IhsAdke.com

एक तोता कैसे बनाएं

तोते बहुत बुद्धिमान पक्षियों हैं जो अद्भुत पालतू जानवर हो सकते हैं, लेकिन एक को खरीदने के निर्णय करने से पहले उन्हें कुछ और कुछ आवश्यक चीजें जानना चाहिए। सबसे पहले, ये पक्षी स्वभाव से जंगली हैं, कुत्ते और बिल्लियों की तरह पालतू नहीं हैं, और इसलिए उनके जंगली चचेरे भाई के कई व्यवहार और सहजता बनाए रखेंगे। दूसरे, वे एक ही प्रजाति के सभी नहीं हैं, इसलिए आपको उस विशेष प्रजाति की विशेषताओं को एक होकर सीखना होगा। अन्त में, तोते ज्यादातर अन्य पालतू जानवरों से ज्यादा लंबे समय तक रहते हैं: छोटे (जैसे कोहिलेट्स) 20 या 30 वर्ष की आयु तक पहुंच सकते हैं, जबकि बड़े लोग (मैक, लॉरेल या कॉकैटोओस) 60 या 80 तक रह सकते हैं साल।

चरणों

भाग 1
तोते के लिए एक घर की तैयारी

चित्र के लिए देखभाल एक तोता चरण 1 के लिए
1
एक उपयुक्त पिंजरे खरीदें। तोते के लिए स्क्वायर या आयताकार सबसे अच्छे हैं क्योंकि वे कोनों के बिना दौरों में असुरक्षित महसूस करते हैं। पिंजरे को काफी तोड़ने के लिए पर्याप्त होना चाहिए और इसे अंदर से आराम से स्थानांतरित करना होगा, और हरियाली, खिलौने, भोजन के कटोरे, पानी के कटोरे और बैठने की जगह के लिए पर्याप्त जगह है। तोते के आकार के आधार पर पिंजरे के आयामों को चुनें:
  • छोटे तोते के लिए लगभग 60 x 60 x 60 सेमी का न्यूनतम तापमान।
  • बड़े लोगों के लिए कम से कम 1.5 x 1.8 x 1.05 मीटर।
  • बार के बीच का स्थान: छोटे तोते के लिए 1 सेमी।
  • बार के बीच का स्थान: बड़े पक्षियों के लिए 10 सेमी।
  • चित्र के लिए देखभाल एक तोता चरण 2 के लिए
    2
    एक कमरे में पिंजरे रखें जिसमें पक्षी बातचीत कर सकता है। तोते सामाजिक जीव हैं-प्रकृति में, वे झुंडते हैं और अपने साथियों के साथ लगातार संपर्क बनाए रखते हैं। अगर उन्हें अलग रखा जाता है, तो वे अलग होने की चिंता पैदा कर सकते हैं। ये पक्षी कमरे में रहते हैं जहां उनके मानव "झुंड" रहता है।
    • अगर आपके पास अन्य पालतू जानवर हैं, तो उस कमरे में पिंजरे रखें जो घर छोड़ने से पहले बंद किया जा सकता है। पक्षियों के पास अन्य जानवरों की निगरानी करें और यदि वे पक्षी को बल देते हैं तो उन्हें दूर कर दें।
  • चित्र के लिए एक तोता चरण 3 देखभाल
    3
    तापमान स्थिर रखें पक्षी तापमान की व्यापक रेंज बर्दाश्त कर सकते हैं, लेकिन तोतों के लिए आदर्श 18.3 और 19.4 डिग्री सेल्सियस के बीच है। इसे ठंडे कमरे में छोड़ने से बचें या, यदि आपके पास थर्मोस्टैट है, तो सर्दियों के दौरान रात में तापमान कम करें। पक्षियों के लिए 4.4 डिग्री सेल्सियस से नीचे तापमान ख़तरनाक हो सकता है, विशेष रूप से पतले अधिक पंख वाले पक्षी 29.4 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान पर गर्मी के कारण तनाव पैदा कर सकते हैं। यदि आपको अपने तोते को उच्च तापमान में रखने की आवश्यकता है, तो पर्याप्त हवा परिसंचरण की जांच करें।
  • चित्र शीर्षक के लिए एक तोता चरण 4 के लिए देखभाल
    4
