IhsAdke.com

खिड़की को मारने वाले पक्षी की देखभाल कैसे करें

शोध के अनुसार, विंडो टक्करों के कारण हर साल लाखों और लाखों पक्षी मर जाते हैं। ये दुर्घटना वसंत और संभोग के मौसम में सबसे अधिक आम हैं अनिश्चित अवधि के लिए घर पर जंगली पक्षियों को अवैध बनाना है। हालांकि, उन्हें कुछ घंटों तक रखने के लिए संभव है ताकि वे एक झटके से उबर सकें।

चरणों

विधि 1
एक चोट वाले पक्षी की देखभाल

पिक्चर शीर्षक के लिए देखभाल एक बर्ड हैज हिट हिट ए विंडो चरण 1
1
आवश्यक से अधिक पक्षी के साथ बातचीत से बचें। यह बहुत संभावना है कि वह घायल हो गया है और इस मामले में उसे कोई प्रोत्साहन नहीं होना चाहिए। कुछ भी उसकी स्थिति खराब कर सकता है यदि वह अपने पैरों को घायल कर लेता है, तो उसे पेशेवर मदद मिलनी चाहिए।
  • पिक्चर का नाम शीर्षक के लिए एक बर्ड हैज़ हिट हिट विंडो विंडो चरण 2
    2
    तैयार हो जाओ यदि यह दुर्घटना अक्सर होती है, तो तौलिया, एक छोटे से बॉक्स (एक जूता बॉक्स आदर्श है), दस्ताने और, यदि संभव हो तो, चक्कर आना बंद कर लें।
  • पिक्चर्स केयर फॉर अ बर्ड हैज हिट हिट ए विंडो चरण 3
    3
    पक्षी को देखो आम तौर पर, इसे ठीक करने में कुछ मिनट लगते हैं। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए करीब रहना होगा कि जानवरों पर हमला करने से पहले कोई शिकारियों पर हमला न हो। यदि पांच या छह मिनट में कुछ नहीं होता है, तो आपको कार्रवाई करने की आवश्यकता है।
    • यदि आप किसी पक्षी को संभालते हुए महसूस नहीं करते हैं, तो तुरंत एक जंगली बर्ड पुनर्वास केंद्र को बुलाओ अपने शहर के लिए उपयुक्त एक के लिए इंटरनेट खोजें
    • यदि पक्षी को कंधे की चोट होती है, तो वह छोटी दूरी क्षैतिज रूप से उड़ान भरने में सक्षम हो सकती है। हालांकि, वह अपने पंख को अपने कंधे से ऊपर उठाने में सक्षम नहीं होगा या उड़ान भरने के लिए लिफ्ट की ज़रूरत नहीं करेगा।
    • कंधे या कंधे की चोटों में विशेष पशु चिकित्सा देखभाल और पुनर्वास के महीनों की आवश्यकता होती है। यदि इस पक्षी के साथ मामला है तो पुनर्वास केंद्र को बुलाओ।
    • दूसरी तरफ, यदि पक्षी बेहोश महसूस करता है, तो उसे सिर के आघात का सामना करना पड़ता है और केवल आराम करने के लिए एक शांत स्थान की आवश्यकता होती है।
  • पिक्चर शीर्षक के लिए एक बर्ड हैट विथ हिट हिट हिट ए विंडो चरण 4
    4
    कागज के तौलिये और एक कार्डबोर्ड बॉक्स की एक शीट लें। सभी उत्तेजनाओं को हटाने से यह संभावना बढ़ जाती है कि पक्षी संभावित रूप से घातक झटके से ठीक हो जाएगा। एक छोटे से बक्से प्राप्त करना सबसे अच्छा है जो परिवेश प्रकाश को अवरुद्ध करता है। इसे सहज बनाने के लिए, आपको इसे कागज तौलिया या एक नरम सूती कपड़े से लपेटने की आवश्यकता है।
    • यदि पक्षी बड़ा है, तो एक पेपर बैग के नीचे एक तौलिया डालकर उसे चिपकने वाला टेप के साथ ऊपरी हिस्से को बंद करना संभव है, जिससे हवा को पार करने के लिए पर्याप्त आकार का एक छेद छोड़ दिया जा सकता है। हालांकि, संपर्क से बचें और पेशेवर सहायता कॉल करें यदि पक्षी बड़ा है और आपको नुकसान पहुंचा सकता है।
  • पिक्चर्स केयर के लिए देखभाल एक बर्ड हैज विंडो हिट हिट फिज 5
    5
    पक्षी ले लो यदि संभव हो तो दस्ताने और चश्मे पहनें उसे सीधे पकड़ो ताकि वह साँस ले सकें। दृढ़ रहें, लेकिन कसने से अधिक मत बनो। इसे पंखों से पकड़ो, शरीर के करीब।
  • पिक्चर्स केयर फॉर अ बर्ड हैज हिट हिट ए विंडो चरण 6
    6
    बॉक्स में पक्षी रखें और उसे कवर करें। बॉक्स को उसके लिए सांस लेने के लिए छेद चाहिए और इसे गर्म, आच्छादित परिवेश (सूर्य की पहुंच से बाहर) में रखा जाना चाहिए। बिल्लियों सहित शिकारियों से इसे सुरक्षित रखें



