IhsAdke.com

अल्ट्रासाउंड की व्याख्या कैसे करें

एक अल्ट्रासाउंड के कारणों की एक संख्या के लिए किया जा सकता है, लेकिन सबसे आम अभी भी गर्भवती है। आपने हाल ही में इस परीक्षण किया है और डेटा की व्याख्या करना चाहते है, तो यह इस तरह अपने बच्चे की विशेषताओं, सिर, हाथ और सेक्स शामिल है के रूप में कुछ बुनियादी जानकारी जानने के लिए सहायक हो सकता है। हालांकि, विवरण व्याख्या करने के लिए मुश्किल हो सकता है, तो, आदर्श अभी भी अपने चिकित्सक से यदि संभव हो तो बात है।

चरणों

विधि 1
छवियों का गूढ़ रहस्य

एक अल्ट्रासाउंड पिक्चर चरण 1 पढ़ें शीर्षक वाला चित्र
1
परीक्षा के शीर्ष पर ग्रंथों और संख्याओं को अनदेखा करें अधिकांश प्रयोगशालाएं और अस्पताल इस मस्तिष्क के रोगियों के विवरण, परीक्षा साइट संदर्भ और अल्ट्रासाउंड उपकरण कॉन्फ़िगरेशन को शामिल करने के लिए इस स्थान का उपयोग करते हैं। क्योंकि यह जानकारी आपको अल्ट्रासाउंड के बारे में जानने की जरूरत नहीं बदलती है, इसे अवहेलना
  • एक अल्ट्रासाउंड पिक्चर चरण 2 पढ़ें शीर्षक वाला चित्र
    2
    छवि के ऊपर से शुरू करें छवि का शीर्ष उस पते से मेल खाता है जहां जांच की गई थी। दूसरे शब्दों में, आप जो छवि देखते हैं, वह दिखाती है कि शीर्ष पर रहने के बजाय अंगों और ऊतकों को कैसे पक्ष में दिखाई देता है
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने गर्भाशय का अल्ट्रासाउंड देख रहे हैं तो स्क्रीन के शीर्ष पर आप जो देखते हैं या प्रिंट आपके गर्भाशय से ऊतकों की रूपरेखा होगी। जैसा कि आप नीचे देखो, आप गहरी ऊतकों, जैसे कि आपके गर्भाशय की बाहरी परत, आंतरिक परत और पीठ देखेंगे।
  • एक अल्ट्रासाउंड पिक्चर चरण 3 पढ़ें शीर्षक वाला चित्र
    3
    रंग मतभेदों पर विचार करें अल्ट्रासाउंड छवियों में से अधिकांश काले और सफेद रंग में हैं, लेकिन आप इन टन में अंतर देख सकते हैं। ये अंतर सामग्री के घनत्व भिन्नताओं से आते हैं जिसके माध्यम से ध्वनि गुजरता है।
    • ठोस ऊतकों, जैसे कि हड्डियां, खाली दिखाई देंगी क्योंकि बाह्य सतह अधिक ध्वनि को दर्शाती है।
    • कपड़े जो तरल पदार्थ से भरा होते हैं, जैसे कि गर्भाशय, गहरा होगा।
    • अल्ट्रासाउंड छवियों गैस के साथ अच्छी तरह से काम नहीं करते हैं, तो यह गैस से भरा अंगों, इस तरह के फेफड़ों के रूप में, इस विधि द्वारा जांच नहीं की जा सकती।
  • एक अल्ट्रासाउंड पिक्चर चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    सबसे आम दृश्य प्रभावों को नोट करें चूंकि अल्ट्रासाउंड आपके शरीर के आंतरिक संरचनाओं की छवियां बनाने के लिए ध्वनि का उपयोग करता है, इसलिए तीव्रता सबसे बड़ी नहीं होगी। ऊतकों की अल्ट्रासाउंड, कोण और घनत्व सेटिंग की जांच के परिणामस्वरूप कई दृश्य प्रभाव हो सकते हैं। कुछ सबसे सामान्य प्रभावों में शामिल हैं:
    • तनाव. यह तब होता है जब जांच की जाने वाली संरचना का हिस्सा हल्के रंगों से अधिक तरल पदार्थ में दिखाई देता है, क्योंकि यह अतिरिक्त तरल पदार्थ के कारण होता है, जैसा कि अल्सर में होता है।
    • क्षीणन. इसे "छायांकन" भी कहा जाता है, इस आशय के कारण क्षेत्र की उम्मीद की तुलना में अधिक गहरा दिखाई देता है
    • असमदिग्वर्ती होने की दशा. इस आशय की जांच के कोण से संबंधित है। उदाहरण के लिए, डॉक्टर एक सही कोण पर जांच पकड़े हैं, क्षेत्र सामान्य की तुलना में हल्का होने के लिए कारण होगा, तो यह स्थिति छवि विकृति से बचने के समायोजित करने के लिए आवश्यक है।
  • विधि 2
    गर्भावस्था का अल्ट्रासाउंड पढ़ना




