IhsAdke.com

कैसे एक युवा पक्षी फ़ीड करने के लिए

खोया पक्षी पिल्लों वसंत में एक आम दृष्टि हैं, उनके गीतों कि दयालु भी ठंडा आत्माओं में एक मातृ वृत्ति जागने दे। यह केवल स्वाभाविक है कि आप पक्षी का स्वागत करना चाहते हैं और इसका ध्यान रखना चाहते हैं। लेकिन पहले, आपको स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए समय की आवश्यकता होगी और यह सुनिश्चित कर लें कि आप पक्षी के लिए सबसे अच्छा क्या कर रहे हैं। क्या वह भी छोड़ दिया? क्या कोई स्थानीय पुनर्वास केंद्र है जो इसकी देखभाल करने का बेहतर काम करेगा? यदि आप अकेले पिल्ला का ख्याल रखना तय करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी ज़िम्मेदारी को समझते हैं कि आप अपने आप को क्या कर रहे हैं - पक्षी पिल्ले बहुत नाजुक हैं और लगभग लगातार खाने की जरूरत है अगर आपको लगता है कि आप काम के लिए तैयार हैं, तो यह लेख आपको एक बर्ड को भोजन और देखभाल करने के बारे में जानने के लिए आपको बताएगा।

चरणों

विधि 1
स्थिति का मूल्यांकन

चित्र एक बेबी बर्ड चरण 1 फ़ीड
1
यह पहचानें कि क्या पिल्ला एस्ट्रिकियल या अकसरैशल डिवेलपमेंट का एक पक्षी है। पहली चीज जो आपको करने की ज़रूरत है वह यह पहचान लेती है कि यह एक अतिसंवेदनशील या सटीक पक्षी है। ऑल्टिकियल डेवलपमेंट पक्षियों वे हैं जो अपनी आंखों से पैदा हुए हैं, पंखों के बिना, और जो पूरी तरह से भोजन और गर्मी के लिए अपने माता-पिता पर निर्भर हैं। उदाहरण के लिए, गायन करने वाले अधिकांश पक्षी अतिसंवेदनशील होते हैं, उदाहरण के लिए, रोबिन, नीले जे और कार्डिनल। पूर्वस्कूली विकास के पक्षी जो जन्म के समय अधिक विकसित होते हैं, वे खुली आंखों से टक्कर करते हैं और नरम, मख़मली पंख होते हैं। वे चक्कर लगाते समय चलने में सक्षम होते हैं और तुरंत उनकी मां का पालन करना शुरू करते हैं कुछ उदाहरणों में डबल-कोलेटेड रेडपीपर, बतख और हंस शामिल हैं।
  • पक्षपाती पक्षी अधिकतर पक्षियों की तुलना में अधिक आसान होते हैं, लेकिन उन्हें कम से कम सहायता की आवश्यकता होती है। सामान्यतः पक्षियों के पक्षियों ने अपने घोंसले को जमीन के स्तर पर बना दिया है ताकि वे अपने घोंसले से गिर न जाए जाएं। यदि आपको एक खोया प्रेरक पिल्ला मिल जाए, तो अपनी मां को ढूंढने का प्रयास करें और उसे शरण लेने का निर्णय लेने से पहले उनका पुनर्मिलन करें।
  • नवजात उच्चतम पक्षी पूरी तरह से निर्भर हैं, इसलिए उन्हें सहायता की आवश्यकता है। उपनगरीय इलाके में गिरने वाले या अपने घोंसले से फेंकने वाले पक्षियों के पक्षियों को ढूंढना आम बात है। कुछ मामलों में, आप अपने घोंसले में पिल्ला को वापस करने में सक्षम होंगे, अन्य मामलों में आपको इसे स्वयं का ख्याल रखना होगा यह भी पिल्ला छोड़ने के लिए स्वीकार्य है, जहां यह है और प्रकृति को अपना कोर्स करना चाहिए।
  • चित्र एक बेबी बर्ड चरण 2 फ़ीड
    2
