IhsAdke.com

एक तोता की देखभाल कैसे करें

Agapornis रंगीन पंख और मजेदार दर्शकों के साथ छोटे तोते हैं। पालतू जानवर के रूप में, इन पक्षियों को समर्पित और चंचल हैं, और आठ से बारह साल तक रह सकते हैं, बशर्ते वे अच्छी तरह से देखभाल कर सकें और पर्याप्त मात्रा में ध्यान प्राप्त कर सकें। इन बगों के बारे में एक मिथक है जो कहते हैं कि उन्हें जोड़े में रखा जाना चाहिए ताकि वे अच्छी तरह से जी सकें। वास्तव में, अधिकांश एग्रोपोर्निस प्रजनकों का तर्क है कि यह आवश्यक नहीं है क्योंकि मालिक पक्षियों के साथ एक साथी के रूप में कार्य करेगा।

चरणों

भाग 1
एक तोते खरीदना

एक पालतू कदम के रूप में एक प्रेमबर्ड रखें शीर्षक चित्र
1
Agapornis में से एक से अधिक खरीदने या दो पक्षियों के बीच दोस्ती बनाने के बारे में चिंता न करें। लोकप्रिय धारणा के विपरीत, संभवतः संभव के रूप में एक पालतू खरगोश को बनाए रखना संभव है और कुछ प्रजनकों द्वारा भी अनुशंसित है, इसलिए एक से अधिक खरीदने के बारे में चिंता न करें। वास्तव में, बाद में एक अन्य एगापोर्निस शुरू करना खतरनाक हो सकता है क्योंकि पुराने जानवर छोटे से किसी को चोट या मारने का प्रयास कर सकते हैं। घर पर एक से अधिक एपॉपरिस रखते हुए जानवरों को एक-दूसरे के साथ बंधन बना सकते हैं और आपके साथ नहीं।
  • यदि आप एक समय में एक से अधिक agapornis बनाना चाहते हैं, तो वे अभी भी काफी युवा हैं, जब पक्षियों को पेश करते हैं। Agapornis समूह सामाजिक पदानुक्रम बनाते हैं, इसलिए एक पक्षी है अल्फा सभी दूसरों के द्वारा पीछा किया
  • एक अन्य आम मिथक का दावा है कि एगापोर्निस खराब या आक्रामक हो सकता है, मुख्य रूप से महिलाओं, जो क्षेत्र को चिह्नित करती है। अधिकांश प्रजनकों का मानना ​​है कि नर अगापोर्निस बेहतर पालतू जानवर हैं, लेकिन वे क्षेत्रीय व्यवहार का प्रदर्शन भी कर सकते हैं और पिंजरे में प्रवेश करने वाली किसी भी उंगलियों को पेक्ट कर सकते हैं। इन पक्षियों में से अधिकांश, हालांकि, तटस्थ स्वभाव है किसी भी आक्रामकता का मुकाबला करने के लिए, यह बहुत कम है क्योंकि यह पक्षी को प्रशिक्षित करना महत्वपूर्ण है।
  • एक पालतू कदम के रूप में एक प्रेमबर्ड रखें शीर्षक चित्र
    2
    अपने आप को विभिन्न प्रकार के एग्रापोर्निस से परिचित कराएं विभिन्न उप-प्रजातियां हैं, लेकिन तीन सबसे लोकप्रिय हैं:
    • अगापोर्निस आड़ू चेहरे: ये पक्षी आमतौर पर कैद में पैदा होते हैं वे नीले और हरे पंखों के साथ लगभग 12 सेमी लंबा और एक गुलाबी चेहरे हैं यह उप-प्रकार सैकड़ों रंग उत्परिवर्तनों के साथ सफेद और बैंगनी रंग के साथ मिल सकते हैं
    • नकाबपोश Agapornis: इस उपप्रजाति की आंखों के चारों ओर छल्ले हैं - एक काला "मुखौटा" बनाना - नारंगी चोंच, छाती और हरी पंखों पर पीले पंख। कुछ प्रजनकों को इस उप-प्रजाति को अन्य दो सबसे आम तुलना में अधिक आक्रामक माना जाता है
