IhsAdke.com

कैसे एक उज्ज्वल पक्षी के लिए देखभाल करने के लिए कि उड़ नहीं सकते

यदि एक दिन आप एक चिड़चिड़ा चिड़िया देखते हैं, तो आप उसकी मदद करना चाहते हैं। हालांकि, कानून किसी व्यक्ति को अपनी स्वयं की देखभाल करने के लिए पक्षी घर ले जाने की अनुमति नहीं देता है। तो सबसे अच्छी बात यह है कि इससे पहले कि आप इसे पकड़ने का प्रयास करें या किसी सुरक्षित जगह पर किसी बॉक्स में डाल दिए जाएं तो वन्यजीव सुरक्षा सेवा को बुलाएं।

चरणों

भाग 1
पता लगाना है कि क्या पक्षी को सहायता चाहिए

पिक्चर नामित एक घायल जंगली बर्ड के लिए देखभाल जो उड़ नहीं सकते चरण 1
1
अपनी उम्र का पता लगाएं शायद आपको लगता है कि एक छोटे से पक्षी को मदद की ज़रूरत है, लेकिन शायद वह सिर्फ उड़ना सीख रहा है। थोड़ी देर के लिए उसे का पालन करें, एक निश्चित दूरी रखने के लिए, पता है कि वह वास्तव में घायल हो गया है और अगर उसकी माँ ने छोड़ दिया।
  • पंखों के लिए देखो अगर पिल्ला के पास पहले से ही पंख हैं, तो यह संभावना है कि वह उड़ना सीख रहा है।
  • आप उस पिल्ला को रख सकते हैं जो घुटनों में लगभग कोई पंख वापस नहीं कर पाता है यदि यह घायल नहीं हो जाता है। यदि यह ठंडा है, तो इसे अपने घोंसले में वापस करने से पहले इसे अपने हाथों से गर्म करें। आपके हाथों की गंध इस पिल्ला के माता-पिता को परेशान नहीं करेगा, जो इसे अन्य पोल्पी के साथ करते हुए इसे खिलाएंगे।
  • यदि आप घोंसले का पता नहीं लगा सकते हैं, तो इसे कहीं न कहीं रखें जहां वह बिल्लियों और कुत्तों से छिपा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यह एक झाड़ में या एक पेड़ में जगह संभव है
  • एक चिड़चिड़ा जंगली बर्ड के लिए देखभाल शीर्षक से चित्र जिसे चरण 2 उड़ नहीं सकता
    2
    वयस्क पक्षियों पर खुले घावों की तलाश करें यदि आप एक खुले घाव को देखते हैं, तो यह एक संकेत है कि उसे सहायता की ज़रूरत है और आपको उसे बचाने की आवश्यकता हो सकती है
  • पिक्चर शीर्षक, एक चोट वाली जंगली बर्ड के लिए देखभाल जिसे उड़ नहीं सकते चरण 3
    3
    देखें कि क्या रक्त के लक्षण हैं खून की उपस्थिति एक और संकेत है कि वह मुसीबत में है। यदि पक्षी अभी भी खून बह रहा है या यदि आप सूखा रक्त देख रहे हैं, तो आपकी सहायता की आवश्यकता है
  • पिक्चर का शीर्षक एक घायल जंगली बर्ड के लिए देखभाल जो उड़ नहीं सकता चरण 4
    4
    पालतू के आंदोलनों की जांच करें यदि पक्षी को खड़ी या उड़ने में कठिनाई हो रही है, तो उसे अधिक गंभीर समस्याएं हैं और उसे बचाया जाना होगा।
  • पिक्चर नामक एक घायल जंगली बर्ड के लिए देखभाल जो उड़ नहीं सकता चरण 5
    5
    विकल्पों की समीक्षा करें जब तक आप पेशेवर से सहायता प्राप्त नहीं करते, तब तक यह पक्षी छोड़ने के लिए सबसे अच्छा हो सकता है बड़े पक्षियों, जैसे कि हॉक्स, गंभीर चोट का कारण बन सकता है अगर व्यक्ति को यह नहीं पता कि वे क्या कर रहे हैं।
  • भाग 2
    पक्षी को पकड़ना