    पहचानें कि क्या पिल्ला निर्भर या स्वतंत्र है यदि आपको एक गाना पिल्ला मिला है जिस पर आपको संदेह है कि वह गिर चुका है या छोड़ा गया है, तो आपको पहले यह पता होना चाहिए कि वह निर्भर या स्वतंत्र है या नहीं। पिल्ले, जो लोग भी घोंसला छोड़ देते हैं करने के लिए अपरिपक्व हैं पर निर्भर हैं के रूप में वे अभी तक पूरी तरह से उनके पंख विकसित नहीं है, और नहीं यहां तक ​​कि उनके आँखें खोली हो सकता है। निर्दलीय पुराने पिल्ले हैं जिन्होंने पंख और उड़ने के तरीके सीखने की शक्ति विकसित की है। वे घोंसले को छोड़ सकते हैं और जानते हैं कि कैसे जमीन और जब्त कर सकते हैं।
    • अगर आपके पास पिल्ला आश्रित है, तो इसे घोंसला नहीं छोड़ना चाहिए, और फिर कुछ निश्चित रूप से गलत है वह घोंसले से गिर सकता है या मजबूत भाइयों द्वारा प्रेरित हो सकता है इस तरह के बाक़ को जीवित रहने का कोई मौका नहीं है यदि वह स्वयं छोड़ दिया जाए।
    • लेकिन अगर आप एक पिल्ला है कि पहले से ही घोंसला छोड़ कर सकते हैं पाया है, तो आप एक पल के किसी भी वीर कृत्य का पालन करने को चुनने से पहले स्थिति का आकलन करने के लिए ले जाना चाहिए। हालांकि यह प्रतीत होता है कि पक्षी गिर गया है या छोड़ दिया गया है, अपने पंखों को झुकाया है और जमीन पर असहाय गायन करता है, यह सिर्फ उड़ान भरने के लिए सीख रहा हो सकता है यदि आप लंबे समय तक पिल्ला देखते हैं, तो आप शायद माता-पिता को नियमित रूप से भोजन करने के लिए वापस आ सकते हैं यदि यह मामला है, तो आप वास्तव में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए।
  • चित्र एक बेबी पक्षी चरण 3 फ़ीड
    3
    यदि संभव हो तो पिल्ला को घोंसले में वापस रखें। आप यह सुनिश्चित करें कि पिल्ला आप पाया एक निर्भर है कर रहे हैं, और वह जमीन पर असहाय फेंक दिया है, तो आप अपने घोंसले को लड़की लौट सकते हैं। पहले, यदि आप पास के पेड़ या झाड़ू में घोंसले का पता लगा सकते हैं तो देखें। यह अच्छी तरह से छिपा हुआ और मुश्किल तक पहुंच सकता है। फिर थोड़ा पक्षी लें, इसे एक हाथ से लपेटकर दूसरे के साथ कवर करें, जब तक कि यह ऊपर उठ न जाए। उस पर किसी भी चोट के निशान को देखो, और फिर अगर वह दूर दिखता है, तो इसे धीरे से घोंसले में डाल दें।
    • अपने "मानव" गंध की वजह से पिल्ला को अस्वीकार करने वाले माता-पिता के बारे में चिंता न करें यह एक मिथक है पक्षी की वास्तव में बहुत बुरी नाक होती है और आमतौर पर दृष्टि और ध्वनि से आपके पिल्ले की पहचान होती है। ज्यादातर मामलों में, वे गिरते पिल्ला वापस अपने घोंसले तक स्वीकार करेंगे।
    • जैसे ही आप पिल्ला को घोंसले में वापस कर लेते हैं, दूर निकलते हैं - यह देखने के लिए चारों ओर खड़े नहीं रहें कि क्या माता-पिता वापस आएंगे, इस तरह आप उन्हें डरा लेंगे। यदि आप कर सकते हैं, तो दूरबीन की एक जोड़ी के साथ अंदर से घोंसले को देखने के लिए।
    • जागरूक रहें कि कई मामलों में घोंसले में पिल्ला को वापस लाकर उसके अस्तित्व की गारंटी नहीं दी जाएगी। यदि यह सबसे कमजोर पिल्ला घोंसला है, वह फिर से बाहर फेंक दिया करने के लिए मजबूत पिल्लों से जब वे भोजन और गर्मी के लिए प्रतिस्पर्धा होने की संभावना है।