    • ऑकुलर रिंग के एग्रापोर्निस: इस प्रजाति की आँखों के चारों ओर एक सफेद अंगूठी है ये पक्षी दूसरों की तुलना में छोटे होते हैं और तीव्र आवाजों का उत्सर्जन करते हैं। सबसे प्रजनकों की इस उप-प्रजाति को दूसरे दो की तुलना में अधिक आक्रामक माना जाता है।
  • एक पालतू जानवर के कदम के रूप में एक प्रेमबर्ड रखें शीर्षक चित्र
    3
    एक पालतू दुकान में तोते की तलाश करें इनमें से ज्यादातर स्टोर बिक्री के लिए एपापार्निस हैं, आमतौर पर उप-प्रजातियां हैं आड़ू चेहरे या ओक्यूलर रिंग. एक पक्षी खरीदने से पहले, कुछ चीजों पर ध्यान दें:
    • देखें कि क्या पक्षी स्वस्थ दिखता है। वह एक स्पष्ट और उज्ज्वल देखने के साथ हंसमुख, सक्रिय और सतर्क दिखना चाहिए। मोम - जानवर के नाक के नरम क्षेत्र - और नाक स्पष्ट और साफ होना चाहिए
    • पक्षी को पीने के लिए देखो और यह देखने के लिए खाएं कि क्या इसकी भूख है उसे साफ, साफ पंखों के साथ अच्छी तरह से देखा जाना चाहिए। पंख शरीर के खिलाफ नरम होना चाहिए, नहीं buffed या उठाया। पैरों को चिकनी और मुंह या घावों से मुक्त होना चाहिए।
    • पक्षी को आपके साथ पवित्र, क्लिक और सीटी में बोलना चाहिए। अधिकांश एगापोर्निस नए चेहरे के साथ संचार करने के बारे में उत्साहित होते हैं, लेकिन नए लोगों द्वारा घिरे हुए कुछ लोग भयभीत हो सकते हैं। एक स्वस्थ पक्षी आत्मविश्वास और उत्सुक होगा, लेकिन सावधान रहना होगा।
    • यदि संभव हो, तो पक्षी को पकड़ने या स्पर्श करने के लिए कहें। सुनिश्चित करें कि वह आपके साथ बातचीत करने में रुचि रखता है और झगड़ा नहीं करता है यह संकेत दे सकता है कि जानवर आक्रामक है।
  • एक पालतू कदम के रूप में एक प्रेमबर्ड रखें शीर्षक चित्र
    4
    ऑनलाइन चिड़चिड़ाहट खोजें बर्डर्स के कई डाटाबेस ऑनलाइन उपलब्ध हैं। बहुत महंगे पक्षियों का ख्याल रखना और जानवरों को खरीदने से पहले हमेशा ब्रीडर से संबंध बनाने के लिए संपर्क करें।
    • सबसे सम्मानजनक प्रजनकों जानवरों को बढ़ाते हैं हाथ से. इसका मतलब यह है कि वे सृजन के सभी चरणों में शामिल हैं, जो जानवरों को चुनने से, वे एक अच्छा प्रजनन वातावरण बनाने और पक्षी पोषण बनाए रखने के लिए पार करेंगे।
    • ब्रीडर्स भी अंडे को सावधानी से देखेंगे और बच्चों के लिए देखभाल करेंगे जब तक कि उन्हें उपयुक्त घर न मिलें। कुछ प्रजनकों ने अपने हाथों से पक्षियों को खाना खिलाया और उन्हें मुंह में डाल दिया। यह मानवीय संपर्क के लिए पक्षी को प्रचलित करने की अच्छी तकनीक है। इन पक्षियों में से अधिकांश काफी नरम और दयालु जानवरों को प्राप्त करते हैं।
