IhsAdke.com

गर्भावस्था के दौरान एपेंडिसाइटिस का पता लगाने के लिए

एपेन्डिसाइटिस परिशिष्ट की सूजन है यह गर्भावस्था के दौरान सबसे सामान्य स्थिति है, जिसके लिए सर्जरी "एक ही इलाज के रूप में" की आवश्यकता होती है और 1,000 गर्भवती महिलाओं में लगभग एक में होती है एक गर्भवती महिला को आमतौर पर गर्भावस्था के छठे महीने तक समस्या होती है, लेकिन पिछले तीन महीनों में एपेंडिसाइटिस भी हो सकता है। यदि आप एक बच्चे की अपेक्षा कर रहे हैं और आपको एपेंडेसिटीस पर संदेह है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें

चरणों

भाग 1
अपैन्डिसिटिस के लक्षणों को पहचानना

गर्भवती चरण 1 के दौरान एपेडैलिसिस का पता लगाएं
1
एपेंडेसिटीिस के सबसे आम लक्षणों को जानें इसमें शामिल हैं:
  • उदर का दर्द जो नाभि के निकट पेट के बीच में अक्सर शुरू होता है, और धीरे-धीरे कुछ घंटों में दाहिनी ओर प्रवासित होता है (यह सबसे अधिक चिंताजनक संकेत है जो संभवतः एपेन्डेसिटीस इंगित करता है)
  • मतली या उल्टी (गर्भावस्था के कारण पहले से ही आपके पास क्या हो सकता है)
  • बुखार
  • भूख का अभाव
  • गर्भवती चरण 2 के दौरान एपेडैलिसिस का पता लगाएं
    2
    आपको लगता है कि किसी भी दर्द की निगरानी करें संकेत जो एपेंडिसाइटिस को अधिक सटीक रूप से इंगित करता है वह नाभि के आसपास शुरू होता है और, कुछ घंटों के बाद, पेट के दायीं ओर में परिवर्तन, और अधिक तीव्र हो रहा है
    • एपेन्डेसिटीिस की "क्लासिक" दर्द नाभि और पूर्वकाल के बेहतर iliac रीढ़ (इस साइट को मैकबर्न पॉइंट कहा जाता है) के बीच की दूरी का दो तिहाई स्थित है।
    • यदि आपके पास एपेंडेसिटिस है और दाहिनी ओर झूठ बोलने की कोशिश करें, तो आपको अभी भी एक मजबूत दर्द महसूस होगा। उठाने या कुछ आंदोलन बनाने में दर्द महसूस करना भी संभव है
    • कुछ महिलाओं को तब दर्द होता है जब वे खड़े हो जाते हैं क्योंकि उन्हें गर्भाशय के बड़े स्तर के स्नायुबंधन (गर्भावस्था के दौरान कुछ भी हो सकता है) बढ़ाया गया है। हालांकि, इस तरह का दर्द कुछ ही क्षणों में गुजरता है। दूसरी तरफ, परिशिष्ट की पीड़ा पहले से ही पारित नहीं हुई है और इसी तरह आप दोनों के बीच भेद कर सकते हैं।
  • गर्भवती चरण 3 के दौरान एपेडैलिसिस का पता लगाएं
    3
    पता है कि अगर आप पहले से ही गर्भावस्था में देर कर रहे हैं तो ऊपरी शरीर में अधिक दर्द महसूस हो सकता है। गर्भवती महिलाओं को 28 वें सप्ताह के रूप में दाएं तरफ रिब के ठीक नीचे दर्द का अनुभव होगा। इसका कारण यह है क्योंकि बच्चे और गर्भाशय बढ़ता है, परिशिष्ट चलता है नाभि और पूर्वकाल के श्रेष्ठ इलीक रीढ़ (मैकबर्नी के बिंदु पर) के बीच होने के बजाय, ऊपरी पेट को धक्का दिया जाता है, रिब पिंजरे के ठीक नीचे, दाईं तरफ।
  • गर्भवती चरण 4 के दौरान एपेडैलिसिस का पता लगाएं
    4
    ध्यान रखें कि दर्द के बाद मतली और उल्टी होती है। जैसा कि आप पहले से ही जानते हैं, उल्टी और गर्भावस्था के हाथ में हाथ जाना है। हालांकि, यदि आप एपेंडिसाइटिस कर रहे हैं, तो आपको पहले दर्द का अनुभव होगा और फिर उल्टी (या मतली और उल्टी इससे पहले की तुलना में खराब हो जाएगी)।
    • इसके अलावा, यदि आप पहले से ही उन्नत गर्भावस्था में हैं (प्रारंभिक मतली चरण पहले से ही पारित हो जाने के बाद), इन मतली या उल्टी के लक्षणों को कुछ और संकेत देने की अधिक संभावना है, जैसे एपेंडेसिटीिस
  • गर्भवती चरण 5 के दौरान एपेडैलिसिस का पता लगाएं
    5
    सतर्क रहें अगर आपको अचानक बुखार आता है। जब आपके ऐपेंडिसाइटिस होते हैं, तो आमतौर पर कम बुखार होता है। अकेले कम बुखार अलार्म का कारण नहीं है। हालांकि, यह दर्द और उल्टी के साथ बुखार की शुरुआत है जो आपको परेशान कर लेना चाहिए। यदि सभी तीन लक्षण एक ही समय में होते हैं, तो आपको डॉक्टर जाना चाहिए।
  • गर्भवती चरण 6 के दौरान एपेडैलिसिस का पता लगाएं
    6
    झिलमिलाहट, पसीना और भूख की कमी से अवगत रहें। पसीना और पीला दोनों मतली और बुखार के कारण हो सकता है जब सूजन परिशिष्ट में मौजूद है। आप अपनी भूख भी खो देंगे - ऐसा सभी लोगों के लिए होता है जो एपेंडेसिटीस होते हैं, भले ही वे गर्भवती हैं या नहीं।
  • भाग 2
    शारीरिक परीक्षा पास करना

