IhsAdke.com

कैसे पक्षी को आकर्षित करने के लिए

उयरपुरु, चिराग, मकड़ी, ऋषि, ब्लूबर्ड और अन्य जैसे कुछ गाने जैसे रंग और ध्वनियों का एक चकाचौंध है, लेकिन वे दुर्लभ हो गए हैं, क्योंकि उनके प्राकृतिक आवास में सड़ रहा है। फिर भी, एक पक्षी प्रेमी या एक पिछवाड़े के मालिक के रूप में, जो आपके पसंदीदा पक्षियों के लिए एक सुरक्षित स्वर्ग बन सकता है, आप मदद कर सकते हैं। अल्पाइस्ट, पक्षियों को स्नान के लिए एक फव्वारा और घोंसले के लिए एक सुरक्षित स्थान आपके यार्ड को बहुत अधिक आमंत्रित करते हैं और आपको विभिन्न प्रजातियों से आश्चर्यचकित किया जाएगा।

चरणों

विधि 1
भोजन देना

पिक्चर शीर्षक से आकर्षित पक्षी चरण 1
1
अपने क्षेत्र में पक्षियों की खोज करें। पता लगाएं कि साइट पर किस प्रकार के पक्षी रहते हैं या माइग्रेशन की वजह से वहां आने की अधिक संभावना है। यह जानने के लिए एक अच्छा तरीका हो सकता है कि एक स्थानीय गाइड को किराए पर लिया जाए जो कि पक्षियों को आकर्षित किया जाएगा। कई अलग-अलग प्रजातियों का समर्थन करने वाला वातावरण बनाने के लिए निशाना लगाओ याद रखें कि मौसम के आधार पर आप विभिन्न प्रजातियों को भी आकर्षित कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से आकर्षित पक्षी चरण 2
    2
    एक पक्षी फीडर चुनें चयनित फीडर का प्रकार पक्षियों की प्रजातियों को प्रभावित करता है। अन्य कारकों के बावजूद, फीडर के कुछ आवश्यक गुण होने चाहिए: यह कृन्तकों की पहुंच से बाहर रहना चाहिए, खाना सूखा रखना और साफ करना आसान होगा। फीडर को नियमित रूप से धोया जाना चाहिए ताकि भोजन कवक और रोग से बाहर निकल जाए। सबसे आम प्रकार हैं:
    • ट्रे आकार का फीडर वे साधारण और फ्लैट ट्रे हैं जो पक्षियों की पहुंच के लिए पक्षी की सुविधा प्रदान करते हैं। इस मॉडल का नुकसान यह है कि भोजन भी कृन्तकों और मौसम के परिवर्तनों के संपर्क में है।
    • हाउस के आकार का कटोरे ये पक्षियों को एक जगह में रख देते हैं और भोजन जारी करते हैं क्योंकि फीडर के नीचे एक छोटी सी ट्रे पर पक्षियां खाती हैं।
    • खिड़की पालना फीडर के इस प्रकार को चूषण के माध्यम से फलक पर तय किया गया है और सक्रिय पक्षी का पूरा दृश्य प्रदान करता है। यह कैनरी और कुछ स्वादों की प्रजातियों जैसे पक्षियों को आकर्षित करेगा।
    • बीज भक्षण इस प्रकार के फीडर उन देशों में मौजूद हैं जहां सर्दी सख्त है, जो स्थानीय पक्षियों को आकर्षित करती है जो पशु चर्बी की छर्रों पर खिलाती हैं, जो ब्राज़ील में नहीं होती है
