IhsAdke.com

बर्ड की देखभाल कैसे करें

प्रकृति से बेहद मिलनसार होने के कारण, पक्षियों को सतत साहचर्य, स्नेह और प्रसन्नता की आवश्यकता होती है। वे अपने बगीचे से महान पालतू जानवर और स्वागत आगंतुक हैं। यदि आप एक चिड़िया होने के बारे में सोच रहे हैं, तो आवश्यक देखभाल में पक्षी के स्वास्थ्य पर अच्छा आवास, पौष्टिक भोजन और ध्यान शामिल है। आपको पशु के साथ एक मजबूत और सोचा उत्तेजक संबंध बनाने की भी आवश्यकता है, ताकि आप उसे खुश और स्मार्ट बनाए रख सकें। दूसरी ओर, यदि आप पक्षियों को अपने आँगन पर जाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहते हैं, तो आपको अभी भी कुछ बुनियादी देखभाल की आवश्यकता है ताकि उनकी यात्रा सुरक्षित और मज़ेदार हो। यह लेख पक्षियों की देखभाल का एक सिंहावलोकन देना चाहता है और इसके बारे में चिंता करने योग्य है, चाहे पक्षी के मालिक के रूप में, या किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में जो केवल पक्षियों को ही भोजन और भोजन करता है

चरणों

भाग 1
एक पालतू जानवर के रूप में एक पक्षी का चयन

चित्र शीर्षक Raise Mynah Bird Step 1
1
पक्षी प्रजातियों को सावधानीपूर्वक चुनें सभी पक्षी अच्छे पालतू नहीं होते हैं और पक्षियों की सभी बुनियादी स्वभाव या जरूरतों को पूरा नहीं किया जाएगा जो आप खर्च कर सकते हैं। वह पक्षी चुनने से पहले, जो आप चाहते हैं, आप जितनी चाहें उतनी जितनी पक्षी प्रजाति के बारे में जानना बहुत जरूरी है। पक्षी को आपकी जीवनशैली, आपके हितों और आपके रहने के समय की देखभाल करने की आपकी क्षमता (जो पक्षी के आधार पर काफी लंबा हो सकता है) का सामना करना चाहिए। आपको जानवरों के साथ बातचीत करना और इसे दैनिक ध्यान देना चाहिए, साथ ही साथ पिंजरे के बाहर जब संभव हो तो निगरानी करें।
  • आवेग पर एक पक्षी कभी नहीं खरीदते हैं आपको एक घर लाने से पहले पक्षी की आवश्यकताओं और दीर्घायु की खोज करने के लिए समय की आवश्यकता है। पक्षियों के बारे में किताबों से परामर्श करें या पक्षी प्रजातियों के बारे में ऑनलाइन ग्रंथों को पढ़ें और उनकी विशेष आवश्यकताओं को विभिन्न पक्षी प्रजातियों के बारे में और जानने के लिए।
  • प्रत्येक दूसरे चरण के लिए दो पक्षियों का परिचय चित्र 13
    2
    पालतू जानवरों के रूप में बनाए गए पक्षियों की सबसे सामान्य प्रजातियां मिलो तोते, कॉकैटाईल्स, और कॉकैटोओस या पेरेकेट अक्सर पालतू पक्षियों के सबसे सामान्य प्रकार होते हैं। नस्लों के लिए अन्य अच्छी प्रजातियां हैं: कैनेरीज़, कैट्रीराइटस, स्प्रर्स, कबूतर और कबूतर। जितना अधिक विदेशी या दुर्लभ प्रजातियां, उतना ही आपको इस बारे में सोचना चाहिए कि आप पशु के लिए पर्याप्त देखभाल प्रदान कर सकते हैं या नहीं।
  • प्रत्येक दूसरे चरण 23 के लिए दो पक्षियों का परिचय शीर्षक चित्र
    3
    पक्षी के जीवन काल पर विचार करें कुछ पक्षी, जैसे कि तोते, लंबे समय तक रहते हैं, इसलिए इसे खरीद के समय में ध्यान में रखा जाना चाहिए। स्वामी की मृत्यु के बाद एक पक्षी की देखभाल करने के लिए करार किया जा सकता है - कुछ मामलों में, आप उस स्थिति में एक नया पक्षी बनाने के बजाय एक पक्षी के लिए ज़िम्मेदार होने का सोच सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक साफ बर्डकेज चरण 10
    4
    यदि आप एक से अधिक पक्षी चाहते हैं, तो उपयुक्त आवास का विचार करें। कुछ पक्षी अपने घरों को साझा कर सकते हैं, जबकि अन्य बहुत अच्छी तरह से नहीं मिलते-वास्तव में, "पिंजरे ट्रेनर आघात" आम है और व्यक्तित्व, आकार, लिंग, और प्रजातियों जैसी चीजों पर निर्भर करता है। हालांकि यह चयनित प्रजातियों पर निर्भर करता है, आप दो नर या दो महिलाओं या एक पुरुष और एक महिला के साथ जुड़ सकते हैं। यदि वे लड़ाई करते हैं तो उन्हें अलग करना होगा। अच्छी तरह से और पहले से खोजें और ब्रीडर या विक्रेता से प्रश्न पूछें - आप अपने स्थानीय चिड़ियाघर या अपने क्षेत्र में पशु आश्रय में भी बर्डर्स से बात कर सकते हैं।
    • अक्सर, एक पिंजरे में एक नया पक्षी पेश करने के लिए कई विशेष तरीके हैं जहां पहले से ही एक पक्षी निवासी है। सलाह लेने के लिए एक पशुचिकित्सा या एक पक्षी विज्ञानी से बात करें
  • भाग 2
    एक पक्षी को आश्रय देना