    गर्भवती चरण 7 के दौरान एपेडैलिसिस का पता लगाएं
    1
    शांत रहें और डॉक्टर के पास जाने के लिए तैयार हो जाओ। डॉक्टर की एक यात्रा, विशेष रूप से इस तरह के तनावपूर्ण अवसर पर, उसे हिलते हुए छोड़ सकते हैं, इसलिए यह जानना बेहतर है कि क्या किया जाना चाहिए। पेट की परीक्षाएं जो चिकित्सक करेंगे वह नीचे सूचीबद्ध हैं
    • आप बेहतर अस्पताल के आपातकालीन विंग में जाना चाहते थे अपैडेसिटिस एक ऐसी स्थिति है जिसे शीघ्रता से निपटा जाना चाहिए, इसलिए यह अनुशंसा की जाती है कि आपको एक आपातकालीन कक्ष में देखा जा सकता है जहां परीक्षा की आवश्यकता हो तो जल्दी से किया जा सकता है।
  • गर्भवती चरण 8 के दौरान एपेडैलिसिस का पता लगाएं
    2
    चिकित्सक के कार्यालय जाने से पहले दर्द दवा लेने से बचें। हालांकि आप दर्द में हैं, दर्द केवल एक ही संदर्भ है जो आपके डॉक्टर को गर्भवती महिला में एपेंडिसाइटिस का निदान करना है। इस तरह, उपाय इस लक्षण को मुखौटा कर सकता है और हानिकारक हो सकता है।
  • गर्भवती चरण 9 के दौरान एपेडैलिसिस का पता लगाएं