    • यदि आप घोंसले के भीतर किसी भी मृत पिल्ला देखते हैं तो घोंसले को छोड़ दिया गया है और घोंसले को वापस करने के लिए कुछ भी नहीं किया जाएगा। उस स्थिति में, आप अपने किसी भी भाई और बहनों के साथ, पिल्ला का ख्याल रखना होगा, यदि आप उनका अस्तित्व सुनिश्चित करना चाहते हैं
  • चित्र एक बेबी पक्षी चरण 4 फ़ीड
    4
    जरूरत पड़ने पर एक विकल्प घोंसला बनाओ कभी-कभी पूरे घोंसले तेज हवाओं के कारण गिर सकते हैं, जो लोग पेड़ या शिकारियों को ट्रिम कर रहे हैं यदि यह मामला है, तो आप घोंसले को बचाने (या एक नया घोंसला बना सकते हैं) और घोंसले को बदल सकते हैं। अगर मूल घोंसले बरकरार है, तो आप उसे फलों की टोकरी या मक्खन के एक बर्तन (जल निकासी छेद) में रख सकते हैं और कुछ तार का उपयोग पेड़ की शाखा पर घोंसला लटका सकते हैं। यह उसी स्थान पर घोंसले को लगाने का प्रयास करें यदि यह संभव नहीं है, तो एक पास की शाखा क्या करेगी बस ध्यान रखें कि जगह सीधे सूर्य के प्रकाश से दूर आश्रय है
    • गिरते हुए पिल्ले ले लीजिए और उन्हें घोंसले में वापस लाने से पहले उन्हें अपने हाथों से गर्म करें। जगह छोड़ दो, लेकिन दूर से घोंसले को देखने की कोशिश करो पहले पिल्ले के माता-पिता नए घोंसले के बारे में संदेह करते हैं, लेकिन पिल्चर की देखभाल करने के उनके सहज ज्ञान से उन्हें इस पर काबू पाने में मदद मिल सकती है।
    • यदि मूल घोंसला पूरी तरह से नष्ट हो गया है, तो आप कागज तौलिया के साथ फलों की टोकरी को अस्तर करके एक नया घोंसले बना सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर मूल घोंसला घास से बना है, तो आपको अपने घोंसले को घास के साथ कवर नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें नमी होती है जो पिल्लों को शांत कर सकती है।
  • चित्र एक बेबी पक्षी चरण 5 फ़ीड
    5
    यदि आप निश्चित हैं कि पिल्ला को छोड़ दिया गया है, तो एक पक्षी पुनर्वास केंद्र को बुलाओ। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि पिल्ला को वास्तव में इसे स्वीकार करने से पहले छोड़ दिया गया। सबसे आम परिस्थितियाँ होती हैं जिनमें सहायता की जरूरत होती एक पिल्ला हैं: जब आप एक गिर निर्भर पिल्ला खोजने के लेकिन नहीं मिल या घोंसला, तक पहुँच सकते हैं जब पिल्ला, चोट लगी है कमजोर है, या गंदा, या जब आप के लिए ध्यान से एक घोंसला स्थानापन्न मनाया माता-पिता अभी तक अपने बच्चों को खिलाने के लिए वापस नहीं आए हैं
    • इन स्थितियों में करने के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि एक पक्षी पुनर्वसन केन्द्र को बुलाओ जो पिल्ला का घर बना सकता है इन केंद्रों में पिल्लों की देखभाल करने में अनुभव है और उन्हें जीवित रहने का सबसे बड़ा मौका मिलेगा।
    • अगर आपको नहीं पता कि इस तरह के केंद्र को कहां से मिल जाए, तो अपने स्थानीय पशुचिकित्सा या एक खेलकीपर को फोन करें जो आपकी ज़रूरत की जानकारी प्रदान कर सकते हैं। कुछ मामलों में, वहाँ सामान्य रूप से एक पक्षी केंद्र या वन्यजीव केंद्र नहीं हो सकता है, लेकिन कहीं न कहीं एक व्यक्ति और लाइसेंस प्राप्त पुनर्वासक हो सकता है।