    • हाथ से बने agapornis की सबसे आम प्रजातियों $ 100 और $ 300 के बीच खर्च कर सकते हैं पालतू पशुओं की दुकानों पर माता-पिता द्वारा उठाए गए पक्षी आमतौर पर कम खर्चीले होते हैं। दुर्लभ प्रजातियां और उत्परिवर्तन आमतौर पर अधिक महंगे हैं।
  • एक पालतू कदम के रूप में एक प्रेमबर्ड रखें शीर्षक चित्र
    5
    एक पशुचिकित्सा के लिए agapornis लो पक्षियों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का अनुबंध कर सकते हैं जिनके स्पष्ट लक्षण नहीं हैं, इसलिए अपने स्वास्थ्य की पुष्टि करने के लिए पशु को एक पशुचिकित्सा में ले जाएं।
    • यदि आप जानते हैं कि निकट भविष्य में आप एक तोते खरीद लेंगे, तो उस दिन के लिए पशुचिकित्सा के साथ एक नियत अपॉइंटमेंट छोड़ दें, जब आप पक्षी को ब्रेड में ले लें या ब्रीडर के साथ।
    • एक अतिरिक्त शुल्क के लिए, कुछ पशु चिकित्सक एक स्वस्थ और दीर्घ जीवन जीने में मदद करने के लिए एक योजना बना सकते हैं। इन योजनाओं में वार्षिक चेक-अप और आपातकालीन देखभाल शामिल है
  • एक पालतू कदम के रूप में एक प्रेमबर्ड रखें शीर्षक चित्र
    6
    पशु की प्रजातियों की पुष्टि करने पर विचार करें। अगापोर्नी दुश्मन जानवर नहीं हैं, जिसका अर्थ यह है कि यह पहचानना संभव नहीं है कि क्या यह पुरुष या महिला है जो केवल पक्षी को देख रहा है। शैली की पुष्टि करने का सबसे अच्छा तरीका एक पशुचिकित्सा या घर किट के साथ डीएनए परीक्षण कर रहा है।
    • एक डीएनए किट $ 40 और $ 60 के बीच की लागत आपको एक चिड़िया के नाखूनों में से एक को काटने की आवश्यकता होगी जो कि आप काट और प्रयोगशाला में नमूना भेजते हैं।
    • पशु चिकित्सक आपके लिए नमूना भी ले सकता है और प्रयोगशाला में भेज सकता है।
    • लिंग के बीच कुछ मतभेद हैं, क्योंकि जब महिलाएं बैठती हैं तब अधिक भव्य स्थिति रखती है, थोड़ा अधिक होती है और व्यापक श्रोणि की हड्डियां होती हैं, जो तर्जनी उंगली से ध्यान से जांच की जा सकती हैं।
    • गुलाबी महिलाएं भी घोंसले में उन्हें ले जाने के लिए पंखों के नीचे सामग्री इकट्ठा करती हैं। पुरुषों ऐसा करने की कोशिश करेंगे, लेकिन वे नहीं करेंगे हालांकि, इन सामान्य विशेषताओं के अपवाद हैं, जो पक्षी पर निर्भर करते हैं।
  • भाग 2
    बर्ड के आवास का निर्माण

    एक पालतू कदम के रूप में एक प्रेमबर्ड रखो चित्र 7
    1
    एक पिंजरे की तलाश करें जो कम से कम 45 सेमी लंबा, 45 सेमी चौड़ा और 45 सेमी ऊंची है। एग्रापोर्निस सक्रिय, चंचल पक्षियों के लिए एक पिंजरे की आवश्यकता होती है जो कि सभी खिलौने और पैरों को समायोजित करने के लिए उन्हें सक्रिय रखने की आवश्यकता होती है। पिंजरे जितना बड़ा होगा, उतना ही सहज यह पक्षी के लिए होगा।
    • पिंजरे में कम से कम दो तरफ दो क्षैतिज सलाखों भी होनी चाहिए। व्यक्तिगत चोट को रोकने के लिए बार के बीच की दूरी 2 सेमी से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • पेटी के रूप में एक प्रेमबर्ड रखो चित्र 8
