IhsAdke.com

कैसे अपने बर्ड के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाने के लिए

यदि आपके पास एक पालतू पक्षी है, तो आपको पता है कि आपको खतरे से सुरक्षित रखना चाहिए, है ना? यह आलेख आपको दिखाएगा कि आपका पंख मित्र सुरक्षित रूप से उड़ान भरने के लिए कैसे रखेंगे

चरणों

अपने पालतू जानवर के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाओ चित्र चित्र 1
1
आवरण खिड़कियां और चिंतनशील सतहों जैसे कि दर्पण और टीवी स्क्रीन जब आप अपने पक्षी को नि: शुल्क व्यायाम के लिए छोड़ दें या इसे थोड़ा गंदे रखें। पक्षियों को समय-समय पर इन वस्तुओं में उड़ान भरने के लिए नहीं सीखना होगा, लेकिन हमेशा पर्यवेक्षण के लिए वहां रहें- किसी असहाय कमरे में पिंजरे के बाहर एक पक्षी को न छोड़ें। याद रखें: सुरक्षा पहले!
  • अपने पालतू जानवर के चरण 2 के लिए सुरक्षित वातावरण बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक अलग कमरे में असली पौधों को रखें। घरेलू पौधों और कटौती के कई फूल विषाक्त हैं। पक्षियों को अक्सर पत्तियों पर गिरे हुए होते हैं, इसलिए कमरे में कृत्रिम पौधों के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए, जहां वे हैं। एक बहुत सामान्य गाइड के रूप में, बल्ब पौधे विषाक्त हैं, लेकिन पूरी सूची के लिए इंटरनेट पर एक नज़र डालें।
  • अपने पालतू पक्षी चरण 3 के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने पक्षी को ऐसी जगह पर रखने की कोशिश करें जहां तापमान स्थिर है। पक्षियों को आसानी से ठंडा हो जाता है, इसलिए यदि कमरा आपके लिए बहुत ठंडा है, तो अपने पक्षी को वहां रखने के लिए बहुत ठंडा होगा। कभी भी अपने पक्षी के पिंजरे को बाथरूम में न डालें- तापमान हर समय बदलता है।
  • अपने पेटी बर्ड के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    पक्षियों को सीधे धूप में न रखें वे ज़्यादा गरम कर सकते हैं उन्हें वास्तव में स्वस्थ रहने के लिए यूवी प्रकाश की ज़रूरत है, इसलिए अपने पक्षी को गर्म करने और यूवी की जरूरत के मुताबिक पूर्ण स्पेक्ट्रम का उपयोग करें।
  • आपका पालतू पक्षी चरण 5 के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने पक्षियों से बिल्लियों और कुत्तों को दूर रखें एक बिल्ली की प्रवृत्ति शिकार करने के लिए है और वे छोटे प्यारे चीज़ों के द्वारा आकर्षण के लिए विरोध नहीं करते हैं। यहां तक ​​कि एक बिल्ली के साथ एक "मैत्रीपूर्ण" बातचीत आपके पक्षी के लिए घातक हो सकती है! लार में और सभी बिल्लियों के पंजे के नीचे बैक्टीरिया होते हैं, जो पूरी तरह से बिल्लियों के लिए हानिकारक होते हैं और उनके प्राकृतिक वनस्पतियों का हिस्सा हैं। हालांकि, यह किसी भी पक्षी के लिए घातक है यहां तक ​​कि एक बिल्ली का लार एक चिड़िया को स्थानांतरित करने के लिए (एक बिल्ली के बाल में एक पक्षी को मारने या चोंचने से) आपको बीमार होने और मरने के लिए प्रेरित कर सकता है यदि वे बातचीत करते हैं, तो आपको तत्काल पशु चिकित्सा देखभाल की तलाश करनी चाहिए कुत्तों, यहां तक ​​कि नम्र लोगों, भयभीत हो सकते हैं और अकस्मात हमले या एक पक्षी के साथ "खेलते हैं" और यह चोट लगी होगी। किसी भी संभावना को मत लो! बिल्ली और कुत्ते का लार घातक है क्योंकि इसमें बहुत से बैक्टीरिया हैं, जिनमें पक्षियों को प्रतिरक्षा नहीं है। अगर आपको लगता है कि आपकी बिल्ली या कुत्ते मुंह में पक्षी के साथ थी, तो तुरंत एक पक्षी चिकित्सक से संपर्क करें
  • अपने पालतू जानवर के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाओ चित्र चित्र 6
    6
    अपने पक्षी का पानी कम से कम हर दिन बदलें, क्योंकि रोगाणु जल्दी से गुणा करें कभी भी विटामिन पानी में न डालें क्योंकि यह बैक्टीरिया को जल्दी से बढ़ा सकता है कसकर बंद कंटेनरों में बीज और फ़ीड को स्टोर करें। अपने पक्षी को मिश्रित आहार दें उन्हें ताजा सब्जियां, अनाज, सब्जियां और प्रोटीन दैनिक प्राप्त करना चाहिए। अंडे को हरा दें और उनमें कुछ सब्जियां जोड़ें। एक पसंदीदा पर्च के पास पिंजरे में उन्हें रखो। इसमें कुछ समय लग सकता है, लेकिन वे इसे खायेंगे उनके सामने सब्जियों (या बहाना) खाने की कोशिश करें वे झुंड जानवर हैं और यदि आप खाने को देखते हैं तो वे नए खाद्य पदार्थों की कोशिश करने की संभावना अधिक होगी। आहार बहुत महत्वपूर्ण है एक संपूर्ण बीज आहार यकृत की समस्याएं पैदा करेगा और आपके जीवन को छोटा कर देगा।
  • आपके पालतू पक्षी चरण 7 के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    7
    मछली के टैंक को कवर करें, जबकि आपका पक्षी ढीली है। पक्षियों को डूब जाते हैं यदि वे उस पर भूमि डालते हैं या उनके पंखों को गीला करते हैं अपने चाय के कप या वाइन के चश्मे से अपने चिड़ियां पीना न दें - पानी सुरक्षित है और वह यही चाहते हैं।
  • आपके पालतू पक्षी चरण 8 के लिए सुरक्षित वातावरण बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    8
    अपने पक्षी पिंजरे को शाम को कवर करें और शोर स्तर को कम करें। पक्षियों को मनुष्यों की तुलना में अधिक नींद की जरूरत है, रात में कम से कम 10 घंटे।
  • अपने पालतू जानवर के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाओ चित्र 9 चित्र
    9
    पक्षियों के क्षेत्र की दृष्टि से टेलीविजन स्क्रीन को छोड़ दें टीवी एक तरह से झपकी लेते हैं कि पक्षियों को पसंद नहीं है इसके अलावा, अपने पक्षियों पर किसी भी प्रकाश को उजागर न करें (इशारों के साथ छत रोशनी रखने के बारे में सोचें, आदि)।