    • ट्यूबलर फिडर हूंगबर्ड को आकर्षित करने के लिए, ट्यूब के आकार का मॉडल का उपयोग करें चीनी के साथ ये रिलीज़ पानी
  • चित्रा शीर्षक से चित्रित पक्षियों का चरण 3
    3
    बीज और अन्य भोजन दें जब भोजन होता है तो पक्षियों को यार्ड में खींचा जाता है हालांकि, कुछ चीजें हैं जिन्हें याद किए जाने की आवश्यकता है। क्या आप जानते हैं कि आप किस प्रजाति को आकर्षित करना चाहते हैं? यदि आप जंगली पक्षियों की कई देशी प्रजातियों को आकर्षित करना चाहते हैं, तो एक चालाक बात करने के लिए एक से अधिक प्रकार के फीडर रखने और विभिन्न प्रकार के भोजन प्रदान करना है। अनिवार्य रूप से, कम वांछनीय पक्षियों को आम स्प्रैर्स, कबूतरों या कौवे जैसे दृष्टिकोण मिलेगा, लेकिन कुछ बीजों की पसंद के साथ आप अपने पक्षियों को देखने की संभावना बढ़ सकते हैं।
    • लगभग सभी पक्षियों में मकई का पसंदीदा भोजन है, लेकिन इसे कम से कम इस्तेमाल किया जाना चाहिए क्योंकि यह सभी प्रकार के जानवरों को आकर्षित करता है। मकई की उत्पत्ति के बारे में सावधान रहना भी जरूरी है, क्योंकि सस्ता लोगों कीटनाशकों से दूषित हो सकता है, जो पक्षियों के लिए विषाक्त हैं।
    • सूरजमुखी के बीज सभी पक्षियों में बहुत लोकप्रिय हैं जो बीज खाते हैं और यदि आप कई प्रजातियों को आकर्षित करना चाहते हैं तो यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है। हालांकि, पील्स अक्सर हटा दिए जाने चाहिए सूरजमुखी के बीज भी अन्य छोटे जानवरों के लिए एक प्रलोभन हो सकता है।
    • आयातित सफेद बाजरा कार्डिनल, बटेर, चिमण्या, कबूतर और कौवे के लिए एक स्वादिष्ट नाश्ता है। यह घर की चोली और अन्य जानवरों के लिए भी आकर्षक है। हमीिंगबर्ड चीनी के साथ पीने के पानी का प्यार करते हैं, जबकि केसर के बीज कार्डिनल, चूसने वाले, कबूतरों और चोंचों को आकर्षित करने के लिए अच्छा है
    • लम्बे, या पशु वसा, कठफोड़वा, कैंबेक्स्रा, ब्लू जै और स्टार्लिंग को आकर्षित करती है पीनट मक्खन सर्दियों के लिए एक अच्छा विकल्प है क्योंकि यह बेहद पोषक है यदि आप बहुत ठंडा स्थान पर रहते हैं। हालांकि, इसमें एडिटिव्स शामिल नहीं होना चाहिए।
  • चित्रा शीर्षक से चित्रित पक्षियों चरण 4
    4
    जानें कि किस खाद्य पदार्थ से बचना है पक्षी आसानी से नशीले पदार्थों के कारण हो सकते हैं जो पदार्थों को पचाने में मुश्किल होते हैं। अच्छी गुणवत्ता वाले बीज या टोलो खरीदें कुछ पक्षी पक्षी भोजन खराब गुणवत्ता हैं, इसलिए अधिक महंगा एक खरीदने के लिए चुनिए। यहां से बचने के लिए कुछ खाद्य पदार्थ हैं:
