IhsAdke.com

एक गिनी पिग के लिंग का निर्धारण कैसे करें

ज्यादातर गिनी पिग मालिकों को पशु के लिंग को अलग करना मुश्किल लगता है, खासकर पिल्लों के मामले में। गिनी पिग के लिंग की पहचान करने से आपको अवांछित गर्भधारण से बचने में मदद मिल सकती है अगर यह एक ही गिनी पिग के समान वातावरण में है, साथ ही साथ अपनी मां काटने से पिल्ला को रोकने में मदद करता है यद्यपि आप जानवर के लिंग का निर्धारण करने के लिए पशु चिकित्सक से परामर्श कर सकते हैं, यह अपने आप ही करना भी संभव है

चरणों

भाग 1
गिनी पिग की जांच

एक गिनी पिग के लिंग का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
तीन सप्ताह से कम उम्र के गिनी सूअरों की जांच न करें। गिनी पिग puppies माँ द्वारा खारिज कर दिया जा सकता है अगर वे मनुष्यों द्वारा छुआ है, क्योंकि उनकी गंध उनकी में रहेगा। गिनी पिग puppies भी माँ से अलग होने पर बल दिया जा सकता है और यह जननांग अंग का निरीक्षण करने के लिए मुश्किल कर देगा।
  • गिनी पिग पिल्ले का शरीर जल्दी से शांत हो सकता है, इसलिए वे परीक्षा के दौरान ठंडा हो जाएंगे। यदि आपको वास्तव में 3 सप्ताह से कम उम्र के पिल्ला की जांच करने की आवश्यकता है, तो इसे जल्दी से करें और सावधान रहें।
  • एक गिनी पिग के सेक्स का निर्धारण करें शीर्षक चरण 2
    2
    चिकित्सा दस्ताने पहनें गिनी पिग को संभालने के दौरान चिकित्सा दस्ताने का उपयोग करना एक अच्छा विचार हो सकता है। गिनी सूअर रोगों के ट्रांसमीटर हो सकते हैं जो दोनों मनुष्यों और अन्य गिनी सूअरों के लिए हानिकारक हैं।
    • यह विशेष रूप से दस्ताने पहनना महत्वपूर्ण है यदि जानवर की स्वास्थ्य समस्याएं जैसे स्केल त्वचा, त्वचा की घाव, बालों के झड़ने, श्वसन रोग या दस्त। इसके अलावा, मेडिकल दस्ताने अपनी खुशबू सूअर में रहने से रखेंगे यदि यह तीन हफ्तों से कम उम्र का हो।
  • एक गिनी पिग के सेक्स चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक फर्म, स्थिर सतह का निरीक्षण करें गिनी सूअर आमतौर पर बहुत लंबे समय के लिए एक ही स्थान पर आयोजित नहीं करना पसंद करते हैं। परीक्षा के दौरान पशु को संरक्षित और आरामदायक रखने के लिए फर्म, कम सतह पर (उदाहरण के लिए, कम तालिका या मंजिल पर) एक नरम तौलिया रखें।
  • एक गिनी पिग के लिंग का निर्धारण शीर्षक चरण 4
    4
    गिनी पिग को धीरे से पकड़ो, लेकिन दृढ़ता से। गिनी सूअर आसानी से डर गए हैं और बचने की कोशिश कर सकते हैं पशु को डराने से बचें छाती और कंधों के क्षेत्र में धीरे से (लेकिन दृढ़ता से) पकड़ो गिनी पिग ऊपर की तरफ रखो ताकि पेट और जननांग का अंग तुम्हारे प्रति हो जाए, जबकि जानवर की पीठ आपके हाथ पर निर्भर हो। इससे गिनी पिग के जननांग अंग का निरीक्षण करना आसान हो जाएगा।
    • गिनी सूअरों को लंबे समय तक ऊपर की तरफ रहना पसंद नहीं है जितनी जल्दी हो सके जानवरों की जांच करने की कोशिश करें। आप प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए निरीक्षण के दौरान गिनी पिग को पकड़ने के लिए किसी से पूछ सकते हैं।
  • भाग 2
    गिनी पिग के लिंग का निर्धारण करना