  • अपने पालतू जानवर के लिए एक सुरक्षित पर्यावरण का शीर्षक चित्र 10
    10
    किसी भी स्पॉट के लिए अपने चिड़िया के पिंजरे की जांच करें जहां आपका पैर फंस सकता है, वह है दरवाजे और पक्षों के बीच। जंग के किसी भी लक्षण की तलाश करें इसके अलावा, अपने पक्षी को किसी भी खिलौने न दें जो मोड़ या तोड़ सकते हैं और तेज युक्तियाँ छोड़ सकते हैं। पहनने और आंसू के लिए अक्सर खिलौने की जांच करें खराब होने वाली हर चीज, खिलौने, रस्सियों आदि को बदलें।
  • अपने पालतू जानवर के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाओ चित्र 11 चित्र
    11
    अपने पक्षियों के खिलौने दें और उन्हें साप्ताहिक बदल दें। हमेशा एक बार में उन सभी को डालने के बजाए खिलौनों को जाना और बदलना सबसे अच्छा है विभिन्न खिलौनों की नवीनता आपके पक्षी को ऊब होने से रोकेगी। कुछ पक्षी नए खिलौने से डरते हैं, इसलिए उन्हें पिंजरे से बाहर एक हफ्ते या दो के लिए लटका दिया ताकि पक्षी उन्हें पिंजरे के अंदर डालने से पहले इस्तेमाल कर सकें।
  • अपने पेटी बर्ड के लिए सुरक्षित वातावरण बनाओ चित्र 12
    12
    बात करो और अपने पक्षियों को गाएं और उनके साथ खेलें। उत्तेजित मत बोलो या आक्रामक बोलें। अगर उन्हें पकड़ा जाना पसंद नहीं है, तो धैर्य रखें और थोड़ा आनंद लें, यदि आप उन्हें नम्र बनाना चाहते हैं, उन्हें पकड़ना कभी नहीं। कई अच्छी वेबसाइटें हैं जो आपके लिए अपने पक्षी को हाथ में रहने के तरीके जानने के लिए उपयोगी साबित होंगी।
  • अपने पालतू जानवर के लिए एक सुरक्षित पर्यावरण का शीर्षक चित्र 13
    13
    अपने पक्षियों को पिंजरे से बाहर होने पर खिड़कियां और दरवाजे बंद रखें। यदि सबसे बुरी स्थिति होती है और वे बच जाते हैं, तो आप उन्हें पुनः प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं यदि आप कहीं पिंजरे डालते हैं जहां वे देख सकते हैं। पिंजरे के दरवाज़े को भोजन और पानी के भीतर खोल दें। जब अंधेरा हो जाए तो वे आसानी से पकड़े जाएंगे, इसलिए यदि आप उन्हें नीचे ट्रैक कर सकते हैं, तो वे लॉज करना शुरू कर सकते हैं और फिर आप उन्हें इन्हें कॉल करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • अपने पालतू पक्षी चरण 14 के लिए सुरक्षित वातावरण बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    14
    अपने पिंजरे, खिलौने और खाद्य कंटेनरों और पानी को साफ रखें। यह इलाज के मुकाबले रोग से बचने के लिए बहुत आसान है पिंजरे को साफ करने के लिए सिरका और पानी (कोई रसायन नहीं) का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि कंटेनरों और खिलौने धोने के बाद अच्छी तरह सूखें। पिंजरे के निचले भाग के नीचे नीरस समाचार पत्र का प्रयोग करें। रेत और अन्य substrates बैक्टीरिया का उत्पादन कर सकते हैं समाचार पत्र को दैनिक बदलें
  • अपने पालतू पक्षी चरण 15 के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    15
    सभी नॉनस्टिक cookware से छुटकारा पाएं इन पैन्स से धुएं को पक्षी मारने के लिए जाना जाता है। Teflon- लेपित grills, बाल stylers, चायदानी, और toasters का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए जब तक कि पक्षी के कमरे के दरवाजे बंद है। उपयोग के बाद, क्षेत्र को वेंट किया जाना चाहिए। पक्षियों को रसोई में न रखें उबलते पानी, धुएं, ओवन, चाकू आदि के बर्तन हैं।
  • आपका पालतू पक्षी चरण 16 के लिए सुरक्षित वातावरण बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    16
    केबल और बिजली के तारों को छिपाएं यदि उन्हें मौका मिले तो पक्षी उन्हें चबा देंगे।
  • अपने पालतू पक्षी चरण 17 के लिए सुरक्षित वातावरण बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    17
    घर के अंदर धूम्रपान न करें धुएं में मौजूद विषाक्त पदार्थों के पक्षियों को बहुत कम सहिष्णुता होती है और यह इसके संपर्क में आने से मर सकती है।
  • युक्तियाँ

