IhsAdke.com

कैसे एक तोता के पंख ट्रिम करने के लिए

छंटनी वाले पंखों के बिना, आपके तोते उन चीज़ों को नहीं कर पाएंगे जिनसे आप सुरक्षित रूप से प्यार करते हैं, जैसे पिंजरे के बाहर आपके साथ खेलना। तोते तो खिड़की या दरवाज़े से बचने की कला में महान हैं यदि उनके पंखों में कटौती नहीं की जाती है। इस रवैया को लेने के लिए कुछ लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है, लेकिन लगता है कि यह पक्षी की सुरक्षा के लिए आवश्यक है।

चरणों

भाग 1
जरूरत को परिभाषित करना और ट्रिम करने का समय

चित्र एक तोते क्लिप` class=
1
अपने आप से पूछें कि क्या आप अपने पक्षी के पंखों को काटना चाहते हैं। दोनों पक्षों पर मजबूर तर्क हैं जो लोग अदालत के खिलाफ हैं, उनका तर्क है कि पक्षियों को उड़ने के लिए बनाया गया था और उनके प्राकृतिक झुकाव में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए। यदि आप किसी प्रतियोगिता में उसे नामांकित करने का इरादा रखते हैं, तो आपको अपने पंखों को कभी भी कटना नहीं चाहिए।
  • चित्र एक तोते क्लिप` class=
    2
    घर के अंदर सुरक्षा के लिए तोते पंख काट लें पक्षियों को अपने पंखों के ख़िलाफ़ ख़राब होते हैं, वे स्वयं के लिए खतरे का प्रतिनिधित्व करते हैं, अन्य फिर भी घर में वास्तविक विनाश का कारण बना सकते हैं। जब वे संलग्न वातावरण में स्वतंत्र रूप से उड़ते हैं, तो वे पंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, वस्तुओं को छोड़ सकते हैं, और खासकर उन चीजों को खा सकते हैं जिन्हें उन्हें नहीं करना चाहिए। कई घरेलू सामान तोते के लिए खतरनाक हो सकते हैं, जिसमें शौचालय और खड़े पानी, प्रकाश बल्ब और गर्म स्टोव, छत के प्रशंसकों, अंधा तार, खिड़कियां और दर्पण के अन्य स्रोत शामिल हैं। अपने पंखों को ट्रिम करना आंदोलनों को सीमित करने के लिए एक बुरे विचार की तरह लग सकता है, लेकिन आप और उसके लिए और भी बेहतर और सुरक्षित रहना समाप्त होता है
  • चित्र एक तोते क्लिप` class=
    3
    पक्षी उड़ान से बचें तोते शीघ्र है और बचने के लिए किसी भी खिड़की या दरवाज़े का लाभ उठा सकता है। बचने के बाद, इसे ठीक करना लगभग असंभव है। पंख के साथ छंटनी की, वह ऐसा करने की संभावना कम है और अगर वह अभी भी बच जाता है, तो उसे वापस लाने के लिए बहुत आसान है।
  • चित्र एक तोते क्लिप` class=
    4
    पक्षी को प्रशिक्षित करें अपने पंखों को बांट दिए बिना तोते को प्रशिक्षित करना बहुत मुश्किल है लंबा पंख वाला पक्षी और आप से उड़ान भरने की संभावना संभवतः सहयोग करने के लिए कम तैयार होगी।
  • चित्र एक तोते क्लिप` class=
    5
    एक तोते लड़की के पंखों काट मत करो उड़ने से पहले पक्षी के पंखों को छंटनी नहीं की जानी चाहिए उन्हें जल्दी से काटने से पंखों की सामान्य वृद्धि को कम करना पड़ सकता है।
  • चित्र एक तोते क्लिप` class=
    6
    तय करें कि आप अपने पालतू जानवरों के पंखों को काटने के लिए एक पशुचिकित्सा चाहते हैं। यदि आपने पहले कभी ऐसा नहीं किया है, तो यह पहली बार पशु चिकित्सक को चिड़िया लेने के लिए सलाह दी जाती है। तो आप देख सकते हैं कि सब कुछ कैसे किया जाता है और फिर तय करें कि क्या आप इसे घर पर जारी रखना चाहते हैं।
  • भाग 2
    पंखों का कतरन

    चित्र एक तोते क्लिप` class=
    1
    पंखों को काटने के लिए तैयार किसी को आपकी सहायता करने के लिए कहें, पक्षियों की दुकानों में पाए जाने वाले पक्षियों, तेज कैंची और विरोधी रक्तस्रावी पाउडर के लिए उचित आकार का तौलिया प्राप्त करें। विरोधी रक्तस्रावी पाउडर मौलिक है, यदि आप पक्षी के बहुत अधिक विंग काटते हैं और खून बह रहा है। यदि आप तोते के पंखों को अपने आप में कटना नहीं चाहते हैं, तो अपने सहायक को ऐसा करने के लिए कहें।
  • चित्र एक तोते क्लिप` class=



