IhsAdke.com

कैसे बेता मछली चुनिंदा नस्ल

बेटा मछली, जिसे सियामसे लड़ने वाली मछली भी कहा जाता है, एक सुंदर और राजसी पालतू है इस प्रजाति की मछलियों को आम तौर पर अलग-अलग एक्वैरियम में रखा जाता है, क्योंकि वे एक ही टैंक में दूसरों को हमला और मार सकते हैं। कुछ लोगों को कई बीटा मछली रखने और उनका प्रजनन करने का विचार है। इस मामले में, आप प्रजनन मछली के समय चयनात्मक हो सकते हैं, नकारात्मक लक्षणों से छुटकारा पा सकते हैं और वांछित लक्षणों (जैसे, रंग) को बढ़ा सकते हैं। आदर्श मछली का चयन करके और प्रजनन के माहौल को पूरा करने के लिए, यह सुंदर और गुणवत्ता वाले बेट्टीस को जन्म देना संभव होगा।

चरणों

भाग 1
आदर्श मछली चुनना

चुनिंदा नस्ल Betta Fish चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
ब्रीडर से बेटा मछली खरीदें यदि आप प्रजनन के लिए बेटा मछली खरीद रहे हैं, तो उन्हें एक विशिष्ट ब्रीडर से प्राप्त करना महत्वपूर्ण है, जिसकी अच्छी प्रतिष्ठा है इससे गुणवत्ता की मछली प्राप्त करने की संभावनाएं बढ़ जाएंगी जो सफलतापूर्वक प्रजनन करती हैं
  • जागरूक रहें कि प्रजनन के लिए बेता मछली आदर्श महंगा हो सकता है। जब एक मछली अधिक महंगी होती है, तो इसका आम तौर पर मतलब होता है कि ब्रीडर ने भी चयनात्मक प्रजनन तकनीक का इस्तेमाल किया है। यद्यपि ऐसे मानदंड प्रजनन की सफलता की गारंटी नहीं देते हैं, तो प्राप्त मछली स्वस्थ और उच्च गुणवत्ता वाले (जो पिल्ले के साथ भी हो सकता है) हो जाएगा।
  • एक आदर्श ब्रीडर के गुणों में शामिल हैं: सफलता, दीर्घायु, अनुभव, ज्ञान, व्यावसायिकता, बैटा मछली, उपलब्धता, प्रतिष्ठा, गतिविधि लॉग, स्वच्छता और रेफरल से संबंधित संगठनों के साथ संबद्धता।
  • बेटा मछली के माता-पिता के बारे में ब्रीडर से पूछें अगर उनके पास ऐसी जानकारी नहीं है, तो इसे खतरे में डालने के बजाय दूसरे ब्रीडर की तलाश करना अच्छा होगा।
  • अंतर्राष्ट्रीय Betta कांग्रेस जैसे संगठनों के माध्यम से आप गुणवत्ता वाले बीटा मछली प्रजनक खोज कर सकते हैं। यदि आप किसी व्यक्ति को जानते हैं जो बीटा मछली की नस्ल या उनके साथ परिचित है, तो उन्हें सुझाव के लिए पूछने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है
  • चुनिंदा नस्ल Betta Fish Step 2 नामक छवि
    2
    आदर्श बेटा मछली जोड़ी चुनें। उन विशेषताओं के आधार पर एक जोड़ी चुनें, जो आप पिल्लों में बढ़ाना चाहते हैं। सर्वोत्तम गुणवत्ता वाला मछली प्राप्त करना महत्वपूर्ण है आदर्श जोड़ी ढूंढना, पिल्लों के स्वास्थ्य और सौंदर्य को सुनिश्चित करने में मदद करेगा, और आपको लाभ होगा।
    • चयनात्मक प्रजनन का उद्देश्य बटा मछली में कुछ विशेषताओं को आकर्षित करना है उदाहरण के लिए, आप पिल्ला को काला संबंधों के रूप में धारियों के रूप में रखना चाह सकते हैं यदि यह मामला है, तो ऐसे संबंधों के रूप में अलग-अलग धारियों के साथ अपने Betta को पार करके ऐसा परिणाम प्राप्त करना संभव है। आप इस सिद्धांत को पैन के रंग और आकार को गति देने के लिए भी लागू कर सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि यदि आप चयनात्मक प्रजनन के जरिए एक विशिष्ट गुण पर जोर देना चाहते हैं, तो यह पंख का आकार या मछली का रंग होना चाहिए, ऐसे लक्षणों को कुछ वर्षों और चक्रों तक ले जा सकते हैं जब तक वे पूरी तरह से दिखाई नहीं देते
