IhsAdke.com

कैसे जानती है कि अगर गिनी पिग बीमार है

गिनी पिग की देखभाल करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह एक पुरस्कृत अनुभव भी है। दैनिक देखभाल के दौरान, जानवरों के व्यवहार और शारीरिक कंडीशनिंग को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है ताकि रोग की पहचान की जा सके। यद्यपि गिनी सुअर स्वस्थ दिखता है, इसका स्वास्थ्य कुछ घंटों के भीतर खराब हो सकता है, इसलिए बीमारी के किसी भी लक्षण पर ध्यान देना और जितनी जल्दी हो सके पशुचिकित्सा को पशु लेना महत्वपूर्ण है। जब एक गिनी पिग का ख्याल रखना, तो सावधान रहना हमेशा अच्छा होता है

चरणों

भाग 1
व्यवहार में परिवर्तन देख रहा है

एक पालतू गिनी पिग बीमार चरण 1 के बारे में जानें
1
जानवरों की खाने की आदतों का निरीक्षण करें गिनी सूअर आमतौर पर हर समय खाते हैं, इसलिए खाने की आदतों में कोई परिवर्तन या आवृत्ति जिसके साथ वे खाते हैं उन्हें गंभीरता से लिया जाना चाहिए यह असामान्य व्यवहार केवल दिखाई देने वाले लक्षणों में से एक हो सकता है जो गिनी पिग खराब स्वास्थ्य में है।
  • भोजन के बिना केवल कुछ घंटे गिनी पिग के स्वास्थ्य से समझौता करने के लिए पर्याप्त हैं। यदि वह पिछले 16 से 20 घंटों के भीतर खिलाया नहीं है (या बहुत कम खाया है), तो तुरंत अपने पशु चिकित्सक से परामर्श करें
  • यह भी ध्यान रखें कि गिनी पिग सामान्य रूप से पानी पी रहा है
  • एक गिनी पिग पिग बीमार चरण 2 के बारे में जानें
    2
    गतिविधि स्तरों में सूचना परिवर्तन। अगर जानवर सामान्य रूप से सक्रिय होता है लेकिन व्यवहार में बदलाव को दर्शाता है, तो उसे स्वास्थ्य समस्या के संकेत के रूप में देखें। आप, किसी से ज्यादा, अपने पालतू जानवर के व्यक्तित्व और व्यवहार को पता होना चाहिए। न्यायाधीश अगर वह असामान्य रूप से व्यवहार कर रहा है और, यदि हां, तो एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें
    • यद्यपि सूची अंतहीन हो सकती है और गिनी पिग के आधार पर लक्षण भिन्न हो सकते हैं, स्वास्थ्य समस्याओं के सामान्य लक्षणों में शामिल हैं: पसंदीदा भोजन से बचने - हर समय छिपाई - सुस्ती - आसन में परिवर्तन या चलने के रास्ते में - या किसी असामान्य व्यवहार से पहले कभी नहीं मनाया गया है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि एक गिनी पिग पिग बीमार है चरण 3
    3
    मदद लेने में संकोच न करें कुछ पालतू जानवरों के मामले में, उन्हें देखने के लिए देख रहे हैं कि क्या वे बेहतर तरीके से अनुशंसित रवैया हो सकते हैं, लेकिन गिनी पिग के मामले में, जिन प्रजातियों का स्वास्थ्य कुछ ही घंटों के भीतर खराब हो सकता है, यह चिकित्सा देखभाल प्राप्त करना उचित है जितनी जल्दी हो सके स्वास्थ्य समस्याओं के किसी भी लक्षण को देखते हुए जानवरों को पशुचिकित्सा में लेने के बारे में सावधानी बरतने के लिए कुछ भी नहीं है, चाहे वह कितना स्वस्थ हो। पशु चिकित्सक की यात्रा में देरी और जोखिम में पालतू जानवर के स्वास्थ्य को बहुत ज्यादा बुरा है। जानवरों को अग्रिम में पशुचिकित्सा के लिए ले जाकर गंभीर समस्याएं हो सकती हैं
    • उदाहरण के लिए, गिनी सूअरों को अन्य पालतू जानवरों की तुलना में कुछ एंटीबायोटिक दवाओं के प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। दूसरे शब्दों में, विदेशी जानवरों के साथ अनुभव वाले एक पशुचिकित्सा की सहायता करना आवश्यक है। इसके अलावा, एंटीबायोटिक उपचार शुरू करने के बाद आपको जानवर के व्यवहार पर ध्यान देना चाहिए।
  • एक गिनी पिग पिग बीमार कदम 4 अगर पता शीर्षक चित्र
    4
    स्वास्थ्य समस्याओं से बचें बीमारी के संभावित संकेतों पर ध्यान देने के अलावा, आपको जानवरों के स्वास्थ्य को संरक्षित करने के लिए भी कदम उठाने चाहिए। इस तरह के संयोजन से यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि कई वर्षों से पालतू जानवरों को खुश और स्वस्थ जीवन मिलता है।
    • जानवरों के लिए एक सुसंगत और स्वस्थ आहार प्रदान करें (विशेषकर घास और पत्तेदार सब्जियों सहित - अधिक विवरण के लिए "गिनी पिग्स की देखभाल करना" लेख पढ़ें) इसके अलावा, बहुत सारे ताजे पानी की पेशकश करें पशु की लाइनर और बाड़े को साफ रखें एक ऐसा वातावरण प्रदान करें जो पशु को तनाव का कारण नहीं देता और उसे व्यायाम करने में सक्षम बनाता है।
    • गिनी सूअर आमतौर पर जोड़े या समूहों में खुश हैं और अकेले नहीं हैं हालांकि, यह समूह को पेश करने से पहले दो से तीन सप्ताह पहले एक नए गिनी पिग को दूसरों से अलग रखने की सलाह दी जाती है।
  • भाग 2
    शरीर और बालों का निरीक्षण करना

