IhsAdke.com

कैसे पता चलेगा कि एक गिरगिट नर या महिला है

यदि आपके पास एक पालतू गिरगिट (उपयुक्त कदम उठाने के बाद, जैसे कि अनुमति के लिए IBAMA पूछने के लिए), तो आपको इसे बेहतर तरीके से कैसे लेना सीखने के लिए जानवर के लिंग को पता होना चाहिए। उदाहरण के लिए, अधिकांश प्रजातियों की महिलाएं, अधिक जटिल भोजन करती हैं और अंडे लगाने का समय होने पर विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है, जबकि नर, बदले में, थोड़ा और अधिक प्रतिरोधी होते हैं और बिना मालिकों के लिए अधिक उपयुक्त होते हैं अनुभव। उन्हें पृथक पिंजरों में रहने की भी आवश्यकता होती है क्योंकि वे अंतरिक्ष को खत्म कर सकते हैं यदि उन्हें अंतरिक्ष साझा करना पड़ता है (हालांकि सभी गिरगिट, सामान्य रूप से, अकेले हैं और अकेले रहना पसंद करते हैं)। अंत में, पिल्लों के लिंग को निर्धारित करना हमेशा संभव नहीं होता है, क्योंकि उनके पास पहले महीनों में रंग या अन्य यौन विशेषताओं को विकसित नहीं किया गया है।

चरणों

भाग 1
किसी भी प्रकार के गिरगिट के लिंग का निर्धारण करना

चित्र शीर्षक से बताएं कि अगर गिरगिट पुरुष या महिला चरण 1 है
1
देखें कि गिरगिट के पेट क्षेत्र में एक कगार है या नहीं। कई प्रजातियों का पुरुष पूंछ के आधार के निकट बिंदु पर विशिष्ट लक्षण दर्शाता है। पशु विकसित होने में महीनों लग सकते हैं, जबकि महिला इस विस्तार को नहीं दिखाती है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि अगर गिरगिट पुरुष या महिला चरण 2 है
    2
    गिरगिट का रंग ध्यान दें इन जानवरों का रंग प्रजातियों के अनुसार भिन्न होता है, लेकिन मजबूत रंगों के साथ पुरुषों को मिलना सामान्य है। सबसे आम प्रकारों में, मादा भी एक्सेन्टुएटेड टोन नहीं विकसित करता है। यदि आप एक पिल्ला खरीदते हैं, तो यह रंगीन नहीं हो सकता है अंत में, प्रजातियों के आधार पर, विशिष्ट चिह्न प्रदर्शित करने में महीनों लग सकते हैं।
    • जब गर्भवती होती है तो गिरगिट महिलाएं गर्मी और धारियों और अजीब स्थानों में बहुत हद तक रंग प्राप्त कर सकती हैं।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि अगर गिरगिट पुरुष या महिला चरण 3 है
    3
    गिरगिट के आकार को नोट करें अधिकतर प्रजातियों में पुरुष बड़ा होता है, और अंतर असतत या स्पष्ट हो सकता है: यह महिला का आकार दो गुना है हालांकि, प्रजातियों और देखभाल के अनुसार यह विशेषता बहुत भिन्न होती है। उनमें से कुछ बड़ी मादाएं हैं, जबकि अन्य के पास आकार में कोई अंतर नहीं है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि अगर गिरगिट पुरुष या महिला चरण 4 है
    4
    गिरगिट प्रजातियों को निर्धारित करें यदि आप पहले से ही इस जानकारी को जानते हैं, तो यौन लक्षणों की जांच करें कि क्या जानवर पुरुष या महिला हैं। यदि आपको अभी भी पता नहीं है, तो इंटरनेट पर जाकर या किसी पुस्तकालय में जाकर मौजूद विभिन्न प्रजातियों के बारे में पढ़ें। तस्वीरें ढूंढें और देखें कि आपका बग कैसा दिखता है।
    • दुनिया में 180 से अधिक प्रजातियां सूचीबद्ध हैं, लेकिन कुछ घरेलू प्रजनन के लिए उपयुक्त हैं।
    • विक्रेता से पूछें जो गिरगिट प्रजातियों या सेक्स यदि आप इस जानकारी को स्वयं नहीं खोजते हैं, तो उस व्यक्ति से संपर्क करें, जिस से आपने बग खरीदा था। जानवरों की देखभाल के बारे में जानने के लिए इन विवरणों को ध्यान में रखना ज़रूरी है - और जिम्मेदार व्यापारी उन्हें सौंपने के लिए बाध्य हैं।
    • यदि आपने जंगली में गिरगिट को पकड़ लिया है (ब्राजील में कुछ ऐसा नहीं होता है, तो निश्चित रूप से), शोध करें कि उस क्षेत्र में क्या प्रजातियां आम हैं जहां आपको पशु मिला है बस यह मत भूलो कि यह अभ्यास पशु के लिए हानिकारक हो सकता है और यहां तक ​​कि अवैध भी हो सकता है।
  • भाग 2
    आम घरेलू प्रजातियों के गिरगिट के लिंग का निर्धारण करना

