IhsAdke.com

एग्रापोर्निस के लिंग का निर्धारण कैसे करें

Agapornis एक प्यारी और आकर्षक पालतू हो सकता है वह आमतौर पर एक सुंदर कोने और खूबसूरत रंग, एक बहुत ही सामाजिक प्राणी होने के अलावा है। हालांकि, पालतू जानवरों के रूप में उठाए जाने वाले अधिकांश प्रजातियों के लिंग को निर्धारित करना मुश्किल है। यदि आप एक से अधिक Agapornis प्राप्त करने में रुचि रखते हैं, लेकिन पक्षियों को पुनरुत्पादन नहीं करना चाहते हैं, तो उन्हें उसी पिंजरे में रखने से पहले अपने सेक्स का निर्धारण करना महत्वपूर्ण है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपको योजनाओं की तुलना में अधिक पक्षियों का निर्माण करना होगा।

चरणों

भाग 1
शारीरिक परीक्षा के साथ सेक्स का निर्धारण करना

एक प्रेमबर्ड चरण 1 के लिंग को निर्धारित करने वाला चित्र
1
पक्षी की शारीरिक जांच करें यदि आप बस पक्षी के लिंग के बारे में उत्सुक हैं और गलत होने की संभावना के साथ सहज हैं, तो शारीरिक परीक्षा एक अच्छा समाधान हो सकती है। उदाहरण के लिए, एक विकल्प, लिंग निर्धारित करने के लिए पक्षियों के पैल्विक हड्डियों के बीच की दूरी को महसूस करना है।
  • एग्रापोर्निस महिला के पास एक व्यापक श्रोणि क्षेत्र है जो अंडे लगाने में समर्थ हो सकते हैं, जिसका अर्थ है कि ये पैल्विक हड्डियों की चौड़ाई की तुलना करके एग्रापोर्निस के लिंग को अलग करना संभव हो सकता है।
  • गैर-प्रभावशाली हाथ के साथ, अपने पैरों के ऊपर उल्टा पक्षी को पकड़ कर आप का सामना करना पड़ता है। मध्यम उंगली और तर्जनी सूचक के साथ पक्षियों के पेल्विक क्षेत्र पर धीरे से टैप करें आपको त्वचा और पंख के नीचे पैल्विक हड्डियों को महसूस होगा।
  • फिर एक चिड़िया की पैल्विक हड्डियों की अनुभूति दूसरे की तुलना करें। यह जांचने का एकमात्र तरीका है कि किसके पास व्यापक श्रोणि है
  • एक लवबर्ड चरण 2 के लिंग का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
    2
    खून का परीक्षण करें एग्रापोर्निस के लिंग का निर्धारण करने का सर्वोत्तम और सबसे निर्णायक तरीका रक्त परीक्षण करना है। पक्षी की डीएनए की जांच एक प्रयोगशाला में की जाएगी और आपके यौन संबंध के बारे में आपको निर्णायक जवाब मिलेगा।
    • यहां ऑनलाइन सेवाएं हैं जो पक्षियों के लिए डीएनए परीक्षण प्रदान करती हैं। कंपनी का अनुसरण करने के लिए निर्देशों के साथ एक किट भेजेगी, जो प्रक्रिया के बाद वापस आनी चाहिए। किट वापस लेने के बाद, वे परीक्षा परिणाम भेज देंगे।
  • एक प्रेमबर्ड के लिंग का निर्धारण शीर्षक चरण 3
    3
    पक्षियों के लिंग का निर्धारण करने के लिए सर्जरी की गई है इस प्रक्रिया में, पक्षी को संवेदनाहृत किया जाएगा, पेट में एक चीरा प्राप्त होगा और पशुचिकित्सा द्वारा प्रजनन के अंगों का निरीक्षण किया जाएगा। यह प्रक्रिया आक्रामक है और आमतौर पर पालतू पक्षी मालिकों के लिए सबसे अधिक अनुशंसित विकल्प नहीं है। आम तौर पर, पक्षी प्रजनक इस विधि का सहारा लेते हैं
    • पक्षियों के लिंग का पता लगाने के लिए सर्जरी आमतौर पर डीएनए टेस्ट से सस्ता है, लेकिन इसमें कई नकारात्मक पक्षियां हैं, जैसे कि पक्षी रोग का खतरा, और सर्जरी से जुड़े मौत का जोखिम।
    • सर्जरी के इस प्रकार के बाद, एक टैटू आम तौर पर पक्षी पर किया जाता है, यह इंगित करता है कि यह पुरुष या महिला है।
  • भाग 2
    सेक्स सेट करने की कोशिश करते समय सामान्य गलतियों से बचना




