IhsAdke.com

कैसे एक जंगली बर्ड के लिए देखभाल करने के लिए

यदि आपको पक्षी पक्षी या एक चोट वाले पक्षी मिल गया है, तो आप उसे तब तक ठीक करने में मदद कर सकते हैं जब तक कि वह आपको प्रकृति में वापस नहीं छोड़ दे। हालांकि, एक चिड़िया की देखभाल करना मुश्किल हो सकता है, और चिड़ियों की स्थिति की स्थिति बताते हुए संकेत हमेशा बहुत सटीक नहीं होते हैं किसी भी पक्षी को अपने प्राकृतिक आवास से निकालने से पहले, सुनिश्चित करें कि उसे वास्तव में देखभाल की आवश्यकता है। घोंसले से पक्षी पिल्लों को ढूंढना सामान्य है - वे उड़ने या अकेले ही जीवित रहने के लिए सीख रहे हैं। आप घर पर एक बेदाग पिल्ला का ख्याल रख सकते हैं, लेकिन ऐसा ही करते हैं, अगर आपको इसे वापस करने के लिए अपना घोंसले नहीं मिल सकता है। हालांकि बच्चे के पक्षियों को घर पर उठाया जा सकता है, वयस्कों को कैद में नहीं रखा जाना चाहिए। पक्षी को चोट लगी है या घबराया हुआ है। वयस्क पक्षी को जितनी जल्दी हो सके वन्यजीव केंद्र में ले जाना चाहिए।

चरणों

विधि 1
पक्षी को बचाव

चित्र एक जंगली बर्ड के रखरखाव शीर्षक चरण 1
1
पक्षी की पहचान करें जमीन पर पाए जाने वाले सभी पक्षियों को देखभाल की ज़रूरत नहीं है पक्षियों की कुछ प्रजातियां मिट्टी में संतानों की उत्पत्ति करती हैं, जिसमें डबल-कोलेटेड सैंडपाइपर, कछुए और समुद्री पक्षी, साथ ही मुर्गियों और बतख की सभी प्रजातियां शामिल हैं। इसके अलावा, यह जानना भी जरूरी है कि क्या पक्षी बीज या कीड़ों का भक्षक है और यदि यह कुछ रोगों के लिए अतिसंवेदनशील है। जब पक्षी की पहचान करते हैं, तो उसके शरीर के विभिन्न भागों पर ध्यान दें। युवा पक्षियों में अलग-अलग धारियां हैं, लेकिन विशेष रूप से प्रजातियों को आमतौर पर आकार, वजन और कटौती से निर्धारित किया जा सकता है।
  • पक्षी के सिल्हूट या आकार क्या है? आपका आकार क्या है?
  • कैसे उसकी धारियों हैं? वे कहां स्थित हैं?
  • आपके रंग क्या हैं? ये रंग आपके शरीर में कहां दिखाई देते हैं?
  • आपको पक्षी कहाँ मिला? जंगल में? एक दलदल में? क्षेत्र में?
  • एक जंगली बर्ड के ख्याल रखना शीर्षक चित्र
    2
    पक्षी की उम्र निर्धारित करें यदि पक्षी जवान है, तो आपको यह पहचानने की कोशिश करनी चाहिए कि क्या पहले से ही पंख हैं या नहीं। छोटे पक्षियों, जो अभी तक पंख नहीं है, आमतौर पर ज्यादा नहीं ले जाते हैं। यदि वह जमीन पर है, तो वह घोंसले से गिर सकता है या धक्का दिया गया हो सकता है। इस चरण में अधिकांश पक्षी अभी भी धारियों या रंग नहीं हैं उनके शरीर पर पंख नहीं होंगे, या उनके पास एक छोटा और नरम होगा। पक्षियों जिनके पंख पहले ही विकसित हुए हैं वे अपने पंखों को झुकाते हैं और उड़ान शुरू करने के लिए प्रशिक्षण देते हैं। उनके पंख की एक पतली परत होगी और कुछ मामलों में पहले से ही कुछ पट्टियाँ होंगी घोंसले के बाहर इस स्तर पर पक्षियों को ढूंढना सामान्य है उन्हें पकड़ना उनके लिए हानिकारक हो सकता है।
  • एक जंगली बर्ड के रखरखाव का शीर्षक चित्र 3
    3