  • चुनिंदा नस्ल Betta Fish Step 3 नामक छवि
    3
    मछली के आकार की जांच करें मछलियों को पार करना आम तौर पर कठिन होता है, परन्तु उन मछलियों को प्राप्त करना महत्वपूर्ण है जो समान आकार के हैं। यह घायल होने से मछली में से किसी एक को रोकने में मदद करेगा प्रत्येक मछली के आकार पर ध्यान देने से स्वस्थ पिल्लों और हर मछली के लिए एक स्वस्थ प्रजनन प्रक्रिया सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी।
    • जागरूक रहें कि प्रजनन के लिए बहुत छोटी मछली काफी पुरानी नहीं हो सकती है। उचित आकार सुनिश्चित करने और अवांछनीय गुणों के साथ पिल्लों से बचने के लिए तीन से चार महीने पुरानी बेटा को पार करने का प्रयास करें।
    • महिला के मामले में, बीटा मछली की यौन परिपक्वता को बुलबुला घोंसलों को इकट्ठा करने की आदत के माध्यम से देखा जा सकता है, पुरुषों के मामले में या गोल पेट और सफेद रंग के प्रजनन के लिए एक ट्यूब।
  • चुनिंदा नस्ल Betta मछली चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    पंखों की जांच करें अधिकांश लोगों को वांछित आकार और आकृतियों में पंख पाने के लिए चुनिंदा बीटा मछली का प्रजनन करना चाहते हैं। पंखों की वांछित विशेषताओं पर ध्यान देना और मछली की चोट की संभावना महत्वपूर्ण है ताकि पिल्लों के आदर्श गुण प्राप्त करने का बेहतर मौका सुनिश्चित किया जा सके।
    • जांचें कि कैसे पूंछ पंख सीधे और घुमावदार है उत्पत्ति के लिए आदर्श बेता मछली के विपरीत दिशाओं में घुमावदार सीधे दुलकी पंख होंगे। एक ही दिशा में घुमावदार पूंछी पंख के साथ बेटा मछली से बचें।
    • पंखों में जड़ों की तलाश करें अधिक जड़ें बेटा पंख मौजूद हैं, पिल्ले के पंखों के बड़े, दृढ़ और सुंदर हैं।
    • सुनिश्चित करें कि मछली के पंजे में सड़ने के कोई संकेत नहीं हैं। सड़े पंख गन्दा दिखते हैं, लाल युक्तियों के साथ लगभग तेजस्वी होते हैं
  • चुनिंदा नस्ल Betta मछली चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक दूसरे के पूरक रंगों को मिलाएं Bettas कई अलग अलग रंग में आते हैं। उन पार्टियों के पूरक रंगों में बेतेस ढूंढें।
    • बेटा मछली में लाल, नारंगी, पीले, फ़िरोज़ा, नीले-स्टील या शाही नीले रंग जैसे रंग हो सकते हैं। उनके पास काले या इंद्रधनुषी हिस्से भी हो सकते हैं। जब आप बेल्टस के साथ नीले बेतस को पार करते हैं जो कि काले धनुष के रूप में स्पॉट हैं, तो आप सुंदर रंगों के साथ पिल्ले प्राप्त कर सकते हैं।
    • ब्रीडर से पूछें अगर आप अपने बीटा के लिए आदर्श संयोजन नहीं जानते
  • भाग 2
    प्लेबैक के लिए जगह बढ़ाना