    अपना नया तोता पिंजरे में पहली बार रखो। सबसे पहले, सबसे खराब होने पर द्वार और खिड़कियां बंद करें। इसके बाद, आपको यह निर्धारित करना होगा कि पक्षी कितना दोस्ताना या आक्रामक है। शिपिंग दफ़्ती को धीरे-धीरे खोलें और पक्षी के लिए धीरे से पहुंचें। अगर वह बहुत अधिक प्रतिक्रिया नहीं करती है, तो आप उसके हाथ उसके ऊपर ले जा सकते हैं हालांकि, अगर वह अपनी चोंच खोलती है और आपके हाथ पर हमले करने की धमकी दे रही है, तो आपको प्रस्तुत दूसरी पद्धति का उपयोग करने की आवश्यकता होगी।
    • यदि पक्षी आक्रामक नहीं है, तो अपना हाथ इसे आगे बढ़ाएं और अपनी उंगलियों (या बड़े बांह के मामले में हाथ,) को सीधा और थोड़ा पैरों से ऊपर रखें। यदि पक्षी को पहले से ही उस पर कदम रखने के लिए प्रशिक्षित किया गया है, तो आप इसे अपनी उंगलियों या हाथों पर कूदने का आदेश दे सकते हैं। धीरे-धीरे परिवहन बॉक्स से जानवर को निकाल कर पिंजरे में ले जाओ। यह स्थिति बनाएं ताकि पिंजरे के पर्च आपके हाथ की समानांतर हो और जानवर के पंजे से थोड़ा ऊपर। पक्षी को पर्च पर कूदना चाहिए, और आप दरवाजे को बंद कर सकते हैं और नए घर में इस्तेमाल करने के लिए पक्षी का समय दे सकते हैं।
    • यदि पक्षी आक्रामक है या अभी तक इसके लिए कदम नहीं उठाया है, तो आपको इसे पिंजरे में डाल देने की आवश्यकता होगी। यह इशारा आपके बीच के रिश्ते को प्रभावित नहीं करेगा - पक्षी इसे दूर करेगा हालांकि, जल्दी हो और जानवर को भागने न दें- अगर यह कमरे में मक्खियों को उड़ता है, तो इससे डर बढ़ेगा और इसे पकड़ना अधिक कठिन होगा। आदर्श आपके हाथों का उपयोग करना है, लेकिन अगर तोता डरा हुआ है, तो आप पतले चमड़े के दस्ताने पहन सकते हैं या तौलिया का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे सिर के नीचे गर्दन से पकड़ने की कोशिश करें, जो न केवल चोंचता रोकता है, बल्कि पेट से इसे पकड़ने से भी कम श्वास को सीमित करता है। किसी भी तरह से, इसे बिना किसी चीज को छोड़कर पिंजरे में डाल दें।
    • पिंजरे में इसे लगाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले विधि के बावजूद, कुछ समय के लिए पक्षी को थोड़ी सी जगह दे। वह कुछ दिनों के लिए सामान्य से कम खाने और पीने की संभावना है, लेकिन उसे परिचित खाद्य पदार्थ और पानी के साथ प्रदान करें इससे पहले कि वह बहुत अधिक संपर्क करे, उसे शांत करने और अपने नए घर में समायोजित करने की अनुमति दें
  • भाग 2
    अपने तोता को दूध पिलाने

    एक पेपर के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    1
    पक्षियों की फ़ीड बदल दीजिये इन पक्षियों को पोषण मूल्य के बहुत सारे के साथ एक विविध आहार की जरूरत है। आदर्श उन्हें केवल बीज खाने और रखने के लिए नहीं है गोली, हालांकि पालतू जानवरों में बेचे गए दोनों के मिश्रण इन पक्षियों को खिलाने के लिए अच्छे आधार हैं। मिश्रणों को पूरक करने के लिए यहां कुछ बुनियादी जानकारी दी गई है:
    • ताजे फल और सब्जियां दें सबकुछ अच्छी तरह से कुल्ला, जैसा कि आप चाहते हैं कि आप लोगों के लिए भोजन तैयार कर रहे थे। अंगूर, केले, सेब, गाजर, जामुन, पकाया हुआ कद्दू, मटर, हरी बीन्स और अन्य जैसे कई तोते चीनी सामग्री की वजह से फलों को अधिक मत करना।