    पिक्चर शीर्षक से हाउस लवबर्ड्स चरण 1
    1
    पक्षियों के लिए सही प्रकार का पिंजरे खरीदें उपयुक्त पिंजरे इस प्रकार प्रजातियों के प्रकार के आधार पर निर्भर करेगा। उसने कहा, कुछ बुनियादी देखभाल है:
    • पिंजरे का आकार पंखों के पंखों के पार अपने पंख फैलाने के लिए पक्षी के लिए पर्याप्त होना चाहिए। कुछ पक्षियों के लिए, पिंजरे के भीतर छोटी दूरी को उड़ने में सक्षम होना एक स्वस्थ वातावरण सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है। कम से कम, बड़े पक्षियों को केवल पंखों में ढाई गुना (दोनों ऊंचाई, चौड़ाई और गहराई) के साथ पिंजरों में रखा जाना चाहिए।
    • पिंजरे की छड़ बहुत छोटी या करीबी नहीं होनी चाहिए, चूंकि पक्षियों के पंजे उनके साथ संलग्न हो सकते हैं। इसी तरह, ग्रिड इतने स्थान पर नहीं होना चाहिए ताकि पक्षी अपने सिर को इसके माध्यम से रख सके और अटक जाए या फिर यह संघर्ष कर सके और अंततः बच सके
    • पिंजरे का आकार बड़ा, बेहतर है हालांकि, बड़े पक्षी पिंजरे अक्सर साफ और अधिक महंगे होते हैं, यदि आप घर पर इतना नहीं रहते हैं और / या पक्षी को व्यायाम करने के लिए समय नहीं है, तो पिंजरे स्थान आवश्यक है। छोटे पिंजरे आम तौर पर व्यवहार समस्याओं को जन्म देते हैं।
  • प्रत्येक दूसरे चरण के लिए दो पक्षियों की पहचान करें
    2
    पिंजरे के आकार पर विचार करें सबसे अच्छा हमेशा एक सरल आयताकार पिंजरे है। परिपत्र पिंजरे पक्षी के लिए खराब हैं पक्षी के लिए लगभग कोई जगह नहीं है और सुरक्षित महसूस करने के लिए कोई कोने नहीं है। इसके अलावा, क्षेत्र आमतौर पर अपने सिर को बदलने के लिए पशु का कारण बनता है, और यह चारों ओर और आसपास पागल हो सकता है
    • गिलोटिन प्रकार के hatches कभी खरीद, क्योंकि वे रिसाव की सुविधा और खतरनाक है अगर पक्षी भागने की कोशिश करता है और उसके सिर हैच द्वारा फंस गया है।
  • एक दूसरे चरण के लिए दो पक्षियों की जानकारी दें
    3
    देखें कि क्या अंतरिक्ष पर्याप्त है अगर यह एक से अधिक पक्षी हैं कभी भी एक छोटे पिंजरे में दो पक्षियों को छोड़ दो। उन्हें इकट्ठा करने, भोजन करने, उड़ने और अन्य पक्षियों से दूर रहने की जगह की आवश्यकता होती है, इसलिए पिंजरे में अधिक पक्षी, अधिक से अधिक होना चाहिए। अव्यावहारियों (बड़ी पिंजरों जो छोटी नर्सरी की तरह हैं) एक साथ कई पक्षियों को प्राप्त करने के लिए सबसे उपयुक्त हैं।
    • यदि आप अलग-अलग पक्षी प्रजातियों को बनाने के लिए हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि किनारे से किनारे रखा गया है, यह संगत है।
  • पिक्चर शीर्षक से हाउस लवबर्ड्स चरण 8
    4
    सुनिश्चित करें कि पिंजरे गर्म और आरामदायक स्थान पर है आश्रय का स्थान उस जगह पर निर्भर करता है जहां आप रहते हैं। यदि आपके पास गंभीर सर्दियों, बहुत ठंडे तापमान, बर्फ, आदि हैं, सर्दियों के दौरान पक्षियों को घर से दूर रखने के लिए अच्छा नहीं है। यदि आप गर्म मौसम में रहते हैं, तो बाहरी अवकाश इनडोर पिंजरों से बेहतर हो सकता है। फिर, आपको प्रत्येक क्षेत्र की जलवायु के अनुसार प्रत्येक विशिष्ट पक्षी, तापमान की आवश्यकताओं की खोज करने और उन्हें मूल्यांकन करने की आवश्यकता है।
    • कुछ मामलों में, बाहर और पिंजरों के अंदर स्विचिंग आपके पक्षियों के लिए एक आदर्श समाधान हो सकता है। यह योजना ऋतु या मौसम की स्थितियों के अनुसार भिन्न हो सकती है, या यह दिन-रात के बीच में बदलाव हो सकता है।
    • फांसी पिंजरों में रहने वाले पक्षियों को आमतौर पर एक पोर्च पर रहने के लिए या एक ही जगह में ताजा हवा प्राप्त करने के लिए बाहर ले जाया जा सकता है। हमेशा शीत रात्रि आने से पहले पक्षी को वापस लाने के लिए याद रखें।
    • Hypo या hyperthermia के लक्षण जानने के लिए नीचे "स्वच्छता और बर्ड स्वास्थ्य" अनुभाग देखें
    • पिंजरे की स्थिति भी पक्षी के व्यक्तित्व पर निर्भर करेगा। एक supersociável पक्षी ध्यान के केंद्र जा रहा है प्यार करता हूँ और लोगों के प्रवाह को देखने के करते हैं, एक और अधिक उत्सुक पशु खुश हलचल से दूर एक और अधिक शांत जगह में रखा जा रहा है हो सकता है (लेकिन अभी भी परिवार के साथ बातचीत करने में सक्षम होना चाहिए)।
    • खिड़की के सामने पिंजरे को छोड़ने से बचें। पक्षी हमेशा "दुश्मन" के लिए सतर्क रहेगा, जो आपको परेशान कर सकता है एक दीवार के खिलाफ पिंजरे को लगाकर उसे एक ब्रेक मिलेगा ताकि वह शिकारियों के बारे में चिंता न करें।
  • पिक्चर शीर्षक सेट बर्ड कैज चरण 9
    5
    पिंजरे के नीचे कुछ पुरानी अखबारों या पत्रिकाओं को रखो। यह बहुत आसान सफाई करता है, और कागज़ को कचरा में आसानी से फेंक दिया जा सकता है और अगले दिन एक नए के साथ बदल दिया जा सकता है। मेल और समाचार पत्रों की आपूर्ति करें।
  • भाग 3
    पक्षी घर लाना

    एक दूसरे के चरण 22 में परिचय दो पक्षियों का चित्र
    1
    एक उपयुक्त पिंजरे में परिवहन करें। इसे बिल्लियों की तरह, या ब्रीडर या दुकानदार द्वारा अनुशंसित पिंजरे की तरह फांद दिया जाना चाहिए। इसे कार में कस कर रखें ताकि आप इसे घर के रास्ते पर स्विंग न करें। पिंजरे पर एक तौलिया को गोपनीयता देने के लिए फेंक दिया जा सकता है, लेकिन देखें कि क्या एक गारंटीकृत हवा का प्रवाह है ताकि पक्षी अच्छी तरह से साँस ले सकें और हवाला दें।
  • पिक्चर शीर्षक से हाउस लवबर्ड्स चरण 6
    2
    जब पहली बार पक्षी घर लाया जाता है, तो इसे पर्यावरण के साथ एक दिन के लिए अपने आप में आदी हो जाना चाहिए। यह भी सच है जब पिंजरे को घर में दूसरे कमरे में ले जाना चाहिए, यदि पक्षी अभी भी नया है। आदी होने के लिए एक समय उपलब्ध कराने से पक्षियों को अपने पर्यावरण और अपने तरीके से संतुष्ट होने में मदद मिलेगी, बिना लोगों की धमकी महसूस होने के बावजूद। हालांकि, पर्याप्त भोजन और पानी दें
  • भाग 4
    एक पक्षी को दूध पिलाना