    चुनिंदा नस्ल Betta Fish चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक महान मछलीघर जाओ आप छोटे एक्वैरियम में बेट्स की नस्ल कर सकते हैं, लेकिन कम से कम 20 से 40 लीटर की टैंक में मत्स्य पालन करने के लिए यह आदर्श है। इससे यह सुनिश्चित होगा कि नाजुक मादा की पर्याप्त जगह है और यह कि संभोग की प्रक्रिया दोनों मछली के लिए आदर्श है।
    • क्रेटिंग के समय तक बेतेस को अलग एक्वैरियम की आवश्यकता होगी। यह उन्हें एक-दूसरे को चोट पहुंचाने से रोक देगा
  • चुनिंदा नस्ल Betta Fish Step 7 नामक छवि
    2
    उच्च गुणवत्ता वाले पानी का उपयोग करें किसी भी बीटा मछली के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए पानी की गुणवत्ता महत्वपूर्ण है। यह विशेष रूप से संभोग के समय लागू होता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि टैंक में पानी काफी शांत है और उच्च गुणवत्ता वाला है।
    • एक परीक्षण किट के साथ एक्वैरियम पानी की जांच करें, जिसे पालतू जानवरों की दुकान पर खरीदा जा सकता है। अमोनिया, अम्लता, निम्न पीएच या निम्न ऑक्सीजन के उच्च स्तर जैसे संभावित जल गुणवत्ता की समस्याओं को खोजने के लिए किट का उपयोग करें।
    • पानी के साथ किसी भी समस्या का समाधान। आदर्श रूप से, पीएच स्तर लगभग 7 होना चाहिए। यदि पानी का पीएच स्तर अलग है, तो पालतू जानवरों की दुकान में एक रासायनिक निष्पक्षता प्राप्त करें ताकि इष्टतम पीएच स्तर को बहाल किया जा सके। पानी की ऑक्सीजन संतृप्ति 70% से अधिक होनी चाहिए। यदि पानी के ऑक्सीजन के स्तर अलग हैं, तो टैंक को साफ करने और इसे अलग-अलग पानी से भरने या चारकोल फिल्टर को बदलने के लिए आवश्यक हो सकता है।
    • पानी का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस और 25 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए यह तापमान बेट्स के बीच मिलना को प्रोत्साहित करेगा और पिल्लों की गुणवत्ता सुनिश्चित करेगा।
  • चुनिंदा नस्ल Betta Fish चरण 8 नामक छवि
    3
    एक नरम पानी फिल्टर का उपयोग करें बेटा मछली बहुत कचरे का उत्पादन करती है, जो पानी की गुणवत्ता को लेकर समझौता कर सकती हैं। बीटा मछली के स्वास्थ्य को बचाने के लिए धीरे से पानी को फ़िल्टर करें, पार करने के लिए, संभोग की प्रक्रिया को बढ़ावा दें, और जीवित रहने के लिए अंडे और शावकों की मदद करें।
    • फिल्टर को अत्यधिक जल आंदोलन के कारण होने की अनुमति न दें बेटास के प्राकृतिक आवास में पानी बंद हो गया है, इसलिए किसी भी विशेष रूप से तेज गति से मछली और उनके युवा को परेशान कर सकते हैं
  • चुनिंदा नस्ल Betta Fish स्टेप 9 नामक छवि
    4
    महिलाओं के लिए छिपने के स्थान प्रदान करें संभोग महिलाओं के लिए तनावपूर्ण हो सकता है, साथ ही उन्हें घायल कर सकता है। पौधों से बने स्थानों को छुपाने के लिए महिला को शांत करने और अंडे को रखा जाएगा बुलबुले के घोंसले की रक्षा करें।
    • बेटा मछली के मिलन स्थल को सही करने के लिए टैंक में कई अस्थायी पौधों को व्यवस्थित करें। आप लाइव या कृत्रिम पौधों का उपयोग कर सकते हैं दोनों प्रकार के पालतू जानवरों की दुकान या विशेष मछली की दुकानों पर पाए जा सकते हैं।
  • भाग 3
    बेटा मछली को पार करना