    • यदि उपर्युक्त कोई भी व्यवहार्य नहीं है, या यदि आप पक्षी को पुनर्वसन केंद्र में नहीं ले जा पा रहे हैं, तो आपको पक्षी की देखभाल करने की आवश्यकता हो सकती है। ध्यान रखें कि यह एक आखिरी विकल्प होना चाहिए जिसके लिए एक चिड़िया की देखभाल करना और खिलाना बहुत ज़रूरी है और जीवित रहने की संभावना कम है।
    • इसके अलावा, तकनीकी तौर पर, कैद में एक चिड़िया को रखने या देखभाल करने के लिए कानून के खिलाफ है, जब तक आपके पास उचित अनुमतियां और अनुमति नहीं होती है।
  • विधि 2
    एक युवा पक्षी को दूध पिलाने

    चित्र एक बेबी बर्ड फ़ीड 6 शीर्षक
    1
    हर 15 से 20 मिनट में पिल्ला फ़ीड, भोर से शाम तक। पिल्ले के पास एक बहुत ही मांग वाली खिला नियमित होती है- माता-पिता सचमुच उन्हें खाने के लिए सैकड़ों यात्राएं करते हैं। अपने आप को इस दिनचर्या को दोहराने के लिए, आपको हर सुबह 15 से 20 मिनट के पिल्ला को सुबह से लेकर शाम तक खाना चाहिए।
    • जब पक्षी ने अपनी आँखें खोली हैं और कुछ पंखों को अंकुरित किया है, तो आप भोजन के बीच 30 से 45 मिनट तक प्रतीक्षा कर सकते हैं। उसके बाद, आप धीरे-धीरे प्रति भोजन में भोजन की मात्रा बढ़ा सकते हैं और तदनुसार भोजन की संख्या कम कर सकते हैं।
    • जब पिल्ला घोंसला छोड़ने और बॉक्स के चारों ओर कूदने शुरू करने के लिए काफी मजबूत है, तो आप हर घंटे इसे खिला सकते हैं। आप धीरे-धीरे इस बार हर 2 से 3 घंटे में एक बार कम कर सकते हैं, और पक्षी को स्वयं पकड़ने के लिए बॉक्स में कुछ खाना छोड़ना शुरू कर सकते हैं।
  • चित्र एक बेबी पक्षी चरण 7 फ़ीड
    2
    पिल्ला को खिलाने के लिए क्या करें पक्षी के लिए सही प्रकार के भोजन के बारे में कई राय हैं, लेकिन अधिकांश विशेषज्ञ मानते हैं कि जब तक पिल्ला आवश्यक पोषक तत्वों को प्राप्त कर रहा है, तब तक सही प्रकार का भोजन महत्वपूर्ण नहीं है हालांकि वयस्क पक्षियों की विभिन्न प्रजातियां विभिन्न आहारों का पालन करती हैं - कुछ खाने की कीड़े, कुछ खाने के बीज और फलों - अधिकांश पक्षी पिल्लों की समान आवश्यकताएं होती हैं और उन्हें उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थों से खिलाया जाना चाहिए।
    • नवजात उच्चतर पक्षियों के लिए एक उत्कृष्ट आहार, एक आहार है जिसमें 60% कुत्ते या बिल्ली का बच्चा फ़ीड, 20% उबला हुआ अंडे और 20% आटा खाने वालों (जो इंटरनेट पर खरीदा जा सकता है)।
    • फ़ीड पानी से सिक्त किया जाना चाहिए जब तक यह एक स्थिरता एक स्पंज की तरह ही पहुँचता है, लेकिन क्योंकि पक्षी अतिरिक्त तरल पदार्थ में डूब कर सकते हैं यह भिगो नहीं किया जा सकता। उबले अंडे और लकड़ी जूँ भोजन कि पिल्ला निगल कर सकते हैं के लिए पर्याप्त छोटे टुकड़े करने के लिए कटा हुआ होना चाहिए।
  • चित्र एक बेबी पक्षी चरण 8 फ़ीड
    3
    जैसे-जैसे यह बढ़ता है, उसमें पक्षी के आहार में बदलाव करना शुरू हो जाता है। जैसा कि पक्षी को पकने और चारों ओर कूदता है, आप अपने आहार को थोड़ा बदल सकते हैं और इसे एक तरह का भोजन खा सकते हैं जब आप एक वयस्क होते हैं।