    पिक्चर शीर्षक एक घायल जंगली बर्ड के लिए देखभाल जो उड़ नहीं सकता चरण 6
    1
    एक बॉक्स तैयार है एक कार्डबोर्ड बॉक्स का उपयोग करें और वेंटिलेशन की अनुमति देने के लिए इसमें छेद ड्रिल करें। एक तौलिया की तरह नरम अस्तर रखो। पालतू जानवरों को परिवहन के लिए एक बॉक्स का उपयोग करना भी संभव है, जैसे कि बिल्ली, यदि पक्षी बहुत बड़ा नहीं है। बॉक्स या पिंजरे को कवर करने के लिए तौलिया की तरह कुछ करना आवश्यक है, इसलिए जानवरों को अंधेरे और चुप्पी में छोड़ना सबसे अच्छा है।
    • हालांकि, आपको तार संरचना का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे चिड़ियों को नुकसान हो सकता है।
  • पिक्चर नामक एक घायल जंगली बर्ड के लिए देखभाल जिसे उड़ नहीं सकता चरण 7
    2
    गर्मी के स्रोत तैयार करें आप थर्मल तकिया (सबसे कम तापमान पर), एक गर्म पानी की बोतल या कांच शीशी का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप थर्मल बैग का उपयोग करना चाहते हैं, तो बॉक्स के बाहर, इसे एक छोर पर रखें। यदि आप गर्म पानी के थैले का इस्तेमाल करते हैं, तो इसे एक कपड़ा में लपेटें और इसे बॉक्स के अंदर, पक्षी के बगल में रखें।
  • एक चोट वाली जंगली बर्ड के लिए देखभाल शीर्षक वाली चित्र जिसे चरण 8 उड़ नहीं सकता
    3
    दस्ताने पहनें यहां तक ​​कि अगर यह एक छोटा पक्षी है, तो यह आपके हाथों को नुकसान पहुंचा सकता है। उसे बचाने के लिए प्रयास करने से पहले मोटी दस्ताने की एक जोड़ी रखो।
  • पिक्चर शीर्षक एक घायल जंगली बर्ड के लिए देखभाल जो उड़ नहीं सकता चरण 9
    4
    एक तौलिया या कंबल के साथ पक्षी को कवर करें इसे स्थानांतरित करने का प्रयास करने से पहले, उसे शांत करने में मदद करने के लिए एक कपड़े से इसे कवर करें।



  • एक चोट वाली जंगली बर्ड के लिए देखभाल शीर्षक वाला चित्र जिसे चरण 10 उड़ नहीं सकता
    5
    पक्षियों को नाजुक रूप से ले लो भले ही वह घायल हो सकता है, यदि आप डरते हो तो वह अभी भी आप या खुद को घायल कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में, वह शायद वापस लड़ने की कोशिश करेंगे
  • पिक्चर का शीर्षक एक घायल वन्य पक्षी है जो उड़ नहीं सकता चरण 11
    6
    बॉक्स में पक्षी रखें बॉक्स को बंद करें और तौलिया के साथ इसे कवर करें। अगले चरण लेने के दौरान, शांत स्थान पर, पक्षी को गर्म रखें। सुनिश्चित करें कि आपके पालतू जानवरों को उस स्थान तक पहुंच नहीं है जहां पक्षी रखा गया था।
  • पिक्चर का शीर्षक एक घायल जंगली बर्ड के लिए देखभाल जो उड़ सकता है चरण 12
    7
    अपने हाथों को धो लें दस्ताने के साथ भी, जंगली जानवरों को संभालने के बाद हाथ और हथियार धोना महत्वपूर्ण है क्योंकि वे बैक्टीरिया और बीमारियों को संचारित कर सकते हैं।
  • एक टूटी हुई विंग चरण 3 के साथ एक बर्ड सहायता नाम वाली तस्वीर
    8
    पक्षी को खाने या पानी की कोशिश करने से बचें आप गलत खाने को दे रहे हैं और खासकर पिल्लों के मामले में, एक मौका है कि वे पानी पीने से गलत तरीके से मरेंगे।
  • भाग 3
    चिड़िया की देखभाल

