IhsAdke.com

कैसे एक बीटा मछली के लिंग को डिस्कवर करने के लिए

बेट्टास मछली को "झगड़ालू" कहा जाता है और अक्सर व्यक्तिगत कंटेनरों में बेचा जाता है हालांकि वे सभी एक ही दिखते हैं और पालतू दुकानों, महिलाओं और पुरूषों में उनकी तरफ देखते हुए समान व्यवहार प्रदर्शित करते हैं, हालांकि उपशीर्षक हैं। यह तय करना महत्वपूर्ण है कि क्या बीटा मछली के लिंग को पता है - और कब - स्थिति एक ही समय में दो बनाने के लिए पर्याप्त है।

चरणों

विधि 1
उपस्थिति द्वारा एक बेटा के लिंग की पहचान करना

एक बेटा मछली चरण 1 के लिंग का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
1
समय के साथ विकसित करने के लिए कुछ विशेषताओं की अपेक्षा करें नर और मादाएं युवा के समान ही होंगी, क्योंकि शरीर अभी तक यौन विशेषताओं की पुष्टि करने के लिए पर्याप्त रूप से विकसित नहीं हुआ है। जब तक वे दो महीने की उम्र तक पहुंचने तक उन विशेषताओं का पालन करने के लिए इंतजार करना जरूरी है जो उन्हें अलग करते हैं।
  • बिटा मछली के लिंग का निर्धारण शीर्षक चित्र शीर्षक
    2
    पंखों के आकार और आकार को नोट करेंपुरुष बेटाट्स में आमतौर पर पृष्ठीय पंख (ऊपरी), उदर (नीचे), और लंबे पुच्छक पंख होते हैं, जो शरीर की ऊँचाई से दो से तीन गुना बड़े होते हैं। आकार के कारण पृष्ठीय और पूंछ "ढलान" मादाओं में छोटे पंख हैं, उनकी ऊंचाई या उससे भी कम के बराबर या उससे कम, उनके ऊतक पंखों के साथ बाल कंघी जैसा होता है
    • लघु पंख इंगित कर सकते हैं कि बेटा महिला है, लेकिन निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले लक्षणों को अन्य कारकों के साथ जोड़ा जाना चाहिए।
  • एक बेटा मछली के लिंग का निर्धारण
    3
    मछली के रंगों का विश्लेषण करें मादा आम तौर पर चमकीले रंग होते हैं, मादाओं के विपरीत, जो रंग में अधिक अपारदर्शी हैं, खासकर शरीर में। निष्कर्ष निकालना संभव है कि मछली उज्ज्वल नीले, हरे या लाल रंगों को देखते हुए पुरुष है।
    • मछली के तनाव के स्तर के आधार पर रंग बदल सकते हैं नर्वस होने पर महिलाओं को "रंग" दिया जाएगा।
  • चित्र शीर्षक से एक Betta Fish का लिंग निर्धारित करें चरण 4
    4
    "ओवियोपोटर" के लिए देखोमहिला बेटास एक छोटे से सफेद स्थान पेश करेंगे - ओवियोपोसिटर ट्यूब - शरीर के निचले हिस्से में, नमक के एक अनाज की तरह। यह ऊतक पंख के किनारे और मछली के सिर के बीच स्थित है। यह महिलाओं की पहचान करने की एक गारंटीकृत विधि है, क्योंकि पुरुषों में यह नहीं है।
    • युवा महिलाओं में और अविकसित यौन अंगों के साथ "ओविपोसर" खोजने के लिए यह थोड़ा मुश्किल है। मछली की उम्र और आकार में वृद्धि के रूप में, ovipositor ट्यूब अधिक स्पष्ट हो जाएगा
    • यदि आपको अभी भी इस स्थान को खोजने में परेशानी हो रही है, तो भोजन या मछली को खाना खिलाओ यह संभवतः मछलीघर के शीर्ष पर जायेगा, ओवियोसोसिटर को देखने के लिए अधिक सुविधाजनक कोण पर मिल जाएगा।
  • एक बेटा मछली के लिंग का निर्धारण शीर्षक शीर्षक चित्र
    5
    प्रत्येक सेक्स के शरीर के आकार की तुलना करें बीटा पुरुषों और मादा शरीर के आकार में सूक्ष्म अंतर दिखाते हैं: नर लंबी और पतली हैं, जबकि महिलाएं बड़ी और अधिक मजबूत नहीं हैं यह एक सूक्ष्म अंतर है- बेस्टस लिंग-निर्धारण पद्धति का उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा काम पुरुषों के साथ परिचित हो जाता है - जो कि पहचानना आसान है। शरीर शरीर के आकार के संबंध में पुरुषों की तुलना में अधिक "गुच्छा" लगता है।