    • ब्रेड, बिस्कुट या अन्य संसाधित कार्बोहाइड्रेट के पास अधिक पोषण मूल्य नहीं है और इसमें विषाक्त पदार्थ शामिल हो सकते हैं। बेकन या अन्य मांस, बदले में, हानिकारक नाइट्रेट होते हैं दोनों प्रकार के भोजन से वांछित पक्षियों के बजाय चूहों और चूहों को आकर्षित कर सकते हैं।
    • सस्ती खाद्य पदार्थों में आम तौर पर अंतरिक्ष पर कब्जा करने के लिए अखाद्य "बीज" होते हैं, जैसे लाल मकई, सुनहरा मक्का, जई, और सन। खरीदे गए भोजन की सामग्री की जांच करना मत भूलना
  • चित्र शीर्षक आकर्षित पक्षियों चरण 5
    5
    एक सुरक्षित जगह में पक्षी फीडर स्थापित करें यदि आप चाहते हैं कि यह आपके घर से देखा जाए तो पर्याप्त होना चाहिए, इसे एक पेड़ में एक खिड़की के मीटर के अंदर रखें। इसे करीब रखा खतरनाक है, क्योंकि कुछ पक्षी खिड़की के कांच (एक समस्या है जो हर साल लाखों पक्षियों को मारता है) में टक्कर हो सकती है। छोटे जानवरों को इसे तक पहुंचने से रोकने के लिए फीडर को वृक्ष से दूर रखा जाना चाहिए।
  • चित्रा शीर्षक से चित्रित पक्षियों चरण 6
    6
    फीडर को बनाए रखें यह महत्वपूर्ण है कि अक्सर भोजन को बदलने और आइटम को साबुन और पानी के साथ हर कुछ सप्ताह धोने के लिए महत्वपूर्ण है। अन्यथा, पक्षियों, कवक और बैक्टीरिया से विष्ठा फीडर और फीड को दूषित कर सकता है, जो पक्षियों को बीमार कर सकती हैं। बारिश के मौसम पर विशेष ध्यान दें, जो तब होता है जब भोजन moistens और अधिक मोल्ड करने के लिए अतिसंवेदनशील हो जाता है। इसी कारण से और अवांछनीय जानवरों को आकर्षित करने के लिए, जमीन पर गिरने वाले बीज और भोजन को दूर किया जाना चाहिए।
  • पिक्चर शीर्षक से आकर्षित पक्षी चरण 7
    7
    रेत के अनाज प्रदान करें पक्षियों के पास दांत नहीं है उनके स्थान पर, कई लोगों के पास भोजन के पाचन के लिए गिजर्ड नामक एक अंग होता है ठीक से काम करने के लिए, गिजेड को अनाज की आवश्यकता होती है - एक छोटे से रेत, बजरी या अन्य छोटे पत्थरों। आप अघुलनशील बलुआ पत्थर (उदाहरण के लिए, बजरी के छोटे टुकड़े) या घुलनशील (जैसे चूना पत्थर के गोले, कुचल ऑस्टर शेल या ग्राउंड अंडा शेल) की पेशकश कर सकते हैं। अंडे के गोले में दोहरी कार्रवाई होती है, क्योंकि वे पक्षी को अंडे लगाने के लिए आवश्यक कैल्शियम भी प्रदान करते हैं।
  • विधि 2
    घोंसले के लिए जगह बनाना