    2
    पिंजरे में विभिन्न चौड़ाई, व्यास और बनावट के साथ स्थापित करें perches। आपको पक्षी के पैरों को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए कम से कम दो या तीन विभिन्न प्रकार के आकार, आकार और बनावट स्थापित करना चाहिए। पक्षियों को खोने के बिना आराम करने के लिए पक्षियों को पर्याप्त मोटा होना चाहिए। सबसे छोटा पेर्च व्यास के बारे में 1.5 सेमी होना चाहिए।
    • लकड़ी के पिंस, प्राकृतिक टहनियां, रेत और कंक्रीट के मिश्रण और रस्सी से बने हरियाली के लिए देखो।
  • एक पालतू जानवर के रूप में एक प्रेमबर्ड रखो चित्र 9
    3
    पिंजरे को जमीन से दूर रखें और ड्राफ्ट, खुली खिड़कियां और रसोई से दूर रखें। पिंजरे को उठाया जाना चाहिए और हवा के छिलके और दरवाजों से दूर रखा जाना चाहिए। कुछ पक्षियों को सर्दी मिल सकती है अगर वे गीला होने पर ड्राफ्ट के सामने आते हैं, जैसे स्नान के बाद।
    • Agapornis धूम्रपान करने के लिए, मजबूत गंध और जोर से आवाज़ के प्रति संवेदनशील हो सकता है पर्यावरण में जहां कभी पक्षियों को रखा जाता है, कभी धूम्रपान न करें।
  • एक पालतू कदम के रूप में एक प्रेमबर्ड रखो चित्र 10
    4
    एक शांत, अच्छी तरह से रोशनी वाले वातावरण में पिंजरे को रखें। बहुत अंधेरा माहौल पक्षी अजीब व्यवहार कर सकता है और स्वास्थ्य समस्याओं को विकसित कर सकता है। हालांकि, किसी खिड़की के पास पिंजरे कभी नहीं रखें जो वर्ष के सबसे गर्म महीनों के दौरान तीव्र सूर्य के प्रकाश को प्राप्त करता है, क्योंकि यह गर्मी का स्ट्रोक पैदा कर सकता है या यहां तक ​​कि पक्षी को मार सकता है।
    • पिंजरे में कमजोर, अनफ़िल्टर्ड सूर्य के प्रकाश आदर्श होते हैं क्योंकि यह पक्षियों को स्वस्थ रखने के लिए अतिनील-बी प्रकाश प्रदान करता है। यदि पिंजरे एक धुंधला जलाया खिड़की के पास है, तो एक विशेष बल्ब स्थापित करने पर विचार करें जो पिंजरे के ऊपर पराबैंगनी-बी प्रकाश के स्वस्थ स्तर का उत्सर्जन करता है। आप दिन में आठ से दस घंटे के लिए रोशनी को चालू कर सकते हैं ताकि पक्षी को पर्याप्त प्रकाश मिल सके।
  • एक पालतू जानवर के रूप में एक प्रेमबर्ड रखो चित्र 11
    5
    सुनिश्चित करें कि पक्षी प्रत्येक रात के बिना 10 से 12 घंटे निर्बाध नींद के बीच है। Agapornis के लिए नींद महत्वपूर्ण है, इसलिए यदि आप पक्षी को घर के अंदर पिंजरे में रखना चाहते हैं, तो आप सोने के लिए मदद करने के लिए एक कवर खरीदें।
    • यदि आप घर के अंदर एक बड़े पिंजरे के लिए कमरा नहीं है तो आप छोटी सी रात पिंजरे भी खरीद सकते हैं। यह अच्छी तरह से नींद के लिए पक्षी के लिए एक शांत और सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करेगा।