    पेटी पक्षियों के लिए व्यवहार चुनें
    1
    देखें कि आपके पास कितने पक्षी के लिए कितना राशन है कुछ पक्षी केवल विशिष्ट खाद्य पदार्थों के साथ मिलते हैं, जबकि अन्य में एक बड़ा आहार हो सकता है। चूंकि सबसे सटीक भोजन की आवश्यकता प्रजातियों पर निर्भर करती है, इसलिए आदर्श रूप से इस विषय को ध्यान से पढ़ना है, इससे संबंधित पक्षियों की प्रजातियों से संबंधित होना चाहिए। भोजन के बारे में कुछ सामान्य टिप्पणियां इस प्रकार हैं:
    • अपने पक्षी के लिए सबसे अच्छा भोजन सुनिश्चित करें आपको अपने पालतू जानवरों के लिए सबसे अच्छा भोजन खोजने की आवश्यकता है, क्योंकि कुछ बहुत मांग कर रहे हैं और दूसरों के पास एक विशेष आहार हो सकता है। आम तौर पर, भोजन पैकेज या टिन में आपको चेतावनी दी जाती है कि आप किस पक्षी की सेवा करें अगर आपको नहीं पता कि सबसे अच्छा विकल्प क्या हैं, तो ब्रीडर, विक्रेता से पूछें या विशेषज्ञों के एक मंच से पूछें जो आपकी प्रजाति के पक्षियों की देखभाल करते हैं
    • आपको बर्तन में कुछ मोटे रेत या कंकड़ लगाने पड़ सकते हैं - कुछ पक्षियों को इसकी छाती (छाती क्षेत्र में) में बीज को कुचलने के लिए इसकी आवश्यकता होती है। हालांकि, सभी पक्षियों को इन कंकड़ों की ज़रूरत नहीं है, और यदि वे बहुत खाते हैं, तो वे कुछ रुकावटें पैदा कर सकते हैं। स्प्रैरर्स और कैनरीयर्स को आमतौर पर कुछ कंकड़ की जरूरत होती है, लेकिन उन्हें तोते, कैलोप्सिस या पैराकैकेट पर नहीं देना चाहिए।
    • बाजरा (बाजरा) एक उपहार है - पक्षियों के लिए कभी भी अच्छा नहीं है यह प्रशिक्षण में इनाम के रूप में, अधिमानतः उपयोग किया जाता है
    • पोल्ट्री के लिए छड़ें और मिश्रण आपके पालतू जानवरों के लिए उचित पोषण सुनिश्चित करने का एक अच्छा तरीका है। चूंकि वे आम तौर पर सभी बीज, सब्जियां, फलों और अनाज को इकट्ठा करते हैं, इसलिए पक्षियों को जिद्दी होने की संभावना कम होती है और केवल एक ही प्रकार के भोजन को पसंद करते हैं, इसलिए शायद इसमें अधिक संतुलित आहार होगा।
    • मसालों और मसालों के अपवाद के साथ अपने पंख वाले दोस्तों को एक ही ताजा, स्वस्थ फल और सब्जियां दें जो आप खाते हैं। भोजन हरियाली है और आहार अधिक विविध है। पक्षियों के लिए मिश्रण या भोजन की विविधता स्वस्थ होती है और उन्हें मज़ेदार होता है।
    • सेम को दैनिक बदलें हमेशा उसी दिन भोजन के बर्तन को खाली करें क्योंकि यह बीज ताजा और साफ रखता है।
    • यदि आपको पक्षी को अमृत की आवश्यकता होती है, तो आपको हाथ पर एक विशेष आहार मिलेगा, और आपको इसके बारे में जानने की जरूरत है "पक्षी" होने से पहले "
  • पेटी पक्षियों के लिए व्यवहार चुनें
    2
    पता है कि पक्षी नहीं खा सकते हैं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो कई पक्षी प्रजातियों के लिए उपयुक्त नहीं हैं। उदाहरण के लिए, पशु को किसी प्रकार के शराब, चॉकलेट या एवोकैडो की पेशकश न करें। इन सभी में रासायनिक घटकों होते हैं जो पक्षियों के लिए विषाक्त हो सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक सेट बर्ड पिंज 10 कदम
    3
    हमेशा ताजा पानी रखो पानी के लिए एक कंटेनर होना चाहिए - यह प्रत्येक दिन कमरे के तापमान पर पानी के साथ भरें। पानी कूलर को यह सुनिश्चित करने के लिए दैनिक जाँच करनी चाहिए कि यह अच्छी तरह से काम कर रहा है, और आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि पक्षी इसका उपयोग करना जानता है। हर दिन पानी बदलें ताकि यह हमेशा साफ हो।
    • यदि संभव हो तो एक पानी कूलर लें यह पानी के बर्तन में आने से fecal पदार्थ को रोकता है
    • पक्षियों में निर्जलीकरण बहुत तेजी से हो सकता है, जो पानी के बिना 1 या 2 दिन में होने वाला है।
  • पिक्चर शीर्षक से हाउस लवबर्ड्स चरण 11
    4
    खाना उपकरण को साफ रखें पानी और भोजन जार उनके ऊपर शाखाओं की पहुंच के ऊपर और बाहर होना चाहिए, क्योंकि पक्षियों को भोजन के शीर्ष पर अपवर्जन किया जा सकता है, जो हानिकारक है।
  • पेटी पक्षियों के लिए व्यवहार चुनें
    5
    दिन के एक ही समय में पक्षी को नियमित रूप से खिलाएं। यह तब हो सकता है जब आप खा रहे हो या आपको जल्दी ही देख सकते हैं। हालांकि, दिन का समय चुनें और उसे रखने का प्रयास करें, तो पक्षी को पता चल जाएगा कि भोजन कब आएगा। यदि आप इसे पक्षियों के प्राकृतिक आहार समय में खिलाना चाहते हैं, तो सूर्यास्त के करीब आधे घंटे और सूर्यास्त से पहले फ़ीड करें। दिन के दौरान, बेरीज और सब्जियां पिंजरे में छोड़ी जा सकती हैं।
    • एक बार फिर, अपने पक्षी से मिलना नाबालिगों का एक तेज़ चयापचय है और उन्हें अधिक बार भोजन की आवश्यकता हो सकती है।
  • पेटी पक्षियों के लिए व्यवहार चुनें
    6
    पक्षी के लिए दिलचस्प खाना खिलाओ आप अपने पति के लिए खाने का अनुभव अधिक मनोरंजक बना सकते हैं जिससे उस क्षण अधिक इंटरैक्टिव बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, अपने पालतू को सीधे अपने हाथ से कुछ खाना खाने के लिए प्रोत्साहित करें या अपने पक्षी को खाने के लिए गाने या बोलने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • भाग 5
    पक्षियों को प्रेरणा

