IhsAdke.com

स्वस्थ गप्पी कैसे रखें

Guppys सबसे आम मछलीघर ताजे पानी की मछली हैं, और वे अद्वितीय पैटर्न और रंग है कि उन्हें सुंदर लग रही हो कभी-कभी Guppies किसी भी स्पष्ट कारण के बिना खरीद के तुरंत बाद मर जाते हैं, जबकि अन्य मामलों में वे अपने जीवन प्रत्याशा के लिए जीवित रहते हैं। उचित ध्यान और देखभाल के बिना आपके मछलीघर में स्वस्थ गुप्त रखने के लिए व्यावहारिक रूप से असंभव है। यहां कुछ निर्देश दिए गए हैं जो स्वस्थ गप्पीज़ रखने के बारे में उपयोगी हो सकते हैं।

चरणों

चित्र रखो Guppies स्वस्थ चरण 1
1
मछलीघर के साथ उचित देखभाल करें जो आपके मछली के लिए घर के रूप में कार्य करता है Guppys मछलीघर समय समय पर सफाई उन बीमारियों और परजीवी जो कि उन्हें प्रभावित अधिकांश को समाप्त कर सकते हैं। नियमित रूप से पानी को बदलने से बीमारी से पीड़ित होने के बावजूद वे लंबे समय तक रहने में मदद करते हैं क्या आप एक गंदी जगह में रहने की कल्पना कर सकते हैं? गुप्पी भी प्रदूषित स्थानों में नहीं रह सकते। हालांकि आदर्श बात यह है कि मछलीघर में हर दो हफ्ते में पानी को बदलने के लिए, इसे ताजा पानी से बदलना सुनिश्चित करें, जब यह बादल या बेईमानी से शुरू हो जाए।
  • चित्र रखें रखें गुप्पीज़ स्वस्थ चरण 2
    2
    पानी की गुणवत्ता में भिन्नता से बचें यद्यपि Guppys पानी की गुणवत्ता में छोटे रूपांतरों के लिए अनुकूल है, पानी में परिवर्तन करने की कोशिश करें जो आपकी मछली को स्वस्थ रखने के लिए तनाव नहीं करते। क्षारीय और गुनगुने पानी पर विचार किया जाना चाहिए। Guppys के साथ एक मछलीघर के लिए सही तापमान 22 और 27 डिग्री सेल्सियस के बीच है।
  • चित्र रखें गुप्पीज स्वस्थ चरण 3
    3
    जब आप मछलीघर में नई गुप्त को जोड़ते हैं, तो वे विभिन्न बैक्टीरिया और परजीवी के साथ ले सकते हैं, जो कि मछलीघर में अन्य मछली को संक्रमित कर सकते हैं। तो सबसे अच्छा समाधान उन्हें एक अलग मछलीघर में जोड़ने और एक महीने से अधिक समय तक देखने के लिए है कि क्या वे किसी भी रोगज़नक़ों से संक्रमित हैं।
  • चित्र रखें रखें गुप्पीज़ स्वस्थ चरण 4



    4
    अपने गुप्पीज के लिए एक आरामदायक वातावरण बनाएं यदि आप स्वस्थ गप्पी रख सकते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य पर भी प्रतिबिंबित करेगा। मछलीघर में अधिक पौधे डालने की कोशिश करें और सुनिश्चित करें कि आप मछली को पर्याप्त जगह दें ताकि एक मित्रवत वातावरण बना सकें। मछलीघर बहुत छोटा नहीं हो सकता है, क्योंकि इससे मछली को असहज होना पड़ता है। अपने मछलीघर को और अधिक सुंदर बनाने के अलावा, रंगीन पत्थर, गोले और कोरल जोड़कर आपके गुप्त को खुश कर सकते हैं
  • चित्र रखो Guppies स्वस्थ चरण 5
    5
    दूध पिलाने एक और महत्वपूर्ण कारक है जिसे गप्पी होने पर ध्यान में रखना चाहिए। उन्हें दिन में दो या तीन बार खिलाया जा सकता है, लेकिन सावधानी बरतें कि उन्हें बहुत अधिक नहीं मिला। उन्हें अपने पसंदीदा भोजन दें, जिसमें फ्लेकी भोजन शामिल है। उन्हें पर्याप्त भोजन सुनिश्चित करें, खासकर जब मछलीघर में पिल्ले हैं, क्योंकि गुप्पी को अनुपस्थिति या भोजन की कमी में खाने के लिए जाना जाता है।
  • चित्र रखो Guppies स्वस्थ कदम 6
    6
    उपकरण जांचें एक्वैरियम के विभिन्न घटकों जैसे पंप्स, फिल्टर, आदि हैं। जो मछली के स्वस्थ जीवन को सुनिश्चित करने के लिए स्थापित हैं। इन घटकों में से किसी के खराब होने से आपके मछली के स्वास्थ्य पर गंभीरता से प्रभाव पड़ेगा और इसलिए उन्हें कभी-कभार साफ करने की सलाह दी जाती है।
  • पिक्चर शीर्षक रखें गुप्पीज स्वस्थ चरण 7
    7
    पानी के पीएच का परीक्षण करें पीएच समाधान की क्षारीयता या अम्लता का माप है यदि आपके मछलीघर में पानी पीएच के बीच का अंतर और उस ब्रीडर के मछलीघर में जिस से आपने मछली खरीदी तो 0.3 से अधिक है, तो मछली पर बल दिया जा सकता है। यदि आप बड़े पीएच अंतर के साथ मछलीघर से गप्पी खरीदने के लिए तैयार हैं, तो स्टोर से कुछ पानी लें और मछली को मछलीघर में धीरे-धीरे जोड़ दें, जब तक कि मछली अपने पीएच के लिए इस्तेमाल नहीं हो जाती।
  • युक्तियाँ

    • मछलीघर में गुप्पी के घरेलू प्रजनन के लिए, 7.0 और 8.1 के बीच पीएच को स्वस्थ माना जा सकता है।
    • जब तक आप उस स्थान पर नहीं रहते जहां यह ठंडा न हो, यहां तक ​​कि रात में, आपको मछलीघर में एक हीटर की आवश्यकता होगी। तापमान पर नज़र रखने के लिए आपके पास एक थर्मामीटर भी होना चाहिए और यह सुनिश्चित करें कि यह मछली के लिए उपयुक्त है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com