IhsAdke.com

घर पर एक बीमार बर्ड की देखभाल कैसे करें

क्या आपकी पक्षी बीमार है? यह स्थिति उसके लिए काफी तनावपूर्ण हो सकती है अपने आराध्य पालतू जानवरों की देखभाल करने के तरीके जानने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।

चरणों

पिक्चर शीर्षक के लिए केयर फॉर अ बीमार पेट बर्ड ऑन होम चरण 1
1
इसे गर्म रखें पक्षी को गर्म रखने के लिए जरूरी है जब तक कि उसे बुखार न हो (यदि यह मामला है, तो तापमान बढ़ने की सलाह नहीं दी जाती है - यह घातक हो सकता है)। याद रखें, यदि पक्षी बहुत गर्म है, तो यह पंखों को शरीर से दूर स्थानांतरित करेगा, और यह भी हांफी सकता है। यदि वह ठंडा है, तो वह खुद को अपने पंखों से ढंकने की कोशिश करेगा।
  • यह पक्षी पिंजरे में एक हीटर बल्ब लगाने का एक अच्छा विचार हो सकता है। यह दीपक पालतू दुकानों में पाया जा सकता है और आम तौर पर छिपकली गर्मी के लिए प्रयोग किया जाता है। 40 से 60 वाट से एक हरे रंग का दीपक खरीदने की सिफारिश की जाती है। सफेद प्रकाश बल्बों से बचें रात में, प्रकाश बल्ब को बंद करें या पिंजरे के नीचे एक गर्म पानी की बोतल डालें, जो तौलिया या कंबल से ढका हुआ है। निर्णय लें कि आपके और पक्षी के लिए सबसे अधिक उपयुक्त क्या है
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल एक बीमार पालतू पक्षी घर पर चरण 2
    2
    पिंजरे को बड़े करीने से साफ रखें इससे रोगाणुओं के प्रसार को रोकना और पक्षी को बीमार होने से रोकना होगा। जैसे ही आप उन्हें पिंजरे के तल पर देखते हैं, फल और बीज को पक्षी के ऊपर खटखटाए।
  • चित्र के लिए देखभाल एक बीमार पालतू बर्ड होम होम चरण 3
    3
    भोजन और पानी पक्षी की पहुंच के भीतर होना चाहिए। जानवर को बीमार होने पर आराम करने की आवश्यकता है, इसलिए पानी या भोजन की यात्रा करने से बचने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • तस्वीर के लिए देखभाल एक बीमार पालतू पक्षी घर पर कदम 4
    4
    पक्षी के तनाव के स्तर को कम करें पिंजरे को मारने से बचें, इसे बहुत बार फिर से चलाया जा रहा है, या इसे बदलना (उदाहरण के लिए, जब तक कि यह जरूरी नहीं है, तो पक्षी को चिकित्सक के पास ले जाने के लिए) पक्षियों की नींद को परेशान मत करो और बहुत ज्यादा शोर न करें यदि यह आपके परिवार के समान वातावरण में है। बीमार होने पर, पक्षियों को 12 घंटे एक दिन सोते रहना पड़ता है।
  • चित्र के लिए देखभाल एक बीमार पालतू पक्षी घर पर कदम चरण 5



    5
    संभव गिरने को कम करने के लिए पक्षी पर्च नीचे रखें एक बीमार पक्षी गिरने की संभावना अधिक है। उसे चोट लगने या जोर देने से रोकना महत्वपूर्ण है।
  • चित्र के लिए देखभाल एक बीमार पालतू बर्ड पर घर चरण 6
    6
    यदि संभव हो तो सूर्य के प्रकाश तक पहुंच प्रदान करें यद्यपि इसे अपने पिंजरे को स्थान से बदलने की सलाह नहीं दी गई है (जैसा कि चरण 4 में बताया गया है), सूरज की रोशनी पक्षी के लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है, खासकर अगर यह विटामिन डी की कमी से ग्रस्त हो। सूर्य के प्रकाश से विटामिन डी में सुधार हो सकता है पक्षी हास्य और आपको पुनर्प्राप्त करने में मदद करें
    • ध्यान रखें कि पक्षी सूरज की रोशनी में बहुत गर्म नहीं होता है यह महत्वपूर्ण है कि उनके पर्यावरण में एक छायांकित स्थान भी है।
  • पिक्चर शीर्षक के लिए केयर फॉर अ बीमार पेट बर्ड ऑन होम चरण 7
    7
    पक्षियों के निर्जलीकरण से बचें आंखों के चारों ओर झुरकों का गठन निर्जलीकरण का एक लक्षण है। जब वह बीमार हो जाता है तो यह एक बड़ी समस्या है जो पक्षी प्राप्त कर सकता है। हमेशा पक्षी के पास ताजे और साफ पानी रखें इसके अलावा, यदि आवश्यक हो तो पशु को पीने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए थोड़ा शहद के साथ पानी को मीठा बनाना। हालांकि, मीठे पानी को नियमित रूप से प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए, क्योंकि इस मामले में बैक्टीरिया का प्रसार तेजी से होता है।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक बीमार पालतू बर्ड होम चरण 8
    8
    जैसे ही पक्षी बीमार पड़ता है, पिंजरे से सभी भोजन निकाल दें। पिंजरे के फर्श पर बाजरा, बीज, फल और किसी भी भोजन से मलबे निकालना। पक्षियों में बीमारियों के सबसे अक्सर कारणों में से एक भोजन की खराब गुणवत्ता है।
  • पिक्चर शीर्षक के लिए केयर फॉर अ बीमार पेट बर्ड ऑन होम चरण 9
    9
    यदि आपकी देखभाल काम नहीं करती है, पशु को पशुचिकित्सक के पास ले जाएं। अगर पक्षी चिंतित लक्षणों को प्रकट करता है या इससे भी ज्यादा बीमार पड़ता है, तो पेशेवर देखभाल की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह मामला घातक हो सकता है। यदि पशु ठीक से खिला नहीं रहे हैं या निर्जलित है तो पशुचिकित्सक दवाएं या पूरक प्रदान कर सकता है
  • युक्तियाँ

    • पक्षी बीमार हो सकता है और जल्दी से मर सकता है जितनी जल्दी हो सके उसके लिए देखभाल शुरू करें
    • पक्षियों को कण से दूर रखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com