    • आपको हर रात एक ही समय में पक्षी को सोने के लिए और एक ही समय में हर सुबह जागना चाहिए।
  • एक पालतू कदम के रूप में एक प्रेमबर्ड रखो चित्र 12
    6
    सप्ताह में एक बार पिंजरे को साफ करें भोजन और पानी के ट्रे और कंटेनरों को दैनिक साफ किया जाना चाहिए, लेकिन पिंजरे साप्ताहिक साफ किया जा सकता है।
    • गर्म पानी और साबुन का उपयोग करें इसे साफ करने के लिए पिंजरे से पक्षी निकालें ऊपरी और खिलौने को साफ करने के लिए मत भूलना।
    • पिंजरे पर गहरा सफाई करने के लिए आप सफाई जेल का उपयोग भी कर सकते हैं। पालतू दुकानों पर इन जैल की खोज करें, क्योंकि वे क्लोरीन डाइऑक्साइड को स्थिर कर देते हैं, जो पक्षियों के लिए सुरक्षित है।
    • पिंजरे कीटाणुरहित करने के लिए ब्लीच के पतला समाधान का उपयोग करते समय सावधानी बरतें, क्योंकि यह उत्पाद एग्रापोर्निस के लिए विषाक्त है। ब्लीच और पानी के समाधान का उपयोग करने के बाद पिंजरे को पूरी तरह कुल्ला करना और इसे सूरज में सूखा देना।
    • सुनिश्चित करें कि पिंजरे या पक्षी खाद्य कंटेनरों पिंजरे में जानवर की जगह से पहले किसी भी ब्लीच गंध से मुक्त हैं।
  • भाग 3
    पक्षी को दूध पिलाने

    एक पालतू जानवर के रूप में एक प्रेमबर्ड रखें शीर्षक 13 चित्र
    1



    इसे गुणवत्ता वाले पोल्ट्री उत्पादों के साथ फ़ीड करें। खाद्य पैकेज पर सही खाद्य आकार का संकेत दिया जाना चाहिए। उच्च गुणवत्ता वाले सील वाले बीज के साथ उत्पादों की तलाश करें जिनमें विटामिन और खनिज पूरक होते हैं, जैसे छर्रों। औसत agapornis दो या तीन चम्मच बीज या प्रति दिन फ़ीड खाना चाहिए।
    • आप बीज के मिश्रण की सेवा भी कर सकते हैं। याद रखें कि ढीले घोला जा सकता है कि पक्षी पक्षियों को खाने और चुनने की अनुमति देता है कि कौन- फ़ीड राशन जो कि पोषक तत्वों के साथ बीज मिलाते हैं, उन्हें एक टुकड़ा निकालने का प्रयास करने के लिए पक्षियों को जरुरत होती है, जिससे इसकी संभावना बढ़ जाती है कि इसमें कई प्रकार के बीज खपत होते हैं।
    • बीज के बीज, बाजरा, चावल, जई, कुम्हार और सूअरफ्लर बीज की एक छोटी मात्रा युक्त मिश्रणों के लिए देखो। मकई agapornis की भी एक पसंदीदा है, के रूप में अंकुरित बीज हैं
  • एक पालतू कदम के रूप में एक प्रेमबर्ड रखें शीर्षक
    2
    पक्षियों के आहार में सब्जियां और ताजे फल एकत्रित करें राशन और बीज के मिश्रणों का दैनिक उपयोग किया जाना चाहिए, लेकिन पक्षी को अच्छी तरह पोषित होने के लिए अन्य चीजों का उपभोग करने की आवश्यकता है। लगभग 5% से 10% पशु आहार में फलों और सब्जियों का होना चाहिए।
    • पक्षियों के लिए सेब, अंगूर, जामुन, पपीता और आमों जैसे स्वस्थ फल दें। आप गाजर, ब्रोकोली, ज़िचिनी, कद्दू, उबला हुआ मीठे आलू और काले और सलाद जैसे गहरे हरे पत्ते जैसे सब्जियां भी सेवा कर सकते हैं।
