IhsAdke.com

कैसे अपने बीमार गिनी पिग की देखभाल के लिए

गिनी सूअरों को स्वस्थ जीवन का नेतृत्व करने के लिए ध्यान और दैनिक देखभाल की आवश्यकता होती है। पशुचिकित्सा करने के लिए अपने गिनी पिग लो तुरंत अगर वे स्वास्थ्य समस्याओं लक्षण दिखाई भूख न लगना, सांस की तकलीफ, छींकने, आंखों में स्राव, एक घुमावदार आसन, मूत्र में से गिर रहा है, कठिन या लैस, दस्त, खून से के रूप में या शेष राशि का नुकसान एक गिनी पिग रोगी मर सकते, तो जल्दी से पशु चिकित्सक द्वारा इलाज नहीं।

चरणों

भाग 1
पशु चिकित्सक पर गिनी पिग की जांच

आपकी बीमार गिनी पिग के बाद देखो
1
पशुओं को बीमारी के लक्षण दिखाने के तुरंत बाद पशुचिकित्सा द्वारा परीक्षा ले लें। बीमार होने से, बीमारी के बाद पहले 20 घंटों के भीतर कुछ मामलों में गिनी पिग जल्दी मर सकता है। यदि आप गिनी पिग में लक्षणों की सूचना देते हैं, तो इसे जल्द से जल्द पशुचिकित्सा में ले जाएं।
  • आपकी बीमार गिनी पिग चरण 2 के बाद का शीर्षक चित्र
    2
    पशुचिकित्सा के साथ लक्षणों पर चर्चा करें गिनी सूअर आमतौर पर अनुचित देखभाल, अनुचित आहार या संक्रामक रोगों के साथ अन्य गिनी सूअरों के साथ बातचीत के कारण बीमारियों का अनुबंध करते हैं। पशु के लक्षणों के बारे में पशुचिकित्सा से बात करें और आप इसका ध्यान कैसे रख सकते हैं ताकि प्रदाता रोग का कारण निर्धारित कर सके। गिनी सूअरों निम्नलिखित रोगों या स्वास्थ्य समस्याओं के लिए अतिसंवेदनशील हैं:
    • बैक्टीरिया, वायरस या परजीवी की वजह से पाचन समस्याओं। पाचन रोगों के संकेतक लक्षणों में अतिसार, वजन घटाने, निर्जलीकरण और ऊर्जा या भूख की कमी शामिल है।
    • असामान्य लार जैसी चिकित्सकीय समस्याएं ऐसी समस्या आमतौर पर जानवरों के दांतों के अनुशासन के कारण होती है, जिससे भोजन को चबाना और निगल करना मुश्किल हो जाता है। इससे अत्यधिक लार हो सकता है। इस मामले में, गिनी पिग, लक्षणों जैसे कि वजन घटाने और रक्तस्राव या मुंह में फोड़े प्रकट हो सकता है।
    • विटामिन सी की कमी जैसे पोषण संबंधी बीमारियां। अन्य छोटे स्तनधारियों की तरह, गिनी सूअरों को अपने आप ही विटामिन सी नहीं बनाते हैं और इसे खाने वाले खाद्य पदार्थों को खाने की जरूरत होती है। विटामिन सी की कमी गिनी सूअर कठिनाई, लंगड़ा या कम ऊर्जा के स्तर के साथ घूम सकते हैं।
    • एंटीबायोटिक दवाओं के प्रति प्रतिकूल प्रतिक्रिया गिनी सूअर कुछ प्रकार के एंटीबायोटिक दवाओं के प्रति अति संवेदनशील हैं इस तरह के amoxicillin के रूप में पेनिसिलिन-आधारित दवाओं जानवर को विषाक्त कर रहे। गिनी पिग एक विशेष एंटीबायोटिक के लिए एक प्रतिकूल प्रतिक्रिया है, यह इस तरह के दस्त, भूख न लगना, निर्जलीकरण या ड्रॉप शरीर के तापमान में जैसे लक्षण प्रकट कर सकते हैं। एंटीबायोटिक दवाओं द्वारा विषाक्तता गिनी पिग भारत के लिए घातक हो सकती है।
  • आपकी बीमार गिनी पिग के चरण 3 के बाद का शीर्षक चित्र
    3
    पशु चिकित्सा देखभाल और उपचार के निर्देशों के लिए पूछें पशु चिकित्सक के लक्षणों की जांच करने और उचित दवाइयों को लिखने के लिए गिनी पिग की जांच होगी वह यह भी सुझाव दे सकता है कि पशु की वसूली को जल्दी और मनोरंजक बनाने के लिए कुछ ध्यान रखा जाए।
    • देखो अगर पशु चिकित्सक मौखिक दवाओं पेनिसिलिन, एम्पीसिलीन, lincomycin, clindamycin, vancomycin, इरिथ्रोमाइसिन, tylosin, टेट्रासाइक्लिन और chlortetracycline सहित आधारित पेनिसिलिन, लिख, वे पशु के लिए हानिकारक हो सकता है। पशु चिकित्सक एंटीबायोटिक दवाओं कि संक्षारक या गिनी भारत के स्वास्थ्य के लिए जहरीले नहीं हैं लिख सकते हैं।
  • भाग 2
    गिनी पिग की चिकित्सा करना

