत्वपूर्ण है कि 12 सप्ताह की आयु तक पहुंचने पर वे प्रजनन शुरू कर सकते हैं। इसलिए, तीन महीने की उम्र से पहले लिंग (पुरुष और महिला) से उन्हें अलग करना समझदार है
  • कुछ दिनों पहले पैदा हुए खरगोश के लिंग का निर्धारण करने के लिए यह मुश्किल हो सकता है। यह संभव है, लेकिन कार्य को सुविधाजनक बनाने के लिए, जब तक वे जीवन का कम से कम चार सप्ताह पूरा नहीं हो जाते
  • एक खरगोश चरण 2 के लिंग का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
    2
    पुराने खरगोशों का मूल्यांकन करके प्रारंभ करें ऐसे व्यक्ति जिनके खरगोशों के लिंग की खोज करने की आदत नहीं है, वे वयस्कों के साथ शुरू करने में आसानी करेंगे। यदि कूड़े के माता-पिता चारों ओर हैं, तो उनकी शारीरिक रचना देखें - इससे व्यक्ति को इन जानवरों के पहले से ही विकसित अंगों की पहचान करने और परिचित होने में आसानी होगी।
    • एक पशु चिकित्सा क्लिनिक से मदद के लिए पूछें अगर आप अभी भी सुनिश्चित नहीं हैं। मदद के लिए पास के एक पशुचिकित्सा में खरगोशों को ले जाओ
  • एक खरगोश चरण 3 के लिंग का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
    3
    किसी अन्य व्यक्ति की सहायता से, स्थिति में खरगोशों में से एक को रखें। विशाल स्तनधारियों की तरह, खरगोश की जननांगें हिंद पैरों के बीच स्थित हैं। इस क्षेत्र की आसानी से कल्पना करने के लिए, जानवर को सतह पर अपनी पीठ के साथ फ्लैट होना चाहिए। यह सबसे अच्छा होता है कि एक व्यक्ति उस स्थिति में उसे पकड़कर मदद कर सकता है ताकि दूसरा व्यक्ति नि: शुल्क हो। खरगोश को पकड़े हुए व्यक्ति को एक तौलिया के साथ गोद को कवर करना चाहिए और यदि कृंतक पेशाब नहीं होता तो गीला नहीं होना चाहिए।
    • इसे दूसरी तरफ का समर्थन करते समय गर्दन के पीछे की त्वचा के माध्यम से लिफ्ट करें, जिसे हिंद पैरों के नीचे स्थित होना चाहिए। उस के साथ, बस इसे ऊपर उठाएं और इसे अपनी पीठ पर घुमाएं, इसे अपनी गोद में रखें जानवरों के सिर को पेट पर समर्थित होना चाहिए, साथ में घुटनों के किनारे पर खड़े पूंछ के साथ। इस तरह, जननांग क्षेत्र तक पहुंच का कोई असर नहीं होगा।
    • खरगोश के जननांग क्षेत्र को संभालने के दौरान दस्ताने पहनें यह अधिक स्वच्छ और सुरक्षित है, क्योंकि गलती से, हाथ अपने जननांगों के साथ सीधे संपर्क करके कृन्तकों (और यहां तक ​​कि अन्य जो जानवरों के विश्लेषण के साथ रहते हैं) को बीमारियों को संचारित कर सकते हैं।
  • एक खरगोश चरण 4 के लिंग का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने आप पर खरगोश की स्थिति। यदि आप अपने लिंग की पहचान करने में मदद नहीं करते हैं, तो आपको अपनी पीठ के नीचे झुकना चाहिए - इसके लिए, अपनी तर्जनी को खरगोश के कानों के बीच रखें और अपने अंगूठे से सिर के आधार को एक तरफ रखें और दूसरे दूसरे पर तीन अंगुलियां अपने दूसरे हाथ से, पालतू के पीछे "पैक" और इसे उठाएं
    • खरगोश की पीठ के नीचे रखकर, यह सिर और उसके शरीर के हाथ के बीच होना चाहिए, जिसे पीठ को ढीला होना चाहिए। जानवर एक हाथ में दृढ़ता से होना चाहिए।
    • एक अन्य विकल्प इसे कम मेज पर रखना है इसे ध्यान से रखें, लेकिन दृढ़ता से। तालिका कम होनी चाहिए, क्योंकि अगर खरगोश संघर्ष करता है और भागता है, तो उसे एक छोटी ऊंचाई से गिरने की ज़रूरत नहीं होगी, उसे चोट न देनी चाहिए।
  • विधि 2
    शैली की पहचान करना

    एक खरगोश चरण 5 के लिंग का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
    1



    जननांग क्षेत्र खोजें खरगोश के लिंग का निर्धारण करने के लिए, जानवर के बाह्य जननांग का परीक्षण करें। उसके साथ उसकी पीठ पर, उसके पैरों के बीच मौजूद फैल गया। ऐसा करते समय इसे ध्यान में रखें (या किसी और की मदद से पूछें) ध्यान से रखें
    • यदि खरगोश बहुत ज्यादा संघर्ष करना शुरू कर देता है, तो उसके साथ सहानुभूति और उससे बात करके उसे शांत करने का प्रयास करें। उसे ऐसे संवेदनशील इलाके में उकसाना बहुत ही हानिकारक होगा।
  • एक खरगोश चरण 6 के लिंग का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