    • कुछ प्रकार के तोते, जैसे macaws, छिलके को छीलने के लिए छिलकों को दूर करने के लिए प्यार करता है। उन्हें पिस्ता, पेकान और मैकडामीस देने का प्रयास करें
    • कैफीन, शराब, चॉकलेट, बहुत मीठी या नमकीन नमकीन, वसायुक्त खाद्य पदार्थ, सूखे या कच्चे बीन्स, रवाबी, डिल, गोभी, शतावरी, बैंगन या तोते को मत देना।
    • इन पक्षियों को कभी भी ऐवोकाडो या प्याज न दें! दोनों उनके लिए जहरीला होते हैं, और avocado तत्काल हृदय की गिरफ्तारी और मृत्यु पैदा कर सकता है।
  • एक पेराट के लिए केयर का शीर्षक चित्र 6
    2
    सही मात्रा के साथ फ़ीड छोटे और मध्यम पक्षियों में कम से कम 600 मिलीलीटर का भोजन कंटेनर और पानी होना चाहिए। सबसे बड़ी में 900 मिलीलीटर की क्षमता वाला कंटेनर होना चाहिए। पिल्लों को उनके चयापचय और उच्च गतिविधि स्तरों के कारण भोजन की अतिरिक्त मात्रा की आवश्यकता होगी।
  • एक पेपर के लिए देखभाल शीर्षक 7 चित्र
    3
    पानी के कंटेनर को स्नान के लिए काफी बड़ा होना चाहिए। पक्षी उसी पानी से पीते हैं जिसमें वे स्नान करते हैं, बिना समस्याएं पानी में विटामिन की खुराक मत डालें, भले ही दिशानिर्देश आपको अन्यथा बताए। पक्षी ज्यादा नहीं पीते हैं, इसलिए आप नहीं जानते कि आप कितने विटामिन प्राप्त कर रहे हैं, और वे भी जीवाणुओं को पानी में जल्दी से व्यवस्थित कर सकते हैं।
  • एक पेराट के लिए केयर का शीर्षक चित्र 8
    4
    फ्राइंग पैन और गैर-स्टिक बर्तन के साथ खाना पकाने से बचें, खासकर यदि आप तोते में या रसोई के पास न रखें। इन बर्तनों में इस्तेमाल किए गए रसायनों इन पक्षियों के लिए घातक हो सकती हैं जब एक निश्चित तापमान से ऊपर गर्म होता है।
    • दूसरे हाथों में धूम्रपान भी तोते के लिए, साथ ही इंसानों के लिए भी बहुत बुरा है। यदि इन पक्षियों में से एक है तो घर के अंदर धूम्रपान से बचें।
  • भाग 3
    तोता स्वस्थ रखना

    एक पेराट के लिए देखभाल शीर्षक 9 चित्र
    1
    पिंजरे के नीचे हर दूसरे दिन का ख्याल रखना लाइनर्स निकालें और उन्हें बदलें। इसके अलावा पेल्स, बीज, बजरी, खिलौने आदि को नष्ट कर दें। किसी भी गंदगी को साफ करने के लिए सबसे अच्छा होना जरूरी है, जिस पर बहुत अधिक समय की आवश्यकता नहीं होती है, जैसे दिन पर एक बार, मल के मल पर।



  • एक पेराट के लिए देखभाल शीर्षक 10 चित्र
    2
    स्वच्छ और हर दिन पानी और भोजन के कटोरे बदलते हैं। उन्हें दैनिक रूप से निकालें, उन्हें पोंछ, और ताजे पानी और भोजन के साथ सामग्री की जगह।
    • पक्षी को खिलाने के तुरंत बाद पकाया सेम जैसे खाद्य पदार्थों को तेज करें तोते बैक्टीरिया की वजह से संक्रमण के लिए काफी संक्रमित होते हैं, इसलिए पिंजरे को साफ रखना एक जरूरी है।
    • पिंजरे को हर हफ्ते साफ करने के लिए एक सुरक्षित पक्षी कीटाणुनाशक का प्रयोग करें। इन उत्पादों को स्थानीय पालतू जानवरों की दुकानों में पाया जा सकता है। आम मानव कीटाणुशोधन बहुत मजबूत हो सकते हैं और आपके पक्षी को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • एक पेराट के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक 11 चित्र