    आपकी बीमार गिनी पिग के चरण 4 के बाद का शीर्षक चित्र
    1
    गिनी पिग को तरल दवाइयां देने के लिए सिरिंज का उपयोग करें। बैक्टीरियल श्वसन रोगों या पाचन समस्याओं से मुकाबला करने के लिए पशुचिकित्सा द्वारा कुछ तरल दवाइयां निर्धारित की जा सकती हैं। यदि पशु चिकित्सक ने गिनी पिग के लिए मौखिक तरल दवाओं का प्रावधान किया है, तो जानवरों को पेश करने के लिए 1 सीसी सिरिंज का उपयोग करना आवश्यक होगा। दवाओं को सिरिंज में डालने से पहले दवा को हिलाएं, नुस्खे में बताई गई राशि को प्रशासित करने के लिए याद रखें।
    • अपने शरीर के खिलाफ अपनी पीठ के साथ अपनी गोद में छोटी सुअर रखो अपने बाएं हाथ से पेट के चारो ओर पकड़ो, अपने तर्जनी और अंगूठे का उपयोग पशु के सिर को पकड़कर और आँखों के नीचे जबड़े को पकड़ने के लिए करें उसे निरंतर और सावधानी से पकड़ना जारी रखें, उसे अपने सिर को हिलाने से रोकें
    • सामने के दाँतों के पीछे, जानवर के मुँह की तरफ सिरिंज लगाने के लिए अपने दाहिने हाथ का उपयोग करें जब तक जानवर सिरिंज को चबाने शुरू नहीं करते तब तक वापस दाँतों की ओर ले जाएँ।
    • सुअर की मुंह में धीरे-धीरे सिरिंज की सामग्री को लागू करें अगर दवा चबाने बंद हो जाती है, तो चोगाई से यह रोकना पड़ता है क्योंकि यह सुअर इंगित करता है कि सुअर निगल रहा है। सिरिंज को जला दें जब तक कि पशु फिर से चबा नहीं कर लेता है और सिरिंज की पूरी सामग्री निगल गई है।
  • आपकी बीमार गिनी पिग के चरण 5 के बाद का शीर्षक चित्र
    2
    पिगलेट को विटामिन सी की खुराक देने के लिए सर्जिकल चिमटी का उपयोग करें यदि एक पूरक विटामिन सी की कमी है जो रक्त वाहिकाओं को संपीड़ित करने के लिए किया जाता है कैंची की तरह साधन के साथ एक शल्य चिकित्सा संदंश है गिनी पिग पड़ सकता है। यह चिकित्सा आपूर्ति भंडार या ऑनलाइन में पाया जा सकता है आकार और शल्य चिकित्सा क्लैंप के आकार जानवर की दाढ़ के बीच संकुचित शुरू करने के लिए आदर्श हैं।
    • गिनी पिग को उसी तरह पकड़ लें, जब आप सिरिंज के साथ मौखिक दवाओं का प्रबंध करेंगे। अपने दाढ़ियों के बीच गोली सम्मिलित करने के लिए सर्जिकल चिमटी का प्रयोग करें। सुनिश्चित करें कि पशु चबाने की चाल बनाते हैं, क्योंकि इस तरह के आंदोलन से पता चलता है कि उसने दवा को निगल लिया
  • आपकी बीमार गिनी पिग के बाद देखो 6
    3
    कैथेटर के साथ चमड़े के नीचे के तरल पदार्थ का प्रबंध करें। आम तौर पर, चमड़े के नीचे तरल पदार्थ की सिफारिश की जाती है जब गिनी पिग मुंह के माध्यम से दवाएं नहीं ले सकती। गिनी पिग में इस प्रकार की दवा को संचालित करने के लिए कैथेटर का उपयोग करना आवश्यक होगा। पशुचिकित्सक यह प्रदर्शित करेगा कि इसे कैसे सम्मिलित किया जाए।
  • आपकी बीमार गिनी पिग के बाद दिमाग का शीर्षक चित्र 7