    पक्षी की ताकत का परीक्षण करें पक्षी को अपनी उंगली पर रखें और देखें कि क्या वह इसे पकड़ सकता है। यदि वह कड़ी मेहनत का बोझ डालता है, तो इसका मतलब है कि वह उस युवा नहीं है उस मामले में, उसे बचाने की कोई ज़रूरत नहीं है! यदि वह अपनी उंगली को कसकर पकड़ नहीं सकता है, या खड़ा होने में असमर्थ है, तो वह अभी भी पिल्ला हो सकता है वैसे भी, उसे घर ले जाने से पहले अपने घोंसले को खोजने की कोशिश करें
  • एक जंगली बर्ड के रखरखाव का शीर्षक चित्र 4
    4
    सुनिश्चित करें कि पक्षी को चोट लगी है। पक्षी घायल हो सकता है या दंग रह सकता है। यदि वह आपकी खिड़की पर दस्तक दे या फर्श पर लंगड़ा हो, तो आप स्तब्ध हो सकते हैं। पक्षियों को पर्याप्त स्थिति के साथ इस स्थिति से उबरने।
    • यदि पक्षी जीवित दिखाई देता है लेकिन आगे बढ़ नहीं रहा है, तो यह हो सकता है कि उसे एक जकड़न या रक्त का थक्का होता है। इस मामले में, उसे ठीक करने के लिए एक अंधेरी जगह में आराम करना होगा। इसे परिवहन करते समय देखभाल के साथ पकड़ो।
    • यदि पक्षी का एक टूटे पैर या पंख होता है, तो प्रभावित क्षेत्र को छूने से बचें, जब इसे लोड किया जाता है। तुरंत एक पक्षी पशु चिकित्सक को बुलाओ।
  • एक जंगली बर्ड के रखरखाव का शीर्षक चित्र 5
    5
    किसी भी स्पर्शरेखा को निकालें यदि किसी भी रस्सी, तार या रस्सी से चिड़िया को घायल किया गया हो, तो पक्षी को पकड़ कर रखो और उलझा हुआ पदार्थ काट कर। पक्षी के पंखों को पकड़ने की कोशिश करें, अन्यथा वह भागने की कोशिश करेगा, संभवत: खुद को चोट पहुंचाएगा और आपको चोट पहुंचाईएगी।
  • एक जंगली बर्ड के रखरखाव का शीर्षक चित्र 6
    6
    पक्षी को पकड़ो एक जंगली पक्षी को संभालने के दौरान एक तौलिया या दस्ताने का उपयोग करें जब एक छोड़ दिया या दंग रह गए पक्षी को बचाते हुए, पक्षी के चारों ओर अपने हाथों के साथ एक शंख बनाते हैं, इसे सीधे खड़े करते हैं, जिससे कि यह आपको सांस ले सके। पक्षी के पंख धीरे से पकड़ो - उन्हें चुटकी मत करो।
    • हालांकि छोटे गायन वाले पक्षियों को एक तौलिया के साथ संभाला जा सकता है, हालांकि शिकारों या उल्लू जैसे पक्षियों के शिकार करते समय आपको मोटी चमड़े के दस्ताने का इस्तेमाल करना चाहिए। इन पक्षियों की चोंच और पंजे के साथ बहुत सावधान रहें। यदि इस प्रकार के पक्षी के साथ आपके पास अनुभव नहीं है, तो पक्षियों को बचाने के लिए पशु नियंत्रण या जंगली पक्षी पुनर्वास केंद्र को कॉल करना सबसे अच्छा हो सकता है।
  • एक जंगली बर्ड के रखरखाव का शीर्षक चित्र 7
    7
    एक तौलिया के साथ खड़े बॉक्स में पक्षी रखें। आप एक पालतू वाहक बॉक्स का भी उपयोग कर सकते हैं बॉक्स पर्याप्त रूप से हवादार होना चाहिए ताकि पक्षी साँस ले सकें। उदाहरण के लिए, आप बॉक्स में कुछ छेद कर सकते हैं ताकि हवा में प्रवेश कर सकें एक गर्म, अंधेरे वातावरण में दफ़्ती रखें। अगर पक्षी घायल हो जाता है, तो शायद उसे केवल एक चीज की ज़रूरत होती है जो ठीक हो सकती है। अगर हर चीज ठीक है तो यह देखने के लिए हर आधे घंटे में पक्षी को देखो।