    पिक्चर शीर्षक से आकर्षित पक्षी चरण 8
    1
    पौधे देशी पेड़, झाड़ियों और पौधों एक स्थानीय गाइड का प्रयोग करें या कुछ स्थानीय पर्यावरण संरक्षण एनजीओ को यह पता लगाने के लिए कि कौन से पौधे इस क्षेत्र में स्वाभाविक रूप से विकसित होते हैं और उन्हें अपने बगीचे में जोड़ें। गैर-स्थानीय लोगों की तुलना में पक्षियों को आकर्षित करने के लिए मूल पेड़, पौधों और झाड़ियों अधिक उपयुक्त हैं। कई देशी पेड़ और पौधे भी आश्रय और पक्षियों के लिए प्राकृतिक कवर प्रदान करते हैं।
    • सदाबहार पेड़ों और झाड़ियों सर्दियों में पक्षियों के लिए एक महान आश्रय हैं
    • कई पक्षी फल और जामुन के लिए आकर्षित होते हैं, इसलिए नली या अमरूद लगाने के विचार को सोचें।
  • पिक्चर शीर्षक से आकर्षित पक्षी चरण 9
    2
    पक्षियों या घोंसले के लिए एक बॉक्स के लिए एक घर बनाएँ। विभिन्न प्रजातियों में प्रत्येक प्रजाति घोंसला है, इसलिए उन पक्षियों के प्रकारों को शोधना एक अच्छा विचार है जिन्हें आप आकर्षित करना चाहते हैं। यदि आप एक पक्षी घर या घोंसले के बक्से का निर्माण करने की योजना बना रहे हैं, तो ध्यान रखें कि अलग-अलग बक्सा स्वरूप (विभिन्न अवसरों के साथ) विभिन्न प्रजातियों को आकर्षित करते हैं। बॉक्स को एक पेड़ में रखा जा सकता है या मस्तूल पर लटकाया जा सकता है। सर्दियों के अंत से पहले इसे सवारी याद रखें
    • देखें कि उस स्थान पर जहां घोंसला रखा गया था, वेंटिलेशन अच्छा है और शिकारियों से छिपा हुआ और सुरक्षित है।
  • पिक्चर शीर्षक से आकर्षित पक्षियों का चरण 10
    3
    प्राकृतिक सामग्री का प्रयोग करके घोंसले बनाएं यदि आप प्रकृति के करीब घोंसला बनाना चाहते हैं, तो ऐसा करने का एक आसान तरीका है कि आपके यार्ड को थोड़ा विदार होना चाहिए। कुछ जगहों पर घास बढ़ने दें या झाड़ी के ढेर को बनायें। इस प्रकार, पर्यावरण उस निवास का उजागर करती है जहां पक्षी प्रकृति में घोंसले का निर्माण करते हैं। एक अन्य विकल्प यह है कि झाड़ के नीचे बहुत कुछ कर रही हो या यहां तक ​​कि इसके चारों ओर धरण में रास्टेलो को चलाने से कुछ जगह बना।
    • ऊन यार्न, पुआल, पशु के बाल, कपड़े के छोटे से टुकड़े या कुछ भी पक्षियों ने घोंसले बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे स्ट्रिंग, हेयर या अन्य फाइबर या बुना हुआ बोरों जैसे सामग्री का उपयोग करने पर विचार करें।
    • मृत पेड़ों को न हटाएं जब तक कि वे खतरा बन न जाएं पक्षियों के विभिन्न प्रजातियों के घोंसले के शिकार और भोजन के लिए स्थायी जानवरों को विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं, विशेष रूप से कठफोड़वा, जो कीड़े खाने से मृत पेड़ों को पीते हैं।
  • विधि 3
    अधिक आमंत्रित स्थान में यार्ड को चालू करना