    चित्र शीर्षक से पता है कि क्या एक पालतू गिनी पिग बीमार है चरण 5
    1
    कम से कम साप्ताहिक गिनी पिग का वजन क्योंकि वे लगातार खिलाया जाता है, गिनी सूअर आमतौर पर एक ही वजन लेते हैं तीव्र वजन और विशेष रूप से वजन घटाने परेशान संकेत हैं।
    • एक हफ्ते में लगभग 30 ग्राम (प्लस या माइनस) का कोई परिवर्तन बहुत गंभीर संकेत नहीं है।
    • हालांकि, जागरूक रहें कि साप्ताहिक परिवर्तन 55 ग्राम या उससे अधिक का है
    • एक सप्ताह में 85 ग्राम की अस्थिरता पहले से ही एक गंभीर संकेत माना जाता है: पशुचिकित्सा से परामर्श करें
    • यदि वजन में परिवर्तन 110 ग्राम या अधिक है, तो तत्काल अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करें
  • पिक्चर शीर्षक से पता चलता है कि क्या एक पालतू गिनी पिग बीमार है चरण 6



    2
    बालों के झड़ने और त्वचा परख के लक्षणों को देखें स्वस्थ गिनी सूअरों को शरीर या त्वचा के किसी भी हिस्से (गंदे या सूजन सहित) में गंजापन नहीं होना चाहिए। पालतू पशुओं की जांच करें और इन संकेतों को देखें
    • दुर्भाग्यवश, गनी सूअरों में कण या जूँ के उपद्रव के मामले सामान्य हैं। बालों के झड़ने और खुजली के संकेत के साथ-साथ, त्वचा पर सूजन, विशेष रूप से जानवर के पीछे के अंत के पास देखें।
    • गिनी सूअरों को भी दाद (एक त्वचा संक्रमण) से पीड़ित हो सकता है। गंजापन के लक्षणों पर ध्यान दें, जो शुरू में आमतौर पर सिर के पास दिखाई देते हैं, एक लाल और स्केल त्वचा का खुलासा करते हुए।
    • बालों के झड़ने या चिड़चिड़ापन / त्वचा की सूजन के कोई भी लक्षण पशुचिकित्सा से संपर्क करने के लिए पर्याप्त कारण हैं
  • चित्र शीर्षक से पता है कि क्या एक पालतू गिनी पिग बीमार है चरण 7
    3
    ट्यूमर के लिए देखो पशु जितना बड़ा होगा, उतना अधिक होने की संभावना है कि ट्यूमर को विकसित किया जाए। ज्यादातर मामलों में, यह स्वाभाविक रूप से सौम्य हैं लेकिन यह भी कैंसर या अन्य गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है। जानवरों को नियमित रूप से जांचें और धीरे-धीरे गांठों की जांच करने के लिए अपनी त्वचा को छू लें। यदि आप उन्हें ढूंढते हैं, तो अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें
    • सभी गिनी सूअरों में से एक तिहाई से एक तिहाई तक पांच साल की उम्र के बाद कुछ प्रकार के ट्यूमर का विकास होता है। सौम्य ट्यूमर को आमतौर पर हटाया या अनदेखा किया जा सकता है, लेकिन आप कैंसर के मामलों में बहुत कुछ नहीं कर सकते।
  • भाग 3
    आँखें, कान, थूथन और मुंह की जांच करना