    चुनिंदा नस्ल Betta Fish स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    सुनिश्चित करें कि मछली की स्वास्थ्य समस्याएं हैं अगर बीटा मछली में से एक बीमारी के लक्षण दिखाता है, तो यह मछली के लिए उपयुक्त दवाओं की बिक्री करने का एक अच्छा विचार हो सकता है। बीमारियों के उपचार और परजीवी को नष्ट करने के अलावा, दवा संभोग को बढ़ावा देगा।
  • चुनिंदा नस्ल Betta Fish चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    Bettas फ़ीड मैट बेटा मछली जोड़ी को तनाव और टायर कर सकती है। प्रक्रिया में सुधार करने के लिए संभोग से पहले एक स्वस्थ आहार प्रदान करें, और अंडे और पिल्लों के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करें।
    • फ्लेक्स में आर्टेमिया और राशन का मिश्रण पेश करें। पानी की गुणवत्ता के साथ समझौता करने से अधिक भोजन को रोकने के लिए एक दिन में केवल एक बार मछली फ़ीड करें।
  • चुनिंदा नस्ल Betta Fish Step 12 नामक छवि
    3
    Betta मछली दिखाएं दोनों मछली के स्वास्थ्य की जांच करने और उन्हें खिलाने के बाद, उन्हें पेश करने का समय है जोड़े को परिचित करने के लिए कुछ दिनों के लिए अलग टैंकों में बेटा मछली रखें, चोट से बचें और उच्च गुणवत्ता के अंडों को सुनिश्चित करें।
    • एक या दो दिन के लिए अलग-अलग टैंकों में पुरुष और महिला को एक दूसरे के पास रखें। यह संभव है कि इस अवधि के दौरान एक मछली दूसरे में रुचि दिखाती है, जो एक संकेत है कि वे संभोग के लिए तैयार हैं।



  • चुनिंदा नस्ल बेटा मछली चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    4
    टैंक में नर चौराहे पर रखें। पुरुष को अलग-अलग टैंकों में परिचित हो जाने पर पुरुष को संभोग करने वाले टैंक में परिवहन करें। महिला को अपने टैंक में कुछ और घंटों के लिए रखें ताकि पुरुष तैयार कर सकें।
    • सुनिश्चित करें कि पुरुष एक ही माहौल में महिला को डालने से पहले तनाव का संकेत नहीं दिखा रहा है। तनाव के कुछ संकेतों में पानी की सतह के पास टैंक या तैराकी के किनारे शरीर को मारना शामिल है।
  • चुनिंदा नस्ल बेटा मछली चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    5
    संभोग टैंक में महिला रखें। जब पुरुष पहले से ही कुछ घंटों के लिए संभोग टैंक में है, धीरे-धीरे एक ही माहौल में महिला डालें। उसे शुरू में टैंक के एक अलग स्थान में छोड़कर उसे पर्यावरण के आदी होने का अवसर मिलेगा और पुरुष तैयार होने से पहले उसे तनाव से रोकना होगा।
    • एक बड़े कांच का प्रयोग करें या एक स्टायरोफेम कप को आधा में काट दें जिससे कि संभोग टैंक में महिला के संरक्षण के रूप में उपयोग करें। टैंक में धीरे-धीरे अलग कंटेनर डालें और उसे मछलीघर की दीवारों में से एक के स्थान पर रखें। दीवार से कप या कप को संलग्न करने से बचें, क्योंकि यह इसे स्विमिंग से नर और मैट तक रोक सकता है। पर्याप्त स्थान प्रदान करें ताकि वह बाहर तैर सकें।
    • पुरुष को महिला के कंटेनर को बुलबुले के घोंसले की सवारी करने के लिए प्रोत्साहित करने दें।
  • चुनिंदा नस्ल Betta मछली चरण 15 शीर्षक वाला चित्र
    6
    मछली के बीच का आकर्षण का पता लगाएं Bettas को देखने के लिए देखें कि क्या उनके बीच रूचि के कोई लक्षण हैं, जैसे पंख कताई करना यह इंगित करने के अलावा कि क्या Bettas को दूसरे साथी की आवश्यकता है, यह आंदोलन इंगित करेगा कि महिला अंडे लगाने के लिए तैयार है।
    • सुनिश्चित करें कि पंख कताई या विस्तार कर रहे हैं। यह एक संकेत है कि मछली संभोग में रुचि रखते हैं।
    • ध्यान रखें कि पार्टटा में रुचि दिखाने के लिए Betta को चार से पांच घंटे लग सकते हैं।
  • चुनिंदा नस्ल Betta Fish स्टेप 16 शीर्षक वाला चित्र
    7
    बुलबुला घोंसला पहचानें अगर बीटा मछली एक-दूसरे में दिलचस्पी लेती हैं, तो पुरुष एक बुलबुला घोंसला बनाना शुरू कर सकता है। यह एक संकेत है कि महिला को बंधन टैंक के अंदर बाधा से छोड़ा जाना चाहिए।
    • ध्यान रखें कि पुरुष कप पर बुलबुला घोंसला बना सकता है और महिला जारी होने से पहले अंडे लगा सकती है। यह सामान्य है, इसलिए यदि ऐसा होता है तो चिंता न करें।
  • चुनिंदा नस्ल Betta मछली चरण 17 शीर्षक वाला चित्र
    8
    बुलबुला घोंसला में महिला रखें। जब पुरुष बुलबुले के घोंसले बनाता है, तो वह पंखों का विस्तार करके महिला को आकर्षित करने का प्रयास भी कर सकता है। यदि यह स्थानांतरित नहीं होता है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए बुलबुला घोंसले पर रखें कि अंडे संरक्षित स्थान पर रखे गए हों।
    • सुनिश्चित करें कि महिला अंडे लगाने के लिए तैयार है यदि हां, तो यह शरीर के प्रत्येक तरफ ऊर्ध्वाधर पट्टियाँ दिखाएगा।
    • महिला को बुलबुले के पास या उसके पास रखें ताकि वह अंडे लगाए, भले ही उसने उन्हें कंटेनर में डाल दिया हो।
  • भाग 4
    अंडे सेने अंडे