    4
    अपने चेहरे से गिनी पिग को एक मेज पर रखो, जिस पर आँखें बहती हैं। अगर गिनी पिग की आंख की समस्याएं हैं, तो पशुचिकित्सक आंखों की बूंदों को लिख सकता है। आंखों की बूंदों को आपकी पीठ के साथ तालिका पर गिनी पिग के साथ लागू किया जा सकता है अपने सिर के पीछे जानवर पर बोतल पकड़ो एक हाथ से अपनी आंख खोलें और बूंद को लागू करें, हमेशा जानवर के पीछे आंखों वाला खंभा रखना। इससे यह सुनिश्चित होगा कि वह बोतल को अच्छी तरह से नहीं देख पाता है, जब आप दवा को लागू करने की कोशिश करते हैं तो उसे डरने से रोकते हैं।
  • भाग 3
    घर पर गिनी पिग की देखभाल

    आपकी बीमार गिनी पिग के चरण 8 के बाद का शीर्षक चित्र
    1
    गुना तौलिये पर गिनी सुअर रखें। यद्यपि गिनी पिग आमतौर पर पिंजरे में कुछ प्रकार के अस्तर पर रहता है, यह मुड़ा हुआ तौलिए पर रखकर जानवर के मूत्र और मल को देखना आसान होगा। सूअर का बच्चा भी लेटना और चलना आसान होगा यदि आप अच्छी तरह महसूस नहीं कर रहे हैं।
  • अपनी बीमार गिनी पिग के चरण 9 देखें
    2
    गिनी पिग गर्म रखने के लिए गर्मी कंबल का उपयोग करें स्वास्थ्य समस्या के कारण गिनी पिग ठंड लग सकता है आप जानवरों की मांसपेशियों में तनाव को दूर करने के लिए गर्म कंबल का उपयोग कर सकते हैं। कुछ थर्मल कंबल गर्मी जब उजागर होता है और तापमान को 8 घंटे तक बनाए रखता है। बस सावधान रहें कि कंबल को जानवरों पर बहुत तंग न छोड़े, साथ ही यह जांचें कि क्या यह बहुत गर्म नहीं है।
    • आप एक तौलिया के साथ एक गर्म पानी की बोतल भी लपेट सकते हैं और इसे पिंजरे के एक छोर पर रख सकते हैं जिससे कि पर्यावरण को गर्म रखें।
    • यदि सुअर श्वसन या पाचन समस्या है, तो यह वसूली अवधि के दौरान इसे साफ, गर्म और विश्राम करने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • आपकी बीमार गिनी पिग के बाद देखो शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    दवा के लिए गिनी पिग की प्रतिक्रियाओं का निरीक्षण करें उपयोग के दौरान लक्षणों में बिगड़ने की जांच करें, खासकर अगर सुअर एंटीबायोटिक दवाओं को ले रहा है कई एंटीबायोटिक दवाओं के कारण दस्त और जानवर के आंत में बैक्टीरिया की असंतुलन का नतीजा है। यदि आप एंटीबायोटिक के लिए किसी भी लक्षण या नकारात्मक प्रतिक्रियाओं को देखते हैं, तो तुरंत पशु चिकित्सक को गिनी पिग ले।