    2
    अंडकोष के लिए देखो पुरुष खरगोशों में अंडकोष के शरीर के बाहर दृश्यमान होते हैं और गले में पिछले पैरों के बीच स्थित होते हैं। खरगोशों में अंडकोष, कुत्तों में पाए जाने वाले गोलाकार आकार से भिन्न लंबे और संकीर्ण होते हैं। टॉर्पेडो के आकार में दो प्रोट्रूशियंस देखें, त्वचा के नीचे प्रत्येक एक ओर एक। अंगों में आमतौर पर एक हल्का कोट होता है और रंग में बैंगनी होती है।
    • इस scrotal थैला बाल के साथ कवर किया जा सकता है। अंडकोष को और अधिक दृश्यमान बनाने के लिए पानी के साथ क्षेत्र में बालों को मिलाएं।
    • वृषण 10 सप्ताह की उम्र से पता लगा सकते हैं। जीवन के इस समय से पहले, वे पहचानने के लिए बहुत छोटा और जटिल हो जाएगा। हालांकि, खरगोश की उम्र की परवाह किए बिना, यह लिंग को खोजने से पहले उनके लिए देखने के लिए आसान है।
    • प्रौढ़ नर खरगोश में और विकसित, अंडकोष को खोजने के लिए बहुत आसान है।
    • यदि आप जल्दी से अंडकोष की पहचान नहीं कर सकते, तो ध्यान रखें कि डर गए खरगोश "अनुबंध" कर सकते हैं और उन्हें पेट में छिपा सकते हैं कृंतक को बात करके और उसे सहलाकर शांत कर, और फिर से जांचने की कोशिश करें। यदि उन्हें पता लगाने के लिए अभी भी संभव नहीं है, नतीजा अनिर्णीत है - अब जननांग के उद्घाटन को देखो।
  • एक खरगोश चरण 7 के लिंग का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
    3
    जननांग cavities की जाँच करें यह कदम खरगोश के योनी या लिंग को खोजने के होते हैं। ऐसा करने के लिए, जानवरों के हिंद पंजे के बीच बाल को ध्यान से वितरित करें, जब तक कि यह एक छोटे फलाव की पहचान करता है जहां गुदा और प्रजनन पथ स्थित हैं। इसे खोलने के लिए एक तरफ एक छोटे से दबाव डालें और क्षेत्र को छूने से कम करें।
    • जननांग गुहा पूंछ से दूर है। दोबारा, ध्यान से खोलने के एक तरफ (एक अंगूठी और अंगूठे के साथ) दबाएं। एक महिला में, एक छोटा सा टुकड़ा पाया जाएगा, आमतौर पर पत्र के रूप में वर्णित मैं, जबकि पुरुषों में, पत्र के समान एक गोल संरचना .
    • पूंछ के सबसे निकट गुहा गुदा है, जो पुरुषों और महिलाओं में समान है। बारीकी से देखो और गुर्दे की पेशी हिस्से का प्रतिनिधित्व करते हैं जो छोटी सी गुना लगता है।
  • एक खरगोश चरण 8 के लिंग का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
    4
    फिर से मिली विशेषताओं की जांच करें खरगोश के लिंग के 100% निश्चित होने या यदि आप उन अक्षरों के समान नहीं मिल सकते हैं जो पत्रों के समान हैं मैं और , इस क्षेत्र में फिर से देखो, जानवर की पीठ की ओर कुछ दबाव लगाने के लिए
    • यदि आप एक लिंग पाते हैं, तो यह एक छोटी सी ट्यूब के आकार में फैल जाएगा।
    • यदि कृंतक का एक योनि होता है, तो होंठ आमतौर पर पीछे हट जाते हैं, अंग एक पत्ती के आकार में छोड़ देते हैं।
  • एक खरगोश चरण 9 के लिंग का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
    5
    केवल भौतिक विशेषताओं पर भरोसा मत करो कुछ लोग कहते हैं कि एक खरगोश की जीनस को अपनी भौतिक विशेषताओं को देखते हुए संभव है। यद्यपि वयस्क पुरुषों की महिलाओं की तुलना में भारी खोपड़ी होती है, यह पहचान करने के लिए एक बहुत विश्वसनीय तरीका नहीं है। दुर्भाग्य से, बाह्य विशेषताओं, जैसे कि आकार और आकृति, अलग-अलग तरीकों में एक पैरामीटर के रूप में सेवा करने के लिए लिंगों के बीच पर्याप्त नहीं हैं।
    • खरगोशों की प्रजातियों को परिभाषित करने के लिए, प्रजनन पथ का पालन करें।
  • एक खरगोश चरण 10 के लिंग का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
    6
    पशु चिकित्सक पर पहचान करें कई मामलों में, यह निर्धारित करने के लिए कि खरगोश घर पर पुरुष या महिला है, सरल है। हालांकि, यदि आपके पास प्रजनन के हित और किसी भी अन्य रुचियां हैं, तो इसे पशुचिकित्सा में ले जाएं यह पशु के लिंग को 100% निश्चितता के साथ सूचित करेगा।
    • यदि आपके पास एक से अधिक खरगोश हैं तो सभी खरगोशों को ले लें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com