    • वयस्क पक्षियों को घर के अंदर न लें। एक संभावना है कि पक्षी को घर के बाहर एक बॉक्स में रखना चाहिए, जब तक यह बॉक्स कुत्तों और बिल्लियों की पहुंच से बाहर नहीं रखा जाता है। बॉक्स को कहीं न कहीं रखने के लिए भी सलाह दी जाती है, जहां सड़क की आवाज़ या आपके घर से पक्षी परेशान नहीं होता।
    • यदि पक्षी को अब एक या दो घंटे के बाद दंग रहना नहीं आता है, तो उसे प्रकृति में वापस छोड़ दें। अपने घर से दूर कहीं पक्षी नि: शुल्क। यदि पक्षी कुछ घंटों के बाद ठीक नहीं दिखता है, तो अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता हो सकती है। एक पशुचिकित्सा या जंगली पक्षी पुनर्वास केंद्र से परामर्श करें
  • एक जंगली बर्ड के लोअर लेयर का शीर्षक चित्र 8
    8
    एक जंगली पक्षी पुनर्वास केंद्र को तुरंत बुलाएं। कई स्थानों पर यह जंगली पक्षियों को परमिट के बिना कैद में रखने के लिए गैरकानूनी है, खासकर यदि ये पक्षी मूल या प्रवासी हैं अगर पक्षी एक वयस्क है और घायल हो गया है, तो आप एक जंगली पक्षी विशेषज्ञ की मदद के बिना इसकी देखभाल नहीं कर पाएंगे। अपने क्षेत्र में एक जंगली पक्षी पुनर्वास केंद्र के लिए इंटरनेट खोजें। वे जंगली पक्षियों को घायल होने की देखभाल के बारे में मार्गदर्शन करेंगे
  • विधि 2
    जंगली पक्षियों को दूध पिलाने

    एक जंगली बर्ड के रखरखाव का शीर्षक चित्र 9
    1
    यदि आवश्यक हो तो केवल वयस्क पक्षियों को खिलाएं यह वयस्क पक्षियों को खिलाने के लिए अनुशंसित नहीं है, खासकर यदि आप इस बारे में अनिश्चित हैं कि यह किस प्रजाति है, या आपके भोजन की क्या ज़रूरत है इसके अलावा, यह हो सकता है कि घायल पक्षी ठोस भोजन नहीं खा सकता है यदि आपको लगता है कि आपको वास्तव में पक्षी को खिलाने की ज़रूरत है और यह सुनिश्चित कर लें कि वह ठोस भोजन खाने में सक्षम है, पक्षियों की पेशकश करने के लिए सही प्रकार का भोजन खोजने का प्रयास करें आवश्यक मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए एक जंगली पक्षी पुनर्वास केंद्र या एक पशुचिकित्सा से संपर्क करें।
    • अगर सवाल में पक्षी की प्रजाति कीड़े पर फ़ीड, आप इसे आटा-भक्षक या छोटे क्रिकेट की पेशकश कर सकते हैं। गांडवों या चींटियों की पेशकश न करें
    • यदि प्रजाति बीजों पर फ़ीड करता है, तो आप कुछ प्रकार के गढ़वाले बीज की पेशकश कर सकते हैं - उदाहरण के लिए कैलोप्सिस के लिए गढ़वाले बीज।
    • मृदु पक्षियों के मामले में, आप जामुन और फल क्यूब्स की पेशकश कर सकते हैं। पक्षी के लिए उपयुक्त आकार में उन्हें काटने की कोशिश करें
  • एक जंगली बर्ड के रखरखाव का शीर्षक चित्र 10



    2
    पिल्ला के लिए उचित प्रकार का भोजन खोजें युवा पिल्लों को नरम भोजन की आवश्यकता होती है प्रकृति में, वे आम तौर पर अपने माता-पिता से फिर से भोजन खाते हैं। आप इन प्रभावों को नम डिब्बाबंद (बिल्ली या कुत्ते) राशन की पेशकश कर सकते हैं। आप सामान्य राशन को भी गीला कर सकते हैं।
    • पालतू जानवरों की दुकान में पालतू पक्षियों के लिए एक विशिष्ट सूत्र भी मिलना संभव है।