    • कीट खाने वाले पक्षियों कीड़े, चर्बी और कचरे खाएंगे जो कि छोटे टुकड़ों में काट दिए गए हैं, साथ ही किसी कीड़े से मारने वाली कीड़े-कीड़े
    • फल खाने वाले पक्षी पानी से भिगोए गए बेरीज, अंगूर और किशमिश खाएंगे।
  • चित्र एक बेबी पक्षी चरण 9 फ़ीड
    4



    पता लगाएं कि किस पक्षी प्रजाति को विशेष आहार चाहिए। इस आहार में अपवादों में पक्षियों जैसे कबूतर और कबूतर, तोते, हमींगबर्ड, पक्षियों जो मछली खाते हैं, शिकार के पक्षियों और किसी भी पूर्वस्कूली पिल्ला शामिल हैं
    • कबूतर, कबूतर और तोते आम तौर पर खाने के क्या "कबूतर दूध," एक पदार्थ माँ द्वारा regurgitated कहा जाता है। इस को दोहराने के लिए, आप सुई से हटाया के साथ एक प्लास्टिक सिरिंज के माध्यम से तोते (पालतू जानवरों के लिए आपूर्ति भंडार में पाया) के लिए बने एक सूत्र के साथ इन पिल्लों को खिलाने के लिए की आवश्यकता होगी।
    • यहां तक ​​कि अगर यह कम होने की संभावना है आप कुत्तों के अन्य प्रजातियों को खोजने जाना है कि, वे निम्नलिखित की जरूरत है: hummingbirds एक विशेष सूत्र अमृत की आवश्यकता होगी, पक्षियों कि मछली खाने (चारा और मछली पकड़ने की दुकानों में उपलब्ध) कटा हुआ मछली की आवश्यकता होगी शिकार के पक्षियों कीड़े, मूषक और छोटे पिल्ले, और पिल्लों precocial पक्षियों टर्की या पौष्टिक भोजन मज़ा आएगा खाएंगे।
  • चित्र एक बेबी पक्षी चरण 10 फ़ीड
    5
    पिल्ला की रोटी या दूध न दें बहुत से लोग पक्षी पिल्ले को दूध या रोटी देने की गलती करते हैं। स्तनधारियों के विपरीत, दूध पक्षियों के आहार का एक स्वाभाविक हिस्सा नहीं है और वे इसे असहिष्णु हैं। रोटी खाली कैलोरी से भरी होती है और वह पोषक तत्वों को जीवित रहने की जरूरत नहीं होती है। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आप किसी भी भोजन को पिल्ला देते हैं जो कमरे के तापमान पर परोसा जाता है।
  • चित्र एक बेबी पक्षी चरण 11 फ़ीड
    6
    उन्हें खिलाने के लिए सही तकनीक का उपयोग करें। बर्ड पिल्टे को ध्यान से खिलाया जाना चाहिए उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा उपकरण हैं: गैर-तेज चिमटी या प्लास्टिक चिमटी यदि आपके पास इनमें से किसी तक पहुंच नहीं है, तो पक्षियों के मुंह में फिट होने के लिए एक संकीर्ण हैही है। इसे खिलाने के लिए, चम्मच या हशी की टिप के बीच भोजन की एक छोटी मात्रा डाल दीजिए, और पिल्ला के मुँह में खाना खाने दो।
    • गलत स्थान पर प्रवेश करने के बारे में चिंता न करें, चूंकि पक्षी खाने से आप अपने आप को बंद कर देंगे।
    • यदि पिल्ला के मुंह खोलने नहीं है, एक हल्के ढंग से साधन आप इसे फ़ीड, या उसके चोंच के किनारे के आसपास भोजन रगड़ना उपयोग कर रहे हैं के साथ उसके मुंह में उपयोग किया ले। यह पक्षी को बताता है कि यह खाने का समय है। यदि पक्षी अभी भी अपना मुंह नहीं खोलता है, तो चोंच को धीरे से खोलें।
    • जब तक पक्षी चोंच को खोलने के लिए अनिच्छुक नहीं होते हैं या भोजन को अस्वीकार करना शुरू करते हैं, तब तक फ़ीड करना जारी रखें। यह महत्वपूर्ण है कि आप पिल्लों को बहुत अधिक भोजन न दें