  • एक पालतू जानवर के रूप में एक प्रेमबर्ड रखो चित्र 15
    3
    पक्षी को स्नैक्स परोसें इन खाद्य पदार्थों में चावल और पूरे नूडल्स जैसे अनाज शामिल हैं, शर्करा के बिना अनाज और अनाजों के साथ ब्रेड। ताजी खाद्य पदार्थों का सेवन करते समय, पिंजरे से बचा जाना सुनिश्चित करें ताकि वे खराब न हों। उन्हें पुनः प्रयोग करने से पहले पिंजरे के कटोरे धो लें
    • अपने भोजन को पक्षी के साथ साझा करना ठीक है, लेकिन जानवरों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए तली हुई, फैटी, मीठी और नमकीन खाद्य पदार्थों की खपत को सीमित करें।
  • एक पालतू जानवर के कदम के रूप में एक प्रेमबर्ड रखें शीर्षक
    4
    पूरे दिन जानवरों के लिए स्वच्छ, ताजे पानी प्रदान करें। नल से पानी न दें या इसके बिना फिल्टर न करें। अधिकांश पिंजरों में पानी के वितरण का लगाव होता है, ताकि पक्षी इसे हर समय उपयोग कर सकें।
  • एक पालतू कदम के रूप में एक प्रेमबर्ड रखो चित्र 17
    5
    जानवर को शराब, चॉकलेट या कैफीन न दें। ये पदार्थ आपको मार सकते हैं, यहां तक ​​कि छोटी मात्रा में भी।
    • आप avocado, rhubarb, asparagus, प्याज, कच्ची सब्जियां - जैसे बीन्स और मटर - और डेयरी उत्पादों से परहेज करना चाहिए।
  • भाग 4
    एगापोर्निस की देखभाल और प्रशिक्षण

    एक पालतू कदम के रूप में एक प्रेमबर्ड रखो चित्र 18
    1
    पक्षी में साप्ताहिक स्नान ले लो जानवरों को स्वस्थ और रोग मुक्त रखने के लिए यह नियमित रूप से सफाई महत्वपूर्ण है यदि agapornis स्नान नहीं है, तो उसके पंख गंदे या अनियमित हो सकता है
    • पक्षी को धोने के लिए पानी के साथ स्प्रे बोतल का उपयोग करें पानी से हल्के से 30 सेंटीमीटर पक्षी स्प्रे करें ताकि बारिश की तरह बूंदों पर गिर जाए।
    • यह कई बार करें ताकि पक्षी को "बारिश" के लिए इस्तेमाल किया जाए और खुद को साफ करना शुरू हो जाए
    • कुछ पक्षी पानी से भरे सिरेमिक व्यंजनों में स्वेच्छा से प्रवेश करते हैं। वह कुछ ही मिनटों के लिए गोता लगा सकता है।
  • एक पालतू कदम के रूप में एक प्रेमबर्ड रखें शीर्षक चित्र
    2
    पक्षी को अच्छी तरह से सूखा और इसे गर्म वातावरण में रखें। प्रत्येक स्नान के बाद, एक छोटे से तौलिया के साथ अच्छी तरह से जानवर को सूखा और इसे गर्म स्थान पर रखें ताकि यह ठंडा न हो।
  • एक पालतू जानवर के कदम के रूप में एक प्रेमबर्ड रखें शीर्षक
    3