    एक अल्ट्रासाउंड पिक्चर चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने पेट की पहचान करें आप अल्ट्रासाउंड छवि के छोर पर सफेद या धूसर रेखा से अपने गर्भाशय के समोच्च की पहचान कर सकते हैं। इस क्षेत्र के भीतर, एक काला स्थान होना चाहिए। यह एम्नियोटिक द्रव है
    • ध्यान रखें कि गर्भाशय समाप्त हो सकता है पूरी छवि में प्रकट नहीं हो सकता है। चिकित्सक या तकनीशियन ने शिशु पर केंद्रित स्थिति में कैथेटर को रखा हो सकता है यहां तक ​​कि अगर आप छवि के केवल एक या दो किनारों पर रूपरेखा देखते हैं, तो यह शायद आपके गर्भाशय के अंत के बारे में अभी भी है
  • एक अल्ट्रासाउंड पिक्चर चरण 6 पढ़ें शीर्षक वाला चित्र
    2
    बच्चे को खोजें आपका बच्चा अमायोटिक तरल पदार्थ (गर्भाशय के अंदर स्थित अंधेरे क्षेत्र) के अंदर स्थित ग्रे या सफेद रंग के रंगों में भी दिखाई देगा। अपने बच्चे की रूपरेखा और विशेषताओं को चिह्नित करने के लिए एमनियोटिक तरल पदार्थ के अंदर क्षेत्र देखें
    • विवरण आप चित्र में देख अपने गर्भावस्था के चरण पर निर्भर करेगा। उदाहरण के लिए, 12 सप्ताह में आप केवल अपने बच्चे के सिर को देखने के लिए है, जबकि 20 सप्ताह में यह रीढ़ की हड्डी, आंख, पैर और दिल को देखने के लिए संभव हो जाएगा मिलता है।
  • एक अल्ट्रासाउंड पिक्चर चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    बच्चे के लिंग को निर्धारित करें 18 से 20 सप्ताह के बीच संभावित समस्याओं और बच्चे के लिंग की पहचान करना पहले से संभव है। यह याद रखना हमेशा जरूरी है कि अल्ट्रासाउंड कभी भी पूरी तरह से सटीक नहीं होता है और आप केवल तब ही जान पाएंगे जब बच्चा पैदा होता है।
    • बच्चे के लिंग का निर्धारण करने के लिए, तकनीशियन या चिकित्सक की पहचान होगी कि अल्ट्रासाउंड पर शिश्न की मौजूदगी या अनुपस्थिति है या नहीं। फिर, यह विधि पूरी तरह से सटीक नहीं है एक दृश्य प्रभाव अल्ट्रासाउंड पर एक लिंग की छवि को बिगाड़ सकता है।
  • एक अल्ट्रासाउंड पिक्चर चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    3 डी या 4 डी अल्ट्रासाउंड पर विचार करें आपको और अधिक जानकारी चाहते हैं, तो आप एक 3 डी अल्ट्रासाउंड, जो बच्चे के चेहरे की विशेषताओं दिखाने के लिए और भी कुछ विकृतियों का पता लगा सकते 4D में neural.Um अल्ट्रासाउंड ट्यूब दोष एक ही 3 डी छवियों का उपयोग करता है के रूप में अनुरोध कर सकते हैं, लेकिन अनुमति देता है गर्भ में अपने बच्चे की एक वीडियो रिकॉर्डिंग।
    • 3 डी या 4 डी अल्ट्रासाउंड स्क्रीनिंग के लिए सबसे अच्छा समय गर्भावस्था के छह और सात महीने के बीच है।
    • याद रखें कि इन परीक्षणों स्वास्थ्य योजना से महंगा है और कवरेज के बिना किया जा सकता है (जब तक वहाँ विषमता के संदेह है)।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि अल्ट्रासाउंड की व्याख्या करना एक जटिल प्रक्रिया है और किसी पेशेवर की मदद के बिना कुछ विवरणों को पहचानना असंभव होगा। अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या आपको चिंता का कुछ पता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com