    2
    तौलिया का उपयोग करें दोनों हाथों में तौलिया लपेटें शांत रहें और पक्षी का सामना करें अगर संभव हो तो तोते के आसपास तौलिया को धीरे से लपेटें यदि आप नहीं कर सकते, तो पक्षियों पर तौलिया फेंकें और धीरे से (लेकिन दृढ़ता से) अपनी तर्जनी के साथ तोते के सिर को समझें और दूसरी अंगुलियों के साथ नीचे की चोंच के आसपास के क्षेत्र को पकड़ लें। इस तरह आप चोंचने से बचें और तौलिया को अपने सहायक के साथ सुरक्षित रूप से मिलें। यह मत भूलो कि टापट के पैरों को खरोंच से बचने के लिए तौलिया में फंसना चाहिए।
  • चित्र एक तोते क्लिप` class=
    3
    परिभाषित करें कि किस पंख को कटौती की आवश्यकता है तौलिया से एक पंख लें और प्राथमिक उड़ान पंख ढूंढें। ये पिछले दस और सबसे लंबे विंग हैं। पहली बार काटने से पहले पशु चिकित्सक से बात करें - विभिन्न प्रजातियों के पक्षियों (आकार के आधार पर) को अलग-अलग पंखों में कटौती करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • चित्र एक तोते क्लिप` class=
    4
    कैंची का उपयोग करना, छह या सात बाहरी पंखों के छोर को काट देना। कट पंख के अंत और छोटे पंख की शुरुआत के बीच कुछ इंच छोड़ दें, बस ऊपर। आप महसूस कर सकते हैं कि पिछले दो पंखों को इसे अधिक सुंदर बनाने के लिए स्पर्श न करें, लेकिन यह ऐसा करने में अनुचित है, क्योंकि यह उड़ान भरने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
  • चित्र एक तोते क्लिप` class=
    5
    उस क्षेत्र को काटने से बचें जिसमें "खून" या पंख का "बल्ब" होता है। ऐसे पंख नए हैं और बढ़ने लगते हैं और अभी भी एक केराटीइनेज्ड शीथ है और विकास के लिए आवश्यक रक्त से भरे हुए हैं। कलम बल्ब में खून को देखना संभव है। यदि आप दुर्घटना से एक काटते हैं, तो आमतौर पर खून अकेले खड़ा होता है हालांकि, यदि आप इन जगहों में से किसी एक को खिसकते हैं, तो आपका खून शायद थक्का नहीं होगा यदि आप अनुभवहीन हैं, तो जानवरों के उपयोग के लिए एक बेंज़ोकेन आधारित उपाय, या किसी अन्य विरोधी रक्तस्रावी पाउडर की पहुंच के भीतर, तुरंत रक्तस्राव को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है। पक्षियों के पास बहुत कम खून होते हैं, इसलिए जल्द ही खून बह रहा होना महत्वपूर्ण है।
  • चित्र एक तोते क्लिप` class=
    6
    अन्य संभाल छाँटो प्रक्रिया को दोहराएं। प्रत्येक पक्ष से थोड़ा सा कटाई एक पंख (और पक्ष को एक तरफ झुकने के लिए मजबूर करते हुए, जिससे वह उड़ नहीं सकता) से बहुत ज्यादा कटौती करने से बेहतर है।
  • भाग 3
    पंखों को छंटनी रखकर

    चित्र एक तोते क्लिप` class=
    1
    पक्षी के वजन और ताकत के अनुसार कट। एक अच्छी तरह से छंटनी वाले पंख अभी भी पक्षी को मांसलता का प्रयोग करने की अनुमति देता है छाती, या पंखों की मांसपेशियों, और अभी भी उसे कुछ मार्गदर्शन कौशल देता है पक्षियों को उड़ने की कोशिश करते समय एक पत्थर की तरह नहीं होना चाहिए, गिरने और जमीन पर छाती को मारने के बाद से एक भारी पक्षी को मार सकता है जब तक आप चिड़िया के आदी नहीं बन जाते, तब तक थोड़ी अधिक छोटी सी कटौती करना बेहतर होता है एक तोता जैसे भारी तोते, कोहली के मुकाबले कम पंख होते हैं, पंखों को अधिक छंटनी चाहिए
  • चित्र एक तोते क्लिप` class=
    2
    सभी महीनों तक पक्षी के पंखों की जांच करें, जब आवश्यक हो एक दिन भी चुनें "कट दिन" और यह हर महीने कैलेंडर पर चिह्नित करें। यह वह दिन होना चाहिए, जब आप तोते के पंखों का निरीक्षण करेंगे - उन्हें छंटनी के लिए इतने बड़े नहीं हो सकते हैं यदि हां, तो आपको अगले निरीक्षण (एक या दो हफ्ते बाद) के लिए एक नया तारीख निर्धारित करने की आवश्यकता है कि यह देखने के लिए कि आपके पंख पर्याप्त रूप से बड़े हैं
  • चित्र एक तोते क्लिप` class=
    3
    पशु चिकित्सक से बात करें यह सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें कि आप जितना चाहें उतना ट्रिम कर रहे हैं। पेशेवर आपको सुझाव दे सकता है अगर वह सोचता है कि आपके पास तोते के पंखों काटने के लिए डोमेन नहीं है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com