IhsAdke.com

माँ द्वारा परित्यक्त चिड़िया की देखभाल कैसे करें

यह एक युवा पक्षी माना जाता है जो अभी घोंसले से निकला है। यदि आप इस स्तर पर एक पक्षी का सामना करते हैं, तो यह संभावना है कि यह बिल्कुल ठीक है और उसे सहायता की ज़रूरत नहीं है हालांकि, अगर आपको यकीन है कि पक्षी को किसी प्रकार की सहायता की ज़रूरत है, तो आपकी मदद करने के कई तरीके हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्हें विशेष देखभाल प्रदान करना, उसे प्रकृति में जारी करना चाहिए, जब वह खुद की देखभाल करने के लिए काफी पुराना और मजबूत होता है

चरणों

विधि 1
अगर पक्षी को सहायता की आवश्यकता है तो यह निर्धारित करना

पिक्चर्स केयर फॉर अ फेल्डिंग, अगर माँ पेंटीज़ चरण 1
1
पता लगाएँ कि क्या पक्षी युवा या सिर्फ एक लड़की है पक्षी को "युवा" माना जाता है जब उसके पास सभी पंख होते हैं और अपने घोंसले को छोड़ देते हैं, लेकिन अभी भी देखभाल प्राप्त होती है और माता-पिता इससे तंग आते हैं। यह पक्षी जीवन का एक सामान्य चरण है जिसे मनुष्य आम तौर पर नहीं समझते - इस स्तर पर एक पक्षी को आमतौर पर हमारी मदद की आवश्यकता नहीं होती है
  • एक पिल्ला, दूसरी तरफ, एक ऐसे चरण पर है जहां इसे अभी भी घोंसले नहीं छोड़ना चाहिए उनके पास सभी पंख नहीं हैं और अभी भी खड़े नहीं हैं या पर्च नहीं हैं यदि आपको ऐसी परिस्थितियों में एक पिल्ला मिल गया है, तो आपको सहायता की अधिक संभावना है।
  • पिक्चर्स केयर फॉर फॉर फेल्डिंग, अगर माँ पेंटीज़ चरण 2
    2
    अकेले पक्षी को छोड़ दें, जब तक यह तत्काल खतरे में न हो (जैसे शिकारियों या ट्रैफ़िक से अवगत हो)। युवा पक्षियों के लिए घोंसले के बाहर और जमीन पर समय व्यतीत करना सामान्य है यहां तक ​​कि जमीन पर, माता-पिता उन्हें खिलाना जारी रखेंगे। हालांकि, अगर वह स्पष्ट रूप से संकट में है, तो उसे एक पेड़ में खतरे से दूर रखें। विकास के युवा चरण के दौरान, पक्षी पर्च में सक्षम होना चाहिए। एक झाड़ी की शाखा पर जमीन से थोड़ा ऊपर रखो।
    • बिल्लियों और कुत्तों को घर के अंदर रखें यदि पक्षी आपके बगीचे में है
    • ध्यान रखें कि यदि पक्षी के पास कोई पंख नहीं है, तो यह एक शिशु है और शायद घोंसले से बाहर नहीं रह जाएगा।
  • पिक्चर्स केयर फॉर फॉर फेल्डिंग अगर माँ पेंटी 3
    3
    पक्षी को तब तक न छूएं जब तक कि आप सुनिश्चित न हो कि उसे सहायता चाहिए उसे अकेला छोड़ दो और उसे देखकर कुछ दूरी रखें। अपने शोर और उसके आसपास के पक्षियों पर ध्यान दो। उसके माता-पिता को एक घंटे में वापस आने की संभावना है।
  • विधि 2
    पक्षी को ले जाना