    3
    पशुचिकित्सा नियमित रूप से देखें कुछ तोते हमेशा स्वस्थ होते हैं, लेकिन ज्यादातर समय, उनके द्वारा प्रस्तुत स्वास्थ्य समस्याओं को रोकथाम संबंधी पशु चिकित्सा परामर्शों से बचा जा सकता था। एक पेशेवर के लिए देखो जो विशेष रूप से पक्षियों के साथ व्यापार करता है, या कुछ भी नहीं के लिए अपना पैसा खर्च करते हैं। साथ ही वार्षिक चेक-अप की भी योजना बनाएं
  • चित्र के लिए देखभाल एक तोता चरण 12
    4
    स्वास्थ्य समस्याओं पर ध्यान दें एक स्वस्थ तोता हमेशा अपने परिवेश के प्रति सतर्क रहता है, अधिकतर समय तक खड़ा होता है और सक्रिय होता है। यदि आपका पक्षी बीमार दिखना शुरू कर देता है, तो पशु चिकित्सक की तलाश करें। बीमारी के कुछ लक्षण शामिल हैं:
    • विकृत, recessed या अल्सरेटेड चोंच
    • कठिनाई श्वास।
    • आँखें या नाक के चारों ओर दाग
    • मल की उपस्थिति या बनावट में परिवर्तन
    • वजन या भूख की कमी
    • सूजन आंखों या पलकियां
    • चखने, फाड़, या गिरने सहित पंखों के साथ समस्याएं
    • सिर कम हो, सुस्ती या बहुत चुप।
  • भाग 4
    अपने तोते को प्रशिक्षण और सामाजिक बनाना

    चित्र के लिए एक तोता कदम 13 के लिए देखभाल शीर्षक
    1
    पिंजरे से सही दृष्टिकोण जानने के लिए शुरुआत में, धीरे-धीरे और जोर से आवाज़ के बिना दृष्टिकोण भयभीत पक्षियों से भी आंखों के संपर्क से बचें, इसलिए उन्हें एक शिकारी द्वारा फंसाया नहीं लगता। यदि आप ध्यान दें कि पक्षी आपको पिंक के खिलाफ पिटाई करने की कोशिश कर रहा है, या आपकी उपस्थिति से असहजता के अन्य गंभीर प्रदर्शनों को दे रहा है, तो आपको उसे आप के लिए उपयोग करने की आवश्यकता होगी:
    • कमरे से बाहर निकलें और फिर से प्रवेश करें। जब आप चिड़िया से नकारात्मक प्रतिक्रिया देखते हैं, तो रोकें और आप कहां रहें। किसी भी करीब नहीं आते हैं और जब तक पक्षी शांत नहीं हो जाता है तब तक प्रतीक्षा करें। फिर करीब ले जाएँ अगर जानवर को फिर से बेचैन होने लगती है, तो रोको और प्रतीक्षा करें जब तक वह शांत न हो जाए। आपको इस रवैये को कई बार दोहराने की आवश्यकता हो सकती है जब तक कि आप पिंजरे तक नहीं पहुंच सकते।
  • चित्र के लिए देखभाल एक तोता कदम 14
    2
    अपने तोते के साथ व्यवहार करें प्रशिक्षण उसे आवश्यक समाजीकरण देने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह निर्धारित करने के लिए कि उनके पसंदीदा व्यवहार किस खाद्य पदार्थ हैं, विभिन्न पागल, सूखे और ताजा फल और बीज देने की कोशिश करें। एक नया पक्षी इन खाद्य पदार्थों में से कुछ के आदी नहीं हो सकता है, इसलिए उन्हें कुछ दिनों के लिए प्रस्ताव प्रदान करने के लिए कि कौन सा पसंदीदा हैं एक बार जब आप उन्हें मिल जाए, तो उन्हें अपने दैनिक भोजन के भाग के रूप में न दें - उन्हें प्रशिक्षण के लिए बचाएं
  • चित्र के लिए देखभाल एक तोता चरण 15
    3
