IhsAdke.com

कैसे जंगली बर्ड पिल्ले रिलीज करने के लिए

यदि आप गर्मी के महीनों के दौरान घर से बहुत समय बिताते हैं, तो जल्द ही या बाद में आप जमीन पर एक असहाय और त्याग किए पक्षी पक्षी खोज सकते हैं। यदि आप पक्षी को पकड़ने का निर्णय लेते हैं, तो जब यह बढ़ता है तो इसे जारी करने के लिए तैयार करना महत्वपूर्ण होता है।

चरणों

चित्र शीर्षक रिलीज जंगली बेबी पक्षी चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि वह उड़ सकता है पिल्ला को जारी करने से पहले, आपको यह देखना चाहिए कि यह उड़ सकता है या नहीं। जब उसके पास सभी पंख होते हैं, तो उसे एक पिंजरे में ले जाते हैं जिसमें यह एक पेच से दूसरी कूदता है। पिंजरे को पिंजरे से भी छुटकारा दिलाया जाना चाहिए ताकि यह छोटी उड़ानें बना सके। भागने से डरो मत - जब वह भूख लगी है तो पक्षी वापस लौट जाएगा।
  • चित्र शीर्षक रिलीज जंगली बेबी पक्षी कदम 2
    2
    सुनिश्चित करें कि पक्षी को खाने के लिए पता है जब पिल्ला पहले ही उड़ने में सक्षम होता है, तो उसे खुद को खिलाना शुरू करना चाहिए। आप अभी भी इसे खिला सकते हैं, लेकिन पिंजरे में भोजन और पानी के छोटे बर्तन छोड़ने शुरू कर सकते हैं। भोजन एक ही प्रकार का होना चाहिए क्योंकि पक्षी जंगली में खाएंगे। बर्तन में खाना भेंट करके शुरू करो कुछ सत्रों के बाद, पक्षी उत्सुकता से अकेले भोजन की जांच करना शुरू कर देगा। जब तक पक्षी अपने आप को खिलाना शुरू नहीं कर लेते हैं, तब तक कम से कम अपने हाथ से भोजन देने शुरू करें
  • 3
    शिकार करने के लिए पक्षी को खाना सिखाओ और भोजन की तलाश करें। विभिन्न प्रकार के पक्षी विभिन्न खाद्य पदार्थ खाते हैं, इसलिए आप पाए गए प्रजातियों पर निर्भर करते हुए, आपको पिल्ला को कैसे सीखना चाहिए कि कैसे विभिन्न प्रकार के भोजन की तलाश करें
    • ऐसे पक्षियों के मामले में, जो कीड़े खाते हैं, पिल्ले को दिखाएं कि वह किस तरह की विशिष्ट प्रकार की कीट ढूंढ लेता है जिसे वह पसंद करते हैं। कुछ कीड़े लीजिए और उन्हें पक्षी के लिए प्रदान करते हैं। थोड़ी देर के बाद, वह उन्हें खाने के लिए शुरू होगा और अपने आप को उनके लिए खोज लेंगे।



      पिक्चर शीर्षक रिलीज जंगली बेबी पक्षी चरण 3 बुलेट 1
    • फल पर खाने वाले पक्षियों के मामले में, एक पेड़ या झाड़ी में पिल्ला रखें जो कि खाद्य फल है। पक्षी को फलों के साथ एक शाखा दिखाएं और उसे कुछ प्रदान करें। कुछ प्रयासों के बाद, पिल्ला अकेले फल खाने को सीख लेगा
      पिक्चर शीर्षक रिलीज जंगली बेबी पक्षी चरण 3 बुलेट 2
    • बीज खाने वाले पक्षियों के मामले में, कुछ प्रजातियों के पसंदीदा बीज को उन जगहों पर फैल गया जहां आपने अन्य पक्षियों को भोजन की तलाश में देखा है। पक्षी अपने दम पर बीज की खोज करना और दूसरों के व्यवहार का पालन करना सीखेंगे।
      पिक्चर शीर्षक रिलीज़ वाइल्ड बेबी पक्षी चरण 3 बुलेट 3
  • रिलीज जंगली बेबी पक्षी चरण 4 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    अपनी प्रजातियों के साथ पक्षी को परिचित कराएं यदि आप एक ही प्रजाति के दो पक्षियों को पैदा कर रहे हैं, तो इसके लिए कोई ज़रूरत नहीं है, हालांकि, यदि आप केवल एक ही प्रजनन कर रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी प्रजातियों के गीतों और व्यवहारों को सीखें। यह आवश्यक है क्योंकि पक्षियों कुछ स्थितियों (जैसे खतरे) को इंगित करने के लिए विभिन्न संकेतों का उपयोग करते हैं। आप पिल्चर को मंत्र और अन्य ध्वनियों को प्रदर्शित करने के लिए रिकॉर्डिंग का उपयोग कर सकते हैं, हालांकि, यह भी महत्वपूर्ण है कि वह अपनी प्रजातियों के वास्तविक पक्षियों से सीखें।
  • युक्तियाँ

    • आदर्श रूप से, पिल्ले को वन्यजीव पुनर्वास संगठन में ले जाना चाहिए। ऐसे संगठनों के सदस्य जंगली जानवरों की देखभाल करने के लिए प्रशिक्षित होते हैं और पक्षी को रिहा करने का सही समय पता चल जाएगा। अपने क्षेत्र में जंगली पशु पुनर्वास संगठनों के लिए इंटरनेट खोजें।
    • धीरज रखो पिल्ला सीखने और समायोजित करने के लिए समय ले सकता है

    चेतावनी

    • कुछ क्षेत्रों में, जंगली पक्षियों की कुछ प्रजातियों का निर्माण अवैध है
    • पिल्ला को मत छोड़ो, अगर वह पकड़ता है और सोचता है कि आप एक ही प्रजाति के हैं, तो उस स्थिति में पक्षी प्रकृति में जीवित नहीं रहेगा।
    • जितना आप संलग्न हैं, उतना ही एक बड़ा मौका है कि पिल्ला बच नहीं पाएंगे। प्रकृति में जीवित रहने के लिए जंगली पक्षियों के लिए यह पहले से ही कठिन है एक मानव की देखभाल करने के लिए जीवित रहना भी मुश्किल है। इसलिए, उपरोक्त टिप का पालन करना और वन्यजीव पुनर्वास संगठन की तलाश करना उचित है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com