IhsAdke.com

कैसे एक चिकन के लिंग का निर्धारण करने के लिए

यदि आप घर पर मौजूद मुर्गियों के लिंग को जानते हैं, तो आप उनके लिए अधिक उपयुक्त वातावरण बनाने में सक्षम होंगे। दुर्भाग्य से, यह प्रक्रिया बहुत आसान नहीं है और हम कई और अधिक सूक्ष्म संकेत पर ध्यान देने की जरूरत है: वे अंडे छोड़ के बाद जल्द ही, अगर वहाँ रंग- कुछ हफ्तों में मतभेद बाद में देखने के लिए पंख का निरीक्षण, अगर कुछ चूजों बड़ा और आक्रामक प्रकट होते देखना दूसरों की तुलना में अंत में, आपको कम से कम आधे झुंड के लिंग की पहचान करने की जरूरत है ताकि जानवरों की परिस्थितियों में सुधार किया जा सके।

चरणों

विधि 1
नवजात शिशुओं की जांच करना

एक चिकन चरण 1 के लिंग का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
1
पंखों के पंखों की जांच करें चिकन पिल्ले के पंख के बाकी हिस्सों की तुलना में रंग में एक पंख परत हल्का होता है। लिंग का निर्धारण करने के लिए, एक हाथ से लड़की को ले जाएं और पंख को अलग करने और दृश्यमान होने तक पंखों को फैलाने के लिए दूसरे का उपयोग करें। पुरुषों में, उनकी समान लंबाई - महिलाओं में, उनके पास दो अलग-अलग आकार होते हैं
  • आप इस परीक्षा को जन्म के एक से दो दिन बाद ले सकते हैं। इसके बाद, पंख बहुत तेज़ हो जाएंगे।
  • एक चिकन चरण 2 के लिंग का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
    2
    नीचे के शेष के रंग की जांच करें। लड़कियों को लगभग छह हफ्ते की ज़िंदगी तक छोटे नरम पंख होते हैं। पुरुषों में, वे सफेद या सिर पर पीले रंग की हैं, जबकि महिलाओं काले या भूरे पंख है (और जो डॉट्स या धारियों का रूप ले सकता है)।
    • उदाहरण के लिए: लाल मुर्गी लगाने से लगभग हमेशा स्वर्ण नीचे होता है।
    • कुछ दौड़ जो प्रयोगशाला (विशेष प्रयोजनों के लिए, प्रजनन की तरह) में परिवर्तन के माध्यम से जाते हैं, ये अलग-अलग रंगों के पुरुषों और महिलाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं।
    • कुछ परिस्थितियों में, जीवन के पहले दिन इस रंग अंतर के साथ एक लड़की के लिंग को निर्धारित करना संभव है।
    • कुछ नस्लों के सिर पर और शरीर के अन्य भागों पर विशिष्ट रंग भी होते हैं।
  • एक चिकन चरण 3 के लिंग का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
    3
    पक्षियों के आकार की जांच करें पुरुषों और महिलाओं के बीच आकार में अंतर जीवन से तीन से चार सप्ताह तक स्पष्ट हो जाएगा। पुरुषों के शरीर और सिर बड़े होते हैं, जबकि मादा छोटी होती है।
  • एक चिकन चरण 4 के लिंग का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
    4
    सीवर की जांच करें सबसे आदर्श यह परीक्षा लेने के लिए एक पेशेवर किराया है, लेकिन अगर आप देखभाल करते हैं तो आप इसे घर पर कर सकते हैं एक हाथ में चिकन पकड़ो और अपने पेट को हल्के से दबाएं जब तक कि वह धोखा न जाए। जब ऐसा होता है, तो सीवर पर नज़र रखें। पशु पुरुष है अगर जगह में एक प्रकार का गांठ होता है और मादा अगर कुछ भी नहीं है
    • कुछ नस्लों के पास क्लोका क्षेत्र में कुछ गांठ हैं इन मामलों में, पुरुषों के बीच में एक बड़ा, गोल कोर होता है, जबकि महिलाओं को चापलूसी होती है।
  • एक चिकन चरण 5 के लिंग का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
    5
    जब तक मुर्गियां छह हफ्ते पुरानी नहीं होती तब तक रुको। इस प्रकार, आपको अधिक सटीक परीक्षा लेने के अधिक अवसर होंगे। पक्षियों के भौतिक पहलुओं, जिस तरह से यह चलता है, स्थितियों पर प्रतिक्रिया आदि शामिल हैं।
    • इसके अलावा, कुछ महीनों के बाद नर कपट शुरू करते हैं।
  • विधि 2
    पुराने मुर्गियों की जांच