    पिक्चर शीर्षक से हाउस लवबर्ड्स चरण 10
    1
    पिंजरे में खेलने के लिए चीजें रखो ताकि पक्षी का मनोरंजन हो और चुनौतीपूर्ण लगता है। वे स्मार्ट हैं और व्यस्त और मानसिक रूप से उत्तेजित होने के लिए चुनौतीपूर्ण खिलौने की आवश्यकता है।
  • पिक्चर शीर्षक से हाउस लवबर्ड्स चरण 12



    2
    कम से कम चार अलग-अलग और दिलचस्प खिलौने के साथ शुरू करो। देखें कि क्या वे पक्षियों के लिए सुरक्षित हैं और अगर पैर या चोंच खिलौने में कहीं भी फंस नहीं सकते।
    • पक्षियों के लिए सुरक्षित नहीं हैं, जो चीजें शामिल हैं: रस्सियों के साथ खिलौने (पंजे और पक्षियों की चोंच मोड़ सकते हैं) - तार (पक्षी पकड़ कर सकते हैं) - घंटी (पक्षी के पैर फंस सकता है)।
  • पिक्चर शीर्षक सेट बर्ड कैज चरण 13
    3
    हमेशा एक ही खिलौने न दें थोड़ा अलग! कभी-कभी बदलते खिलौने से पक्षियों को नाराज हो सकता है जो भिन्न नहीं होते हैं हमारे जैसे, वे अलग-अलग और नई चीजें पसंद करते हैं। नए खिलौने खरीदने के द्वारा, आप अपना मजा बढ़ाते हैं और उनको अपने पंखों को फाड़ते हैं और बोरियत के कारण होने वाले अन्य व्यवहारों को कम करते हैं।
    • पक्षियों के पंजे के लिए अलग-अलग आकार और बनावट के साथ खड़े होने की कोशिश करें कुछ लकड़ी के टुकड़े और कुछ अलग प्राकृतिक शाखाएं रखो वे पक्षियों की चोंच और नाखूनों को रेत करने में सहायता करते हैं, और आपके लिए कम काम शेष रहेंगे। सफाई वाले उत्पादों का उपयोग किए बिना, साफ और रेत को प्राकृतिक लकड़ी को देने से पहले अच्छी तरह से करें, जिसमें अवयव शामिल हैं जो पक्षियों के लिए हानिकारक हो सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ और रखरखाव एक प्रेमबर्ड आवास कदम 7
    4
    पिंजरे में हर दिन में विभिन्न स्थानों में भोजन और खिलौनों की व्यवस्था करें। यह भोजन की तलाश करने के लिए पक्षी की ज़रूरत को पूरा करेगा आप भोजन को पिंजरे की सलाखों में रख सकते हैं, उसे खिलौने के अंदर छिपा सकते हैं या ऊपर या भोजन के पिंजरे के पक्ष में लटका सकते हैं। यह चिड़िया के भोजन की प्रवृत्ति को संतुष्ट करेगा, साथ ही साथ मानसिक उत्तेजना का एक तरीका होगा।
  • पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ और रखरखाव एक प्रेमबर्ड आवास चरण 9
    5
    पकड़े जाने के लिए पक्षियों का आचरण करें। पक्षी को नियमित रूप से पकड़ और पकड़ना जितनी बार आप ऐसा करते हैं, जब आप इसे देखते हैं तो पक्षी बहुत खुश होगा, और संभवतः आप सीटी, मंत्र और गपशप के साथ खुश होंगे। अपने पालतू जानवरों के स्वास्थ्य की जांच करना और उसे अपनी उपस्थिति के साथ सहज महसूस करना भी आसान है।
  • पिक्चर का शीर्षक Raise Mynah Bird Step 16
    6
    सुनिश्चित करें कि पक्षी रोजाना व्यायाम करता है यह सभी पक्षियों के लिए अनुशंसित है जो पालतू हैं और सुरक्षित रूप से संभाला जा सकता है। यदि आपके पास कोई गौरैया या अन्य पक्षी है जिसे नियंत्रित नहीं किया जाना चाहिए, तो यह समस्या नहीं है। लेकिन अगर आप एक पक्षी है और इसे छूना चाहते हैं, या आप एक छोटे से पिंजरे में रहते हैं या सिर्फ अधिक अभ्यास करने की आवश्यकता है, निश्चित समय के साथ पक्षी को व्यायाम प्रदान करना सुनिश्चित करें। बस एक खतरनाक जगह में ऐसा न करें, जैसे रसोईघर में, जहां एक गर्म बर्तन मौजूद हो सकता है।
    • पक्षियों को पूरे दिन फंसने की तरह पसंद नहीं है अगर आप बार-बार पक्षी को निकाल सकते हैं, तो उसके लिए यह बहुत अच्छा होगा। यदि आप अपने पक्षी के साथ एक स्वस्थ संबंध चाहते हैं तो यह बिल्कुल जरूरी है- वे हर समय पिंजरों में रहकर बहुत कुछ भुगत सकते हैं, यह विचार करते हुए कि एक पक्षी आमतौर पर अपने प्राकृतिक परिवेश में बहुत दूर से उड़ता है।
  • चित्र शीर्षक Raise Mynah Bird Step 11
    7
    अपने चिड़ियों पर ध्यान दें यदि आपके पक्षी को ज्यादा ध्यान मिलता है, तो वह खुश होगा और वह उस स्नेह के बिना अधिक विचारशील और दयालु भी हो सकता है। कुछ मामलों में, कुछ प्रजातियों की काबिलीयत कम हो सकती है, क्योंकि परिचितता विश्वास पैदा करती है।
    • जब आप अपने बगल में घर चलते हैं तो अपने चिड़ियों से बात करें यह पहले कुछ वर्षों के दौरान विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। पक्षी तेजी से सीखते हैं और आपको लगता है कि वे कर सकते हैं की आवाज़ की सीमा के साथ विस्मित करना होगा। उदाहरण के लिए, कुछ पक्षी पूरी तरह से पानी की आवाज़ की प्रतिलिपि बनाते हैं, जब आप व्यंजन धोते समय जल निकाले जाते हैं, शायद स्टोव टेबल या काउंटर की सफाई के लिए रैग की आवाज़ की नकल भी करते हैं। कुछ पक्षी मिक्सर की तरह उपकरणों की आवाज की नकल कर सकते हैं, जब उन्हें महसूस होता है कि आप इसे केक या मिठाई बनाने के लिए उपयोग करते हैं
    • संगीत को एक साथ बनाएं उदाहरण के लिए, जब आप एक पियानो या अन्य उपकरण खेलते हैं, तो आपका पक्षी सुंदर ढंग से गा सकते हैं। वे कितने शांत हैं!
  • भाग 6
    पक्षियों के स्वच्छता और स्वास्थ्य