  • चित्र एक बेबी बर्ड चरण 12 फ़ीड
    7
    पक्षी को पानी देने से बचें आमतौर पर, पक्षी पिल्लों को पानी नहीं पीना चाहिए, क्योंकि द्रव शायद अपने फेफड़ों को भर देगी और उन्हें डूब जाएगा। वे केवल पानी पीते हैं जब वे बॉक्स के माध्यम से कूदने के लिए काफी पुरानी हों। उस बिंदु पर आप बॉक्स में उथले कंटेनरों (जैसे बर्तन के ढक्कन) डाल सकते हैं, और पक्षी खुद से पीएंगे।
    • आप पानी के कंटेनर के अंदर एक चट्टान या कुछ छर्रों डाल सकते हैं, इसलिए पिल्ला इसे दर्ज नहीं करता है।
    • यदि आपको लगता है कि पक्षी निर्जलित है, तो आपको इसे एक पशुचिकित्सा या पक्षी पुनर्वासकर्ता को ले जाना होगा जो पक्षियों में तरल पदार्थ को इंजेक्ट कर सकता है।
  • विधि 3
    एक युवा पक्षी की देखभाल

    चित्र एक बेबी पक्षी चरण 13 फ़ीड शीर्षक
    1
    पिल्ला के लिए एक अस्थायी घोंसला बनाएं छोटे पक्षी के लिए एक विकल्प घोंसला बनाने का सबसे अच्छा तरीका एक बंद दफ़्ती बॉक्स उठाता है, जैसे एक जूते का बच्चा, जिसमें आपको नीचे छेद करना होगा। बॉक्स के अंदर एक छोटा सा प्लास्टिक का कटोरा या लकड़ी रखें और कागज के साथ लाइन नहीं डालें। यह पक्षी के लिए एक अच्छा और आरामदायक घोंसला बना देगा।
    • रेशेदार या फंसे कपड़े के साथ घोंसले को कभी भी न लगाएं क्योंकि इन किले पिल्ले के पंखों या गले के चारों ओर घूम सकते हैं। आप घास, पत्ते, काई या टहनियां का उपयोग करने से भी बचें, क्योंकि ये बहुत नम हो सकते हैं और आसानी से मिल सकते हैं।
    • जब भी यह नम या गंदे हो जाए, आपको "बिस्तर" को बदलना चाहिए
  • चित्र एक बेबी पक्षी चरण 14 फ़ीड
    2
    पिल्ला गर्म रखें यदि पक्षी गीला या ठंडा महसूस करते हैं, तो आपको उन्हें बॉक्स में डालते ही उन्हें गर्म करना होगा। आप इसे कई तरह से कर सकते हैं यदि आपके पास एक हीटिंग पैड है, तो आप इसे कम गर्मी पर रख सकते हैं और फिर बॉक्स को ऊपर रख सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप गर्म पानी के साथ एक ziplock पाउच को भर सकते हैं और इसे बॉक्स में रख सकते हैं, या बॉक्स के शीर्ष पर 40 वॉट बल्ब लटका सकते हैं।
    • नियमित तापमान पर पक्षी के घोंसले को रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए बॉक्स के अंदर एक थर्मामीटर छोड़ने के लिए सबसे अच्छा हो सकता है। अगर पिल्ला एक हफ्ते से कम उम्र के (आंखें बंद हो जाती है और पंखों के बिना) होती है, तो तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास बनाए रखा जाना चाहिए यह हर हफ्ते थोड़ा कम किया जा सकता है।
    • यह भी महत्वपूर्ण है कि आप किसी क्षेत्र में बॉक्स सीधे धूप से दूर रखें इसका कारण यह है नवजात शिशु पक्षी चूजों आसानी से बहुत ही संवेदनशील और शांत और गर्म कर रहे हैं, क्योंकि वे अपने वजन के संबंध में एक उच्च शरीर की सतह है और अभी तक पंख इंसुलेटिंग विकसित नहीं।
  • चित्र एक बेबी बर्ड फ़ीड 15 शीर्षक
    3