  • एक बेटा मछली का लिंग निर्धारित करें शीर्षक चरण 6
    6
    पक्ष या आक्केरियम के अंदर एक दर्पण रखें। पुरुष बेटा दूसरे पुरुषों को देखने के लिए परेशान होंगे। दोनों लिंगी आक्रामक होते हैं, लेकिन पुरुषों के इस व्यवहार के लिए अधिक प्रवण हैं। जब मछलीघर के बगल में या उसके अंदर एक दर्पण रखे, तो Betta एक और Betta देखेंगे। पुरुषों को यह दिखाने के लिए कि वे उस स्थान पर हावी हैं, और भी दर्पण पर हमला कर सकते हैं, उन गलतियों को उजागर करेंगे!
    • महिलाओं ने भी ग़ैरदिलियों को प्रभुत्व दिखाने के लिए दिखाया होगा, लेकिन वे ऐसा "कमज़ोर" तरीके से करते हैं। नर अन्य चारों ओर एक पुरुष होने के साथ ग्रस्त हो जाते हैं।
    • लंबे समय तक मछलीघर में दर्पण को मत छोड़ो। पुरुष betta खुद के खिलाफ आक्रामकता देखने के लिए यह मजेदार भी हो सकता है, लेकिन कुछ समय बाद, तनाव का स्तर बहुत अधिक अंक तक पहुंच जाएगा, मछली के स्वास्थ्य को प्रभावित करेगा। पुरुष के पंख - विशेष रूप से - लंबी अवधि के लिए उच्च तनाव दर के कारण केवल छोटा हो सकता है।
  • विधि 2
    व्यवहार से बीटा की पहचान करना

    चित्र शीर्षक से एक Betta Fish के लिंग का निर्धारण करें चरण 7
    1
    याद रखें कि कैसे Betta खरीदा गया था यह मछली के लिंग को निर्धारित करने में मदद कर सकता है क्योंकि आमतौर पर नर सामान्य पालतू दुकानों में ही बेचते हैं क्योंकि बड़े गहरे और खूबसूरत रंग-पुरुष गुण होते हैं। महिलाओं को आमतौर पर केवल विशेष मछली की दुकानों में बेच दिया जाता है।
    • कई पालतू जानवरों के स्टोर के कर्मचारियों को पालतू जानवरों के बारे में बहुत अच्छा ज्ञान है हालांकि, यह आपकी खुद की हितों तक सीमित हो सकता है - जब विक्रेता के बारे में बेता के लिंग के बारे में परामर्श करते हैं, तो पूछें कि क्या उसने पहले से ही इस तरह की मछली बनाई है या कभी भी एक है जब संदेह में, मछली शायद पुरुष है
  • चित्र शीर्षक से एक Betta Fish का लिंग निर्धारित करें
    2
    एक बुलबुला घोंसला की जांच करें जब पुरुष मिलन करने के लिए तैयार होते हैं, तो वे पानी की सतह पर बुलबुले करते हैं, कई छोटे बुलबुले बनाते हैं जो निषेचित अंडे की देखभाल के लिए एक साथ समूह करते हैं। पुरुष बीटास के लिए संतानों की देखभाल करने के लिए यह अधिक सामान्य है
  • एक बेटा मछली का लिंग निर्धारित करें शीर्षक 9 चित्र
    3
    Betta की गलियों को देखो और देखो कि क्या एक "दाढ़ी" है दोनों लिंगों को गलियों के नीचे एक झिल्ली की सुविधा है, जो शरीर के बाकी हिस्सों से भिन्न होते हैं - आमतौर पर भूरे या काले रंग के होते हैं पुरुषों की तुलना में पुरुषों की तुलना में एक बड़ा दाढ़ी होने के लिए यह अधिक सामान्य है - वे शायद ही स्पष्ट हो जाएंगे जब बारीकी से देखे या जब गलियों बंद हों ज्यादातर मामलों में, पुरुषों में यह "दाढ़ी" आसानी से मिलती है, यहां तक ​​कि गिलियां खुली होती हैं
  • युक्तियाँ

    • बीटा मछली का लिंग पहचानना एक तकनीक है जो समय और अभ्यास के साथ विकसित होती है। अनुभवी प्रजनकों यह निर्धारित कर सकते हैं कि एक बेटटा पुरुष है जब तक कि वे केवल 1.90 सेंटीमीटर लंबे होते हैं!
    • जब संदेह हो, मछली की दुकान में इस प्रजाति के मछली विशेषज्ञ को ढूंढने का प्रयास करें। पालतू जानवरों के लिए बड़े डिपार्टमेंट स्टोर्स में आमतौर पर ऐसे पेशेवर नहीं होते हैं जो विषय को समझते हैं।
    • जब किसी प्रौढ़ बेटा के लिंग का निर्धारण करते हैं, तो उस चिह्न को पहचानने के लिए उस आकार को देखें, जिससे कार्य को बहुत मदद मिलेगी। ज्यादातर मामलों में, महिलाओं का शरीर छोटा होता है।

    चेतावनी

    • महिला Bettas को एकजुट रखने के लिए ठीक है - जब तक वे नीचे रहते हैं उपयुक्त परिस्थितियों. हालांकि, पुरुषों को अलग-अलग किया जाना चाहिए, साथ ही साथ पुरुषों और महिलाओं को, संक्षेप में संभोग काल के अपवाद के साथ।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com