    पिक्चर शीर्षक से साफ बर्डकेज चरण 12
    1
    एक बड़े कंटेनर में पानी डालें ताकि वे खुद को साफ कर सकें। पक्षियों को कुत्तों की तरह साफ करने की आवश्यकता नहीं है, संभवतः आपका पक्षी पानी से कटोरे में खुद को धोता है, जब तक यह शॉवर के लिए काफी बड़ा होता है। इसके अलावा, पक्षियों को गर्म मौसम में ठंडा करने के लिए स्नान करते हैं, इसलिए जब तापमान गर्म होता है, तब स्नान करने के लिए पशु के लिए पानी की पेशकश करें।
    • जब यह गर्म होता है, तो पक्षी बाहर ले जाएं, या तो उसके पिंजरे के अंदर या पर्च पर (बस अपने पिंजरे को छोड़ दें, यदि पंखों को काट दिया जाता है तो यह उड़ नहीं सकता)। एक स्प्रे बोतल के साथ पानी के साथ पक्षी स्प्रे करें पक्षी ताज़ा महसूस करने के लिए प्यार करते हैं
    • यदि घर के बाहर ठंड है, तो आप एक पर्च खरीद सकते हैं जो चूषण कप के साथ दीवार पर फंसे जा सकते हैं और अपने पालतू जानवर को स्नान कर सकते हैं। पक्षियों को आम तौर पर यह पसंद है!
    • अपनी चोंच को धब्बा करने के लिए और उसे तेज करने के लिए अपने भाई को एक भाई की हड्डी दें।
  • पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ और रखरखाव एक लवबर्ड आवास चरण 12
    2
    पिंजरे नियमितता से साफ रखें एक साफ पिंजरे आपके पक्षी बैक्टीरिया, वायरल या फंगल संक्रमण का विकास करने की संभावना कम कर देता है। पक्षियों के स्वास्थ्य को अच्छी स्थिति में रखने के लिए पक्षियों के मल को नियमित रूप से हटाने से बहुत महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, एक साफ वातावरण में रहने वाला पक्षी आमतौर पर गंदगी में रहने वाले एक व्यक्ति की तुलना में अधिक सक्रिय और खुश है। यदि आप इस दैनिक से निपटने के लिए तैयार नहीं हैं, तो एक पक्षी आपके लिए आदर्श पालतू नहीं है
    • लाइनर नियमित रूप से बदलें
    • साफ़ मल जो कि खिलौने या पेचेस में पड़ते हैं
    • पिंजरे के तल पर जमा होने वाले गैर-खाया भोजन लें।
    • यदि आपका पक्षी पंखों को बदल रहा है (यह तोतों के बीच आम है, उदाहरण के लिए), यह हर दिन मोल्टा के पंख को श्वास करना आवश्यक होगा। यह आमतौर पर ब्राजील में शरद ऋतु और सर्दियों के बीच होता है
    • केवल गैर विषैले क्लीनर के साथ साफ करें पक्षियों को आसानी से जहर कर दिया जाता है, इसलिए पता करें कि उत्पाद उनके लिए "पहले" उपयोग करने के लिए सुरक्षित है या नहीं।
  • प्रत्येक दूसरे चरण 2 में दो पक्षियों का परिचय
    3
    पता लगाएँ कि क्या आपके पक्षी के पंख पंखों को नियमित रूप से छंटनी की आवश्यकता है कुछ पक्षियों में, जैसे तोते, यह आपके घर या पिंजरे के वातावरण में गंभीर या घातक दुर्घटनाओं को रोकने के लिए आवश्यक है। अपने पक्षियों की आवश्यकताओं के बारे में अपने पशुचिकित्सा से बात करें और ऐसा करने के लिए योग्य व्यक्ति को ढूंढें, यदि आवश्यक हो पंखों को ट्रिम करना, प्रतिबंधित करने के लिए उड़ान में बाधा नहीं, और केवल प्राथमिक पंख काटना करने का उद्देश्य है, इसलिए व्यवसायी को पता होना चाहिए कि क्या करना है।
    • नाखूनों को भी छंटनी की जरूरत है, खासकर बड़े वयस्क पक्षियों पर। आमतौर पर, शिशुओं या छोटे पक्षियों में पंजे छंटनी नहीं की जाती हैं, क्योंकि उन्हें समता पर खड़े होने की आवश्यकता होती है, लेकिन वयस्क तोते में, उदाहरण के लिए, उन्हें छंटनी चाहिए अपने पशुचिकित्सा से यह पूछें कि यह कैसे सुरक्षित तरीके से कैसे करें, क्योंकि अगर आप नहीं जानते हैं, तो आप अपने पक्षी को चोट पहुँचा सकते हैं और इसमें खून का कारण बन सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक Raise Mynah Bird Step 5
    4
    संकेत पता है कि एक पक्षी बहुत ठंडा है या बहुत गर्म है। अधिकांश पक्षियों में हाइपरथेरिया या हाइपोथर्मिया के समान लक्षण प्रदर्शित होते हैं, और आपको यह जानना आवश्यक है कि जितनी जल्दी हो सके प्रत्येक स्थिति को हल करने के लिए, या पक्षी मरने का खतरा होगा। क्या नोट किया जाना चाहिए में शामिल हैं:
    • एक अतिप्रवर्तित पक्षी में: जब पंजे लगाए जाते हैं, तो पक्षियों को गर्म कर दिया जाएगा, पक्षी (तेज गति से श्वास लेना), गले के गले, लाल और खुले नाक, और गर्म साँस ये सभी लक्षण एक आपातकालीन स्थिति को चिह्नित करते हैं जिसमें आपको तत्काल एक पशुचिकित्सा से संपर्क करने की आवश्यकता होती है
    • हाइपोथर्मिक पक्षी में: यह पर्च होगा और अपने पंजे को कवर करने के लिए पंखों का उपयोग करेगा, पंखों को कांपना छोड़ देगा। देखें कि क्या दीवार में दरारें हैं जो हवा के मार्ग को पार करने और एक ठंडा वातावरण से पक्षी को गर्म करने के लिए ले जाने की अनुमति देता है। सर्दियों के महीनों के दौरान विंडोज ठंडी हवा का एक स्रोत हो सकता है
  • प्रत्येक दूसरे चरण 24 के लिए दो पक्षियों का परिचय
    5
    एक पशुचिकित्सा खोजें जो पक्षियों के साथ काम करने के लिए योग्य है। खरीद के समय अपने पक्षी पर एक जांच करें और फिर एक निश्चित नियमितता (कम से कम एक वर्ष में, या आपके पशुचिकित्सा की सिफारिशों के अनुसार) के साथ। यदि पक्षी बीमार हो जाता है, तो यह पेशेवर आपके पालतू जानवरों की देखभाल और देखभाल करने के लिए आपका पहला संपर्क होगा।
    • बीमार होने के लिए पक्षी की प्रतीक्षा न करें पक्षी बीमार भी तेजी से प्राप्त कर सकते हैं, जितनी जल्दी पशु चिकित्सक पक्षी को देखता है, बेहतर है
  • भाग 7
    प्रशिक्षण पक्षी