    चुनिंदा नस्ल Betta Fish Step 18 नामक छवि
    1
    टैंक से महिला को निकालें जब उसने अंडे रखे हैं, तो इसे संभोग के टैंक से हटा दें। नर बीटा की उपस्थिति में उसे चोट पहुंचाने से रोकने के लिए उसे सामान्य टैंक में वापस डालें
    • जागरूक रहें कि अंडे लगाने के बाद महिला थोड़ी देर के लिए खड़े हो सकती है इसके अलावा, पुरुष बुलबुले के घोंसले से उसे दूर करने की कोशिश कर सकता है जब वह अंडे बिछाता है
    • महिला को पुराने टैंक में रखें या अस्पताल में कुछ दिनों के लिए आराम करें या फिर मछलीघर में रहें।
  • चुनिंदा नस्ल Betta Fish स्टेप 19 नामक छवि
    2
    घावों का इलाज करें बीटा मछली संभोग प्रक्रिया के दौरान आसानी से घायल हो सकती है यह सुनिश्चित करें कि मछली के पंखों को मरने या बीमारियों के संक्रमित होने से रोकने के लिए पार करने के बाद फाड़ दिया जाता है।
    • रोग से ग्रस्त होने वाले नए क्रॉस-फिश मछली को रोकने के लिए व्यावसायिक जल उपचार समाधान जोड़ें। इन उत्पादों को पालतू जानवरों की दुकान या मछली में विशेषज्ञता वाले स्टोर में पाया जा सकता है
    • मछली को अलग करें यदि आप तनाव या चोट के स्पष्ट संकेत देखते हैं।
  • चुनिंदा नस्ल Betta Fish Step 20 नामक छवि
    3
    देखो पिल्ले अंडे से निकलते हैं लगभग तीन दिनों के बाद, सुनिश्चित करें कि अंडे के सेवन पिल्ले छोटे पूंछ के साथ काले डॉट्स की तरह दिखाई देंगे। पिल्ले के विकास का निरीक्षण करते समय, उनकी सुरक्षा और स्वास्थ्य को संरक्षित करने के लिए पुरुष को निकाल दें
    • नर को पुराने टैंक तक पहुंचाएं या कुछ दिनों तक उसे अस्पताल के मछलीघर में छोड़ दें।
    • पिल्ले फ़ीड जब वे स्वतंत्र रूप से तैरना शुरू करते हैं पिल्ले को "इन्फोसोरिया" प्राप्त हो सकता है, जिसे आसानी से तैयार किया जा सकता है। बस आलू को हल्के से पकाने के लिए और मछली के पानी के एक जार में दो दिन तक छोड़ दें ताकि सूक्ष्म जीवों को पैदा कर सकें। एक दिन में दो बार शावक के साथ टैंक में कुछ इन्फ्यूसरिया पानी डालें।
    • लगभग 7 महीनों के लिए पिल्लों को एक साथ छोड़ दें इस अवधि के बाद, वे विवाद शुरू कर सकते हैं और एक दूसरे को चोट पहुंचा सकते हैं
  • भाग 5
    प्रजनन के माध्यम से विशेषताओं का चयन