    • पक्षियों को स्नान करने में सक्षम होना चाहिए - गर्म पानी का उपयोग करें, लेकिन गर्म या ठंडा नहीं। कुछ पक्षियों जैसे उनके सिर पर पानी की धुंध छिड़कती है, या गीली अजमोद में स्नान करना पसंद करते हैं। दूसरों को पानी की एक फ्लैट प्लेट की तरह, जहां वे स्नान कर सकते हैं।
    • यदि आपके पास पक्षी है और इसके लिए कंपनी की व्यवस्था करना चाहते हैं, तो पहले पक्षी के साथ दूसरे पक्षी को न सिर्फ डाल दिया है। आपके पास दो पिंजरे होनी चाहिए और उन्हें अलग रखना चाहिए जब तक कि उन्हें एक साथ होना नहीं चाहिए। पहला पक्षी एक नए पक्षी को हमला और मार सकता है, क्योंकि वह सोच सकता है कि यह अजनबी अपने क्षेत्र पर हमला कर रहा है। यदि एक पक्षी बीमार हो जाता है तो आपको हमेशा दूसरा और छोटा पिंजरे (यात्रा) करना अच्छा लगता है और आपको उसे बचाने या पशु चिकित्सक के पास ले जाना है।
    • नए पक्षी को संगरोध में छोड़ दें, जब तक आप यह नहीं जानते कि वे किसी भी बीमारी या परजीवी नहीं ले रहे हैं।
    • हालांकि पक्षियों को ढीला है, खिड़कियों और दर्पणों को कवर करते हैं, क्योंकि पक्षियों में उन्हें उड़ना पड़ सकता है और गंभीर चोट लग सकता है।