    एक चौंकाने वाली जंगली बर्ड के लिए देखभाल शीर्षक वाला चित्र जिसे चरण 14 उड़ नहीं सकता
    1
    एक जंगली पशु Triage केंद्र खोजें - CETAS यह कदम महत्वपूर्ण है क्योंकि यह इस जगह पर है कि पेशेवरों के पास वन्य जीवन की देखभाल और पुनर्वास कैसे किया जाता है जैसे कि आप जिस पक्षी को अभी मिला है IBAMA वेबसाइट पर ऐसी साइटों की सूची खोजना संभव है। आप अधिक जानकारी के लिए एक पशुचिकित्सा को भी बुला सकते हैं।
    • वास्तव में, किसी प्राधिकृत व्यावसायिक की मदद के बिना जंगली जानवरों या पक्षियों के पुनर्निर्माण के लिए प्रयास करना और इसे पुनर्निर्मित करने के लिए अवैध है। पर्यावरणीय अपराध अधिनियम 9 .605 / 98 के तहत पक्षियों और जंगली जानवरों को पालतू जानवरों के रूप में पकड़ने और रखने के लिए, साथ ही उन्हें प्रजनन करने और उन्हें एक विशिष्ट अनुमति के बिना कैद में पुन: पेश करने के लिए अवैध है।
  • एक चोट वाली जंगली बर्ड के लिए देखभाल शीर्षक वाला चित्र जिसे चरण 15 उड़ नहीं सकता
    2
    पूछें पक्षी की देखभाल कैसे करें सीईटीएएस पेशेवर आपको बता सकता है कि कैसे एक घायल पक्षी की देखभाल करनी है, लेकिन यह केंद्र है जो इस पल से इस पल से देखभाल करने के लिए जिम्मेदार होता है।
  • पिक्चर नामित एक घायल जंगली बर्ड के लिए देखभाल जो उड़ नहीं सकता चरण 16
    3
    वन्यजीव विशेषज्ञ को पक्षी उद्धार। पक्षियों को भोजन, देखभाल के लिए विभिन्न जरूरतें हैं, और इसके अलावा, जंगली पक्षियों को कैद में फिट नहीं है
  • एक चोट वाली जंगली बर्ड के लिए देखभाल शीर्षक वाली चित्र जिसे चरण 17 उड़ नहीं सकता
    4
    समझें कि पक्षी क्या होता है एक पुनर्वासित पशु इन चार स्थलों में से केवल एक है। विकल्पों में से सबसे अच्छा पक्षियों को ठीक करने के लिए और प्रकृति में लौट आए हैं। अगर इसे वन्यजीव को वापस करना संभव नहीं है, तो इसे एक चिड़ियाघर, नींव या पर्यावरण संरक्षण संस्थाओं में ले जाया जाएगा। अन्य दो विकल्प अच्छे नहीं हैं पक्षी अपनी स्थिति के कारण मर सकता है, या बहुत गंभीर चोट के कारण उसे बलिदान करना पड़ सकता है।
  • एक चोट वाली जंगली बर्ड के लिए देखभाल शीर्षक वाली चित्र जिसे चरण 18 उड़ नहीं सकता
    5
    एक लाइसेंस प्राप्त करें यदि आप एक पक्षी प्रजनन शुरू करना चाहते हैं, तो आपको एक लाइसेंस प्राप्त करना होगा क्योंकि अनुमति या कानूनी प्राधिकरण के बिना किसी भी जंगली जानवर का प्रजनन करना अवैध है। आप आईबीएएमए वेबसाइट या स्थानीय ज़िम्मेदार संस्था से एक का अनुरोध कर सकते हैं और फिर आगे बढ़ने के लिए अपने एक यूनिट पर जा सकते हैं।
    • लाइसेंस प्राप्त करने के लिए, आपको आईबीएएमए या स्थानीय पर्यावरण संस्थान से संपर्क करना चाहिए और वेबसाइट पर एक फॉर्म भर कर अपने सृजन का उद्देश्य बताएं। हालांकि, यह मत भूलो कि लाइसेंस जंगली जानवरों को नियमित नहीं करता है और इन्हें सीईटीए में वितरित किया जाना चाहिए - अनियमित स्थिति में गिरफ्तारी और ठीक हो सकती है।
  • चेतावनी

    • एक सामान्य नियम के रूप में, जब एक जंगली जानवर से निपटने, इसे छूने से बचें। यदि आप करते हैं, तो उन क्षेत्रों को धोना सुनिश्चित करें जो गर्म पानी के साथ जानवरों के संपर्क में आए हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (26)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com