    तय करें कि आप पशु के पंखों को ट्रिम करना चाहते हैं। यह जरूरी नहीं है, लेकिन आप पक्षी को वश में करने में मदद करेंगे। पंखों को ट्रिम करने से इसे छत के प्रशंसकों, खिड़कियां और अन्य संभावित खतरों तक उड़ने से रोक दिया जाएगा। यह एक विवादास्पद उपचार है क्योंकि यह पशु की उड़ान को बदलता है और "मजबूर भूमि" और उसकी छाती क्षेत्र को नुकसान पहुंचा सकता है। चूंकि प्रजनकों पक्षियों के लिए सुरक्षित वातावरण बनाते हैं और उन्हें कॉल करने के लिए प्रशिक्षित करते हैं, इसलिए यह तकनीक बहुत कम इस्तेमाल होती है।
    • यदि आप अपने दम पर पंखों को छूने में सहज नहीं हैं, तो एक योग्य पेशेवर के लिए एक पशुचिकित्सा से संपर्क करें ताकि आप के लिए नौकरी कर सकें।
    • यदि आप यह स्वयं को करना पसंद करते हैं, तो अब भी पेशेवरों से पहले कट करने के लिए पूछने का एक अच्छा विचार है ताकि आप तकनीक सीख सकें। आदर्श पक्षी को पकड़ने के लिए एक हाथ का उपयोग करना है और दूसरा एक छोटा पंख है।
    • पेशेवर को केवल पांच प्राथमिक उड़ान पंखों को काटा जाना चाहिए लंबे पंखों पर कटौती बहुत लंबा नहीं होना चाहिए। लंबी उड़ान पंखों पर छोटे पंखों की दो परतें छंटनी नहीं की जानी चाहिए। इसके बजाय, चिकित्सक को उनके नीचे लगभग 6 मिमी ट्रिम करना चाहिए, केवल प्राथमिक पंखों को काटने। कट ऊपरी पंखों के कोण का पालन करना चाहिए ताकि पंख पक्षी के शरीर पर आराम से रखता है और इसे परेशान नहीं करता है।
    • आपको अपने पैरों के आकार को बनाए रखने के लिए चिड़िया के नाखों को काट देना चाहिए। इससे आपको पैरों पर दृढ़ रहने और कपड़ों में नाखूनों का सामना करने की संभावना कम करने में मदद मिलेगी। अगर आप अपने नाखूनों को अपने दम पर भरोसेमंद नहीं महसूस करते हैं, तो एक पेशेवर ऐसा करें।
  • एक पालतू जानवर के चरण 21 के रूप में एक प्रेमबर्ड रखें
    4
    सुरक्षित पक्षी खिलौने खरीदें या अपना खुद का बनाएं आप पालतू खिलौने में इन खिलौनों को खरीद सकते हैं। आप छोटे बक्से या इस तरह के गुलाब के फूल, हिबिस्कुस और ब्लैकबेरी झाड़ियों के रूप में पशुओं के लिए सुरक्षित संयंत्र, की शाखाओं की चादरों में टोपियां दवाओं और शीतल पेय, कागज रूमाल रोल का उपयोग कर सरल खिलौने बना सकते हैं।
    • पिंजरे में दर्पण मत डालें क्योंकि पक्षी एक प्रतिबिंब के रूप में एक साथी के रूप में व्यवहार करेगा।
    • पिंजरे में खिलौने को लगातार घुमाएं ताकि पक्षी उन्हें थक नहीं खा सके। पहना या क्षतिग्रस्त खिलौने बदलें, क्योंकि वे एगापोर्निस को घायल कर सकते हैं
    • एक न्युट्रल स्थान में नए खिलौने सम्मिलित करें इससे पहले कि उन्हें पक्षी के लिए पिंजरे में इस्तेमाल किया जाए।
  • एक पालतू जानवर के चरण 22 के रूप में एक प्रेमबर्ड रखें शीर्षक चित्र
    5
    पक्षी को संभालने से पहले और बाद में अपने हाथों को धो लें उनके रोगाणुओं को मनुष्यों और इसके विपरीत में प्रेषित किया जा सकता है, जो आपके और पक्षी में गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है।
  • एक पालतू जानवर के चरण 23 के रूप में एक प्रेमबर्ड रखें शीर्षक