    एक गिनी पिग के लिंग का निर्धारण शीर्षक चरण 5
    1
    गुदा और जननांग अंग के बीच की दूरी की जांच करें सबसे पहले, गिनी पिग के गुर्दे को देखो, जो कि एक ऊर्ध्वाधर छेद है जो आमतौर पर भूरा या भूरा रंग में होता है गुदा जानवर के जननांग अंग के ठीक नीचे स्थित है।
    • गुदा और जानवर के जननांग अंग के बीच भेद करने के बाद, उनके बीच की दूरी का निरीक्षण करें। महिलाओं के योनी और गुदा के बीच एक छोटी दूरी है। योनी आम तौर पर गुदा से ऊपर स्थित है। पुरुषों के मामले में, लिंग और गुदा के बीच एक बड़ा स्थान है, आमतौर पर 5 से 8 सेमी।
  • एक गिनी पिग के लिंग का निर्धारण शीर्षक चरण 6
    2
    जननांग छिद्र के आकार की जांच करें गिनी पिग की जननांग का सावधानीपूर्वक निरीक्षण करें महिलाओं का जननांग क्षेत्र आमतौर पर थोड़ा सूज होता है। पशु की जननांग खोलने को धीरे से खोलने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें। यदि जननांग अंग में "वाई" आकार होता है, तो गिनी पिग महिला है
    • नर गिनी पिग का जननांग छिद्र एक छोटे दौर के डॉट की तरह आकार का होता है और लिंग आसपास के त्वचा को ओवरलैप करते हैं।
    • गिनी पिग गुदा और जननांग अंग के क्षेत्रों में एक प्रबुद्धता है वृषण, वृषण और लिंग के बीच की त्वचा के ठीक नीचे स्थित अंडकोषों की उपस्थिति के कारण होता है। गिनी पिग के गुदा के आसपास एक अंगूठी के आकार की छाती की जांच करें - जानवरों के अंडकोष में जगह होती है
  • एक गिनी पिग के लिंग का निर्धारण शीर्षक चरण 7
    3
    एक लिंग की जांच के लिए जननांग छिद्र के ठीक ऊपर दबाएं। कुछ मामलों में, लिंग देखना कठिन हो सकता है, खासकर अगर गिनी पिग बूढ़ा और भारी है लिंग को फैलाने के लिए, अपनी अंगुली का उपयोग जानवर के जननांग खोलने के ठीक ऊपर क्षेत्र को धीरे-धीरे दबाएं। यह लिंग को प्रकट करना चाहिए
    • आप अपनी उंगली का इस्तेमाल धीरे-धीरे दबा सकते हैं और गिनी पिग के जननांग क्षेत्र को रगड़ सकते हैं। मौके पर एक प्रबुद्धता की उपस्थिति जानवर के लिंग का संकेत देगा यह एक स्पष्ट संकेत है कि गिनी पिग नर है
  • एक गिनी पिग के लिंग का निर्धारण शीर्षक चरण 8
    4
    यदि आप अनिश्चित हैं, तो गिनी पिग के लिंग की पुष्टि करने के लिए प्रमाणित पशुचिकित्सा की सेवा का उपयोग करें जितना अधिक आप ध्यान से घर पर पशु की जांच करते हैं, यह ठीक से गिनी पिग के लिंग को निर्धारित करना बहुत मुश्किल है यदि आपको पशु के लिंग के बारे में बिल्कुल निश्चित नहीं हैं, तो उसे पशु चिकित्सक के पास ले जाना उचित है। एक विश्वसनीय पशुचिकित्सा के लिए देखो, या जो पहले से पहले गिनी पिग की जांच की है, क्योंकि एक गिनी पिग के लिंग का निर्धारण करने की कोशिश करते समय एक अनुभवी पशुचिकित्सक भी भूल सकता है।
    • गिनी पिग को पशुचिकित्सा में लेने के लिए भी सलाह दी जाती है यदि वह अपने निरीक्षण के दौरान जोर देकर या दुर्व्यवहार साबित करता है। पशु के लिंग को ठीक से निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है यदि यह हर समय चिढ़ हो या आगे बढ़ रहा हो।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com