    • पिल्ला के लिए बीज, चीनी या रोटी के साथ बीज, पानी की पेशकश न करें ये खाद्य पदार्थ पक्षी के पिल्लों के स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक हैं, और बच्चे को कुपोषित छोड़ सकते हैं
  • एक जंगली बर्ड के देखभाल का शीर्षक
    3
    अपने बच्चों को खिलाने के लिए सिरिंज का उपयोग करें। बच्चों को एक सिरिंज से खिलाया जाना चाहिए। उचित सिरिंज प्रकार पालतू जानवरों की दुकान या बच्चों के लिए फार्मेसी सेक्शन में पाया जा सकता है। सिरिंज को डिब्बाबंद कुत्ता या बिल्ली के भोजन के साथ या बच्चे के भोजन (अधिमानतः फल) के साथ भरें। पिल्ला के गले में सिरिंज को सम्मिलित न करें, क्योंकि यह गला घोंट सकता है।
    • यदि आप पिल्ला फ़ीड करने के लिए एक सिरिंज नहीं मिल सकता है, तो आप दन्तखुदनी का उपयोग भी कर सकते हैं। टूथपेक के अंत में भोजन रखो और पिल्ला की पेशकश करें। बस इस प्रक्रिया के दौरान पिल्ला को छेद न करने के लिए सावधान रहें।
  • एक जंगली पक्षी कदम 12 के नाम से चित्र ले लो चित्र
    4
    अक्सर पिल्ला फ़ीड पिल्ले को हर दिन, हर पन्द्रह से बीस मिनट तक खिलाना होगा। जब वे भूखे रहते हैं, तो वे अपने मुंह को खुले रखेंगे और उन्हें फोन करने के लिए शोर करेंगे। जब तक वे इस प्रकार के व्यवहार को प्रदर्शित नहीं करते हैं, उन्हें खिलाना न करें। ऐसा हो सकता है कि वे रात में भोजन का आदेश नहीं देते- यह सामान्य है हालांकि, यदि पिल्ला एक सप्ताह से भी कम पुराना है, तो संभव है कि वह रात में भोजन का अनुरोध करें। यदि ऐसा होता है, तो पक्षी फ़ीड करें
    • ऐसा हो सकता है कि पक्षी भोजन (यानी, गले का निचला भाग) फैलता है जब यह भोजन कर रहा है। चिंता मत करो, यह सामान्य है जब पक्षी को खिलाते हैं, तो अपने पक्षी को पूरी तरह से भरना न दें। जब पक्षी चॅट पर पहुंचता है तो पक्षी को निगलने का पलटाव शुरू हो जाएगा। जब वह संतुष्ट हो जाए तो वह खाना बंद कर देगा
    • पिल्लों को पानी की पेशकश न करें पिल्ले भोजन खाने से पानी को अवशोषित करते हैं उन्हें पानी की पेशकश करके, आप पेट के बजाय अपने फेफड़ों को भरने के लिए खत्म हो सकते हैं। यह घातक हो सकता है
  • एक जंगली पक्षी कदम 13 के शीर्षक से चित्र चित्र
    5
    उन्हें सिरिंज में खाने की पेशकश करना बंद करो जब वे चारों ओर घूमने लगते हैं। जैसे कि पिल्ला बढ़ता है, उसके पंख बढ़ने लगेंगे और वे आश्रय के माध्यम से चलना शुरू कर देंगे। तब से वह पहले से ही एक युवा पक्षी माना जा सकता है और न सिर्फ एक बछड़ा यह इस स्तर तक पहुंचने पर विभिन्न आहार पेश करना महत्वपूर्ण है।
    • यदि पक्षी एक कीट खानेवाला है, तो अपने भोजन से बग और क्रिकेट जैसे कीटों को पेश करें इन कीड़ों को पालतू जानवरों की दुकान में पाया जा सकता है।
    • बीज खाने वालों के मामले में, आप बाजरा या अंकुरित बीज की पेशकश शुरू कर सकते हैं। कुछ दिनों के बाद, आप पक्षियों के आहार में बीज, नट और फ़ीड जोड़ सकते हैं।
    • यदि पक्षी भंगुर है, तो आप इसे बच्चे के भोजन (फलों) की पेशकश शुरू कर सकते हैं, और फिर क्यूब्स में जामुन और फलों का काटा।
  • विधि 3
    जंगली पक्षियों का आश्रय