    3
    डॉक्टर से परामर्श करने से पहले खाने, पीना या कोई रेचक नहीं लें। जब ऐपेंडिसाइटिस संदिग्ध हो जाता है तो अधिकांश लोगों को आपातकालीन देखभाल मिलती है, इसलिए इंतजार करना बहुत लंबा नहीं होना चाहिए।
    • खाने और पीने से बचना अवश्य महत्वपूर्ण है कि एक खाली पेट हो, जो कुछ चिकित्सा प्रक्रियाओं में आवश्यक है। इसके अलावा, यह पाचन तंत्र के लिए सबसे अच्छा होता है और अगर यह सूजन भी हो जाता है तो उस पर लगाव की संभावना कम हो जाती है।
  • चित्रण शीर्षक गर्भावस्था के दौरान एपेडैलिसिस पता लगाएँ चरण 10
    4
    पता है कि दर्द दर्द की तीव्रता का पता लगाने के लिए चिकित्सक आपके पेट को ढंकेंगे। कई प्रकार के परीक्षण हैं जो डॉक्टर पेट में दर्द का कारण जानने के लिए करते हैं और यह पता लगाने के लिए कि यह एक एपेंडिसाइटिस है या नहीं। सर्वेक्षणों में दर्द का पता लगाने के साथ ही "ब्लमबर्ग" चिह्न (हाथ से दबाव के बाद दर्द) का परीक्षण और परीक्षण करने के लिए पेट को ढकेलना शामिल है।
    • परीक्षा दोहराव और समय लेने वाली लग सकती है, लेकिन यह जान लें कि वे डॉक्टर के लिए बिल्कुल उपयोगी हो सकते हैं कि वह क्या हो रहा है।
  • गर्भवती के दौरान एपेडैलिसिस का शीर्षक चित्र 11
    5
    हिप रोटेशन परीक्षा के लिए तैयार हो जाओ यह परीक्षा "शटर सिग्नल" का पता लगाती है, जो कि आपके कूल्हों को बदलते समय होती है। डॉक्टर दाहिनी ओर घुटने और टखने को पकड़ लेंगे और फिर अपने घुटने और कूल्हे को घुमाएंगे जबकि पैर में घूमने और बाहर निकल जाएंगे। पेट के निचले दाएं हिस्से पर आपको लगता है कि किसी भी दर्द को ध्यान से देखें और यदि आप इस स्थान पर दर्द का अनुभव कर रहे हैं तो अपने चिकित्सक को बताएं क्योंकि इसका मतलब यह हो सकता है कि गर्भाशय की मांसपेशियों में एक जलन होती है, एपेंडेसिटीिस के लक्षणों में से एक।
  • गर्भवती चरण 12 के दौरान एपेडैलिसिस का पता लगाएं
    6
    एक पैर विस्तार परीक्षा की प्रतीक्षा करें डॉक्टर आपको अपनी तरफ झूठ बोलने के लिए कहेंगे, अपनी पैर फैल लेंगे और पूछें कि क्या आपको दर्द महसूस हो रहा है इस प्रक्रिया को "प्सैस सिग्नल" के रूप में जाना जाता है और अगर परीक्षा के दौरान दर्द की उत्तेजना होती है, तो यह एपेंडेसिटीिस का एक और संकेत है।
  • गर्भवती चरण 13 के दौरान एपेडैलिसिस का पता लगाएं
    7
    एक गुदा परीक्षा के लिए तैयार हो जाओ हालांकि गुदा परीक्षा सीधे एपेंडेसिटीस के निदान से संबंधित नहीं होती है, लेकिन कई डॉक्टरों को ऐसा करने के निर्देश दिए जाते हैं ताकि यह संभावना खत्म हो सके कि कुछ और हो रहा है। इसलिए यदि आपकी चिकित्सा नियुक्ति के दौरान ऐसा होता है तो आश्चर्यचकित न हों
  • भाग 3
    निदान की पुष्टि करने के लिए चिकित्सा परीक्षणों का उपयोग करना