    तोते को छोड़कर पिंजरे में लौटने के लिए लक्ष्य के साथ एक प्रशिक्षण करें। इस प्रकार के प्रशिक्षण में पहला कदम है कि पक्षी को अपने हाथ में व्यवहार करने के लिए मिलता है, जो कुछ ही सेकंड से कुछ हफ्तों तक ले सकता है। बस अपने हाथ में एक इलाज के साथ पिंजरे के द्वारा खड़े हो जाओ और पक्षी खाने के लिए इंतजार करें।
    • तोते के बाद अपने हाथों से व्यवहार खाए आराम से है, एक क्लिकर डालें। इसे इलाज के पहले ही इस्तेमाल करना शुरू करो और हर बार इसे टॉस करें ताकि चिड़िया को नाश्ते खाने से पहले आवाज सुनने के लिए इस्तेमाल किया जाए।
    • पिंजरे के कुछ क्षेत्रों में तोते कदम बनाने के लिए एक छड़ी (एक छोटी छड़ी) का प्रयोग करें। छड़ी डालने से शुरू करें और पक्षी को इसके करीब पहुंचने की अनुमति दें, और फिर क्लिक करें और स्नैक करें। हर समय क्लिक और इनाम देने के लिए, छड़ी की ओर चलने के लिए पक्षी को प्रशिक्षित करें यदि पक्षी को छड़ी में दिलचस्पी खो देती है, तो यह पूर्ण हो सकता है, इसलिए प्रतीक्षा करें जब तक प्रशिक्षण में लौटने के लिए वह भूखे न हो जाए।
    • अपने हाथ पर या एक पोर्टेबल पर्च पर कदम करने के लिए तोता को पढ़ाने के लिए रॉड का उपयोग करें समय के साथ, आप प्रशिक्षण जारी रखने या स्पॉट को साफ़ करने के लिए पक्षी को पिंजरे से बाहर ले जाने में सक्षम होंगे।
    • एक समय में कम से कम 10 से 15 मिनट का प्रशिक्षण रखें और दिन में केवल एक या दो बार इसे प्रशिक्षित करने का प्रयास करें।
  • चित्र के लिए देखभाल एक तोता चरण 16
    4
    तोते वश में कर लेता है, ताकि वह आपको उसे पालतू करने दें। कई पक्षियों को छुआ और देखभाल की तरह। शुरू करने के लिए पहला स्थान चोंच है एक बार जब जानवर उसके हमले के बिना अपने हाथ से हाथ से आराम कर सकता है, तो आप जान लेंगे कि वह अपने स्पर्श के आदी है। अपनी चोंच के करीब अपना हाथ धीरे से ले लो अगर ऐसा लगता है कि पक्षी आपको झांकने की कोशिश करेगा, तो तुरंत बंद करो। वह शांत हो जाने तक इंतजार करें, और जब वह तोते की चोंच के पास उसके हाथ तक पहुंचने के लिए बिना कोशिश कर सकते हैं, इसे बाहर ले जाओ और जानवर का इलाज करें।
    • पक्षी के शरीर को छूने के लिए एक ही कदम दोहराएं। धीरे धीरे अपने शरीर को अपने शरीर के करीब ले लो अगर वह नाराज दिखता है, तो रुको और इंतज़ार करो। जब तक वह आप को पालतू जानवर न दे जब आप कर सकते हैं, एक इलाज दे
  • चित्र के लिए एक तोते के लिए देखभाल शीर्षक चरण 17
    5
    अपने तोते से बात करें कुछ दूसरों की तुलना में अधिक बोलते हैं, लेकिन सभी में मानव भाषण की नकल करने की शारीरिक क्षमता होती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या वह आप दोहराते हुए अच्छा कहता है, उससे बात करना पक्षियों के भावनात्मक स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, इसलिए अक्सर ऐसा करें
    • उसे कुछ चीजों का नाम सिखाएं: जब आप कुछ खाद्य पदार्थ देते हैं, तो आप "सेब" या "केला" कह सकते हैं।
