IhsAdke.com

लिंग और लिंग के बीच अंतर को समझना

अधिकांश लोगों ने सीखा है कि "लिंग" "सेक्स" का पर्याय है, लेकिन यह सच नहीं है। वास्तव में, शब्दों के इस दुरुपयोग से यौन भेदभाव हुआ है, जो समलैंगिकता, ट्रांसफोबिया, और लोगों के नियंत्रण के साथ आता है कि लोग अपने शरीर के आधार पर कैसे व्यवहार करते हैं।

चरणों

लिंग और लिंग के बीच अंतर को समझें शीर्षक चरण 1
1
"लिंग" और "लिंग" की कई परिभाषाएं समझें।
  • लिंग: इसका सबसे बुनियादी अर्थ हमारी जीवविज्ञान है: पुरुष, महिला, अंतर्वस्तु आदि। यह एक वैज्ञानिक उद्देश्य के लिए बनाई गई अवधि है, और यही कारण है कि हमें मेडिकल रिकॉर्ड के तहत खुद को लेबल करने के लिए आमंत्रित किया जाता है। बहुत से लोग लिंग और कामुकता का अध्ययन करते हैं जो इस परिभाषा के उद्देश्य से प्रश्न करते हैं।
    लिंग और लिंग के बीच का अंतर समझें शीर्षक चरण 1 बुलेट 1
  • लिंग: यह एक तरीका है कि यह पहचानने के तरीके के रूप में बनाया गया था कि समाज किसी विशेष यौन संबंध के किसी व्यक्ति को कैसे व्यवहार करना चाहता है। उदाहरण के लिए, यह अवधारणा है कि "गुलाबी लड़कियों के लिए है / लड़कों के लिए नीली है" एक सामाजिक निर्माण से ज्यादा कुछ नहीं है जिसे हमें विश्वास करने का निर्देश दिया गया था
  • लिंग और लिंग के बीच अंतर को समझना शीर्षक चरण 2
    2
    बोलचाल का उपयोग करने पर ध्यान दें अक्सर इस्तेमाल किए गए लिंग के नियम इतने सामान्य हो गए हैं कि हम अपने वास्तविक अर्थों को भूल जाते हैं: "लड़की" का मतलब एक तैयारी के माध्यम से महिला है, जबकि "महिला" का अर्थ है एक वयस्क महिला। क्योंकि ज्यादातर लोग महिला वर्णन को "लड़की" के रूप में इस्तेमाल करते हैं, चाहे व्यक्ति की उम्र के बावजूद, इसके परिणामस्वरूप शब्द का दुरुपयोग हो।
  • लिंग और लिंग के बीच अंतर को समझना शीर्षक चरण 3
    3
    अपने लिंग ज्ञान का प्रश्न अपने आप से पूछें कि अगर आपका लिंग या लिंग नहीं मिला होता तो आपका दैनिक दिनचर्या और व्यवहार कैसे बदल जाएगा। यदि आप ट्रांसजेनिक नहीं हैं, तो अपने आप से पूछें कि आप कैसे महसूस करेंगे अगर आप थे।
    • इस विश्वास से सावधान रहें कि महिलाएं और पुरुष समान हैं। यह एक भ्रम है दोनों लिंगों को समझाने के लिए कि वे उसी तरीके से कार्य करना चाहिए हानिकारक है, लेकिन अधिकांश लोग अभी भी इस विचारधारा के दृष्टिकोण में विश्वास करते हैं। हम "लिंग तटस्थता" करने के लिए इतने आदी हैं कि हम यह भूल जाते हैं कि हम अभिनय कर रहे हैं।
  • लिंग और लिंग के बीच अंतर को समझना शीर्षक चरण 4



    4
    लिंग और लैंगिकता की रूढ़िवाइयों से बचें जब किसी व्यक्ति की मर्दानगी पर सवाल उठाया जाता है, तो उसे अक्सर समलैंगिक होने का आरोप लगाया जाता है यह माना जाता है कि समलैंगिकता और मर्दानगी असंबंधित हैं। इसी समय, एक महिला जो खुद का ख्याल रख सकती है, उसे अक्सर इसके लिए आलोचना की जाती है, और कभी-कभी इसे लेस्बियन के रूप में लेबल किया जाता है क्योंकि समाज एक महिला को स्वीकार नहीं कर सकती है जिसे पुरुष प्रदाता की आवश्यकता नहीं है।
    • अपने आप से पूछिए, दैनिक आधार पर, चाहे आप क्या कह रहे हैं या किसी के लिंग की सोच सही या सामाजिक रूप से निर्मित है। यह अपने आप से यह पूछने में मदद करता है कि आप उस व्यक्ति के बारे में कैसे महसूस करेंगे - चाहे आपके लिंग की परवाह किए बिना।
  • लिंग और लिंग के बीच अंतर को समझना शीर्षक चरण 4
    5
    सचेतक एक व्यक्ति के लिंग और लिंग पर विचार करें। हम उदारता से "वह" और "वह" जैसे सर्वनामों का प्रयोग करते हैं - थीम को उपयुक्त बनाने वाले सर्वनामों का उपयोग करने की कोशिश करें, खासकर उन स्थितियों में जहां आप किसी व्यक्ति का सर्वनाम जानते हैं चूंकि सर्वनाम का लिंग पहचान से निकटता से संबंध है, इसलिए पूछने के अलावा किसी और के लिंग और लिंग का पता लगाने के तरीके हैं। आदत करें, कभी-कभी यह आपके मन को नयी आकृति प्रदान करने में मदद करता है
  • लिंग और लिंग के बीच अंतर को समझना शीर्षक चरण 6
    6
    कामुकता और लिंग से संबंधित विषयों का अध्ययन करें अपने लिंग और कामुकता के बारे में सोचें भले ही वे क्या हैं, आप एक विशिष्ट तरीके से कार्य करने के लिए समाज द्वारा पालिस हो रहे हैं। लिंग और लिंग के बीच समानता को पूरी तरह से समझने में समय लगता है। यद्यपि मादाएं आमतौर पर एक दिन में कई बार स्वीकार करती हैं कि उनके प्रदर्शन को गलत सामाजिक उम्मीदों से खारिज कर दिया जाता है, पुरुष भी इस माध्यम से जाते हैं, लेकिन उन्हें अपनी मर्दानगी साबित करने के लिए वापस लड़ने के लिए सिखाया जाता है।
  • सेक्स और जेंडर के बीच अंतर को समझें शीर्षक चरण 7
    7
    परिवर्तन के लिए शिक्षा का हिस्सा बनें सेक्स और लिंग के बीच झूठी भेद के बारे में दूसरों को बताएं कि क्या वे अपने परिप्रेक्ष्य में बदलाव करना शुरू कर सकते हैं।
  • लिंग और लिंग के बीच अंतर को समझना शीर्षक चरण 8
    8
    याद रखें कि लिंग और लिंग को समझना महत्वपूर्ण है जबकि समझ लिंग एक सुखी जीवन का नेतृत्व करने के लिए एक उपकरण है, यह उन लोगों के लिए एक उपयोगी तरीका भी हो सकता है जो "ट्रांसजेनिक" शल्यचिकित्सा प्रक्रियाओं पर विचार करते हैं या पुनर्विचार करते हैं। जानते हुए और समझते हैं कि पुरुषों और महिलाओं के बीच मतभेद बेहतर और अधिक जीवन को आगे बढ़ा सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com