    • पशुचिकित्सा शायद एंटीबायोटिक के साथ इलाज बंद कर देंगे और एक अन्य दवा लिखेंगे
  • आपकी बीमार गिनी पिग के पश्चात देखने का शीर्षक चित्र 11
    4
    अपने हाथ से भोजन प्रदान करें यदि गिनी पिग में भूख की कमी दिखाई देती है अगर स्वास्थ्य की समस्या के कारण सुअर भूखा है, तो यह आपके हाथ से खाने की कोशिश करना जरूरी होगा। कई बीमार गिनी सूअरों कुपोषण के कारण पेशाब और शौच रोकते हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि जानवरों के पानी और भोजन को ठीक करने के लिए उपयोग किया जाता है।
    • गिनी पिग प्रति वयस्क शरीर के वजन के 100 ग्राम सूखी फ़ीड के बारे में छह ग्राम, और प्रति शरीर के वजन के 100 ग्राम 10 से 40 मिलीलीटर पानी का उपभोग करना चाहिए। प्रस्ताव को खिलाने के पानी, अजमोद, सब्जी और उसके हाथ की गाजर नरम। तुम भी क्लोरोफिल प्राकृतिक रस या क्रेनबेरी जूस के साथ फ़ीड पेस्ट मिश्रण स्वादिष्ट भोजन बनाने के लिए कर सकते हैं।
    • केवल जब आपके गिनी पिग एक सपाट सतह पर खड़े हो या अपने पेट से झूठ बोल रही हो तो अपने हाथ से भोजन प्रदान करें जब वह अपने पेट पर झूठ बोल रहा है, तो सुअर को खिलाओ, क्योंकि वह घुटने का जोखिम चलाता है। आप इसे एक छोटे बैग में भी डाल सकते हैं या एक तौलिया में लपेट सकते हैं। इससे आपकी पीठ के साथ पशु की स्थिति में मदद मिलेगी।
    • अपने हाथ में खाना रखो और थोड़ा सुअर का हाथ करीब ले आओ। इसे धीरे-धीरे फ़ीड करें ताकि भोजन में चबाये और निगलने का समय हो।
  • आपकी बीमार गिनी पिग के चरण 12 के बाद का शीर्षक चित्र
    5
    दिन में एक बार गिनी पिग का वजन इलेक्ट्रॉनिक स्केल के उपयोग से प्रति दिन दो बार गिनी पिग का वजन करना महत्वपूर्ण है इससे यह निर्धारित करने में मदद मिलेगी कि क्या पिगेट का भोजन काम कर रहा है और यदि यह बीमारी के बावजूद स्वस्थ वजन पर लौटना शुरू कर रहा है।
    • आप प्रत्येक दिन जानवरों के वजन को ध्यान में रखते हुए चार्ट का उपयोग कर सकते हैं और निर्धारित कर सकते हैं कि क्या यह बेहतर है।
  • आपकी बीमार गिनी पिग 13 के बाद देखो
    6
    अगर वह सुधार के संकेत नहीं दिखा रहे हैं, तो पशु चिकित्सक को गिनी पिग लें। अगर आपकी सभी सावधानी और दवाइयों के बावजूद आपके लक्षण बेहतर नहीं होते हैं, तो आगे के मार्गदर्शन के लिए पशुचिकित्सा करें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com