  • पिक्चर्स केयर फॉर अ बर्ड हेज़ हिट हिट ए विन्डो स्टेप 7
    7
    थोड़ी देर में एक बार पक्षी की जाँच करें। लगभग 20 घंटे के लिए हर 20 मिनट में बॉक्स को देखें। जब यह बरामद लगता है, इसे बाहर ले जाओ
  • पिक्चर्स केयर फॉर अ बर्ड हैज हिट हिट ए विंडो चरण 8
    8
    पक्षी को जाने दो दो घंटे बाद, बॉक्स को यार्ड पर ले जाएं, ढक्कन हटा दें और पक्षी मक्खी को देखें।
  • पिक्चर्स केयर फॉर अ बर्ड हैज हिट हिट ए विंडो चरण 9
    9
    कॉल विशेषज्ञ यदि पक्षी दो घंटे के बाद उड़ान भरने में सक्षम नहीं है, तो पुनर्वास केंद्र के एक विशेषज्ञ से परामर्श करना जरूरी है। पेशेवरों की विशेषज्ञ सहायता को कॉल करें, जो पक्षियों की सही देखभाल कर सकते हैं
    • दो से अधिक घंटे के लिए जंगली पक्षी के साथ मत रहना क्योंकि यह अवैध है
  • विधि 2
    दुर्घटनाओं से बचना

    पिक्चर्स केयर फॉर अ बर्ड हैज हिट हिट ए विंडो पॉवर 10
    1
    जगह फीडर को बदलें यदि आपका पक्षी फीडर खिड़की के बहुत करीब है, तो पक्षी इतनी गति नहीं उठा पाएंगे कि वे गिलास पर खुद को नुकसान पहुंचाएंगे। यदि यह उचित दूरी पर है, तो पक्षी यह पहचानने की अधिक संभावना है कि विंडो प्राकृतिक वातावरण का हिस्सा नहीं है।
    • यह आदर्श है कि इसे खिड़की से 1 मीटर से कम या 1 मीटर से अधिक दूरी पर रखा जाए।
  • पिक्चर्स केयर फॉर अ बर्ड हैज हिट हिट ए विंडो चरण 11
    2
    सफेद पर्दे का उपयोग करें पक्षी प्राकृतिक वातावरण से आकर्षित होते हैं जो वे खिड़की के प्रतिबिंब में देखते हैं। सफेद अंधा या अंधा स्थापित करने पर, प्रतिबिंब बाधित है। तो गिलास मारने की संभावना कम हो रही है।
    • खिड़कियों पर डिकल्स लगाने के लिए भी संभव है। हालांकि, कांच को मारने वाले पक्षी की संभावना को बहुत कम करने के लिए, आपको प्रत्येक 5 सेमी क्षैतिज और 10 सेंटीमीटर क्षैतिज डिकल्स लगाए जाने की आवश्यकता है, जो आपकी अधिकांश दृष्टि को ब्लॉक कर देगा।
  • पिक्चर्स केयर फॉर अ बर्ड हैज़ हिट हिट एंड विंडो स्टेप 12
    3
    स्क्रीन इंस्टॉल करें स्क्रीन में दोहरी उपयोगिता हो सकती है: वे कांच के प्रतिबिंब को कम करते हैं, जिससे पक्षी दुर्घटनाओं की संभावना कम हो जाती है और इसके अलावा, वे प्रभाव को कुशन करते हैं और चोटों की संभावना कम करते हैं अगर पक्षी खिड़की पर आते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com