    पिक्चर शीर्षक से आकर्षित पक्षी चरण 11
    1
    पानी का एक स्रोत प्रदान करें पक्षी टपकाव या चलती हुई पानी की आवाज़ से आकर्षित होते हैं। आप एक पक्षी स्नान खरीद सकते हैं या एक के साथ एक उथले झील कर सकते हैं स्रोत. उसे जमीन के करीब रहना चाहिए और फिसलन नहीं होना चाहिए यदि आप समय और संसाधनों पर कम हैं, तो प्लेट पर एक छिद्र के साथ पानी की एक कटोरा लटका दें। पेड़ या झाड़ियों के पास जल स्रोत रखने से बचें जहां बिल्लियों को छिपाना पड़ सकता है इसके अलावा, पानी 2.5 सेंटीमीटर से अधिक नहीं होना चाहिए।
    • सर्दियों में गर्म पानी के जल स्रोत का उपयोग करने के विचार पर विचार करें यदि यह बहुत ठंडा है हर समय अच्छे स्वच्छता बनाए रखने के लिए, एक स्नान फव्वारा चुनें जो साफ करने में आसान हो। पानी को अभी भी खड़ा नहीं करना चाहिए या नमी को जमा करना चाहिए।
  • पिक्चर शीर्षक से आकर्षित पक्षी चरण 12
    2
    कीटनाशकों से बचें कई कारणों से कीटनाशक हानिकारक हैं। सबसे पहले, वे पक्षियों की कुछ प्रजातियों के महत्वपूर्ण भोजन स्रोतों को मारते हैं। इसके अलावा, इन उत्पादों में मौजूद रसायनों खतरनाक हो सकती हैं यदि पक्षियों द्वारा खाया जाता है। उन्हें अपनी संपत्ति में आकर्षित करने के लिए, घास, पेड़ों और झाड़ियों में रसायनों का उपयोग करने के बजाय कीट नियंत्रण के प्राकृतिक रूपों को रोजगार दें
  • पिक्चर शीर्षक से आकर्षित पक्षी चरण 13
    3
    बिल्लियों और अन्य शिकारियों को दूर रखें। बिल्लियों, सांप, रैकून और चूहों के गीतबर्ड्स और उनके अंडे का शिकार हर साल हजारों की हत्या करते हैं। कोई भी बात नहीं है कि आपका यार्ड मेहमाननवाज लग सकता है, अगर कोई बिल्ली बिछड़ने वाला है, तो पक्षियों से संपर्क नहीं करना चाहेगा यदि आप वास्तव में कुछ पक्षी को आकर्षित करना चाहते हैं, तो अपने पालतू जानवर को भोजन, पानी और घोंसले से दूर रखें। प्रवेश प्रतिबंधित करने के लिए बाधाएं, विचलन और ट्यूब आकार के प्रवेश द्वार पक्षी घरों की रक्षा के लिए अच्छे विकल्प हैं। घर को जमीन के ऊपर अच्छी तरह से लाना और शिकारियों के खिलाफ एक विकर्षक का इस्तेमाल करना सुरक्षा के दो अतिरिक्त उपाय हैं।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा भक्षण, पक्षी घर और पानी के फव्वारे को साफ करें।
    • निराश मत हो अगर पक्षी अपने अभयारण्य में तुरंत नहीं आते हैं। आम तौर पर, पक्षियों को पर्यावरण में बदलाव से परेशान होते हैं और नए फीडर या फव्वारे के अनुकूल होने के लिए समय लगता है।
    • यदि आपके यार्ड में पक्षी अभयारण्य बनाने के लिए प्रेरणा, समय या संसाधन नहीं हैं, तो आप अभी भी "समुदाय" अभयारण्य के निर्माण में योगदान कर सकते हैं। प्रजातियों के संरक्षण और संरक्षण के लिए गैर-सरकारी संगठनों में कुछ घंटों के लिए दान या स्वयंसेवक बनाएं जो भूमि एक्सटेंशन खरीदते हैं और उन्हें पूर्वकाल से सुरक्षित रखती हैं।
    • न करें एक रेंगना के साथ गिर पत्तियों को हटा दें. पक्षी वसंत ऋतु में मृत पत्तियों के नीचे कीड़ों की खोज करते हैं।

    चेतावनी

    • कठोर सर्दियों में स्रोत पानी को पिघलना करने के लिए उत्पादों का उपयोग न करें। ये उत्पाद बेहद जहरीले होते हैं और किसी भी प्रकार के पक्षी, जानवर या पालतू जानवरों की मृत्यु का कारण बनते हैं जो कि उन्हें ग्रहण करते हैं, इसके अलावा मनुष्य को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं या मृत्यु भी हो सकती है। झीलों, फव्वारे या पक्षी स्नान के विघटन के लिए खुद ही हीटर खरीदना संभव है। पानी में चलने वाली एक टेनिस बॉल को छोड़कर बर्फ की शीट को तोड़ने और निकालने में भी मदद मिलती है। इस प्रकार की समस्या आमतौर पर ब्राज़ील में नहीं होती है
    • यदि आप एक के पास आते हैं तो अंडे और घोंसले चलने से बचें
    • नेस्ट बक्से को एक साथ बहुत करीब नहीं रखा जाना चाहिए। पक्षी प्रादेशिक हो सकते हैं और अत्यधिक निकटता से संघर्ष उत्पन्न हो सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com