    चित्र शीर्षक से बताएं कि अगर गिरगिट पुरुष या महिला चरण 5 है
    1
    एक प्रजाति के गिरगिट के लिंग की पहचान करें फार्शिफ़ेर पर्डारीस. देखें कि क्या जानवर पूंछ के आधार के पास पेट के क्षेत्र में फैल गया है। यदि हां, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि यह पुरुष है - यदि नहीं, तो यह महिला है इसके अलावा, नर आमतौर पर बड़े होते हैं और 50 सेंटीमीटर तक पहुंच सकते हैं। सभी तेंदुआ गिरगिट (जैसा कि उन्हें भी कहा जाता है) में मजबूत और विविध रंग हो सकते हैं, लेकिन पुरुष अधिक बुद्धिमान हैं
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि अगर गिरगिट पुरुष या महिला चरण 6 है
    2
    एक प्रजाति के गिरगिट के लिंग की पहचान करें चामेलेओ कैलिप्ट्रेटस. देखें कि क्या पशु अपने पिछले पैरों पर चकरा है। यदि हां, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि यह पुरुष है - यदि नहीं, तो यह महिला है इसके अलावा, येमेन गिरगिट (जैसा कि उन्हें भी कहा जाता है) पूंछ के आधार के निकट पेट के क्षेत्र में फलाव विकसित करना शुरू करते हैं, जब वे जीवन के कुछ महीनों तक पहुंचते हैं।
    • यदि आपके पास एक से अधिक यमन गिरगिट है, तो विपरीत लिंगों के जानवरों के बीच रंग और आकार में मतभेदों को नोट करने की कोशिश करें। पुरुषों की अधिक प्रबलता "प्रेरणा" सिर में है, बड़े होने के अलावा और महिलाओं की तुलना में रंग मजबूत हैं
    • यह "प्रेरणा" पुरुषों में 7.5 सेमी पारित कर सकता है।



  • चित्र शीर्षक से बताएं कि अगर गिरगिट पुरुष या महिला चरण 7 है
    3
    एक प्रजाति के गिरगिट के लिंग की पहचान करें चमेलेओ जैक्सनई. देखो और जानवर पूंछ के आधार के पास पेट के क्षेत्र में फैल गया है। यदि हां, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि यह पुरुष है - यदि नहीं, तो यह महिला है हालांकि जैक्सन गिरगिट के दोनों लिंगों (जैसा कि उन्हें भी कहा जाता है) में आँखें और सिर के ऊपर सींग हो सकते हैं, ये लक्षण पुरुषों में अधिक आम हैं।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि अगर गिरगिट पुरुष या महिला चरण 8 है
    4
    एक प्रजाति के गिरगिट के लिंग की पहचान करें फार्शिफायर लेडलिस. देखें कि क्या जानवर पूंछ के आधार के पास पेट के क्षेत्र में फैल गया है। यदि हां, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि यह पुरुष है - यदि नहीं, तो यह महिला है महिलाओं की लंबाई 20 सेमी तक पहुंच सकती है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि अगर गिरगिट पुरुष या महिला चरण 9 है
    5
    एक प्रजाति के गिरगिट के लिंग की पहचान करें किनिओंगिया फिशरी. एक बार फिर, पुरूष के आधार के पास पुरुषों के पेट के क्षेत्र में फलाव होता है इसके अलावा, प्रजातियों के दोनों लिंगों के मुंह के ऊपर एक डबल सींग वाले "सींग" हो सकता है। वे पुरुषों में अधिक स्पष्ट हैं और कभी-कभी महिलाएं विकसित नहीं होती हैं।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि अगर गिरगिट पुरुष या महिला चरण 10 है
    6
    एक प्रजाति के गिरगिट के लिंग की पहचान करें चमेलेलो डिलीपिस. बग का आकार मापें महिलाओं की संख्या पुरुषों की तुलना में अधिक होती है और लंबाई में 40 सेमी तक पहुंच सकती है। यदि जानवर छोटा है, तो देखें कि क्या पेट क्षेत्र में फलाव होता है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि अगर गिरगिट पुरुष या महिला चरण 11 है
    7
    एक प्रजाति के गिरगिट के लिंग की पहचान करें चामेलेओ क्वाडीट्रोकनीस. देखें कि क्या पशु के सींग हैं माले चेहरे पर दो और छः के बीच हो सकते हैं, इसके अलावा पीठ में एक शिला है, सिर पर "प्रेरणा" और पेट के क्षेत्र में फैलाना। महिलाओं को सरल है और इन विशेषताओं नहीं है
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि अगर गिरगिट पुरुष या महिला चरण 12 है
    8
    एक प्रजाति के गिरगिट के लिंग की पहचान करें चामेलेओ मेल्ले. देखें कि क्या जानवर अंडे ले जा रहा है। इन जानवरों को अलग करना बहुत कठिन है, क्योंकि वे लगभग समान दिखते हैं। यदि आपके घर में एक से अधिक बग है, तो संभोग का निरीक्षण करने की कोशिश करें। महिलाएं, निश्चित रूप से अंडे देती हैं
    • उपरोक्त विधि के अतिरिक्त, गिरगिट के लिंग का निर्धारण करने का एकमात्र तरीका रेडियोग्राफ़ के साथ हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि अगर गिरगिट पुरुष या महिला चरण 13 है
    9
    एक प्रजाति के गिरगिट के लिंग की पहचान करें फार्शिफ़ेर ऑस्टर्लेट. देखें कि बग हिरन है या नहीं यह केवल महिलाओं के साथ होता है इसके अलावा, दोनों लिंगों के पशुओं में त्वचा पर भूरे, भूरे, काले या सफेद रंग के रंग हो सकते हैं। पेट क्षेत्र में फलाव लगाने का प्रयास करें, जो यह संकेत दे सकता है कि जानवर पुरुष है। गिरगिट-डी-वोलिलेट की मादाएं (जैसा कि उन्हें भी कहा जाता है) पुरुषों की तुलना में छोटी होती है, जो लंबाई में 75 सेमी तक पहुंच सकता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com