    पिक्चर का शीर्षक Raise Mynah Bird Step 15
    1
    अपने पक्षी को प्रशिक्षित करने का प्रयास करें इस तरह आप उसे पिंजरे से बाहर निकलने और संवेदनशील होने के लिए सिखाने में सक्षम होंगे। इससे उन्हें पूरे दिन अपने पिंजरे में फंसे होने की जगह उड़ान भरने के लिए बहुत अधिक आजादी मिलेगी। प्रशिक्षण बातचीत करने का एक तरीका है और असामान्य व्यवहार को रोकने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
    • प्रशिक्षण के बिना, पक्षियों को चोंच, चिल्लाने, अपने पंखों को खींचने, और स्नायु को विकसित करने के आदी हो सकते हैं। यह खुशी और अपने पक्षी के फिट बनाए रखने में बहुत महत्वपूर्ण है।
    • यदि पक्षी को अच्छी तरह से प्रशिक्षित किया जाता है, तो आप इसे अपने बगीचे या घर के बाहर अन्य जगह ले जा सकते हैं, जिससे कि उसे कुछ ताजी हवा ले जा सकें, जिससे कि यह सबसे अच्छी जगह जान सकें। इस के बावजूद, आपको निश्चित होना चाहिए कि वह वापसी करना चाहता है।
    • अपने कंधे पर पर्च के लिए किसी पक्षी को प्रशिक्षित न करें यह उसके लिए **** उसकी आंखों और चेहरे को आसान बनाता है चूंकि वह अपनी ऊंचाई पर होगा, इसलिए उसे नियंत्रित करने में अधिक मुश्किल होगी।
  • एक दूसरे चरण के लिए दो पक्षियों की पहचान करें
    2
    अपने पिंजरे से अपने पिंजरे को प्रशिक्षित करते समय देखें कि स्थान सुरक्षित है या नहीं। सुनिश्चित करें कि जहां बाड़े सुरक्षित हैं वहां बाड़े। इसमें बंद शटर, बन्धन तार शामिल हैं, टॉयलेट को छूने, यह जांचने पर कि क्या हीटर, स्टोव या फायरप्लेस बंद हैं (यह भी लागू होता है जब आप बस पक्षी को घर के भीतर उड़ने दें।
    • अधिकांश पक्षियों को पिंजरे से बाहर समय की आवश्यकता है। इस पर निगरानी रखने की आवश्यकता है और जगह सुरक्षित रहने की जरूरत है।
  • प्रत्येक दूसरे चरण के लिए दो पक्षियों का परिचय चित्र 17
    3
    यदि आप अपने पक्षी को बात करने के लिए प्रशिक्षण दे रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह एक ऐसा जानवर है जो आपको कोशिश करने से पहले बात कर सकता है यहां तक ​​कि अगर यह है, तो पक्षियों के अलग-अलग व्यक्तित्व हैं, इसलिए इसे बोलने के लिए इंतजार न करें या जल्दी से आपको इस्तेमाल न करें। वह अपने समय में सीखेंगे एक पक्षी है जो कभी-कभी मज़ेदार और कभी-कभी मनभावन होता है तैयार करें - आपका पालतू एक समस्या के रूप में आपके स्वभाव परिवर्तन को नहीं देखेगा, लेकिन अगर आप इसे स्वीकार करते हैं तो बस बेहतर होगा, जैसे मनुष्य, पक्षियों की इच्छा बातचीत के अनुसार स्थिति भिन्न होती है।
  • एक दूसरे चरण के लिए दो पक्षियों की पहचान करें
    4
    यदि आप दो पक्षियों की योजना बनाते हैं, तो उन्हें पहले अलग करें और उन्हें अलग से प्रशिक्षित करें। एक बार जब आप पूरी तरह से दोनों को प्रशिक्षित करते हैं, तो उन्हें बातचीत करें।
  • भाग 8
    जंगली पक्षियों की देखभाल