    एक जंगली पक्षियों के देखभाल के नाम पर चित्र का शीर्षक चरण 14
    1
    एक बॉक्स में पक्षी रखें और पिंजरे में नहीं। जंगली पक्षी घरेलू पक्षियों की तरह नहीं हैं पिंजरे उन्हें डरा सकते हैं और बचने के प्रयास में उन्हें चोट पहुंचाने का कारण बन सकता है। सबसे अच्छा विकल्प तौलिये के साथ खड़े हवादार बक्से का उपयोग करना है, खासकर जंगली पक्षियों के मामले में जो हमेशा प्रकृति में रहते हैं। अंधेरे पक्षी को शांत करेगा और संक्रमित स्थान शिकारियों के खिलाफ सुरक्षा की भावना प्रदान करेगा। दफ़्ती को हवा में प्रवेश करने की अनुमति दें
    • याद रखें कि यह केवल पक्षियों के लिए एक अस्थायी समाधान है इसका लक्ष्य पक्षियों की देखभाल करना है जब तक कि यह प्रकृति को ठीक नहीं कर लेता और उसे पुन: प्रज्वलित कर देता है, न कि इसे पालतू के रूप में नस्ल।
  • एक जंगली बर्ड के ख्याल रखना शीर्षक से चित्र चरण 15
    2
    एक अंधेरे, शांत जगह में पक्षी की आश्रय रखें। जब आप ठीक हो रहे हैं, तो पक्षी शायद ज्यादा शोर नहीं करेगा, इसलिए चिल्लाओ मत हो, अगर आप चिल्लाहट नहीं सुनते हैं या बॉक्स के अंदर गाते हैं। शांत पक्षी की आश्रय, इसकी वसूली बेहतर है
    • यदि पक्षी एक वयस्क है, तो इसे बाहर बॉक्स पर रखें। दूर बॉक्स आपके घर से है, बेहतर है
    • यदि पक्षी एक पिल्ला है, तो इसे बंद रखें ताकि आप इसे निरंतर निगरानी कर सकें निर्णय लें कि पक्षी को या बाहर जाने दें यदि आप पिल्ला को बाहर छोड़ना चुनते हैं, तो उसे घर के पास रखने की कोशिश करें और इसे सुरक्षित रखने के लिए एक गर्म और पृथक आश्रय प्रदान करें।
  • एक जंगली बर्ड के ख्याल रखना शीर्षक चित्र 16
    3
    पक्षी को गर्म रखें यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर बचाया पक्षी एक क्यूब है आप कुछ मायनों में पक्षी के आश्रय को गर्म कर सकते हैं। यदि वह एक वयस्क है, तो उसे गर्म रखने के लिए सिर्फ तौलिया और घास की बिटियां चाहिए हालांकि, अगर यह पंखों के बिना एक चिकी है, तो गर्मी का अधिक महत्वपूर्ण स्रोत प्रदान करना आवश्यक होगा।
    • आप एक बोतल गर्म पानी से भर सकते हैं और इसे कागज तौलिया के साथ लपेट कर सकते हैं। आप इसे पिघलने से रोकने के लिए पिल्ला के चारों ओर पेपर टॉवेल भी डाल सकते हैं। यह एक अच्छा विकल्प है यदि आपने पक्षी को घर से दूर जाने का विकल्प चुना है
    • वैकल्पिक रूप से पुराने तौलिये या टी-शर्ट के साथ एक पालतू वाहक को लाइन में करना है बॉक्स के नीचे एक हीटिंग पैड रखो और इसे हर समय छोड़ दें। उसकी गर्मी पूरे बॉक्स को गर्म करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। यह विधि आदर्श है अगर आप पक्षी को घर के अंदर रख देते हैं
  • एक जंगली बर्ड के ख्याल रखना शीर्षक चित्र 17
    4
    पक्षी को बहुत आराम दें। यदि यह सिकुड़ता है और चलती बंद हो जाती है, इसका मतलब यह नहीं है कि यह मर चुका है! वह शायद सो रहा है - उसे आराम करने की जरूरत है चिंता मत करो, जब वह उठता है और आपको भूख लगी है, तो वह आपको बताएगा हालांकि, जब वह सो रहा है, तो करीब रहने की कोशिश करें - जब वह जागता है तो उसे पूरा ध्यान देने की आवश्यकता होगी।