    एक चिकन चरण 6 के लिंग का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
    1
    रिज के विकास पर ध्यान दें, जब मुर्गियां छह सप्ताह का हो इस स्तर पर, पुरुषों का शिखा पहले से ही चेहरे के ऊपर ही गठन किया जाएगा और त्वचा लाल हो जाएगी दूसरी तरफ, महिलाओं में कम से कम विकसित रिज और पीले रंग का रंग है।
  • एक चिकन चरण 7 के लिंग का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
    2
    पिछली क्षेत्र के पंखों की जांच करें जब मुर्गियां आठ से दस सप्ताह पुरानी होंगी अपने हाथ में चिकन पकड़ो और पीठ और पूंछ के बीच की जगह को देखो। पुरुषों के पंख अनियमित हैं और इंगित होते हैं, जबकि महिलाएं गोल और नरम हैं।
  • एक चिकन चरण 8 के लिंग का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
    3
    मुर्गियों के स्वभाव को देखें जानवरों पर ध्यान दें जिनके पास अधिक प्रभावशाली या विनम्र व्यवहार हैं जब वे एक साथ होते हैं और ढीले होते हैं नर कम उत्तेजित और अधिक आक्रामक होते हैं, जबकि मादाओं को आसानी से डर लगता है और जब वे जोर से आवाज़ सुनते हैं तो विवश हो जाते हैं।
    • तुम भी मुर्गियों की प्रतिक्रिया देखने के लिए ताली बना सकते हैं। नर कर्कश शुरू करते हैं, लेकिन मादा चुप रहते हैं।



  • एक चिकन चरण 9 के लिंग का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
    4
    वयस्क मुर्गों के दिवालियापन को नोट करें बार्ब त्वचा का विस्तार होता है जो चोंच के नीचे स्थित होता है और चिकन उम्र के रूप में उगता है। यह पुरुषों में लाल और पीले, सफेद या ग्रे में मादा है।
  • एक चिकन चरण 10 के लिंग का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
    5
    देखें कि वयस्क मुर्गियां अंडे बिछा रही हैं या नहीं। यह स्पष्ट है कि अंडे रखने वाले जानवर वयस्क महिलाएं हैं (12 से 30 सप्ताह की उम्र)। Roosters अपने आप पर नस्ल नहीं है, लेकिन जीवन के इस स्तर पर जोर से cackling शुरू कर सकते हैं
  • विधि 3
    अन्य रणनीतियों का उपयोग करना

    एक चिकन चरण 11 के लिंग का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
    1
    वाणिज्यिक प्रयोजनों के लिए मुर्गियों के लिंग का निर्धारण करने के लिए स्पेक्ट्रोस्कोपी का उपयोग करें। इस प्रयोगशाला की तकनीक, ऊष्मायन के तीन दिनों के बाद अंडा में लेजर बीम का उत्सर्जन करती है। इसके बाद, पेशेवरों ने अंडे के डीएनए के कुछ हिस्सों का उपयोग करने से पहले चिकन के लिंग का निर्धारण किया है।
  • एक चिकन चरण 12 के लिंग का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
    2
    प्रजनन के लिए एक विशिष्ट चिकन खरीदें। कुछ मुर्गियों के लिंग के अनुसार विशिष्ट रंग हैं। इस प्रकार, आप पुरुषों और महिलाओं के बीच अंतर लगभग तुरन्त पता चल जाएगा।
  • एक चिकन चरण 13 के लिंग का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक पेशेवर किराया सिफारिशों के लिए पशु चिकित्सकों या स्थानीय किसानों से पूछें कुछ पेशेवरों को सेक्स निर्धारण प्रक्रिया में अनुभव है और आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • एक चिकन चरण 14 के लिंग का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
    4
    अंडे के आकार से लिंग निर्धारित करने की कोशिश मत करो। कुछ और रखना लोगों का मानना ​​है कि सिर्फ चिकन के लिंग का पता लगाने के लिए अंडे के आकार पर ध्यान देना: सबसे उठाई पुरुषों और महिलाओं कैरी गोल ले। यह विधि एक लंबे समय के लिए खारिज कर दिया गया है और बिल्कुल सटीक नहीं है।
  • एक चिकन चरण 15 के लिंग का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
    5
    ऐसी विधि चुनें, जिसमें कम से कम 50% शुद्धता है। यदि आप प्रत्येक चिकन के लिंग को किक करते हैं, तो आप सभी मामलों में सही होने का 50% मौका लेंगे। इसलिए, स्थिति के लिए सबसे अच्छा क्या है के अनुसार सफलता की आधा संभावनाओं (या अधिक) के साथ तकनीक का ही उपयोग करें
  • युक्तियाँ

    • आप और आपके मुर्गियों के लिए सर्वोत्तम तरीकों का निर्धारण करने में धैर्य रखें और याद रखें कि उनमें से कोई भी 100% प्रभावी नहीं है।

    चेतावनी

    • इससे पहले कि आप सेक्स निर्धारित करें, इससे पहले कि आप पुरुषों के साथ क्या करने जा रहे हैं (यदि आप उन्हें नस्ल नहीं करना चाहते हैं) के बारे में सोचें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com