    6
    पक्षी को दैनिक खेलने के लिए पिंजरे से निकालें जानवरों को अच्छी तरह से सोशलाइज रखने के लिए पूरे दिन 30 मिनट के सत्र में ऐसा करें। अधिकांश पक्षियों को मालिक के कंधे पर रहना पसंद है, गर्दन के आसपास या स्वेटर और स्कार्फ जैसे कपड़ों में छुपा हुआ है।
    • जब एगापोर्न ऊब जाता है, तो वे कपड़े और गहने पर चबाते रहते हैं, साथ ही साथ बटन हटाते हैं। ऐसे कपड़ों को पहनें जो पक्षी को पिंजरे से बाहर निकालने में आसानी से नहीं फेंका जा सकता है और जब आप इसके साथ हैं तो हार और गहने का उपयोग करने से बचें।
    • ऐसे कुछ "पक्षी कॉलर" हैं जो इन जानवरों के लिए सुरक्षित सामग्री से बने होते हैं, जो लिंक पर तय किए गए छोटे खिलौनों के साथ होते हैं, ताकि पक्षी आपके साथ खेल सकें।
  • एक पालतू कदम के रूप में एक प्रेमबर्ड रखो चित्र 24
    7
    पिंजरे में एक पर्च या खिलौना "चढ़ाई" करने के लिए पक्षी को प्रशिक्षित करें खिलौने को छूकर और चढ़ाई करने के लिए धीरे-धीरे निर्देश देकर ऐसा करो। यह प्रशिक्षण आपको पक्षी के क्षेत्रीय व्यवहार को नियंत्रित करने में मदद करेगा, जो आम तौर पर तब होता है जब यह यौन परिपक्वता तक पहुंचता है इस अवधि के दौरान, पक्षी किसी भी वस्तु को काट सकता है जो घोंसले या पिंजरे क्षेत्र में पहुंचता है।
    • चढ़ाई करने के लिए पक्षी को सिखाने से आपको उस इलाके से दूर जाने में मदद मिलेगी, बिना आपको काटा जा सकता है और जानवर को शांत रखकर
  • एक पालतू जानवर के कदम के रूप में एक प्रेमबर्ड रखें शीर्षक
    8
    शांति से और धीरे धीरे बोलो जब आप पक्षी के पास हैं अगापोर्निस बुद्धिमान हैं और लोगों के साथ मिलकर जाते हैं। वे दूसरे तोतों की तरह "बात" कर सकते हैं, लेकिन उनकी शब्दावली आम तौर पर व्यापक नहीं है। कम टन का उपयोग करके पक्षी से बात करें और उसे प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करें या कहा गया है दोहराएं।
    • डर से पक्षी मर सकते हैं पक्षी को डराकर आप को चोट पहुँचा सकते हैं और आपको मार सकते हैं। पशु के चारों ओर त्वरित गति या ज़ोर से आवाज़ बनाने से बचें
    • बिल्लियों, कुत्तों और फेरेट जैसे शिकार करने वाले जानवरों को कभी भी पक्षी के साथ सीधे संपर्क नहीं करना चाहिए।
  • एक पालतू कदम के रूप में एक प्रेमबर्ड रखो चित्र 26
    9
    पशु चिकित्सक को लगातार पक्षी ले आओ। जब तक वे उन्नत चरणों तक नहीं पहुंच जाते, तब तक अधिकांश पक्षी रोगों को छुपते हैं। इस वजह से, बीमारी या चिकित्सा समस्याओं के किसी भी लक्षण की जांच करने में सक्षम होने के लिए जानवरों को पशुचिकित्सा के लिए अक्सर ले जाना सबसे अच्छा होता है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (41)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com