    चित्र शीर्षक से पता है कि क्या एक पालतू गिनी पिग बीमार चरण 8 है
    1
    संक्रमण के लिए देखें गिनी-सुअर की आंखों की हालत या उपस्थिति में परिवर्तन आमतौर पर संक्रमण का संकेत होता है। नेत्रश्लेष्मलाशोथ, उदाहरण के लिए, आंख का बैक्टीरिया संक्रमण है जो आमतौर पर पलक और आंखों के आसपास लालिमा और सूजन का कारण बनता है। इसके अलावा, यह आंखों में स्राव पैदा कर सकता है।
    • यद्यपि गिनी सूअरों में कान के संक्रमण ओक्यूलर से कम आम हैं, इन्हें भी जांचना चाहिए। जानवर के कान में मवाद या अन्य प्रकार के स्राव को देखें कान के संक्रमण के अन्य संभावित संकेत हैं: अक्सर कान बहरापन के लक्षण - चौंका देने वाला, चक्कर या रोलिंग।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि क्या एक पालतू गिनी पिग बीमार चरण 9 है
    2
    खलनायक के संकेत के लिए जांचें लौंग के दांत लगातार बढ़ते हैं और फ़ीड के माध्यम से स्वाभाविक रूप से छंटनी चाहिए। आनुवंशिकता, अनुचित आहार या अन्य कारणों के कारण, कुछ गिनी सूअरों को कुटिल या बहुत लंबे दांत (एक समस्या बुलाया malocclusion) विकसित हो रही है। कुल मिलाकर इसे गिनी पिग को खिलाना मुश्किल हो सकता है या यहां तक ​​कि यह असंभव बना सकता है, जिससे कई समस्याएं हो सकती हैं जिससे रक्तस्राव और संभावित संक्रमण हो सकते हैं।
    • अगर गिनी पिग सामान्य से कम खाने लगती है, सामान्य से अधिक सामान्य से लार या मुंह से रक्तस्राव होता है, तो यह देखने के लिए पशुचिकित्सा में ले जाएं कि क्या पशु के दुरूपयोग हैं या नहीं। ज्यादातर मामलों में, इस समस्या को अपने दांतों को ट्रिम या पीसकर इलाज किया जा सकता है
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि एक पालतू गिनी पिग बीमार है 10 कदम
    3
    निमोनिया के संकेत के लिए देखो गिनी सूअरों की मौत का सबसे सामान्य कारण निमोनिया है, जो आमतौर पर एक जीवाणु संक्रमण के कारण होता है एंटीबायोटिक दवाओं के लिए गिनी पिग असहिष्णुता के कारण उपचार मुश्किल हो सकता है, लेकिन अगर निमोनिया का पता चला है तो, वसूली की संभावना बहुत अधिक होगी।
    • नाक स्राव पर ध्यान दें - छींकने - साँस लेने में कठिनाई या घरघराहट - बुखार - वजन घटाने - भूख की हानि - व्यवहार में बदलाव (अवसाद) - आंखें सूखा, कठोर या अपारदर्शी और गहरी - या सुस्ती सामान्य तौर पर, रोग के किसी भी सामान्य संकेत को निमोनिया के संभावित संकेत के रूप में माना जाना चाहिए।
  • एक गिनी पिग पिग बीमार चरण 11 के बारे में जानें
    4
    मलबा को अनदेखा न करें गिनी सुअर के बूंदों को आप उसके स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ बता सकते हैं यदि पशु मूत्र या मसूढ़े का उत्पादन नहीं कर रहा है, या मस्तिष्क में रक्त है, तो उसे तुरंत जांच करनी चाहिए इसके अलावा, मूत्र या अतिसार के अत्यधिक उत्पादन से भी स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत मिलता है और जानवरों को तुरंत जांच की जानी चाहिए।
    • जब गिनी पिग पर्यावरण की सफाई करते हैं, खाद की विशिष्ट उपस्थिति और आवृत्ति पर ध्यान दें। जब खाने और गंदगी की बात आती है तो गिनी सूअर काफी उत्पादक होते हैं, इसलिए इस तरह के मदों के संबंध में किसी भी असामान्य व्यवहार को रोग का संभावित लक्षण माना जाना चाहिए।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com