    एक प्रेमबर्ड के लिंग का निर्धारण शीर्षक चरण 4
    1
    पता करें कि आपके एग्रापोर्निस की नस्ल के विभिन्न यौन लक्षण हैं दृश्य परीक्षा द्वारा सबसे अगापोर्निस के लिंग को निर्धारित करना असंभव है। वास्तव में, केवल डीएनए टेस्ट के जरिए रोज़िक्लिस (सबसे सामान्य पालतू अगापोर्निस) के लिंग का निश्चित रूप से निर्धारण करना संभव है।
    • कुछ लोगों के मुताबिक, मादा आमतौर पर नर से छोटा होता है हालांकि, यह कुछ विशिष्ट प्रजातियों में ही देखा जा सकता है।
    • कुछ लोग यह भी मानते हैं कि नर के अलावा उसके पैरों के साथ मादा perches अधिक है यह मानता है कि महिला का श्रोणि चौड़ा है। यह प्रजातियों पर भी निर्भर करता है।
    • पक्षियों की कई अन्य प्रजातियों के विपरीत, सबसे अगापोर्निस का रंग सेक्स के आधार पर अलग नहीं होता है। हालांकि, कुछ अपवाद हैं, जैसे मेडागास्कर अगापोर्निस इस प्रजाति का पुरुष सिर में धूसर रंग के पंख है, जबकि मादा का हरा रंग का पंख है।
  • एक प्रेमबर्ड के लिंग का निर्धारण शीर्षक चरण 5
    2
    पक्षियों के लिंग का निर्धारण करने के लिए पैरों को फाड़ने और घोंसले बनाने में निपुणता जैसे कारकों का उपयोग न करें। संभोग के समय, नर और मादा दोनों में एपापोर्निस आमतौर पर पेपर काटते हैं। यह कई प्रजातियों पर लागू होता है उदाहरण के लिए, एगापोर्निस फिस्फीरी और रोज़िक्लिस, सेक्स की परवाह किए बिना एक ही प्रकार का व्यवहार प्रदर्शित करते हैं।
    • यद्यपि कुछ लोगों का मानना ​​है कि महिलाएं पत्रों को और अधिक सटीक और कुशलतापूर्वक आंसू कर सकती हैं, यह बयान पक्षी के लिंग का निर्धारण करने के लिए बहुत अस्पष्ट है।
    • कुछ लोगों के अनुसार, पूंछ पंखों पर कागजात रखने का कार्य भी इंगित करता है कि पक्षी शायद महिला है।
  • चित्र के शीर्षक में एक लवबर्ड के लिंग का निर्धारण चरण 6
    3
    मान लें कि काफी करीब पक्षियों की एक जोड़ी एक पुरुष और एक महिला है। जोड़े में जब, एगापोर्निस सेक्स के बावजूद, एक-दूसरे के लिए काफी अनुकूल है। समान वातावरण में रखे पक्षी स्वाभाविक रूप से दोस्ती के बंधन का निर्माण करेंगे। घंटियों के निर्माण में एक-दूसरे की सहायता करने वाले समान-लिंग जोड़ों का पालन करना आम बात है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com