    पिक्चर शीर्षक से बर्ड टेबल तैयार करें 25
    1
    अपने बगीचे में आने के लिए पक्षियों को प्रोत्साहित करें अपने बगीचे में पक्षियों को आकर्षित करने के तरीके तलाशें, जैसे:
    • अपने बगीचे में भोजन और आवास के लिए उपयुक्त पेड़ों और झाड़ियों लगाते हैं। देखें कि क्या आपके बगीचे में पर्याप्त घास है। पक्षी पौधों पर कीड़े, साथ ही साथ आश्रय और घोंसले के शिकार साइट खोजते हैं। लेकिन बहुत ज्यादा रोटी न लगाएं - थोड़ा घास जानवरों को कीड़ों को खोजने में मदद करता है और कुछ खुली जगह प्रदान करता है।
    • अपने घर के बाहर या अपने पोर्च पर पानी के फव्वारे लगाओ ताकि पक्षी वहां पानी पीएंगे। अपने बरामदे या अपनी खिड़की के किनारे पर एक बर्तन या पानी की कटोरा छोड़ दें। ये जल स्रोत यह सुनिश्चित करेंगे कि पक्षियों को पानी की आसानी से पहुंच हो।
    • भोजन का एक स्रोत प्रदान करें, जैसे जमीन पर पक्षियों के लिए सीड वाले फीडर या फांसी। स्थानीय पक्षियों के अनुसार बीज की किस्मों का उपयोग करें।
    • इन चिड़ियों को आकर्षित करने के लिए एक हिंगबर्ड मदिरा रखो।
    • अलग-अलग खाद्य पदार्थ दें, क्योंकि विभिन्न खाद्य पदार्थों जैसे विभिन्न पक्षियों देखें कि स्थानीय पक्षी जो आपके बगीचे में जाते हैं और जो खाना पसंद करते हैं उन्हें खाना देना पसंद करते हैं।
    • उन हिस्सों से जाते रहें जो पक्षियों को अक्सर देखते हैं।
  • चित्र जंगली बेबी पक्षी चरण 10 फ़ीड शीर्षक
    2
    यदि आप पक्षियों को घोंसले बनाने में मदद करना चाहते हैं, तो आप उन्हें अपने घोंसले बनाने के लिए अपने बगीचे का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। यदि आपने घोंसले के मैदान की पेशकश नहीं की है, और अभी तक पक्षी आपके यार्ड में घोंसले के शिकार हैं, तो आप उनकी प्रगति पर नज़र रखने में मददगार हो सकते हैं और यदि आवश्यक हो तो उन्हें मदद कर सकते हैं। अपने बगीचे में पक्षियों की मदद करने के लिए कुछ चीजें आप कर सकते हैं:
    • घोंसले के शिकार के मौसम, पर्याप्त और सुरक्षित स्थानों में, घोंसले के घरों की व्यवस्था करें।
    • यदि आप घोंसला ढूंढते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह सुरक्षित है, खासकर यदि वेंडिंग या तूफान आ रहे हैं अगर मौसम खराब है और यह इस तरह जारी रहेगा, तो यह एक अच्छा विचार हो सकता है कि ध्यान से इसे एक बॉक्स में रखकर घोंसले को उठाया जाए और फिर उसे एक ही स्थान पर डाल दिया जाए। तूफान के दौरान, घोंसले आसानी से गिर सकते हैं- अगर ऐसा होता है, तो यह पिल्ले के मरने के लिए सामान्य है।
  • पिक्चर शीर्षक से फीड वाइल्ड बेबी पक्षी चरण 4
    3
    यदि आप पक्षियों (ज्यादातर puppies) घोंसले से बाहर पाते हैं, तो यह जानना अच्छा होगा कि क्या करना है। यह जानवर की उम्र और स्वास्थ्य पर निर्भर करेगा:
    • अगर आप एक चिड़िया पाते हैं, तो इसे अपने घोंसले में डाल दें, अगर आपके बच्चों ने इसे निकाल दिया हो।
    • यदि पिल्ला के पास पहले से ही अपने पंखों को छोड़कर, उसके पंखों के अलावा सभी पंख हैं, तो उसे कुछ झाड़ियों या किसी अन्य कवर क्षेत्र के पास रखें, जहां यह पाया गया। सावधान रहें कि इसे किसी घोंसले या अपने पड़ोसी की बिल्ली के पास न छोड़ें।
    • अगर पिल्ला के पास कुछ या कोई पंख नहीं हैं, तो घोंसले को इसे वापस रखने की कोशिश करें।
    • अगर आपको घोंसले नहीं मिल रहा है, तो स्थानीय पशु सुरक्षा गार्ड को फोन करें। कई पक्षी प्रजातियों की रक्षा कर रहे हैं और उन्हें देखभाल करने के लिए आपको लाइसेंस की जरूरत है। आपको एक या दो दिन तक हाइड्रेटेड कुत्ते के भोजन के साथ कुत्ते को खिलाने के निर्देश दिए जा सकते हैं जब तक कि वे इसे एकत्र कर सकें। इसके अलावा, पालतू पशुओं की दुकानों में पक्षियों के पिल्ले के लिए भोजन विकसित होता है।
    • कई पक्षी अपने पिल्लों के मुंह में भोजन डालते हैं - कबूतर एक अपवाद होते हैं, चूंकि पिल्ले अपने माता-पिता के मुंह से भोजन लेते हैं यदि कबूतर को खिलाने में मुश्किल है, तो पिघल के लिए एक सिरिंज का पता लगाएं, जो उसके ऊपर से ऊपर उठाने के बाद निप्पल को लगाने के लिए पर्याप्त है। कबूतरों के लिए इंटरनेट व्यंजनों पर गौर करें- उनकी भोजन की आवश्यकताओं को थोड़ा अलग है
    • पोषक तत्वों की कमी के कारण एक पक्षी जो उसके पेर्च से गिरता है, वह एक हड्डी से संबंधित बीमारी हो सकती है। एक पशु सुरक्षा गार्ड, इंटरनेट या पोल्ट्री ब्रीडर में सुझाव हो सकते हैं
  • पिक्चर शीर्षक से फीड वाइल्ड बेबी पक्षी चरण 16
    4
    यदि आपको एक चिड़िया है जो घायल हो गया है या खो गया लड़की मिल गया है, तो आप उनकी मदद कर सकते हैं। यदि पक्षी जीवित प्रतीत हो रहा है, तो उसे घर ले आकर उसे एक बॉक्स में डाल दिया (उदाहरण के लिए एक जूता बॉक्स) कवर खुला छोड़ दें, क्योंकि आप जानवर को गला घोंटना नहीं चाहते हैं। चिड़िया की उड़ान के बारे में चिंता मत करो - वह शायद सदमे में है और थोड़ी देर तक नहीं चलेगी। सावधानी के तौर पर, अगर पक्षी चलता रहता है, तो खिड़कियों और दरवाजों के बाड़े को बंद करें। पशु सुरक्षा गार्ड या पशु सुरक्षा समाज को कॉल करें, क्योंकि उन्हें शायद पक्षियों को कैसे संभालना है यदि आप कर सकते हैं, गार्ड को गार्ड या सुरक्षा समाज में ले लेंगे और वे बाकी की देखभाल करेंगे अगर वे पक्षी की देखभाल नहीं कर सकते हैं, तो कुछ घंटों के लिए इसके साथ रहें और देखें कि क्या यह आपके और उड़ान का जवाब देना शुरू होता है। यदि ऐसा होता है, तो शायद यह पहले से ही ठीक है और आप इसे प्रकृति में फिर से छोड़ सकते हैं निम्नलिखित लेख कुछ उपयोग हो सकते हैं
    • बचाए गए शावकों के लिए भोजन करें
    • एक जंगली पक्षी का ख्याल रखना जो उड़ नहीं सकते
    • घोंसला से गिरने वाले एक पक्षी का ख्याल रखना।
    • एक चिड़िया का ख्याल रखना जो एक खिड़की पर दस्तक दी।
    • एक गांडबर्ड, एक हॉक या उल्लू की सहायता करें
    यदि पक्षी को बचाने के बाद मर जाते हैं, तो दुर्भाग्य-आप वास्तव में मदद नहीं कर सकते। मृत पक्षी को ले जाओ और इसे कुछ शांत जगह पर ले जाओ। इसे दफन न करें जब तक कि आप यह सुनिश्चित न करें कि यह आपके लिए अवैध नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • आप रात में अपने चिड़िया के पिंजरे को कवर करने के बारे में सोच सकते हैं ताकि इसे अधिक सुरक्षित और सुखद लग सके। हालांकि, उन सभी को इस तरह सुरक्षित नहीं लगता है, और कुछ वास्तव में भयभीत हो सकते हैं। इस प्रकार, पिंजरे को कवर करने की उपयोगिता कैसे पता चलता है कि आपका पक्षी प्रतिक्रिया कैसे करता है
    • पता लगाएँ कि आपका पक्षी किस तरह से निकलता है यह निर्धारित करने के लिए कि वह कहाँ से आता है। उदाहरण के लिए, उष्णकटिबंधीय पक्षियों को प्रति रात 10 से 12 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है ताकि इस क्षेत्र के महानतम वर्ष के अंधेरे को अनुकरण किया जा सके।
    • अपने पालतू पशु जिम्मेदार पक्षियों की देखभाल करने के नए तरीके सीखना जारी रखें। वे अपने पालतू जानवरों की देखभाल करने के लिए नए तरीकों को सीखना बंद नहीं करते हैं और नवीनतम पक्षी देखभाल समाचार के साथ अद्यतित रहते हैं।
    • यह एक साथी की व्यवस्था करने में मददगार हो सकता है ताकि पक्षी हमेशा कंपनी रहे। हालांकि, हमेशा दोनों पक्षियों के स्वभाव को ध्यान में रखते हुए, साथ ही साथ दोनों के पेश होने से पहले "संगतता क्षमता" को जानना। यदि आप उन्हें पेश करने के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो विशेषज्ञ या आपके पशु चिकित्सक से सलाह मांगें
    • गेहूं जैसे अनाज को घर के अंदर रखकर, आप जंगली पक्षियों के लिए एक त्वरित स्नैक ढूंढने में मदद कर सकते हैं।
    • सीमित पक्षियों को एक उपयुक्त घर और एक विशाल पिंजरे दें।
    • दर्पण और घंटी पक्षियों के लिए महान खिलौने हैं देखो कि घंटियाँ उनके बीच छोटे स्थान नहीं हैं, चूंकि पक्षी के पैर वहां फंस सकते हैं।
    • अधिकांश लोगों को यह नहीं पता है कि पक्षी पिल्ले को अपने घोंसले से अपने माता-पिता से निष्कासित कर दिया जाता है और जमीन पर तीन दिन बिताने के लिए सीखते हैं कि कैसे कीड़े शिकार करने के लिए यह एक मिथक है कि यदि आप एक बाघ को छूते हैं, तो वयस्क पक्षियों ने इसे अस्वीकार कर दिया होगा। यह सामान्य नहीं है
    • यह सिफारिश की जाती है कि आप पक्षी स्वास्थ्य और बीमारियों, जैसे मर्क / मैरियल पालतू स्वास्थ्य पुस्तिका, पर एक अच्छी किताब खरीदते हैं। तो आप उन रोगों के बारे में पढ़ सकते हैं जो एक चिड़िया को पीड़ित कर सकते हैं और क्या करना है, ये दोनों उन्हें होने से रोकते हैं और पता है कि अगर आपको कोई समस्या है तो क्या प्रतिक्रिया दें।