    पिक्चर्स केयर फॉर फॉर फेल्डिंग अगर माँ पेंटी 4
    1
    पक्षी को छूने से पहले और बाद में अपने हाथों को धो लें इन्हें धोने से एच 5 एन 1 या बर्ड फ्लू के संचरण का नतीजा मिल सकता है, और पिल्लू को रोगाणु और बैक्टीरिया से गुजर सकता है। हालांकि, यदि पक्षी बड़ी खतरे में है, तो इसे एक तौलिया के साथ या संभव के रूप में कम संपर्क के रूप में रखें और फिर अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें।
  • पिक्चर्स केयर फॉर अ फेल्डिंग अगर माँ पेंटी 5
    2
    पिल्ला को खतरे से रखें अगर आपको सड़क पर या शिकारी के निकट एक युवा पक्षी मिल जाए, तो उसे दूर ले जाएं कागज़ के तौलिया या कपड़ा का उपयोग हल्के ढंग से करें और इसे ले जाएं। पक्षी को धीरे से संभालना याद रखें और जितना संभव हो उतना छोटा स्पर्श करें।
  • पिक्चर्स केयर फॉर अ फेल्डिंग अगर माँ पेंटीज़ 6
    3
    इसे घोंसले में वापस रखो। एक पिल्ला घोंसला से बाहर नहीं होना चाहिए, इसलिए उसे वापस करना महत्वपूर्ण है इसलिए यह गर्म और सुरक्षित है उस क्षेत्र के चारों ओर देखो, जहां आपने उसे पकड़ने से पहले पक्षी पाया। माता-पिता या अन्य पिल्लों को यह पता लगाने के लिए कि घर में कहाँ हो सकता है
    • यदि आप घोंसले नहीं पा सकते हैं, तो अपने आप से एक करें। एक छोटी टोकरी या बॉक्स को नरम अस्तर के साथ भरें और उस स्थान के पास रखें जहां पर आप पक्षी (इसके अंदर कूच के साथ) मिला। सिर्फ बॉक्स को थोड़ा ऊपर से छोड़ने के लिए याद रखें ताकि पक्षी सुरक्षित रह सके। घोंसला माता-पिता द्वारा मिलना चाहिए, लेकिन शिकारियों द्वारा नहीं।
    • पक्षियों की गंध काफी सीमित है और यह संभावना है कि माता-पिता पिल्ला को खिलाने के लिए जारी रखेंगे, भले ही इसमें कुछ सुगंध आ जाए।
  • विधि 3
    पक्षी को जीवित रखना