    • कार्यों के लिए शब्द मिलान करें जब आप कमरे में प्रवेश करते हैं, तो "हाय, एलेक्स" (या जो भी आपका नाम है) या "गुड मॉर्निंग!" कहें। जब जा रहे हैं, तो "अलविदा" या "शुभ संध्या" कहें
    • पक्षी भी आपसे बात सुनना पसंद करेंगे (भले ही वह उसके साथ है और अकेले अकेले बोल रहा है), गायन, टेलीविजन देखना या संगीत सुनना
    • इनमें से कुछ पक्षी कई वाक्यांश सीखते हैं, इसलिए अपने तोते के करीब या चिल्लाने के बारे में सावधान रहें, जब तक आप उन्हें इस तरह की भाषा को दोहराते नहीं करना चाहते।
  • चित्र के लिए एक तोते चरण 18 के लिए देखभाल शीर्षक
    6
    अपने चिड़िया के लिए अच्छे खिलौने चुनें वे जानवर के मस्तिष्क को उत्तेजित करते हैं और ऊब से राहत देते हैं। विभिन्न बनावट, रंग और ध्वनियों के साथ वस्तुओं की पेशकश करें यह हर हफ्ते उन्हें वैकल्पिक करने के लिए अच्छा है, ताकि पक्षी एक ही खिलौने से बीमार न हो। इसके अलावा निम्नलिखित याद रखें:
    • छोटे पक्षियों के लिए खिलौने और हल्के और छोटे दर्पण चुनें।
    • बड़े पक्षियों को अपने चोंच, उनकी जीभ और उनके पैरों के साथ मोटा वस्तुओं में हेरफेर करना पसंद है
    • पक्षियों को चबाना पसंद है यह चीजों को अलग करने के लिए अपने प्राकृतिक व्यवहार का एक हिस्सा है, इसलिए हमेशा देखें कि क्या खिलौने क्षतिग्रस्त हैं और उन्हें फेंक दिया जाता है अगर वे टूट गए हैं या वे छोटे टुकड़ों में तोड़ सकते हैं और शायद आपके तोते को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • एक पेराट के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक पृष्ठ 19
    7
    तोते की शरीर की भाषा सीखें सामान्यतया, पक्षियों के नीचे पंख और सीधे स्थित आसन ध्यान या भयभीत हैं। ढीले और थोड़ा गंदा पंख खुशी का संकेत मिलता है अपने पैरों में से एक और अपने पंखों के साथ खड़े एक पक्षी अच्छी तरह से महसूस नहीं कर सकते हैं। अधिकतम पंख सभी को दर्शाता है कि वे लड़ने की तैयारी कर रहे हैं या तैयारी कर रहे हैं एक पंख को तने और फिर दूसरे या पूंछ पंखों को झूलते हुए थोड़ा सा खुश और स्वस्थ होने का संकेत मिलता है। कुछ खुश पक्षियों को भी अपनी जीभ हलचल या उनकी चोंच ऊपर और नीचे ले जाने के लिए जब वे कुछ देखते हैं जैसे वे चाहते हैं।
  • युक्तियाँ

    • कई तोते समय-समय पर पानी की वाष्प प्राप्त करना चाहते हैं- पक्षियों को साफ रखने में मदद के लिए कुछ गर्म पानी से स्प्रे बोतल का उपयोग करें।
    • याद रखें कि पक्षियों को समय-समय पर झटका पड़ता है, और यह आपके तोते के लिए कुछ पंखों को खोने के लिए सामान्य है। यदि वे असमान दिखना शुरू कर देते हैं या गंजे धब्बे के रूप में दिखाई देते हैं, पशु को पशुचिकित्सा में लेते हैं।
    • पता लगाएँ कि आपके तोते के लिए कितना प्रयास की आवश्यकता होगी। इन सभी पक्षियों को बड़ी देखभाल की आवश्यकता है, इसलिए देखें कि क्या आपके पास समय और ऊर्जा है कि उन्हें समर्पित करें।
    • तोतों के लिए समर्पित फ़ोरम जानकारी पाने और अन्य पक्षी प्रशंसकों से बात करने के लिए शानदार तरीके हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com