    चेतावनी

    • पक्षियों के साथ स्थानों के पास चबाने वाली गम खेलने से बचें दोनों पालतू और जंगली जानवरों का मानना ​​है कि चबाने का गम किसी तरह का भोजन है और वे आमतौर पर इसे निगलते हैं, घुट और मर जाते हैं।
    • अन्य पालतू जानवरों को पक्षी के पास जाने न दें हालांकि वे हानिरहित नहीं लगते, वे हमेशा उत्सुक होते हैं और अप्रत्याशित हो सकते हैं।
    • पता है कि ब्राजील में जंगली जानवरों को प्रजनन करना अवैध है (अन्य देशों के रूप में), इसलिए आप एक पालतू पक्षी के रूप में एक पक्षी नहीं बना सकते हैं। यदि पक्षी अभी तक ठीक नहीं हुआ है, तो जानवरों के आश्रयों और संरक्षण समितियों के साथ-साथ आसपास के क्षेत्र में पक्षीवार्ताकारों की तलाश करें। उन्हें शायद पता चल जाएगा कि पक्षी की देखभाल कैसे करें
    • यदि आप वास्तव में पक्षियों से प्यार करते हैं, तो उन्हें पालतू जानवरों के रूप में उपयोग न करें। घर के अंदर अपने प्राकृतिक निवास स्थान को पुनर्निर्माण करना असंभव है, क्योंकि एक पक्षी कभी भी उड़ा नहीं करता है, फिर भी यह उड़ने की प्रवृत्ति है पक्षी सामाजिक व्यक्ति हैं जो ऊब जाते हैं और आसानी से अकेला महसूस करते हैं - एक पिंजरे आदर्श नहीं है। यदि आप पक्षी देखकर आनंद लेते हैं, तो आप इसे अभयारण्यों या पार्कों में जाकर एक शौक बना सकते हैं, जहां आप अपने प्राकृतिक निवास स्थान में उन्हें खुश देख सकते हैं।
    • पक्षियों को अपने आँगन में जगहों पर रहने के लिए प्रोत्साहित न करें जहां उन्हें पालतू जानवरों द्वारा शिकार किया जा सकता है।
    • अपना पक्षी देखें यदि आप उसे प्यार नहीं करना चाहते हैं और अपने बेटे के रूप में उसकी देखभाल करते हैं, और उसे केवल एक जानवर के रूप में देखते हैं, तो आपको पक्षी नहीं होना चाहिए।
    • पक्षी शोर और असुविधाजनक हो सकते हैं हालांकि, कभी-कभी जोर से आवाज़ों का मतलब कुछ गलत हो सकता है। उदाहरण के लिए, एक छोटी, उच्च पुनरावृत्ति ध्वनि यह संकेत दे सकती है कि आपका पालतू असहज है अपने पालतू जानवरों की आवाज़ों को हमेशा सुनो और पता करें कि सामान्य लोगों को अलग-अलग शोर में अंतर करने के लिए क्या कुछ अजीब बात है?
    • कुछ मामलों में पक्षियों को चुस्त और चोंच सकते हैं, यौन परिपक्वता पक्षी को आक्रामक और चुनौतीपूर्ण बना सकते हैं। मुश्किल पक्षियों से निपटने के लिए तौलिये का उपयोग करें, वे आपको चोंचने से रोकने के लिए, जितना संभव हो उतना ध्यान भंग न करें। यदि पक्षी चोंचने की कोशिश करता है, तो पिछली गतिविधि को रोकें और कुछ अलग करने की कोशिश करें। काटने के लिए पुरस्कार न दें। यदि आपको एक आक्रामक पक्षी के साथ परेशानी हो रही है, तो अपने पशुचिकित्सा से बात करें
    • तारों (बिजली, पर्दा, अंधा, आदि) को पिंजरों से दूर रखें। पक्षी स्वाभाविक रूप से उत्सुक हैं और अपनी चोंच का पता लगाने और चखने के लिए वे सब कुछ चबाते हैं। यदि चबाया जाता है तो बिजली के तार पक्षी को बिजली काट सकते हैं, जबकि पर्दा और अंधा किस्में पक्षी में गड़गड़ाहट या अंगूठी पैदा कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com