    चेतावनी

    • नई पेंट धुएं और नए कालीन एक पक्षी को मार सकते हैं। यह सुनिश्चित कर लें कि इससे पहले कि आप पक्षी को वापस ले लें, इससे पहले कमरा अच्छी तरह हवाला दिया जाता है। धुआं यात्रा, इसलिए यदि किसी घर में कहीं भी एक नया रंग या कालीन जोड़ा जाता है, तो पक्षियों को धुएं से दूर रखें, दरवाजा बंद करें और घर को हवा दें।
    • एक पशुचिकित्सा के लिए देखो अगर पक्षी किसी भी मात्रा में खून खो देता है - हालांकि, एक पक्षी अपने शरीर के वजन का 1% (रक्त हानि) खो सकता है जब तक कि यह घातक नहीं हो।
    • कभी कभी अपने पक्षियों को बेकिंग वाष्पों को उजागर न करें यदि घर में धुआं या धुएं हैं, तो पिंजरे को फर्श पर रखें या इसे घर से हटा दें (अच्छी तरह से कवर)। सबसे अच्छा रोकथाम अपने घर से सभी गैर छड़ी cookware हटाने के लिए है पक्षियों को रसोई से दूर रखें और खाना पकाने के दौरान दरवाजे बंद करें। एक ही कारण से लोगों को अपने पक्षियों के पास धूम्रपान करने की अनुमति न दें।
    • अपने बचे हुए पक्षियों के साथ भोजन न करें, क्योंकि आप अपने लार में जीवाणु हो सकते हैं जो आपको बीमार बना देगा। अपने पक्षियों को कभी भी प्याज, ऐवोकैडो, रवाबी पत्ते, मशरूम, शराब, चॉकलेट, डेयरी या कैफीन न दें। सिर्फ साफ फलों और सब्जियों की पेशकश करें और उन्हें देने से पहले अच्छी तरह कुल्ला। भोजन को हटा दें यदि ऐसा दिखता है कि यह खराब या सूख रहा है (सुनहरा नियम: 2 घंटे बाद ताजे भोजन को हटा दें, चाहे आपने जो भी छोड़ा हो)। दावत के रूप में फलों की पेशकश करें और इसके बजाय सब्जियां और अनाज, सब्जियां और ओट या तले हुए अंडे जैसे नरम खाद्य पदार्थों की पेशकश करें।

    आवश्यक सामग्री

    • पक्षी
    • एक पिंजरे अपने पक्षी की पूंछ से कम से कम तीन गुना अधिक है
    • एक पिंजरे जिसमें क्षैतिज सलाखों (चढ़ाई करने के लिए)
    • बर्ड खिलौने
    • पूरक पक्षियों का भोजन (कैल्शियम, यदि आपके पास एक महिला पक्षी है)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com