  • एक जंगली बर्ड के 18 साल की देखभाल के शीर्षक वाले चित्र
    5
    पिल्ला के बढ़ने के लिए पर्याप्त जगह उपलब्ध कराएं क्योंकि यह बढ़ता है आप कुछ हफ़्ते के बाद पिल्ला के शरीर पर कुछ पंख दिखाई देंगे। वह भी झुकाव और खुद को खींचें शुरू करेंगे। इस स्तर पर, यह बेहद जरूरी है कि पिल्ला के पास जाने के लिए पर्याप्त जगह है, क्योंकि यह उड़ान भरने के लिए सीखना होगा ध्यान से पक्षी की निगरानी करें और इसके लिए स्थानांतरित करें।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि सब कुछ अच्छी तरह से चला जाता है जब पक्षी को प्रकृति में पुनः शुरू किया जाता है, इसे एक दिन में या दो बार बाहर ले जाओ। अपने हाथों में पिल्ला पकड़ो और अगर वह उड़ान भरने की कोशिश करता है, तो इसे रोकें नहीं। यह व्यायाम पक्षी की मांसपेशियों को मजबूत करेगा और आपको उड़ान भरने में मदद करेगा। जैसे समय बीत जाता है, हो सकता है कि यह आगे और अधिक समय तक उड़ता है, लेकिन फिर भी भोजन के लिए वापस आ सकता है।
    • पिल्ला को घर के अंदर चोट पहुंचाने से रोकने के लिए, इसे दर्पण और खिड़कियों से बचने के लिए सिखाना चिड़िया के पास पक्षी को पकड़ो और चोंच के साथ इसे कुहनी से ढंकना। इस प्रक्रिया को कई बार बार-बार दोहराएं ताकि फ्लाई सीखने पर ग्लास चीजों से बचने के लिए पक्षी को सिखाना हो।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि पक्षी में कोई बीमारी नहीं है। जितनी जल्दी हो सके उसे पशु चिकित्सक के पास ले जाइए।
    • हमेशा जंगली पक्षी पर पकड़ या झुकाव के बाद अपने हाथों को धो लें पक्षी विभिन्न रोगों को संचारित कर सकते हैं। अपने हाथों को धोने से आपको अपने स्वास्थ्य और पक्षी की रक्षा में मदद मिलेगी।
    • बच्चों को पक्षी को छूने न दें
    • पक्षी को अगर उसे ज़रूरत है तो उसे आराम दें। जाग न रहें, यह आपको थका देगा। पक्षी को बढ़ने और पुनर्प्राप्त करने के लिए आराम की आवश्यकता होती है।

    चेतावनी

    • इसे उड़ान भरने के लिए पक्षी को फेंक न दें अगर यह उड़ नहीं सकता है, तो उसे बिल्कुल लागू करने की कोशिश न करें।
    • मनुष्यों से भोजन के पक्षियों को भोजन प्रदान न करें यह घातक हो सकता है
    • पानी पीने के लिए नल के नीचे पक्षी न रखें। इससे उसे हांफी और मरना पड़ सकता है
    • पक्षियों को अपनी चोंच खोलने के लिए मजबूर न करें - यह इसे काट लेंगे।
    • यदि आपको मदद की आवश्यकता है तो सलाह के लिए अपने वन्यजीव विशेषज्ञ या पशुचिकित्सा से पूछें
    • कई स्थानों पर यह बिना किसी अनुमति के जंगली पक्षियों की देखभाल करने के लिए अवैध है। आपकी देखभाल केवल एक अस्थायी समाधान होनी चाहिए जब तक कि पक्षी प्रकृति में लौटने के लिए पर्याप्त नहीं हो जाता है या जब तक आप अपने क्षेत्र में जंगली पक्षी पुनर्वास केंद्र नहीं पाते। आप पशु नियंत्रण एजेंसी से भी संपर्क कर सकते हैं ताकि वे आपको पुनर्वास केंद्र ढूंढने में सहायता कर सकें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com