    पिल्ला के लिए कम तनाव वातावरण बनाएं बर्ड पिल्का अच्छी तरह से बढ़ नहीं पाएंगे यदि वे एक शांत और तनाव से मुक्त वातावरण में नहीं हैं। जब उन्हें बल दिया जाता है, तो उनकी हृदय गति बढ़ जाती है, जो उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है। इस प्रकार, पालतू जानवरों और बच्चों तक पहुंच के बिना बॉक्स शांत वातावरण में रहना चाहिए। आपको निम्न में पिल्ला को उजागर करना भी टालना चाहिए:
    • अनुचित या अत्यधिक हैंडलिंग, ज़ोर से आवाज़, गलत तापमान, अशांति (यदि आपके पास एक से अधिक cub है), असंगठित भोजन का दिनचर्या, या गलत भोजन
    • आपको अपनी आँखों के स्तर पर पक्षी को देखने और पकड़ने का प्रयास करना चाहिए, क्योंकि पक्षियों को ऊपर से देखा जाना पसंद नहीं है। उन्हें अपनी आंखों के स्तर पर पकड़कर आप एक शिकारी की तरह कम दिखेंगे।
  • चित्र एक बेबी पक्षी कदम 16 फ़ीड
    4
    पक्षियों के विकास की एक ग्राफिक बनाओ आप यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह वजन बढ़ रहा है, हर दिन वजन करके पिल्ला की प्रगति की निगरानी कर सकते हैं इसके लिए, आप आहार या वजन का उपयोग कर सकते हैं पक्षी का वजन हर दिन बढ़ना चाहिए और 4 से 6 दिनों के भीतर इसे जन्म के समय वजन में दोगुना होना चाहिए। पक्षी को अपने पहले दो हफ्तों के दौरान तेजी से वजन बढ़ाना जारी रखना चाहिए।
    • पता लगाने के लिए कि पिल्ला अपनी प्रजातियों द्वारा सामान्य रूप से बढ़ रहा है, तो आपको एक विकास चार्ट से परामर्श करने की आवश्यकता होगी।
    • अगर पक्षी बहुत धीरे धीरे वजन बढ़ा रहा है, या कोई वजन नहीं प्राप्त कर रहा है, तो यह एक निश्चित संकेत है कि कुछ गलत है। इस स्थिति में, आपको पक्षी को एक पशुचिकित्सा या पुनर्वास केंद्र को तुरंत ले जाना चाहिए, या ऐसा होने की संभावना है कि वह मर जाएगा।
  • एक बेबी बर्ड फ़ीड 17 शीर्षक वाला चित्र
    5
    पक्षी को उड़ना सीखना, और फिर जाने दें एक बार जब आपका पक्षी एक पूरी तरह से विकसित पक्षी बन गया है, तो आपको इसे एक बड़े पिंजरे या एक बरामदे में स्थानांतरित करने की आवश्यकता होगी जहां वह अपने पंख फैल सकती है और कैसे उड़ सकता है। चिंता न करें अगर उन्हें नहीं पता कि पक्षी की उड़ान क्षमता सहज है, और कुछ कोशिशों के बाद उसे सफल होना चाहिए। इसमें 5 से 15 दिन लग सकते हैं।
    • जैसे ही वह आसानी से उड़ सकता है और ऊंचाई हासिल कर सकता है, वह जाने के लिए तैयार है। इसे उस इलाके में ले जाएं जहां आपने एक ही प्रजाति के अन्य पक्षियों को देखा है और पर्याप्त भोजन किया है, और इसे उड़ने दें
    • यदि आप अपने बगीचे में पक्षी छोड़ देते हैं, तो आप सड़क पर अपने पिंजरे को सड़क पर खुले दरवाजे के साथ छोड़ सकते हैं। तो जब वह छोड़ने के लिए तैयार है तो पिल्ला खुद के लिए फैसला कर सकते हैं
    • जब पक्षी को कैद में रखा जाता है, तब जितना कम समय में जंगली में रहने की संभावना उतनी ही कम होती है, इसलिए वास्तव में जरूरी की तुलना में अधिक समय तक अपनी रिहाई को स्थगित नहीं करें।
  • चेतावनी

    • पक्षी आप को काट सकते हैं या चोंच सकते हैं सावधान रहना क्योंकि यह एक जंगली जानवर है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com