    पिक्चर्स केयर फॉर फॉर फेल्डिंग अगर माँ पेंटी 7
    1
    जितनी जल्दी हो सके वन्यजीव पुनर्वास केंद्र या वानिकी केंद्र से संपर्क करें। लक्ष्य जितनी जल्दी हो सके एक पेशेवर के हाथों में पक्षी को छोड़ना है। पूछें कि क्या वे पक्षी की देखभाल करने के लिए तैयार हैं। हालांकि इस प्रकार के संगठन में आम तौर पर सभी प्रजातियों के लिए कमरा नहीं है, उनके पास अनाथ पक्षियों या दुर्लभ लुप्तप्राय प्रजातियों के प्रजनन के लिए सुविधाएं हो सकती हैं।
    • यदि आपको वन्यजीव पुनर्वास केंद्र नहीं मिल रहा है, तो आप किसी राज्य या राष्ट्रीय संगठन के संपर्क में रह सकते हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • पिक्चर्स केयर फॉर फॉर फेल्डिंग अगर माँ पेंटी 8
    2
    चिड़ियाघर के घर में पिंजरे या कम्पार्टमेंट प्राप्त करें सुनिश्चित करें कि पक्षी पिंजरे में भाग नहीं सकता है या चोट पहुंचा सकता है। इसे पर्याप्त स्थान लेना चाहिए और एक गर्म और सुरक्षित जगह पर रखा जाना चाहिए, शिकारियों से दूर।
    • कोमल सामग्री के साथ पिंजरे के नीचे कवर करें। इसे शांत, गर्म स्थान में रखें
    • पिंजरे में पानी के साथ एक डिश नहीं छोड़ें। पक्षी को भोजन से सभी जरूरी पानी मिलेगा। पिंजरे में पानी के एक बर्तन खतरनाक है क्योंकि पक्षी डूब सकता है।
  • पिक्चर्स केयर फॉर फॉर फेल्डिंग अगर माँ पेंटी 9
    3
    पता लगाएं कि पिल्ला किस प्रकार का है जानवरों की देखभाल शुरू करने से पहले, आपको यह जानना होगा कि यह किस तरह का पक्षी है और इसे बचने के लिए क्या जरूरी है। विभिन्न प्रकार के पक्षियों के पास अलग-अलग आहार होते हैं, इसलिए भोजन की पेशकश करने से पहले वे क्या खा सकते हैं यह जानना महत्वपूर्ण है। ध्यान रखें कि पक्षी को अनुपयुक्त प्रकार के भोजन की पेशकश करने से स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं।
    • यदि आप पक्षियों को सिर्फ तलाश करके नहीं पहचान सकते हैं, तो अपने क्षेत्र में रहने वाले प्रजातियों के बारे में एक पुस्तक देखें।
    • पक्षी की पहचान करने के लिए ऑनलाइन खोज करें और जानें कि सही तरीके से इसकी देखभाल कैसे करें।
  • पिक्चर्स केयर फॉर अ फेल्डिंग अगर माँ पेंटी 10
    4
    पता करें कि पक्षी किस पर फ़ीड करता है पिल्ला को सही तरह का भोजन देने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कुछ प्रजातियां फलों और कीड़ों को खाती हैं, जबकि अन्य केवल विशेष सूत्रों को ही खाती हैं। यह पक्षी की प्रजातियों और उम्र पर निर्भर करेगा।
    • यदि पहचान की गई प्रजाति एक पक्षी है जो प्रोटीन खाती है, तो उसे खाना या गंधू के साथ मिश्रित पक्षी पिल्लों के लिए राशन प्रदान करें। भ्रष्ट पक्षियों को छोटे क्षेत्रीय फल कुचल और बच्चे के राशन के साथ मिला सकते हैं।
    • अधिकांश पालतू दुकानों में पक्षी पिल्लों के लिए राशन की बिक्री होती है
  • पिक्चर शीर्षक से देखभाल फॉर अ फेल्डिंग अगर माँ पेंटी 11
    5
    पक्षी फ़ीड पक्षी की पोषण संबंधी जरूरतों की खोज करने के बाद, एक छोटे बच्चे के चम्मच या पुआल का उपयोग कट-ऑफ आकार के कप के साथ करें ताकि इसे भोजन प्रदान किया जा सके। यदि आपके पास सुई के बिना एक सिरिंज है, तो आप इसे चम्मच के बजाय इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन केवल थोड़ी मात्रा ही प्रदान करें ताकि पक्षी भोजन को अच्छी तरह निगल सकें।
    • पक्षी को दूध पिलाने की एक बड़ी जिम्मेदारी है। आपको रात को भी खाना खाने की ज़रूरत होगी कुछ जगहों पर अपने आप में एक जंगली पक्षी बनाने से पहले सक्षम अधिकारियों का प्राधिकरण होना जरूरी है।
    • ध्यान रखें कि आपके क्षेत्र में पालतू दुकानें और पक्षी की दुकानों में आपको जंगली पशु पुनर्वसन केंद्र खोजने में मदद मिल सकती है और आपको पक्षी की देखभाल करने के बारे में मार्गदर्शन कर सकता है।
    • आप पक्षियों के गले को धीरे से मालिश करने के लिए मालिश कर सकते हैं जब यह भोजन निगलता है
    • पक्षी को खाने के लिए मजबूर न करें वह अपनी उंगली काटने या बहुत ज्यादा खाने के अंत में होगा बस उसे खाने के लिए मजबूर करते हैं यदि वह एक युवा पक्षी है जो कि वह खाना स्वीकार नहीं करना चाहता है जो उसके माता-पिता से नहीं है।
    • पक्षी की चोंच खोलने की कोशिश न करें क्योंकि इससे आप काट सकते हैं यदि आप करते हैं, तो पक्षियों की त्वचा के ऊतकों को हानि करने से बचने के लिए पतली दस्ताने का उपयोग करें।
  • पिक्चर शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक फेडिंग अगर माँ पेंटी 12
    6
    पक्षी को छोड़ने के लिए तैयार हो जाओ यदि आप इसे अंततः रिलीज करने का इरादा रखते हैं, तो जितना संभव हो उतना कम उस पर झुकें। अगर पक्षी आपकी उपस्थिति के आदी हो या सोचता है कि यह आपके जैसी प्रजाति का है, तो यह मनुष्य के भय को खो देगा और प्रकृति में जीवित नहीं रहेगा।
  • युक्तियाँ

    • विशिष्ट मार्गदर्शन के लिए राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय पक्षी संरक्षण संगठन से संपर्क करें, अगर कोई आपकी सहायता नहीं कर सकता।
    • किसी पक्षी के घोंसले को पानी न दें। वह अपने फेफड़ों में चूस कर सकता है। वह सभी नमी को भोजन में शामिल किया जाएगा। यदि पक्षी युवा और पहले से ही सभी पंखों में है, तो आप इसे एक सुई रहित सिरिंज का उपयोग करके कुछ बूंदों की पेशकश कर सकते हैं। वह पानी पीएंगे और इसे खुद ही निगल लेंगे।

    चेतावनी

    • पक्षी को छूने से पहले और बाद में अपने हाथों को धो लें
    • अन्य पालतू जानवरों को पक्षी के पास न जाने दें। यदि आपके पास एक बिल्ली है, पिंजरे को एक उच्च स्थान पर रखें तो यह पक्षी के साथ गड़बड़ नहीं करता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com