    चुनिंदा नस्ल Betta Fish स्टेप 21 नामक छवि
    1
    पिल्ले देखें यदि आप नवजात बेटा मछली पैदा करने के लिए चाहते हैं, तो चुनें सबसे अच्छा पुरुषों और महिलाओं को प्रजनन प्रक्रिया जारी रखने के लिए जैसे ही वे उचित उम्र के हैं
    • अन्य Bettas को बेचने का यह एक अच्छा विचार हो सकता है फिर भी, अगर पहली जोड़ी की प्रजनन सफल न हो तो दूसरे सर्वश्रेष्ठ पुरुष और दूसरी सबसे अच्छी महिला को आरक्षित रखने की सलाह दी जाती है।
    • वांछित विशेषताओं के आधार पर प्रत्येक नए समूह और बेटा की संतानता की श्रेणी का पालन करें, जिसे आप नस्ल करना चाहते हैं।
    • याद रखें कि प्रत्येक पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ पिल्लों का चयन करके, आप आदर्श विशेषताओं को प्राप्त करने के करीब और करीब हो रहे होंगे।
  • चुनिंदा नस्ल Betta Fish Step 22 नामक छवि
    2
    नए जीन का परिचय यद्यपि इच्छित परिणाम प्राप्त करने के लिए सम्भवतः जितना संभव हो उतना इस्तेमाल किया जाना चाहिए, फिर भी इस प्रक्रिया को पुनरारंभ करना और नए जीनों को लागू करना आवश्यक हो सकता है एक नया पुरुष या एक नई महिला खरीदें, जिसमें पहले से नस्ल की वंशावली के समान विशेषताएं हैं। अपने बीटा के साथ नई मछली को पार करें और नए शावकों के साथ संभोग की प्रक्रिया जारी रखें।
    • एक ब्रीडर से नया बेटा खरीदें, जिसकी अच्छी प्रतिष्ठा है भुगतान के एक रूप के रूप में निर्माता की मछली में से एक के साथ अपनी युवा बेटा मछली का आदान प्रदान करना एक अच्छा विचार हो सकता है। यह दोनों पक्षों के लिए फायदेमंद होगा
  • चुनिंदा नस्ल Betta Fish स्टेप 23 नामक छवि
    3
    प्रक्रिया को दोहराएं नई जीन को पेश करने से पहले छह पीढ़ियों के लिए Procrie Bettas consanguineous यह अगले वंशों में सुंदर रंग और पंख लाने में मदद करेगा।
    • ध्यान रखें कि प्रजनन में वांछित रंग और पंख के साथ मछली का उत्पादन करने में कई सालों लग सकते हैं। प्रक्रिया के दौरान धैर्य रखें
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको कुत्तों की आवश्यकता होती है, जिनकी वांछित विशेषताओं नहीं हैं लेकिन स्वस्थ हैं, तो आप उन्हें शौकिया प्रजनकों को बेच सकते हैं।

    चेतावनी

    • आम तौर पर केवल लगभग 25% बेटा मछली पिल्ले जीवित रहते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • बेटा मछली प्रजनन के लिए टैंक
    • मछली पिल्लों के लिए लाइव भोजन
    • एक्वैरियम चिकित्सा (मछली के बारे में पार करने के लिए)

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (28)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com