    गर्भवती चरण 14 के दौरान एपेडैलिसिस का पता लगाएं
    1
    कुछ रक्त परीक्षण करने के लिए तैयार हो जाओ आम तौर पर, एपेंडेसिटीिस के मामले में सफेद रक्त कोशिका की संख्या अधिक होगी हालांकि, यह परीक्षण अन्य मरीजों की अपेक्षा गर्भवती महिलाओं में कम उपयोगी है क्योंकि गर्भावस्था के दौरान ल्यूकोसाइट्स की मात्रा पहले से अधिक है। इसलिए, यह जरूरी नहीं कि एक एपेंडिसाइटिस का संकेत मिलता है।
  • गर्भवती चरण 15 के दौरान एपेडैलिसिस का पता लगाएं
    2
    डॉक्टर से अल्ट्रासाउंड के लिए पूछें अल्ट्रासाउंड गर्भवती महिलाओं में एपेंडिसाइटिस के निदान के लिए एक "उत्कृष्ट" विधि (सबसे अधिक अनुशंसित) है यह एक छवि बनाने के लिए अल्ट्रासोनिक तरंगों द्वारा उत्पन्न इको का उपयोग करता है और डॉक्टर को पता लगाना है कि आपकी परिशिष्ट सूजन है या नहीं।
    • सामान्य तौर पर, एपेंडिसाइटिस होने के संदेह में प्राथमिक चिकित्सा सुविधा में प्रवेश करने वाले लोग गणना टोमोग्राफी से गुजरते हैं। हालांकि, ज्यादातर डॉक्टर गर्भवती महिलाओं में अल्ट्रासाउंड पसंद करते हैं क्योंकि इससे बच्चे को नुकसान नहीं पहुंचाता है
    • अल्ट्रासाउंड सफलतापूर्वक एपेंडेसिटीिस के अधिकांश मामलों का पता लगा सकता है।
  • गर्भवती चरण 16 के दौरान एपेडैलिसिस का पता लगाएं
    3
    अन्य इमेजिंग परीक्षण करने की संभावना के लिए खुला रहें। गर्भ के 35 वें सप्ताह के बाद, पेट के आकार की वजह से सभी इमेजिंग परीक्षण जटिल हो जाते हैं, जो परिशिष्ट को देखना मुश्किल बनाता है।
    • इस बिंदु पर, आपका चिकित्सक परिशिष्ट को बेहतर ढंग से कल्पना करने के लिए सीटी स्कैन या एमआरआई की सिफारिश कर सकता है और यह जान सकता है कि यह सूजन है या नहीं।
  • युक्तियाँ

    • किसी भी दर्द या गर्भावस्था के दौरान अज्ञात कारणों में बुखार का मूल्यांकन किया जाना चाहिए, या कम से कम डॉक्टर के साथ चर्चा की। अस्पतालों में अधिकांश प्रसूति केन्द्रित केंद्रों में एक चिकित्सक के पास इस तरह के सवाल पूछने के लिए 24 घंटे फोन किया जाता है।
    • समय के साथ लक्षणों के विकास पर ध्यान न दें, क्योंकि एपेंडेसिटीिस का सबसे खुलासा पेट में दर्द है जो नाभि के क्षेत्र में शुरू होता है और धीरे-धीरे दाएं तरफ प्रवास करता है
    • चुप रहें और अपॉइंटमेंट के समय तक विचलित होने के लिए एक एस्कॉर्ट के साथ डॉक्टर से तलाश करें।

    चेतावनी

    • अगर परिशिष्ट में गर्भावस्था के अंतिम तिमाही में फूट पड़ी हुई है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए एक सिजेरियन अनुभाग की आवश्यकता हो सकती है कि आप और आपका बच्चा अच्छी तरह से हो। गर्भावस्था के इस समय में, बच्चा पहले से ही जन्म लेने के लिए अच्छी तरह से तैयार है और पेट के बाहर बच सकता है।
    • गर्भवती महिला को एपेंडेसिटीिस के साथ निदान करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि दर्द परंपरागत जगह में नहीं हो सकता है।
    • अगर आपको तेज दर्द लगता है जो दूर नहीं जाता है, तो आपातकालीन कमरे में जाएं क्या हो रहा है यह जानने के लिए अनुभवी चिकित्सक से परामर्श करना हमेशा सबसे अच्छा होता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com